Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, January 14, 2019

Monday, 14 January 2019, Rashiphal

आज 14 जनवरी 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 12 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
रेवती नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद अश्वनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में और चंद्रमा मेष राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 12 बजकर 52 मिनट पर
आज भद्रा है दोपहर 12 बजकर 15 मिनट तक
मासिक दुर्गाष्टमी है. पंचक समाप्त हो रहे हैं दोपहर 12 बजकर 52 मिनट पर
आसाम में मनाया जाने वाला माघ बिहू का उत्सव है
शाकम्भरी  देवी नवरात्रे आरम्भ हो रहे हैं और अन्नपूर्णा अष्टमी है

आज सूर्य मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं शाम 07 बजकर 51 मिनट पर. सूर्य का मकर राशि में भ्रमण अब से लेकर अगले एक महीने तक चलेगा और विभिन्न राशियों पर पर इसका असर रहेगा. आईये जानते हैं आने वाले एक महीने का राशिफल.

मेष (Aries) – काम और कारोबार को आगे बढाने का अच्छा समय है क्योंकि आपकी मेहनत की वजह से आपका प्रदर्शन बढ़ रहा है. कुछ सीखने, कुछ समझने का जो भी मौका मिले उसका फायदा उठा लें और उसे अपने काम में और अपने भविष्य को बनाने में इस्तेमाल कर लें.
क्या करें – आप का मन जिस रूप से उचाट हो गया था अब उसे भलीभांति समझने की जरूरत है और अपने अंदर बदलाव लाने की जरूरत है. अपनों के साथ जुड़कर आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनती चली जाएँगी इसलिए अपने अंदर बिठाई हुई हर तरह की परेशानी को हटा देने का समय आ गया है.
क्या न करें – बीते समय की परेशानियों की वजह से आप दुखी न होते चले जाएँ. आने वाला एक महीना कुछ ऐसा है जो इस बात का आभास दिलाएगा की अपनी गलतियों से कोई फायदा नहीं होता और इसलिए अपनी रुकावटों को बदल लेने की जरूरत है ताकि आप जानबूझकर अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) – निजी जीवन की परेशानियाँ अब थम रही हैं और ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने का समय आ गया है. एक-एक करके बहुत कुछ आशावादी रूप से आपके लिए बदलता चला जायेगा जिसके चलते कामकाज से जुड़ी रोज़मर्रा की परेशानियों को संभालना भी आसान हो जाएगा.
क्या करें – अपने हालात को इस रूप से देखें जिसमे आप अपनी बेहतर होती हुई परिस्थितियों का सही आंकलन कर सकें. आपका लाभ भी बढ़ रहा है जिसके चलते आप अपनी देनदारी को भी कम कर सकें. यही प्रयास इस समय बनाये रखना होगा.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को बेकाबू न होने दें और बदलते हुए समय के साथ इस बात को भी समझ लें की किसी भी तरह की उत्तेजना अच्छी नहीं है. बढ़ते हुए खर्चों का असर काम और कारोबार पर आएगा तो वो ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) – आपकी कोशिशें कम हो रही हैं क्योंकि आपका असमंजस बढ़ रहा है और आप ऐसा सोच रहे हैं की लोग पीठ पीछे आपकी कोई न कोई बुराई कर रहे हैं, ऐसे में लोग भी आपके खिलाफ हो सकते हैं.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात को संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी और पैसे से जुड़े फैसलों को भी सूझबूझ के साथ ही करना होगा. अगर लोगों से तकरार बढेगा तो इस चीज़ का असर भी कामकाज पर आ सकता है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को टटोलने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसी परिस्थिति उत्पन्न हो सकती है की लोग आपके प्रति गलत ही सोचें इसलिए ऐसी कोई बात में पड़ना ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) – लोगों तक अपने विचार पहुंचाने होंगे ताकि लोगों के मन में क्या चल रहा है इस बात को समय रहते संभाल लिया जाए, पर यह प्रयास इस रूप से करना होगा की हर छोटी बात संभली रहे और परेशानियों से बचकर निकल जाने में मदद मिले.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी बहुत सारी भाग्यशाली परिस्थितियां बन रही हैं, इसमें आप किसी का दिल भी जीतना चाह रहे हैं. इस प्रयास में हालात भी आपकी मदद करेंगे और आपको अपनों से हर तरह की सहायता भी मिलेगी.
क्या न करें – अपने अच्छे-भले हालात को किसी कमी की नजर से न देखें और अच्छे-भले हालात को इस रूप से न समझें की सबकुछ ठीक है. अपने रोज़मर्रा के खर्चों को इतना न बढ़ा लें की वो भी नुकसान में ही परिवर्तित हो जाए.

सिंह (Leo) – लोगों के प्रति आलोचनात्मक रवैया बनाना ठीक नहीं है. इससे लोगों से दूरियां बन सकती हैं और अपनी मानसिकता भी बिगड़ सकती है, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे ताकि आप अपने आसपास के हर व्यक्ति में कोई न कोई अच्छाई देख सकें.
क्या करें – हर हाल में खुश रहने की कोशिश करनी होगी. अगर कोई मानसिक परेशानी है भी तो भी उसे बढाते चले जाने से रोकना होगा. हर चीज़ को शक की नजर से देखने से बचना होगा ताकि मानसिक परेशानियों को भी समय रहते संभाल लिया जाए.
क्या न करें – इस समय पारिवारिक परिस्थितियों को लेकर कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है, इसलिए अपने हालात पर इतना भी भरोसा न करें की कोई चमत्कार हो जाए. निजी जीवन से जुड़े सुख और सुकून को किसी भी वजह से कम न होने दें.

कन्या (Virgo) – रिश्तों के प्रति आपकी अच्छाई नजर आ रही है लेकिन आपकी इच्छाएं भी बढ़ती चली जा रही हैं और यह भी अपने आप में कई तरह की दुविधाओं का कारण हो सकता है. अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी मेहनत को जरूर बढ़ाएं और लोगों से मिलजुलकर कुछ बेहतर करने की कोशिश कर लें पर अपने पैसे को कहीं भी फ़साने से बचें. अपने दिल की आवाज़ को जरूर सुने क्योंकि ऐसा करने से ही आपके लिए बचाव का माहोल बना रहेगा.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठाएँ जिसके चलते आपका नुकसान हो जाए और आपके लिए रुकावटें खड़ी हो जाएँ, इसलिए अपने पैसे की स्तिथि को भी इतना बड़ा न मान लें की आपसे गलती होती चली जाए.

तुला (Libra) – किसी भी तरह के अच्छे निवेश के बारे में सोचा जा सकता है. अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए, अपने घरबार को सुधारने के लिए या किसी ज़मीन जयदाद में पैसा लगाने के लिए हर रूप से अच्छा समय है.
क्या करें – पैसा जुटाने के प्रयास में आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप किसी निवेश के लिए उधार लेना चाह रहे हैं तो भी आपको कठिन परिस्थितियों से गुजरना पड़ सकता है लेकिन धीरे-धीरे यह हालात भी बदलेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – जो भी विकल्प आपके सामने उभर रहे हैं उन्हें आँख बंद करके आजमाने की कोशिश न करें. पहले अपनी प्राथमिकताओं को समझें ताकि किसी भी वजह से आपसे कोई ऐसी गलती न हो जाए जिसका असर दूर तक पड़े.

वृश्चिक (Scorpio) – कामकाज की स्तिथि ऐसी बन रही है जिसमें आप और ज्यादा मेहनत करना चाहें और अपने सपनों को साकार करना चाहें और यह आपकी मेहनत ही है जिसकी वजह से आपके लिए धनलाभ बढ़ सकता है. ऐसे समय भी कभी-कभी ही बना करते हैं.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका रुझान अच्छा है और कोई प्यार कर रिश्ता दस्तक दे रहा है, इसलिए आपकी इच्छाओं के पूरा होने का समय है. लोग भी आगे बढ़कर आपसे जुड़ना चाह रहे हैं और आपको भलीभांति समझना चाह रहे हैं.
क्या न करें – रिश्तों में कोई ऐसी परिस्थिति न उभरने दें जिसके चलते विचारों का मतभेद हो जाए. अपने मन को भी भटकाते न चले जाएँ ताकि किसी भी तरह का मतभेद आपके रिश्तों पर असर न डाले.

धनु (Sagittarius) – भाग्यशाली रूप से आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो सकती है लेकिन अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामना फिर भी एक बड़ी चुनोती है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा, और यह इस वजह से भी क्योंकि आप पहले से अपने मन में फैसले करते चले जाएँ तो और भी मुश्किल होती है.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को भलीभांति समझें ताकि उसे आप संभाल सकें. अपनों के करीब आने की कोशिश करें. रिश्तों को भी पूरा सम्मान दें. जितना लोगों की इच्छाओं को समझने की कोशिश करेंगे उतना ही आपके लिए रास्ता साफ़ होता चला जाएगा.
क्या न करें – किसी का दिल जीतने के प्रयास में आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ, इसलिए अपने पैसे की स्तिथि को भी लापरवाही से चलाने की कोशिश बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) – अचानक ऐसी परिस्थितियां उभर सकती हैं जो आपको हैरान करें पर ऐसे में आपको इस बात का आभास होगा की लोग आपकी सहायता ही करना चाह रहे हैं, इसलिए किसी भी तरह का छुपा हुआ लाभ आपको फायदा पहुंचा सकता है.
क्या करें – परिवारिक परिस्थितियों को सकारात्मक दृष्टिकोण से देखने का समय है ताकि इसका अच्छा असर आपके कामकाज या कारोबार पर भी पड़े और आप के लिए हर तरह की लाभ की स्तिथि बनी रहे. ऐसे में थोडा सा लोगों पर भरोसा करेंगे तो आपका आत्मविश्वास आपको और मदद करेगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को सिर्फ लाभ या हानि की नजर से न देखें बल्कि उसे इस रूप से देखें की आपके अंदर कितनी अच्छाई हो रही है जो आपको आगे बढने में मदद करे, पर यह समय कुछ ऐसा भी है जिसमे अपनी सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) – हो सकता है लोग आपके खिलाफ चले जाएँ और आपकी परेशानियाँ बढती चली जाएँ. लोग क्या सोचते हैं और किस रूप से अपने विचार बना रहे हैं इस बारे में बहुत ज्यादा मनन करने की जरूरत पड़ेगी. समय रहते सही और गलत की पहचान कर लेना बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – मन की परेशानियों के कई सारे कारण हो सकते हैं. अपने काम और कारोबार के लिए पैसा भी जुटाना पड़ सकता है और इस वजह से भी मन में बिठाई हुई दुविधाएं बनी रह सकती हैं. कोशिश यह करें की एक-एक करके अपनी चुनोतियों को सँभालते चले जाएँ, सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – अपनी परेशानियों से भी कुछ न कुछ प्रेरणा लेने की कोशिश कर लें ताकि काम से लाभ निरंतर बना रहे. अगर मन में किसी भी तरह का असंतोष है तो उससे भी बहुत कुछ सीखा जा सकता है. कामकाज से जो आपको आशीर्वाद मिला हुआ है उसे कम न समझें. हालात भी आपकी मदद कर रहे हैं और आपके अपने आपके प्रति हर रूप से सजग हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

मीन (Pisces) – अपनी जरूरतों के लिए पैसा जुटाना कभी-कभी जरूरी हो जाता है, पर उसका दूर तक असर जा सकता है जिसे आपको समय रहते समझना ही पड़ेगा. सेहत से जुड़े किसी भी तरह के असमंजस को बढाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – रिश्तों को भलीभांति समझना होगा जिसमे आपसे छोटों को लेकर बड़े तक सब शामिल हों. दूर तक देखने से आपको अपने कर्तव्य निभाने का आभास होगा जिस ओर आप भलीभांति आगे बढ़ पाएंगे. अपनों से बड़ों का आशीर्वाद मिला होगा तो अपनों से छोटों के लिए आप बहुत कुछ कर पाएंगे.
क्या न करें – किसी भी तरह की बहस में पड़कर अपने हालात में कोई कमी न आने दें, इसलिए अपने आसपास के लोगों को इस नजर से देखें की उनका आपके जीवन में कितना बड़ा योगदान है ताकि लोगों का आंकलन करने में आपसे कोई गलती न हो जाए.

आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हालात आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं, यह और बात है की आपको कभी-कभी इस बात का आभास हो की शायद परिस्थितियां उतनी सुखद नहीं हैं, फिर भी हर चीज़ को बारीकी से देखेंगे तो आपको वो अच्छाई भरपूर नज़र आएगी जो आपके लिए हर रूप से बनी हुई है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.