Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, January 7, 2019

Monday 7th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 जनवरी 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है सुबह 09 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद द्वितया तिथि है
उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है रात 08 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में.

मेष (Aries) इच्छाएं भी बहुत हैं और आगे बढने के सपनो को पूरा भी करना है. अपनी मेहनत पर भरोसा करने की भी जरूरत है ताकि ज़िन्दगी में आप वो सब कुछ प्राप्त कर सकें जो करना चाह रहे हैं. ऐसी ही लगन अपने मन में बनाए रखें, एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए आप बड़ी मंजिलों को प्राप्त कर पाएंगे.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को पुख्ता करना होगा. पढाई-लिखाई की दिशा में भी थोड़े से और प्रयत्न करने होंगे और यही चीज़ आपको आगे बढने में काम करेगी. इस बात को समझ लें की तकदीर की भूमिका से कहीं बढ़कर आपकी मेहनत इसमें अपना पूरा योगदान देगी ताकि आप अपनी प्राथमिकताओं को समझते हुए ही अपने काम को आगे बढ़ाएं. धन का आगमन ठीक है पर पैसे को सही जगह पर लगाने के लिए भी सही फैसले करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी ऐसी परिस्थिति में न पड़ें जो अपने साथी-सहयोगियों से आपके दबाव को बढाती चली जाए, इसलिए किसी भी तरह की सांझेदारी के बारे में बिलकुल न सोचें. किसी के उकसाने के चलते आप कोई ऐसा फैसला न कर बैठें जो आपको नुकसान की ओर ले जाए.

वृषभ (Taurus) मन में कई तरह के विचार ऐसे हैं जो संभालने ही पड़ेंगे, क्योंकि घर-परिवार की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करेंगी. अगर लोगों से फासला बढ़ा रहेगा तो फिर वो बात नहीं बन पायेगी जिसकी की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े दबाव को भी संभालना होगा और अपने बड़े बुजुर्गों की बात को भी समझना होगा. अगर आप किसी फैमिली बिज़नस से जुड़े हुए हैं तो और भी ज्यादा सतर्क होकर और संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी ताकि किसी भी तरह के मनमुटाव से बचा जा सके, इसलिए भी अपने रिश्तों को और अपनी बढ़ती हुई चुनोतियों को संभालना होगा.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों पर किसी भी तरह का दबाव न बनायें, क्योंकि ऐसा करने से आप उन परेशानियों को भी बुलावा दे लेंगे जो रुकावटों के रूप में उभर सकती हैं, इसलिए किसी पर भरोसा करके आप अपने पैसे को कहीं फंसाते भी न चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) आपकी इच्छाएं इस रूप से बनी रहेंगी की आप लोगों को बेहतर तरीके से समझें और लोगों से किसी भी तरह के मनमुटाव को सँभालने की कोशिश कर लें. इसमें आपकी मेहनत भी काम आएगी और आपके भाई-बहनों का सकारत्मक योगदान भी बना रहेगा, पर ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई उथल-पुथल को भी थामने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों से जो भी तनाव हो उसे बहुत शिद्दत के साथ सँभालने की जरूरत पड़ेगी. अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को भी हटाना पड़ेगा ताकि आप लोगों पर उस रूप से भरोसा कर सकें जिसकी की जरूरत है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने की मन में इच्छा न पालें. ऐसी भी उम्मीद न लगायें की लोग आपका समर्थन करेंगे क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी प्यार के रिश्ते से जुड़ी इच्छाओं पर पानी फेर सकता है, इसलिए ऐसा कोई कदम उठाना इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) पैसे से जुड़े फैसले मुश्किल हो सकते हैं और आपको कठिनाई में भी डाल सकते हैं. पैसे का लेनदेन इसलिए बहुत संभलकर करना होगा ताकि आप किसी भी तरह के नुकसान से बच सकें. सेहत भी ऐसा मुद्दा है जिस ओर आपको एक नजर रखनी ही पड़ेगी.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों को समझें, उनकी जरूरतों को भी समझें ताकि उन्हें पूरा किया जा सके. अपनी सेहत से ज्यादा यह जरूरी होगा की आप अपनों की सेहत का ख्याल रखें क्योंकि यह थोड़ा सा मुश्किल भरा समय हो सकता है जिसे सँभालने की सख्त जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. किसी प्यार के रिश्ते में बहुत सारी अच्छाई बनी हुई है, उसे भी किसी की नाराज़गी की वजह से बर्बाद न करते चले जाएँ.

उपाय – कर्क राशि वालों के लिए  ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. चाहे परिस्थितियां अनुकूल हों या प्रतिकूल हों, अपने लिए बचाव का माहोल बनाना बहुत जरूरी होता है और इस समय यह उपाय आपकी भरपूर मदद करेगा ताकि आपके हालात संभले रहें.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका रुझान बहुत है पर मन परेशान है. लोगों पर भरोसा करना भी जरूरी है और अपने अंदर इस तरह का विश्वास बनाने की भी जरूरत है की आप अपनी अच्छाई के बलबूते पर बहुत कुछ कर सकते हैं. इसी तरह का विचार अपनी पढाई-लिखाई पर भी बनाए रखेंगे तो आपको आगे बढना आसान हो जायेगा.
क्या करें – जिस भी विचार को लेकर आगे बढ़ रहे हैं उसमे आपको लोगों का समर्थन मिल सकता है बशर्ते आप अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा दें, इसलिए अच्छा समय है जिसमे आपकी थोड़ी सी मेहनत आपको भरपूर फल दे सकती है, इस बात को समझते हुए आगे बढ़ेंगे तो कुछ भी पाना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत के रास्ते को किसी भी तरह से मुश्किलों की भेंट न चढ़ने दें. ऐसा न सोचें की हर कदम आपके लिए रुकावट बना हुआ है, बल्कि उन रुकावटों को सँभालने के लिए एक-एक कदम आगे बढाते चले जाएँ ताकि आपकी ओर से किसी भी तरह की कमी न रहे.

कन्या (Virgo) अपनों के करीब आने का समय है. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने का भी समय है. आपकी अच्छाई इस समय इस रूप से बन सकती है की आप लोगों की हर बात को समझें और उनको हर तरह से मदद दे सकें.
क्या करें – किसी प्यारे के रिश्ते की ओर झुकाव बहुत है लेकिन इस बात को पूरी तरह से समझना जरूरी है. कई तरह का तकरार भी है जो संभालने से ही संभलेगा, क्योंकि यह लम्बी चलती हुई कहानी है जो बहुत समय से आपको परेशान ही कर रही है, फिर भी बहुत सारी चीज़ों को सँभालने के लिए अच्छा समय है.
क्या न करें – लोगों की मदद भी ले लें और अपने बेहतर होते हुए हालात को भी समझ लें, लेकिन किसी भी चीज़ को चमत्कार न समझें. अच्छे-भले समय को संभालकर चलाना ही जरूरी है. ऐसे में अपनी कोशिशों को कम करते चले जाना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) लाभ की स्तिथि इसलिए बनी हुई है क्योंकि आपकी अच्छाई उसमे जुड़ी हुई है. हालात भी मदद कर रहे हैं लेकिन आपके खर्चे कुछ हद तक बेकाबू होते चले जा रहे हैं जिन्हें संभालना भी पड़ेगा.
क्या करें – अपने बेहतर होते हुए हालात का पूरी तरह से फायदा उठाना है तो किसी भी तरह की बहस से बचें. आप सही भी हों तो भी अपनी विनम्रता बनाये रखें और लोगों की बात को सुनने की कोशिश करें, क्योंकि किसी भी बहस में जीतना इस समय मुश्किल हो सकता है.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाने का बिलकुल न सोचें और उसके लिए कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिससे इस समय बचकर निकल जाने की जरूरत है, इसलिए कोई ऐसी परिस्थिति न उत्पन्न होने दें जो आपके पैसे से जुड़ी मुश्किलों को बढाती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज से लाभ बना हुआ है और उसमे आपकी मेहनत भी लगी हुई है. हालात इस रूप से भी बन रहे हैं की आपको अपने काम और कारोबार की ओर कुछ ज्यादा ही ध्यान पड़े, तब जाकर आप सही रूप से आगे बढ़ पाएंगे.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन बनाये रखें और रोज़मर्रा के छोटे-छोटे मुद्दों को भी सँभालने की कोशिश कर लें. किसी भी बात को लेकर परेशान होते चले जाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – विचार विमर्श जरूर करें पर लोगों की बातों में बिलकुल न आयें. हो सकता है लोग आपके लिए कोई दबाव की स्तिथि बनाते चले जाएँ और अपनी बात मनवाने की कोशिश करें, पर आप कोई फैसला ज़ल्दबाज़ी में बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) हालात इसलिए मददगार हैं क्योंकि काम से जुड़ा हुआ लाभ हर रूप से आपके लिए बना हुआ है. कई तरह के अच्छे विकल्प भी हैं जिसके बारे में आप सोच रहे हैं लेकिन फैसले करने में मुश्किल पैदा हो रही है.
क्या करें – वही विकल्प अच्छा होगा जो आपकी प्रेरणा को जगाए और आपको लोगों से जोड़ता चला जाए, क्योंकि इस समय बनाया हुआ तालमेल आपका बहुत दूर तक साथ निभाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपने पैसे के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही बिलकुल न बरतें और कोई ऐसी योजना न बनाते चले जाएँ जिसमें सिर्फ खर्चा या सिर्फ नुकसान ही नजर आ रहा हो. अच्छे समय का मतलब यह नहीं है की अपनी स्तिथि को किसी भी वजह से बिगाड़ लिया जाए.

मकर (Capricorn) मुश्किल भरा समय है क्योंकि लोग भी आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं. कभी लोगों से तालमेल बिगड़े तो हालात को संभालना मुश्किल ही होता है.
क्या करें – किसी भी परिस्थिति को बहुत सूझबूझ से समझने की जरूरत है. रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चे भी नुकसान की स्तिथि बना सकते है, इसलिए हर कदम पर संभलने की भी जरूरत है.
क्या न करें – अपने कामकाज से निरंतर लाभ बना हुआ है, पर उसे किसी भी तरह के खतरे में न डालें. इसी वजह से अपनी पढाई और अपनी तैयारी को भी आप कहीं कमज़ोर ना करते चले जाएँ, कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपके भविष्य की योजनाओं पर पड़े.

कुम्भ (Aquarius) लोगों से हर तरह की मदद मिल रही है, पर इसी के चलते रिश्तों को संभालना आसान हो रहा है. आपसी सद्भावना से घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहें यह बहुत जरूरी है.
क्या करें – किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा. पूरी बात को जाने बिना कोई कदम उठाना भी महंगा पड़ सकता है इसलिए भी थोड़ा सा रुक जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कामकाज एक ऐसी अच्छाई के दौर से गुज़र रहा है जिसका पूरा फायदा उठा लें, लेकिन किसी भी तरह के फैसले में ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ. ज्यादा पैसा जुटाने के प्रयास में आप अपने पैसे को किसी खतरे में न डालते चले जाएँ.

मीन (Pisces) हालात किस भी रूप से बन रहे हों पर घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना जरूरी है. अगर अपने से ही विचारों का मतभेद बढ़ेगा तो मुश्किल पैदा होती चली जायेगी जिसे समय रहते संभालना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी चुनोतियों को समझें और अपनी मेहनत को बढाये रखें. इस बात को भी समझें की किसी भी प्रयास में लगन तो पैदा करनी ही होगी और लगन के साथ-साथ और भी जरूरतें बढ़ सकती हैं जिन्हें ध्यानपूर्वक समझना होगा और उसमे पैसे की बढती हुई जरूरतें भी शामिल हैं.

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में लोगों से जो आलोचना मिल रही है उससे घबराए नहीं बल्कि उससे भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर लें और अगर वो आलोचना आपके ज्ञान और आपकी जानकारी से जुड़ी कमी से है तो उस कमी को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.