Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, January 21, 2019

Monday 21st January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 जनवरी 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है सुबह 10 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद माघ मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
पुष्या नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 27 मिनट तक और उसके बाद अश्लेशा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में.
आज पौषी पूर्णिमा है, शाकम्भरी नवरात्र समाप्त हो रहे हैं. माघ स्नान प्रारंभ हो रहे हैं. खग्रास चन्द्र ग्रहण है जो भारत से दृश्य नहीं होगा.

मेष (Aries) मन में सुकून बना रहेगा तो बहुत सारी चीज़ें खुद-ब-खुद संवरती चली जाएँगी. आपको इस बात से संतोष होगा की आपने अपने दम पर बहुत कुछ हासिल किया है और उसे और ज्यादा आगे बढाने की संभावनाएं भी हैं. इसी अच्छे विचार के चलते आपको ज़िन्दगी में आगे बढना होगा.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखें और अगर मन में किसी भी तरह का असंतोष रहा है तो उसे भी दूर कर दें. आपसी तालमेल बनाये रखने से मन में ऐसी प्रेरणा जगी रहेगी जो आपको हर तरह से मदद करे, इसलिए अपने नजरिये को इतना आशावादी बना लें की उसका पूरा फायदा आपको मिलता चला जाए.
क्या न करें – हाल ही में उभरता हुआ लोगों से जो भी संवाद रहा है उसमे ग़लतफ़हमियाँ न पैदा करें. अपनी कोशिशें सही दिशा में जरूर बनाए रखें लेकिन कामकाज के क्षेत्र में भी किसी विचारों के मतभेद में बिलकुल न पड़ें.

वृषभ (Taurus) आपके अंदर बहुत कुछ करने की क्षमता है लेकिन हालात कुछ ऐसे हैं जो
आपका दबाव बना हुआ है और आपकी कोशिशों में कमी लाता चला जा रहा है. अगर कामकाज से जुड़ा दबाव बना रहेगा तो मन की घबराहट बढ़ेगी और इस समय इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखें की आप बहुत तेज़ी से आगे बढ़ सकें. अपनी कार्यक्षमताओं को बढाने के लिए अपने अंदर एक जूनून की भावना ले आयें जो आपको हर तरह से मदद करती चली जाए. ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल करने के लिए अपनी क्षमताओं को तो उभारना ही पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से जाने न दें. पुरानी रंजिशों को इस समय की बेहतर होती हुई परिस्थितियों के आढे न आने दें इसलिए उस अच्छाई की ओर देखें जो इस समय आपके लिए भरपूर बनी हुई है.

मिथुन (Gemini) अच्छी बात कहेंगे तो लोगों को वो बात समझ में जरूर आएगी और आप लोगों का दिल जीत सकेंगे. हालात कुछ हद तक कठिन हैं, पर फिर भी आपके अच्छे व्यवहार से लोगों को समझने का मौका मिलेगा और लोगों से जो भी तकरार है उसे भी दूर करने की संभावनाएं बढ़ जाएँगी, पर किसी से कोई ऐसी बात अनजाने में भी न कहें जो किसी का दिल दुखाए.
क्या करें – पैसे की स्तिथि संभल रही है और आपकी बचत भी बढ़ रही है. पैसे से जुड़ी योजना बनायेंगे तो उसमे आपको यह भी समझ में आएगा की कामकाज के प्रति पैसा और तवज्जो लगाए रखने की जरूरत है, इसलिए अपनी बढती हुई जरूरतों को भी भलीभांति समझते हुए उन्हें पूरा करना होगा.
क्या न करें – अपने रवये को आलोचनात्मक बिलकुल न बनाएं और ऐसा करके आप न तो अपनी कोशिशों को कम करें और ना ही लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ. हर चीज़ को शक की नजर से देखते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) हालात सुखद हैं और आपको इस बात का भरोसा भी है पर फिर भी ज़िन्दगी की चुनोतियाँ बनी रह सकती है. आपके आसपास के लोग आपको किस नजर से देखें आपको भी इस बात को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – अपना भरोसा जरूर बनाये रखें पर अपनी विनम्रता भी बनाए रखें. अगर कोई भी चीज़ आपके मन में किसी असमंजस के रूप से उभर रही है तो उसे भी साथ ही साथ सँभालते चले जाएँ ताकि आपके मन की घबराहट थमी रहे. ऐसा करने से अपने कामकाज की स्तिथि को बनाये रखने में मदद जरूर मिलेगी.
क्या न करें – बिना पूरी छानबीन किये किसी ऐसे विचार के पीछे न भागें जो सिर्फ बदलाव की स्तिथि दर्शा रहा है, इसलिए यात्रा या बदलाव से जुड़े किसी भी तरह के विचार को अंजाम देने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि ज़ल्दबाज़ी में किसी भी तरह की गलती न हो जाए.

सिंह (Leo) अपने मन में उत्तेजना बनाये रखने से कभी-कभी गलती भी हो सकती है इसलिए आपको रिश्तों की गरिमा को भी समझना होगा और अपने मन में बढती हुई इच्छाओं को भी थामना होगा. जरूरी नहीं है की आपके विचार लोगों के विचारों से मेल खा ही जाएँ इसलिए भी रिश्तों को बेहतर समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – आपको ऐसा लगेगा की दूरस्थान के विकल्प भी अच्छे हैं और आप उस रास्ते पर चल सकते हैं और ज़िन्दगी में कभी-कभी ऐसा अच्छा मौका आपके भविष्य को बना सकता है इसलिए अपनी परिस्थितियों का सही आंकलन करें ताकि किसी ऐसे अच्छे मौके का फायदा उठाया जा सके, पर ऐसा करते हुए अपनों की जरूरतों को भी साथ ही साथ समझने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती बिलकुल न करें और अगर पैसे से जुड़ा किसी भी तरह का तकरार है तो उसे व्यर्थ में बढने भी न दें. खुद को सही साबित करके लोगों को नाराज़ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्तिथि ठीक है और आपके लिए कई अच्छे मौकों की ओर इशारा कर रही है, पर आपको अपनों की जरूरतों को भलीभांति समझना होगा और किसी भी तरह का फैसला करने से पहले यह सोचना होगा की आप अपनों के लिए क्या कर सकते हैं.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि का सही आंकलन करना बहुत जरूरी होगा जिसके चलते आप अपनी बचत को बढ़ावा दे सकें. अपने पैसे की स्तिथि को लेकर मन में संतोष भी पैदा करना होगा ताकि अपने आसपास की हर परिस्थिति की अच्छाई को भी आप समझ सकें और उससे खुशियाँ प्राप्त कर सकें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर बहुत ज्यादा दुखी न होते चले जाएँ, अगर आप अपने चाहनेवालों से दूर हैं या हालात आपको दूर ले जाना चाह रहे हैं तो इस सच्चाई को कबूल करने की कोशिश करें ताकि आपका मन व्यर्थ में उचाट न होता चला जाए.

आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी अपने हालात को सही रूप से समझना होगा. उसमे आपकी क्षमताएं और आपकी उपलब्धियां दोनों शामिल हैं. हालात हर तरह से आपके लिए मददगार बन रहे हैं जो आपकी प्रेरणा जो जगाएं और आप ज़िन्दगी में कुछ और बेहतर कर सकें और प्राप्त कर सकें.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ठीक है और आप मेहनत कर पा रहे हैं. आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं इस चीज़ में आपके लिए हर तरह से मददगार हैं जो आपको कुछ नया सीखने की भी प्रेरणा दे रही है.
क्या करें – कामकाज में सफलता पाने का या तरक्की पाने का समय है, उसके लिए अपनी मेहनत को और ज्यादा बढ़ाना होगा और अपने अंदर ऐसे विचार लाने होंगे जो आप कुछ नया सीखते हुए आगे बढ़ सकें. कई तरह के अच्छे मौके मिलेंगे जिनका फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से न जाने दें और अपनों के लिए कुछ अच्छा करने के भी प्रयास करते रहें, पर इस बात को याद रखें की किसी भी तरह का ऐसा खतरा मोल न लें जिसके चलते आपको तकदीर के भरोसे चलना पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं और आर्थिक परिस्थितियां भी संभली हुई हैं. आपकी अपनी कोशिशों की वजह से आपको हर तरह का लाभ मिल सकता है और यह सबसे बड़ी बात है. इसी चीज़ से फायदा उठाना चाहिए.
क्या करें – अपनों का आशीर्वाद आपको यहाँ तक ले कर आया है और इसी अच्छाई के चलते अब आपको अपनी मेहनत और अपने बलबूते पर भी बहुत कुछ करना है. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को लगातार बढ़ाए रखने के प्रयास में आपको अपनी कोशिशों से जुड़े रहना होगा ताकि उसका अच्छा फल आपको आगे भी मिल सके.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी चुनोतियों से आप घबरा न जाएँ क्योंकि उसका समाधान इसी रूप से बना हुआ है की आप नए विचारों के साथ अपने हालात को समझते चले जाएँ और उन्हें पूरा करने की कोशिश कर लें. अपने पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) कई तरह के मानसिक दबाव बने रह सकते हैं जिन्हें आप अपनी कोशिशों से भलीभांति संभाल भी सकते हैं, इसलिए थोड़ी सी विनम्रता अपनानी होगी. शांत रहने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है. ज़िन्दगी हम सबके लिए एक बड़ी चुनोती ही जिसे एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए ही अपने काबू में करना पड़ेगा.
क्या करें – पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर दुखी होने की बजाए उससे कुछ शिक्षा लेने की कोशिश करनी होगी, क्योंकि परेशानियाँ भी इंसान के तजुर्बे को बढाती हैं ताकि भविष्य संवर जाए.
क्या न करें – कामकाज से जो लाभ बन रहा है उसे किसी कमी की नजर से न देखें, पर अपने विचारों में या अपनी बातचीत में सिर्फ कमियां न दर्शायें उस अच्छाई की ओर देखें ताकि अपने हालात को आप और ज्यादा बेहतर करते चले जाएँ. अपनी चुनोतियों से दुखी होते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) लोग आपके प्रति मददगार हैं पर आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं, शायद यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है जिसकी वजह से आपसी तालमेल में कमी आ सकती है और इस समय इसी चीज़ को सुधार लेने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों के प्रति सद्भावना बनाये रखना बहुत जरूरी होगा और अगर कोई असंतोष रहा है तो उसे भी दूर करने की कोशिश करनी होगी. आपसी तालमेल बनाये रखने से ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए बनी रहेंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सेहत के प्रति लापरवाह न हो जाएँ. हर चीज़ को इस रूप से न देखें की सबकुछ अपने आप ठीक हो जायेगा, इसलिए किसी भी वजह से लापरवाही बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) अपने मन में आप बहुत प्रबल विचार बनाते चले जा रहे हैं और उन विचारों में पैसे से जुड़ी जरूरतों के विचार भी शामिल हैं, शायद यही वजह है की आप अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा जुटाना भी चाह रहे हैं.
क्या करें – इस बात को समझें की कामकाज से जुड़ी जरूरतें बढ़ सकती हैं और उसमे पैसे की जरूरतें भी बढ़ सकती हैं, पर अपने बलबूते पर भी आप उन सभी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. ऐसे में अपने मन को दुखी करते चले जाने से बचना होगा और इस बात पर भरोसा करना होगा की हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के प्रयास में जो भी रुकावटें हैं उनके चलते आप दुखी न होते चले जाएँ. मुश्किलें हैं और रहेंगी लेकिन उन मुश्किलों को बहुत ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर खुद को दुखी करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) कोई प्यार कर रिश्ता आपके मन में बहुत प्रबल है, पर आपको इस समय की प्राथमिकताओं को समझना होगा और वो आपके कामकाज की प्रति बनी हुई है, इसलिए रिश्तों से थोड़ा सा मन हटाकर कामकाज के प्रति भी मन लगाना होगा ताकि इस समय की अच्छाई का पूरा फायदा उठाया जा सके.
क्या करें – बहुत कुछ सीखने का और समझने का समय है. कुछ सीखकर आप उसे अपने भविष्य को बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं और यही इस समय की अच्छाई है जो आपको आगे बढने में मदद कर सकती है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न समझें और अगर किसी भी तरह की नाराज़गी है तो उसे भी व्यर्थ में बढने न दें. अपने मन में किसी भी तरह की शक की भावना न रखें जिसके चलते आपकी परेशानियाँ कहीं बढ़े नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.