Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, January 2, 2019

Wednesday 2nd January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 जनवरी 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादिशी तिथि है देर रात 02 बजकर 11 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है
विशाखा नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है
आज चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में

मेष (Aries) मन में बहुत सारी चिंताएं भी हैं और उन चिंताओं को संभाले रखने के साधन भी जुटाने हैं, पर इस समय की सबसे बड़ी बात यह है की किसी भी तरह के बड़े बदलाव से बचने की जरूरत है ताकि कोई भी परेशानी आपको छू न सके. किसी भी तरह के नए विचार को अपने मन में बिठाने से पहले एक बार फिर सोच लें और अपने हालात को अपनी मेहनत से मज़बूत करने की कोशिश कर लें.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान से बचना होगा. अपने मन में अगर कोई उत्तेजित व्यवहार बनायेंगे तो उससे नुकसान की परिस्थितियां बन सकती हैं, इसलिए आने वाले परिस्थितियों को पहले से भांप लेने से ही फायदा होगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को किसी भी वजह से बिगाड़े नहीं और साथ ही साथ अपने पैसे को या अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें क्योंकि अगर पैसा कहीं फंस जाएगा तो उसे निकालना आसान नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) आप अपने दोस्तों से जुड़ना भी चाह रहे हैं लेकिन उन पर भरोसा भी नहीं कर पा रहे. यह इस समय की विडंबना हो सकती है क्योंकि एक ओर तो आपका मन परेशान है और दूसरी ओर लोगों पर भरोसा उठता हुआ नजर आ रहा है, पर इस बात को भलीभांति समझ लें की जिन लोगों को आप शक की नजर से देख रहे हैं वही लोग आपको फायदा भी पहुंचा सकते हैं.
क्या करें – लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह को समझें और उस पर अमल करने की कोशिश कर लें लेकिन साथ ही साथ इस बात को भी समझ लें की कोई बड़े बदलाव की स्तिथि आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है इसलिए भी अपनी चुनोतियों को समझते हुए अपने हालात को संभाले रखना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या न करें – ना तो लोगों को किसी कमी की नजर से देखें और ना ही अपनी मेहनत में कमियां निकालते चले जाएँ. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके मन के उतार-चढ़ाव बढ़ा सकता है लेकिन ऐसे में खुद को दुखी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) लोगों से उलझते चले जाने से परेशानियाँ बढ़ सकती हैं और लोगों को कोई चुभती हुई बात कहने से ग़लतफ़हमियाँ भी पैदा हो सकती हैं, इसलिए चाहे घर-परिवार हो या कामकाज का क्षेत्र हो, लोगों से तालुक्कात बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज के प्रति प्रतियोगिता की भावना बनानी होगी ताकि ज़िन्दगी में आगे बढने का मौका मिल सके और ऐसा करते हुए लोगों से भी तालमेल बनाये रखना होगा ताकि नाराजगियों से भी बचा जा सके. अपने कामकाज की ओर ज्यादा तवज्जो बनाये रखने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में कोई गलती न करें, वैसे भी यह मुश्किलों भरा समय है जिसमे किसी भी तरह के नुकसान को बुलावा देना ठीक नहीं है. अगर किसी प्यार के रिश्ते में परेशानी उभर रही है तो उसे भी व्यर्थ में बढने न दें.

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने में हालात आपकी मदद कर रहे हैं पर जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो भी आपकी बात को समझना चाह रहे हैं. यह सारा खेल इस रूप से बन रहा है जो आपकी मन की बनायी हुई परेशानियों को हटा दे और आप रिश्तों को एक बेहतर रूप से समझ पाएँ.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां मिल सकती हैं और ऐसे में अपने प्रदर्शन को बढाने से हालात भी आपकी हर तरह से मदद कर सकते हैं इसलिए अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को इस रूप से बनाये रखें की उसका पूरा फायदा आपको उपलब्धियों के रूप में मिलता चला जाए.
क्या न करें – पैसे से जुड़े किसी फैसले में भावुकता न दिखाएँ. सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की सिर्फ आप ही सही हैं. किसी प्यार के रिश्ते को फिर से संवारने के लिए जो अपनों की सहायता मिल रही है उसे भी किसी कमी की नजर से न देखें.

सिंह (Leo) अपनों से जो फासले बन गए थे अब उन्हें नजदीकियों में बदलने का समय आ गया है. आपकी कोशिशें कामयाब हो सकती हैं और हर कदम आगे बढ़ता हुआ आपको निजी जीवन की खुशियाँ दे सकता है. ऐसे में पुरानी बातों को भुलाकर ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने की भी जरूरत है.
क्या करें – लोगों को और बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है. हर चीज़ को अगर लोगों की नजरिये से देखने की कोशिश करेंगे तो ज़िन्दगी की चुनोतियो को सँभालने में मदद जरूर मिलेगी इसलिए इस बात को भलीभांति समझ लें की रिश्तों को संभालना है तो अपने दम पर बहुत कुछ करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज के प्रति अपने मन को उचाट न करें और बदलती हुई परिस्थितियों को इस नजर से न देखें की हर चीज़ परेशानी है. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमे आलसी होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पारिवारिक खुशियाँ बनाये रखनी है और अपने हालात को नयी नजर से भी देखना है, क्योंकि हालात बेहतर होते चले जा रहे हैं जिसे अच्छाई की नजर से देखने से ही फायदा होगा. हर चीज़ को पैसे से तोलने से भी बचना होगा ताकि ज़िन्दगी की अच्छाई का और सच्चाई का आपको पूरा आभास हो सके.
क्या करें – लोगों को समझने के लिए बहुत सारी मेहनत भी करनी होगी और बहुत सारी चुनोतियों को भी साथ ही साथ संभालना होगा. इस प्रयास में हो सकता है आपकी मुश्किलें बनी रहें पर रिश्तों के प्रति अपने दिल को साफ़ कर लें फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – बदलते हुए हालात है जो आपकी अच्छाई को भी बनाये हुए हैं और आपकी प्रेरणा को भी जगा रह हैं की कुछ बेहतर कर लिया जाए, इसलिए तकदीर के भरोसे अपने हालात को सँभालने की कोशिश न करें बल्कि इस बात को समझ लें की अपनी मेहनत और लगन से आप अपनी तकदीर बना सकते हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

तुला (Libra) लापरवाही से कही गयी कोई भी बात आपको मुश्किल में डाल सकती है और आपके मतभेद बढ़ सकते हैं. ऐसे में अपनी बात कहने से या मनवाने से नुकसान भी हो सकता है. ज़िन्दगी में बहुत सारी परिस्थितियां ऐसी होती हैं जिसमे चुप रह जाना ही बेहतर है.
क्या करें – मतभेद भरा समय है और अपनों से भी विचार न मिलें ऐसा हो सकता है और अगर अपने विचारों को बदलने से नुकसान की स्तिथि बनेगी तो आपको खुद को ही कसूरवार ठहराना होगा, इसलिए भी इस बात को समझ लेना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अचानक धनलाभ से जुड़े संयोग बन सकते हैं लेकिन ऐसे में पैसे को कहीं फंसाते चले जाना भी ठीक नहीं है. किसी भी विचार-विमर्श में सिर्फ अपनी ही बात न कहते चले जाएँ, कहीं ऐसा न हो की उसके चलते भी परेशानियाँ खड़ी हो जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) अच्छी संभावनाएं इसलिए बन रही हैं क्योंकि आप अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को एक नयी दिशा देना चाह रहे हैं. हर कदम भी सूझबूझ से उठाने की जरूरत है. कुछ सीखने और कुछ समझने के प्रयास में नयी संभावनाओं को टटोलने की जरूरत है ताकि उसका पूरा फायदा मिल सके.
क्या करें – सेहत की ओर ध्यान देना होगा और रिश्तों के प्रति भी अपनी अच्छाई बनाये रखनी होगी. ऐसा करने से ही कोई प्यार का रिश्ता उन ऊँचाइयों को छू पायेगा जैसे सपने आप देखते हैं.
क्या न करें – लोगों की बातों में आकर अपना नुकसान न करें. आपने हाल में अपने पैसे की स्तिथि को लापरवाही से चलाया है अब इन गलतियों को दोहराएँ नहीं और अपनी आर्थिक स्तिथि को बर्बाद न करते चले जाएँ. लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह को समझें ताकि आपसी तालमेल में किसी भी तरह की कमी न आए.

आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने पैसे की स्तिथि को भलीभांति समझना और उसे अपने हालात के अनुरूप ढालते चले जाना बहुत जरूरी है, इसलिए अपनी परिस्थितियों को बहुत व्यवहारिकता की नजर से देखना होगा ताकि आप अपना हर कदम सही रूप से आगे बढ़ा सकें.

धनु (Sagittarius) दूरस्थान के कई विकल्प आपके जहन पर छाए रह सकते हैं और बहुत ज्यादा सोचकर आप दुखी भी होते चले जा रहे हैं और इसी बात से बचने की जरूरत है. किसी यात्रा या बदलाव की चिंता भी आपके मन पर छाई रह सकती है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों को समझने का और अपनों के करीब आने का समय है. अपनों की खुशियों के लिए जो कुछ भी किया जाये वही अच्छा है, इसलिए अपने मन में बिठायी हुई सारी नकारात्मकता को हटाकर हालात को भलीभांति समझना होगा. रिश्तों के प्रति अपना लगाव बनाये रखने से ज़िन्दगी की वो खुशियाँ मिल पाएंगी जो आप चाह रहे हैं.
क्या न करें – अपने पैसे को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न करें और पैसे से जुड़े फैसले भावुकता से बिलकुल न करें. ज़िन्दगी हर कदम पर हम सबका इम्तेहान लेती है इसलिए ज़द्ल्बाज़ी में कोई ऐसा फैसला न करें जो आगे चलकर महंगा साबित हो.

मकर (Capricorn) मन में इच्छाएं बहुत हैं और उन इच्छाओं को पूरा करने के लिए लोगों से तालमेल भी बनाए रखना होगा, पर सिर्फ सपने देखने की बजाए उन सपनो को पूरा करने के लिए अपनी लगन भी बनाये रखनी होगी. अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थामे रखने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी के फैसले सही रूप से करने के लिए आपको अपनों से अच्छी सलाह मिल सकती है पर अपनी गलतियों की वजह से आपके हालात चुनोती भरे बने रहें ऐसा भी हो सकता है, इसलिए भी आपको इस बात पर नजर रखनी होगी की लोग क्या सोचते हैं और क्यों सोचते हैं.
क्या न करें – कामकाज से जो लाभ मिल रहा है उसे कमी की नजर से न देखें बल्कि अपने प्रदर्शन को और बेहतर करके उस लाभ को और बढाने की कोशिश कर लें. लोगों की हर बात में इस समय गलती निकालते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे के लेनदेन में गलती करते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए पैसा जुटाने से बेहतर यह होगा की आप उस प्रयास को बढ़ा दें जो आपके हालात को बेहतर करने में मदद कर सके.
क्या करें – आपकी मेहनत और आपकी लगन आपको अपने काम से जोड़े रखे ऐसा सुंदर सा योग बना हुआ और ऐसा करने के लिए अपने मन में बिठाए हुए नकारात्मक विचारों को भी हटाना पड़ेगा और अपने आसपास बिखरी हुई अच्छाई को भी समझना होगा.
क्या न करें – अपने बेहतर होते हुए हालात को किसी कमी की नजर से न देखें. तकदीर आपका पूरा साथ निभाना चाह रही है और कोई कमी नहीं है, पर लोगों के प्रति अपने मन में कोई ऐसा तकरार न पैदा करें जो परेशानियों को बढ़ाता चला जाए.

मीन (Pisces) हालात हर तरह से मददगार हैं पर आप इस बात को लेकर भी बहुत ज्यादा संतुष्ट नहीं हैं. अच्छाई यह है की जो पहले चुनोतियाँ थीं अब वो भी आपको मदद ही करना चाह रही हैं ताकि आपके हालात बेहतर हो सकें.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने उभर रहे हैं जिससे फायदा हो सकता है. यहाँ तक की तकदीर भी आपके लिए इस रूप से अपनी भूमिका निभा रही है जो आपको हर तरह की अच्छाई दे पाएँ. ऐसे अच्छे समय का फायदा जरूर उठा लें.

क्या न करें – अपने मन में उमड़ते हुए तूफ़ान की वजह अपनी मेहनत को कम न करें, बल्कि अगर अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं में कोई कमी है तो उसे समय रहते सुधार लें ताकि आगे चलकर भी कोई कमी आपकी परेशानियों का कारण न बने.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.