Work from home in your spare time

If you know computer typing

( Hindi typing only)

then please write to

Info@jyotishguru.com

You can start work from today itself !!!

Friday, January 18, 2019

Friday 18th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 जनवरी 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है रात 08 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है
रोहिणी नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 25 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 32 मिनट पर
आज प्रदोष व्रत है और वैधृति महापात है शाम 06 बजकर 21 मिनट से

मेष (Aries) – पैसे की स्तिथि को लेकर मन में बहुत सारे विचार हैं और बहुत सारी संभावनाएं भी हैं. अच्छा समय इसलिए है क्योंकि लोगों की अहम भूमिका बनी हुई है आपकी ज़िन्दगी में जो आपको फायदा पहुंचा सकती है. इस अच्छाई का पूरा फायदा उठाना है तो अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को भी हटा देने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी धन की स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है इसलिए किसी भी तरह के खतरे को बढाते चले जाने से बचने की भी जरूरत है. खासकर अगर आप धैर्य बनाये रखेंगे तो बहुत कुछ अपने लिए संभाल भी पाएंगे और इस समय यही जरूरी है क्योंकि छुपे हुए हालात कुछ ऐसे हैं जो आपकी दिक्कतों को बढ़ा सकते हैं उन्ही से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी रुकावटों को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें. किसी ऐसे विचार को बढाते न चले जाएँ जिसमे रुक जाने की जरूरत है, इसलिए किसी भी नए विकल्प में हाथ डालने से पहले आप यह सोच लें की उसमे कोई नुकसान तो नहीं हो रहा.

वृषभ (Taurus) – हालात इस रूप से बन रहे हैं जो आपसे मेहनत करवाएं लेकिन आपकी मानसिकता कुछ ऐसी बनी हुई है की आप इस बात पर भी भरोसा नहीं कर पा रहे और यही इस समय की सबसे बड़ी कमी है. अपनी क़ाबलियत को नए नजरिये से देखना होगा ताकि आप ज़िन्दगी में वो सबकुछ प्राप्त कर सकें जिसकी आपने कभी तमन्ना की थी.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है और यह अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है पर इसी बात को इस रूप से भी समझना होगा की आर्थिक स्तिथि को बनाये रखने के लिए भी आपको बहुत सारे प्रयत्न करने होंगे, इसका मतलब यह है की अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा, खासकर अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना इस समय हानिकारक हो सकता है.
क्या न करें – लोगों से उलझना ठीक नहीं है और अपने पैसे से जुड़े फैसलों में लोगों की गलती निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है. उत्तेजित होकर कोई ऐसा कदम न उठायें जो पैसे के लेनदेन में परेशानियाँ पैदा करता चला जाए.

मिथुन (Gemini) – कुछ ऐसा लगता है की आप अपनी परिस्थितियों को संभाल नहीं पा रहे और इसलिए शायद आप अपना ही नुकसान करते चले जा रहे हैं. अपने हालात को भलीभांति परखने से ही आप अपने हालात को संभाल पाएंगे, इसलिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. अपनी बचत पर नजर रखने से ही उसे संभाला जा सकेगा.
क्या करें – अपने हालात को भलीभांति समझने की कोशिश करें और हर चीज़ को कमी की नजर से देखने से बचें ताकि आपका आंकलन सही हो सके और आपके हालात भी उसी रूप से सम्भले रहें. चाहे कामकाज हो या लोगों से मिलता हुआ सहयोग उसमे भी आपसी सद्भावना बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों की वजह से अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की अपनी इच्छाओं को बढाकर आप कुछ ज्यादा हासिल कर लेंगे, बल्कि अपनी इच्छाओं को बढाकर आप अपने लिए खतरे की स्तिथि न बनाते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) – कुछ ज्यादा पाने की इच्छा में कुछ ज्यादा मेहनत कर लेना अच्छी बात होती है, पर इस समय इच्छाएं तो बहुत हैं की कुछ बेहतर पा लिया जाए पर उस रूप से मेहनत उभरकर नहीं आ रही और इस समय की सबसे बड़ी कमी यही है जिसे सुधारने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करना होगा और उसे बेहतर करने के लिए बहुत सारे प्रयत्न भी करने होंगे. मन में प्रतियोगिता की भावना बनाये रखेंगे तो लोगों से दो कदम आगे रहना आसान हो जाएगा और बड़ी उपलब्धियों के रास्ते खुल जायेंगे, इस तरह की सोच बनानी होगी.
क्या न करें – रिश्तों से जुड़ी जो अच्छाई बनी हुई है उसमे गलतियाँ न निकालें और अपने से वरिष्ठ लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ भी न करें. कोई प्यार का रिश्ता दस्तक दे सकता है इस बात को लेकर भी अपने मन में किसी तरह के असमंजस की स्तिथि न बनायें.

सिंह (Leo) – आपका दिल कुछ और कह रहा है और दिमाग कुछ और कह रहा है. कामकाज की स्तिथि को लेकर कई तरह के दबाव मन में बने हुए हैं पर आप फैसला नहीं कर पा रहे. जब भी ऐसी परिस्थितियां हों तो यथास्थिति बनाए रखना बहुत जरूरी होता है ताकि जो भी हालात है वो संभले रहें और अपनी मेहनत के बलबूते पर उन्हें और सुदृढ़ करने की कोशिश कर ली जाए.
क्या करें – अपनी क़ाबलियत को अपने काम से जोड़ना होगा और इसी बात से सुख और सुकून पाना होगा. काम के प्रति बनाया हुआ समर्पण आपको सुकून दे सकता है और आपकी परिस्थितियां संभली रह सकती हैं, इसलिए अपने मन के भटकाव को संभाले रखने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार के प्रति अपना योगदान बनाए रखने में कोई कमी न रखें. किसी प्यार के रिश्ते की वजह से अपने घर-परिवार में कलह की स्तिथि न उत्पन्न करें क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी अच्छी-भली स्तिथि खतरे में पड़ जाएगी और आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएंगे और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) – हालात संभले हुए हैं और आपको बहुत कुछ करने के लिए और बहुत कुछ पा लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. जब भी आपकी अपनी मेहनत में लोगों का सहयोग जुड़ जाए तो परिस्थितियां उतनी ही अनुकूल होती चली जाती हैं. आपके लिए भी इस समय यह सबकुछ सुखद बना हुआ है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आप वचनबद्ध भी हैं और सूझबूझ से भी अपने फैसले कर पा रहे हैं. अपनी कोशिशों को जगाये रखेंगे तो लोगों से तालमेल भी बेहतर हो जायेगा और बड़ी उपलब्धियों के द्वार भी खुल जायेंगे. यही चीज़ ज़िन्दगी में ख़ुशी देती है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे को लेकर अपने मन में कोई ऐसी अवधारणा न बनाएँ जो आपकी परेशानियों का कारण बन जाए, इसलिए भी सिर्फ तकदीर के भरोसे न चलें उसमे अपनी मेहनत और अपनी लगन को जरूर जोड़ लें.

तुला (Libra) – कामकाज से जुड़ी अच्छाई बनी रहे तो बहुत कुछ संभल जाता है पर कामकाज से जुड़ा दबाव बना रहे तो काम और कारोबार की स्थिरता भी बनी रहती है, इसलिए ज्यादा करने की लगन बनाये रखना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसी परिस्थिति में ही लोग आप पर निर्भर करेंगे और आपकी स्तिथि और सुनिश्चित होती चली जाएगी.
क्या करें – आपकी कोशिशें कुछ इस रूप से बनी रहनी चाहिए जिसमे आप हर चीज़ का सही आंकलन कर सकें. अपनी चुनोतियों को भी समझ लेना इसमें शामिल है ताकि उनसे भी कुछ  न कुछ सीखकर आप अपने लिए बेहतर रास्ता बना सकें.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि को लेकर अपनी मानसिकता को बिगाड़े नहीं और किसी से भी उलझने की कोशिश न करें. यहाँ तक की अपने कामकाज के प्रति भी कोई ऐसा अविश्वास न पैदा करें जिसका बुरा असर आपके धन के आगमन पर पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) – भाग्यशाली परिस्थितियां इसलिए हैं क्योंकि लोगों से जुड़ना आसान हो रहा है और कई तरह के विकल्प खोजने की सम्भावना बन रही हैं. ऐसे में अपनी सूझबूझ बनाये रखना आपके हित में होगा.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिनके बारे में सोचा जा सकता है. अगर ऐसा करते हुए आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो जाए तो यह भी एक अच्छी शुरुआत हो सकती है, पर इस बात को समझ लें की यह समय आपकी मेहनत को बढ़ाता चला जायेगा जिसके लिए आप को खुद को तैयार भी करना पड़ेगा.
क्या न करें – सिर्फ नुकसान का न सोचें बल्कि उन opportunities के बार में सोचें जो आपके लिए खुल रही हैं, पर इसका यह मतलब नहीं की आप नुकसान के प्रति लापरवाह हो जाएँ, इसलिए अपने पैसे को या खासकर अपनी बचत को किसी खतरे में भी बिलकुल न डालें.

धनु (Sagittarius) – कुछ कठिनाइयाँ हैं और कुछ आपने अपने मन में बना रखी हैं, इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप कुछ ज्यादा ही सोच रहे हैं जिसके चलते आपके फैसले भी गलत हो सकते हैं. ऐसे में ही कई बार रुक जाने की जरूरत पड़ती है.
क्या करें – किसी भी तरह का स्थान परिवर्तन करने से पहले आपको बहुत कुछ सोचना होगा और परिस्थितियों में बदलाव करने से पहले भी हर चीज़ पर नज़र रखनी होगी. जब भी असमंजस की स्तिथि हो तो जो जैसा चल रहा है वैसा चलाते चले जाना भी एक अच्छा विकल्प होता है.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी ऐसे काम में न लगाये जो आपकी परेशानियों को बढ़ाए, इसलिए तकदीर के भरोसे बिलकुल न चलें. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे अपनी मेहनत के इलावा कुछ भी और सोचना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) – रिश्तों की अच्छाई बनी हुई है क्योंकि आपको अपनों से बहुत सारी अच्छी सलाह और मदद मिल रही है, शायद यही वजह है की कोई प्यार का रिश्ता भी आपको बहुत लुभा रहा है. आपकी इच्छाएं भी कुछ इस रूप से बढ़ रही हैं की आप कोई बड़ा कदम उठाना चाह रहे हैं.
क्या करें – सबकुछ आपकी इच्छाओं के अनुकूल ही चल रहा है, इसलिए किसी भी चीज़ को रफ़्तार देने से बचना होगा. हर चीज़ को बनने में और पनपने में थोड़ा सा समय लगता है इसलिए भी आपको थोड़ा सा धैर्य बनाये रखना होगा.
क्या न करें – काम से लाभ सुनिश्चित है और उसमे आपकी मेहनत और क़ाबलियत लगी हुई है. ऐसे में अपने हालात को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें क्योंकि यह समय कुछ ऐसा है जो आपकी परेशानियों को और आपकी देनदारी को बढ़ा सकता है इसलिए ज्यादा पैसा जुटाकर अपनी आर्थिक स्तिथि को खतरे में न डालते चले जाएँ.

उपाय – मकर राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ और किसी भी भगवान् या देवी देवता के आगे माथा टेक लें. उपाय बहुत आसान है पर इसके दूरगामी अच्छे परिणाम आपको मिल सकते हैं ऐसा ही कहते है आपके तारे.

कुम्भ (Aquarius) – दिली इच्छा यह है की ज़िन्दगी सुख और सुकून से बीते, लेकिन कुछ न कुछ ऐसा होता चला जाता है जो आपकी मानसिक परेशानियों को झंझोड़ता चला जाये और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज के प्रति तवज्जो बनाये रखनी होगी और कुछ भी नया करने की कोशिश करने के प्रयास में आपको मदद भी मिलेगी. कोशिश करके देखें जो कुछ भी आप सुख और शान्ति से बनाने की कोशिश करेगे उसका अच्छा फल जरूर मिलेगा.
क्या न करें – अपने अच्छे भले हालात को कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप अपनी मानसिक उलझनों को बढ़ाएं नहीं. अगर लोग आपके खिलाफ है तो भी थोड़ा सा धैर्य रख लें और अपनी मानसिकता को बिगाड़े नहीं.

मीन (Pisces) – कुछ सीखने के लिए कुछ ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और अपने मन में बिठाये हुए अविश्वास को भी हटाना पड़ेगा. आपके अंदर बहुत सारी क्षमता है जिसे उजागर किया जा सकता है.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी परिस्थितियां सुखद हैं और आपकी मेहनत से उसमे और इजाफा किया जा सकता है, पर आपको अपने अंदर थोड़ा सा परिवर्तन लाना होगा. सिर्फ तकदीर के भरोसे चलने की बजाए अपनी मेहनत को उसमे और ज्यादा जोड़ना होगा ताकि उसके अच्छे नतीजे आपको मिल सकें.
क्या न करें – उन कारणों को समझने में गलती न करें जो आपके लिए रुकावटें पैदा कर रहे हैं, इसलिए ज़िन्दगी के प्रति इतना भी लापरवाह न हो जाएँ की आप अपनी प्राथमिकता को ही भूल जाएँ. अपने रिश्तों की गरिमा बनाये रखना इस समय आपकी प्राथमिकता है जिस ओर लापरवाह हो जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.