Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, January 12, 2019

Saturday 12th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 जनवरी 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है रात 10 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में
आज बंगाल में मनाये जाने वाली अनुरूपा षष्ठी है और स्वामी विवेकानंद जयंती है|

मेष (Aries) अपने काम और कारोबार को लेकर कई तरह के विचार हैं आपके मन में जिसमें आप कोई बड़ा फैसला करना चाह रहे हैं लेकिन अभी भी बहुत सारी चुनोतियों का सामना करना पड़ सकता है पर किसी भी तरह का फैसला करने से पहले उन चुनोतियों को भी समझने की भी जरूरत पड़ सकती है. स्थान परिवर्तन से जुड़े फैसले भी इस विचार में शामिल हैं, उन्हें आगे बढ़ाना थोड़ा सा कठिन हो सकता है. जिस रूप से आप उम्मीद लगायें शायद उसे पूरा होने में कोई कमी रह जाए.
क्या करें – अपने विचारों को इस रूप से समझना होगा की उन्हें आगे बढाने की कितनी गुंजाइश है. अपने पैसे की स्तिथि को भी साथ ही साथ संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. अगर आपकी बचत पर कोई खतरा मंडराए तो उसे भी संभाले रखने के लिए सतर्क रहने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो सिर्फ दूरस्थान से जुड़ा हुआ हो और असमंजस की वजह से भी कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें आपकी जानकारी में कमी हो. पूरी बात समझे बिना अगर कोई बात बिगड़ जाए तो वो ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुड़ी कोशिशों को बढाने की जरूरत है क्योंकि ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने के लिए कुछ ज्यादा झूझना पड़ता है और इस समय अगर आप अपने काम और कारोबार में अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाएंगे तो अपने हालात को सँभालने में मदद जरूर मिलेगी.
क्या करें – पैसे का आगमन ठीक है पर पैसे को रोक कर रखना मुश्किल है, क्योंकि पहले से ऐसी commitments बनी हुई हैं जिन्हें आपको पूरा तो करना ही पड़ेगा. वैसे भी पैसे के आगमन के साथ साथ अपनी बचत में भी नजर रखनी होगी.
क्या न करें – आपकी इच्छाएं भी बढ़ सकती हैं और आपकी जरूरतें भी बढ़ सकती हैं इसलिए रिश्तों में तालमेल बनाये रखने के लिए कोई कमी न रखें. लोगों की बढती हुई जरूरतों को लेकर किसी भी तरह से लापरवाह हो जाना इस समय ठीक नहीं है, पर फिर भी लोगों से जुड़ने का और उनकी तरफदारी करने का समय है और अपने हालात को समझे बिना कोई बड़ा वायदा न करें.

मिथुन (Gemini) कामकाज को लेकर आपके विचार अच्छे हैं और काम में आपका पैसा और आपकी तवज्जो लग रही है. ऐसे में आपको अपने आसपास के लोगों को भी साथ लेकर चलना होगा ताकि उनकी अच्छी मिलती हुई सलाह से भी आप अपने काम के बढ़ते हुए दबाव को संभाल सकें. इस समय आपकी मेहनत आपकी तकदीर को जगाएगी और आप बहुत कुछ संभाले रखने में सक्षम हो पाएंगे.
क्या करें – काम या कारोबार को बढाने के लिए अपनी पैसे की बढती हुई जरूरतों को भलीभांति समझना होगा और किस चीज़ में कितना पैसा लगाना है इस बात को लेकर भी मनन करना होगा. अपने बढ़ते हुए तनाव को संभाले रखने का भी प्रयास करना पड़ सकता है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें ज्यादा पैसा जुटाकर अपनी मुश्किलें न बढ़ाएं और साथ ही साथ पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर कोई ऐसी ग़लतफहमी न पैदा करें जिसका बुरा असर घूम फिरकर आप के कामकाज पर ही आ जाए.

कर्क (Cancer) मन में इच्छा है की आर्थिक स्तिथि को मज़बूत किया जाए पर रोज़मर्रा से जुड़े हुए हालात इस विचार से विपरीत चल रहे हैं और पैसे का दबाव बना रह सकता है. इसे रुकावट समझें या चुनोती, यह बहुत कुछ आपके ऊपर निर्भर करता है. पर कुलमिलाकर स्तिथि यह है की पैसे से जुड़े फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक ही लेने की जरूरत है.
क्या करें – अपने भविष्य को सुदृढ़ करना है तो अपनी पढाई या अपने बच्चों की पढाई पर ध्यान दे लें और अगर उसमे पैसे का निवेश करना पड़े तो जरूर कर लें, क्योंकि उसी से ज़िन्दगी में तरक्की के रास्ते खुलेंगे जो आपके हालात को सँभालने में आपकी मदद करेंगे.
क्या न करें – अपने काम और कारोबार की ताकत को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. काम के प्रति आपका समर्पण आपको बड़ी सफलता दे सकता है इसलिए किसी भी तरह के असंतोष के चलते अपने कदम पीछे न हटाते चले जाएँ.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा चिंतित हैं. अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर हर कदम किसी न किसी रुकावट के रूप में ही उभरता चला जा रहा है. यही आपकी इस समय की परेशानियों का कारण है.
क्या करें – निजी जीवन में हर तरह से तालमेल बनाकर चलना होगा तभी जाकर आप अपनी इच्छाओं को पूरा कर पाएंगे. अपने मन में पहले से कोई विचार बना लेने से और नकारात्मकता बढाने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप अपने लिए मुश्किलें न पैदा करें, खासकर ऐसे किसी निवेश में हाथ न डालें जिसमे आप का पैसा कहीं फंसता चला जाए.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी क्षमताओं और अपनी प्रतिभा पर भरोसा करें और हर चीज़ को नकारात्मकता की नजर से न देखें, पर यह भरोसा इस रूप से होना चाहिए जो आपकी मेहनत से जुड़ा हुआ हो क्योंकि इस समय किसी भी तरह के चमत्कार से कुछ होने वाला नहीं है, इसलिए अपने ज्ञान और अपनी जानकारी के बल पर बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

कन्या (Virgo) अपने दोस्तों और चाहनेवालों के विचारों को आप समझना चाह रहे हैं लेकिन बहुत सारी गलतफेह्मियाँ भी हैं और बहुत सारी रुकावटें भी हैं जो इस समय आपको उतनी मदद न कर पाए, फिर भी लोगों के प्रति अच्छा सोचना और तालमेल बनाये रखना ही जरूरी होता है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाना होगा और उसी में तकदीर भी आपका साथ देगी. अपने पैसे की स्तिथि को सुखद बनाये रखने के लिए भी यही प्रयास आपका काम करेगा, इसलिए जहाँ तक संभव हो सके अपनों के करीब आने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी के कहने में आकर आप अपने पैसे को कहीं फंसाए नहीं. ना ही किसी पर इतना ज्यादा भरोसा करें की अपना पैसा और अपने पैसे से जुड़े फैसले किसी के हाथ सौंप दें, क्योंकि ऐसा करने से नुकसान हो सकता है और इस समय वही ठीक नहीं है.

तुला (Libra) ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करना चाह रहे हैं तो अपने अंदर बहुत सारा भरोसा जगाना होगा. मन को परेशान करते चले जाने से और लोगों से उलझते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है, इसलिए अपनी प्रेरणा जो जगा लें और कुछ बेहतर करने की कोशिश कर लें.
क्या करें – आपकी अच्छी कहीं हुई बात की वजह से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं और तैश में आकर कुछ करने से बड़ी समस्याएँ खड़ी हो सकती हैं इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जिसे संभाले रखने में ही फायदा है. अपनी अच्छाई और अपनी विनम्रता हर सूरत में बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों से उलझते चले जाने से बचना होगा क्योंकि कोई भी बहस लोगों से मुश्किलें पैदा करती चली जाएगी. कारोबारी रिश्तों को किसी भी रूप से बिगाड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखने का समय है. अपने बच्चों से या अपने बड़े बुजुर्गों से तालमेल बनाना होगा ताकि उन सबको उस अच्छाई की नजर से देख पाएँ जो आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ लाए.
क्या करें – आपकी विनम्रता और आपकी मधुरता इस समय आपकी शक्सियत को उभारेगी और लोगों की नज़रों में आपकी छवि बेहतर होती चली जाएगी. यह इस वजह से भी संभव होगा क्योंकि आप अपनों की हर तरह की जरूरतों को पूरा करना चाहेंगे.
क्या न करें – अपने मन में पहले से कोई विचारों का मतभेद न बनाएँ और उसे इस रूप से ज़ाहिर न करते चले जाएँ जो किसी भी तरह की परेशानी का कारण बने, इसलिए किसी भी बात को लेकर परेशानी में पड़ते चले जाना ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) आपकी कोशिशें इस समय जरूर कामयाब होंगी पर घर-परिवार से जुडी चुनोतियाँ बनी रहें ऐसा हो सकता है, इसलिए भी आपको बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. पारिवारिक रिश्तों में हो सकता है की आपको कोई बात पसंद न आए, ऐसे में शान्ति बनाये रखने से ही फायदा होगा.
क्या करें – आपके अंदर सूझबूझ बहुत है पर उसे सही रूप से इस्तेमाल करने की जरूरत है. हर तरह की परिस्थिति में आपको अपने जीवनसाथी का सहयोग भरपूर मिलेगा, पर आपको दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनों को समझने का और अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से न जाने दें. ऐसे मौके बहुत कम मिलेंगे और ऐसे में ही अपनी सूझबूझ बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.

मकर (Capricorn) कोई भी बड़ा खतरा मोल लेने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं और आपका पैसा कहीं फंस सकता है. बढ़ते हुए खर्चों को भी थामना इस समय इसलिए जरूरी है क्योंकि खर्चों का दूसरा नाम नुकसान है. अपनी मेहनत और लगन ही आपको इस समय इससे जुडी परेशानियों से बचा सकती है.
क्या करें – काम और काम से जुड़े समर्पण को याद रखें और उसका पूरा फायदा उठा लें तभी जाकर आपको अपने हालात को सँभालने में मदद मिलेगी. अच्छाई यह है की आप का जो भी लाभ बनेगा वो भी आपको उसी अनुपात में प्रेरणा देता चला जायेगा ताकि ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखा जा सके.
क्या न करें – लोगों को शक की नजर से देखकर आप अपने हालात को किसी भी वजह से बिगाड़े नहीं, बल्कि भरोसा करना सीख लें. ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभाले रखना है तो हर चीज़ को कमी की नजर से न देखें.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से जुड़ने का और लोगों से तालमेल बनाये रखने का समय है इसलिए अपनी बात भी उसी रूप से कहनी होगी जो लोग समझ पाएँ. अगर मन में किसी भी तरह का असमंजस है तो उसे भी थामे रखना होगा.
क्या करें – कामकाज को आगे बढ़ाने के बहुत सारे मौके मिलेंगे, उनका पूरा फायदा उठा लें. अपनों की मदद से हालात बेहतर होते चले जाएंगे जो आपके लिए आशीर्वाद का काम करें.
क्या न करें – अपने काम से जो लगातार लाभ बना हुआ है उसे किसी कमी की नजर से न देखें और उसमे किसी भी तरह की ग़लतफहमी न पैदा करते चले जाएँ, खासकर किसी ऐसे विचार विमर्श में न पड़ें जो अच्छी-भली स्तिथि कमज़ोर पडती चली जाए.

मीन (Pisces) ज़िन्दगी में कुछ पाना है तो अपनी पढाई को या अपनी तैयारी को और ज्यादा मज़बूत कर लें और अपने अंदर बहुत सारा भरोसा जगा लें, ताकि भविष्य में उसके अच्छे फल आपको मिल सकें.
क्या करें – हालात इस रूप से मददगार बनते चले जा रहे हैं की आपकी मेहनत रंग लाए और तकदीर आपका पूरा साथ दे. एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए आप बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं और यह सबसे बड़ी अच्छाई है जो इस समय आपकी हर तरह से सहायता कर सकती है.

क्या न करें – जो भी नए विकल्प आपके सामने खुल रहे हैं उन्हें भी किसी कमी की नजर से न देखें क्योंकि कोई न कोई नयापन आपके लिए ज़िन्दगी की नयी संभावनाएं खोल सकता है और यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.