Personal consultation with

Jyotishguru Deepak Kapoor

can be available

at the following locations

Mumbai

Hyderabad

Bangalore

Lucknow

Patna

If interested write to us at

info@jyotishguru.com or call us at 9868463900

Friday, January 4, 2019

Friday 4th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 04 जनवरी 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है देर रात 04 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या
ज्येष्ठा नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 12 बजकर 53 मिनट पर
आज भद्रा है शाम 04 बजकर 06 मिनट तक

मेष (Aries) – अपने बढ़ते हुए मतभेद की वजह से आपका मन परेशान है. आपके अच्छे प्रयास भी शायद लोग समझ न पाएँ, और अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की जरूरत है क्योंकि मन को दुखी करने से कोई लाभ होने वाला नहीं. बहुत ज़ल्द हालात बदलेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – किसी भी तरह के ऐसे फेरबदल से बचना होगा जिसमे आप बहुत ज्यादा उत्तेजित हो रहे हैं. नुकसान भरा समय है इसलिए बचकर निकल जाना ही बेहतर है. यथास्थिति बनाये रखने से बहुत कुछ काबू में रहेगा और आप अपनी परिस्थितियों को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – अपने से वरिष्ठ लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ न करें. इस समय लोगों से कोई ऐसी उम्मीद भी न लगाएं जो पूरी होने वाली नहीं है, इसलिए धैर्य रखें ताकि कोई गलती न हो जाए.

वृषभ (Taurus) – आपकी क़ाबलियत उस रूप से इस्तेमाल नहीं हो पा रही जैसा की आप चाह रहे हैं और शायद यही वजह है की आपके पैसे से जुड़े फैसले भी इस समय गलत हो सकते हैं. जब भी ऐसा दौर हो जो आपको मदद न कर रहा हो तो अपने अंदर बहुत सारी शान्ति बनाये रखने की जरूरत पड़ती है. आपका असंतोष इस समय आपके मन को सिर्फ भटका ही रहा है.
क्या करें – लोगों से जुड़े रहें और लोगों को समझने का प्रयास करें. लोगों से जो भी तालमेल आप इस समय बनायेंगे उससे आपको फायदा जरूर होगा और परिस्थितियों को सँभालने में मदद भी मिलेगी, कोशिश करके देखें आपको अच्छा लगेगा.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की असमंजस की स्तिथि न बनायें. पारदर्शिता रखें ताकि पैसा कहीं फंसे नहीं और पैसे को लेकर कोई भी ग़लतफहमी न पैदा हो.

मिथुन (Gemini) – आप लोगों की हर तरह से सहायता कर रहे हैं पर किसी भी चीज़ को लेकर संतुष्ट नहीं हैं. यहाँ तक की आपकी बातचीत में वही असंतोष झलक रहा है जो ग़लतफ़हमियाँ पैदा कर सकता है, और किसी भी गलतफ़हमी में आप ही दुखी होते चले जाएँ तो वो भी ठीक नहीं है.
क्या करें – इस रूप से संभलकर चलना होगा की आपके विचारों को सही रूप से समझा जा सके और तभी जाकर आपके हालात आपके पक्ष में बने रहेंगे. किसी से भी उलझते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या पारिवारिक परिस्थितियां, किसी से भी उलझते न चले जाएँ, खासकर अपने मन को दुखी करके आप कोई ऐसी परिस्थिति न बनायें की लोग आपको समझ न पाएँ, इसलिए भी अपने मन में बहुत सारी शान्ति बनाये रखें ताकि हालात किसी भी रूप से आपके लिए बिगड़े नहीं.

कर्क (Cancer) – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपके मन में इच्छाएं बहुत है और वो इच्छाएं इस रूप से पूरी नहीं हो पा रही जैसे की आप उम्मीद लगा रहे हैं. आपके मन में बैठी हुई दुविधाओं का यह एक बहुत बड़ा कारण है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – सिर्फ इस रूप से सोचना की अपने आप सबकुछ ठीक हो जायेगा ऐसा होना मुश्किल है, इसलिए अपनी इच्छाओं को भलीभांति समझना होगा. भावुकता से बचकर और व्यवहारिकता से जुड़कर अगर आप अपनी सोच बनायेंगे तो बहुत सारी चीज़ें साफ़ और स्पष्ट नजर आएँगी, तब जाकर फैसले करना आसान होगा.
क्या न करें – लोग आपकी तरफदारी क्यों नहीं कर रहे इस बात को समझने में कोई गलती न करें. हो सकता है उनके समर्थन के पीछे भी कोई न कोई छुपी हुई आलोचना हो, इसलिए लोगों की बात में सिर्फ गलती न निकालें ताकि कोई भी बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए.

सिंह (Leo) – दो मुद्दे आपके दिलोदिमाग पर छाए हुए हैं, एक है पैसे का और दूसरा है आपके रिश्तों का, और आपका अंसतोष इन दोनों की वजह से आपके ऊपर छाया हुआ है. किसी रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए आपके मन में इच्छा बहुत है पर साथ ही साथ अपनी इच्छाओं को सूझबूझ के साथ समझने की भी जरूरत है.
क्या करें – हालात मददगार होने के बावजूद कुछ कमज़ोर पड़े हुए हैं. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की हालात के भरोसे चलने की बजाए आपको अपनी सूझबूझ से चलना होगा. घर-परिवार की परिस्थितियां संभाले रखने से भी बहुत कुछ आपके काबू में बना रह सकता है, इसलिए अपने अंदर ख़ुशी और सुकून हर कीमत पर बनाये रखना होगा.
क्या न करें – अगर आप विद्यार्थी हैं तो पढाई से दिल न चुराएँ. अपने मन को इस रूप से न भटकाते चले जाएँ की कई तरह के विचार आपको एक साथ परेशान करें, इसलिए एकाग्रता बनाये रखें ताकि अपने भविष्य को बनाने में किसी भी तरह की कमी न आए.

कन्या (Virgo) – कामकाज से जुड़ी स्थिरता नजर आ रही है और आपकी मेहनत उसमे लगी हुई है. आपकी कोशिशें कारगर होंगी पर आपको अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. इस बात को याद रखें की अधीर होने से ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल नहीं होता.
क्या करें – चुनोतियाँ हैं जिन्हें अपनी मेहनत से संभालना होगा, पर ऐसा करने के लिए आपको लोगों से जुड़कर उनसे अच्छी सलाह भी लेनी होगी, ताकि आपकी ज़िन्दगी की दिशा सही बन पाए. यह सब कुछ एक-एक कदम बढाते हुए ही संभव हो पायेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग ही आपकी हर समस्या का समाधान कर देंगे, इसलिए लोगों की सहायता से कहीं ज्यादा अपने दम पर प्रयास करने की कोशिश कर लें. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की लोगों से आपको कितना फायदा मिलेगा और किस रूप से मिलेगा. आज के दिन में ख़ास – कन्या राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी पारिवारिक परिस्थितियों को संभाले रखने के लिए आपकी कोशिश बनी हुई है पर उससे जुड़ी हुई चुनोतियाँ भी बहुत हैं. विचारों का मतभेद भी संभालना पड़ेगा और अपनों के करीब भी आना पड़ेगा. जो पहले फासले बन गए थे अब उन्हें भी नजदीकियों में बदलने की कोशिश करनी ही होगी.

तुला (Libra) – हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि आप कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित हैं और मेहनत कर पा रहे हैं, लेकिन हालात इसलिए कमज़ोर हैं क्योंकि आप कोई बड़ा बदलाव करना चाह रहे हैं जिसकी इस समय जरूरत नहीं है, इसलिए हर परिस्थिति का आंकलन करना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – किसी भी तरह की ऐसी विचारधारा बनाने से बचना होगा जो आपको किसी परेशानी में डाले, इसलिए अगर किसी नए काम को बढ़ावा देना चाह रहे हैं तो रुक जाएँ. अपने पैसे की स्तिथि को भी इस समय संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अगर अपनी समृद्धि को बढ़ावा देना है तो सिर्फ पैसे जुटाने का न सोचें, बल्कि पैसा कमाने का सोचें और उसके लिए भी अपनी एकाग्रता को इस रूप से बनाये रखें जो आपको हर कदम पर मदद करती चली जाए. सिर्फ दूरस्थान के सपने देखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) – पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए हालात मददगार है, पर रोज़मर्रा की चुनोतियाँ इस रूप से बनी हुई हैं जो आपको परेशान ही कर रही है, ऐसे में आपका असंतोष आपकी बातों में भी झलकता जा रहा है.
क्या करें – आपके मन में किसी के प्रति इच्छाएं बढ़ रही हैं और आप बहुत सारे सपने देख रहे हैं, पर रिश्तों के प्रति सूझबूझ बनाये रखने का समय है. भावुकता से सोचते चले जाने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – आपके सामने जो भी नए विकल्प उभर रहे हैं उन्हें पूरी तरह से ख़ारिज न करें. हर चीज़ को भलीभांति सोचें ताकि हर कदम सही दिशा में पड़ता चला जाए इसलिए कुछ नया सीखने की भी कोशिश कर लें ताकि कोई भी अच्छा मौका आपके हाथ से निकल न जाए.

धनु (Sagittarius) – हालात स्थिर हैं पर मन का भटकाव बहुत है. चिंताओं का कोई एक कारण नहीं होता और चिंता करते चले जाना एक आदत बन जाती है. इस आदत से बचना होगा और अपनी अच्छाई की ओर भी देखना होगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए लोगों को समझने की जरूरत पड़ेगी. रिश्तों के प्रति भी व्यवहारिकता अपनानी होगी. बहुत ज्यादा अपनी इच्छाओं को बढाते चले जाना से बचना होगा.
क्या न करें – कोई ऐसा कदम न उठाते चले जाएँ जो आपको अपनों से दूर ले जाएँ, इसलिए ऐसा न सोचें की ज्यादा खर्च करके आप अपने हालात को संभाल पाएंगे इसलिए अपनी मानसिकता को किसी भी वजह से बिगाड़े नहीं. शान्ति रखने से बहुत कुछ संभला रहेगा.

मकर (Capricorn) – लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है, जबकि अपनी क़ाबलियत को तराश लेने से ज़िन्दगी के नए रास्ते खुलते चले जायेंगे. यही कारण है की आपको किसी भी तरह के मतभेद से या किसी भी तरह की परेशानी से बचकर निकल जाना होगा.
क्या करें – जिस भी काम में रूचि है उसे बढ़ावा देने की जरूरत है और वही आपके लिए उपलब्धियों की दिशा बनाने में मदद करेगा. आपकी मेहनत उभरकर आएगी और आप बहुत कुछ कर पाएंगे.
क्या न करें – अपने खर्चों को या अपने नुकसान को बढाकर अपनी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ, इसलिए लोगों की बातों में भी न आएँ. कोई भी चीज़ जो आपके पैसे को या आपकी बचत को बर्बाद करे उसे बढ़ावा देने की कोशिश बिलकुल न करें.

कुम्भ (Aquarius) – कामकाज कि स्तिथि संतोषजनक है पर आपके बढ़ते हुए दबाव आपकी परेशानियों का कारण बने हुए हैं. अपने प्रदर्शन को बढ़ावा देने से कई तरह की परेशानियाँ काबू में आ जायेंगी, पर अपनी सोच को बहुत ज्यादा नियंत्रित करने की जरूरत पड़ेगी इसलिए खुद पर भरोसा भी करना होगा.
क्या करें – आपकी मेहनत आपके लिए धनलाभ की संभावनाएं खोल सकती है और ऐसा करने से आपके लिए निरंतर लाभ भी बना रहेगा और सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ना भी आसान हो जायेगा, बस अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को दूर करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन को सँभालने में कोई गलती न करें. कितना पैसा कहाँ लगना है और कितना पैसा चुकता कर देना है इस बात को समझें ताकि आपके फैसलों में किसी भी तरह की कमी न आए.

मीन (Pisces) – लोगों का सहयोग आपको भरपूर मिला हुआ है पर आपका मन कहीं और ही भटक रहा है. रिश्तों का उतार-चढ़ाव आपको परेशान कर रहा है जिसके चलते आप उस अच्छाई को नहीं समझ पा रहे जो आपके निजी जीवन में बनी हुई है.
क्या करें – अच्छी-भली परिस्थिति है उसका फायदा उठा लें. कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिन पर चलने से भी नयी मंजिलों को छूना आसान हो जाएगा. हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं जिसके चलते कामकाज में भी फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – भाग्यशाली परिस्थितियों को किसी कमी की नज़र से न देखें. रोज़मर्रा की छुटपुट चुनोतियों के चलते आप अपने मन में परेशानियाँ न पैदा करें. उस अच्छाई की ओर नजर रखें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है. आपके लिए बड़े बुजुर्गों का जो भी आशीर्वाद मिला हुआ है उससे भी बहुत कुछ सँभालने में मदद मिल सकती है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.