Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, January 24, 2019

Thursday 24th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 जनवरी 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है देर रात 04 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है शाम 06 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशि में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 59 मिनट पर
आज संकट हरिणी श्री गणेश चतुर्थी है और चन्द्र उदय है रात 09 बजकर 32 मिनट पर

मेष (Aries) रिश्तों से जुडी परेशानियाँ उभर सकती हैं और आपकी गलतियों की वजह से नुकसान हो सकता है इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. जितना अपने अंदर विनम्रता बनाये रखेंगे उतना आप गलती से बच जायेंगे और परेशानियाँ थमी रहेंगी. किसी भी सूरत में अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं होता.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो बनाये रखें क्योंकि वो एक ऐसा क्षेत्र है जिस ओर ध्यान बनाये रखने से आपको सफलता मिल सकती है. अब ऐसा समय बनता चला जा रहा है जब आपका फोकस और बढ़ जाए और आपकी उपलब्धियों का दौर शुरू हो जाए, इस एकाग्रता को बनाये रखना होगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की गलतफ़हमी के चलते किसी को नाराज़ न करें और इस वजह से कोई ऐसा कदम भी न उठाएँ जो किसी न किसी मतभेद को जन्म देता चला जाए.

वृषभ (Taurus) रिश्तों को संभाले रखने का प्रयास सरहानिये है. आप अपनों को समझना चाह रहे है और अपनों से हर तरह से जुड़ना चाह रहे हैं. आपकी अच्छाई इस रूप से भी बनी हुई है की आप अपनों की हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं और यही चीज़ आगे चलकर आपके लिए अनुकूल परिस्थितियां बनाएगी.
क्या करें – अपनों से बात भी करें और अपनों की परेशानियों के बारे में विचार-विमर्श भी करें ताकि लोगों को इस बात का आभास हो की आप उनके प्रति समर्पित हैं. हर एक को खुश करना मुश्किल है पर फिर भी कोशिश तो की जा सकती है.
क्या न करें – इस सारी अच्छाई के चलते फिर भी कहूँगा की किसी भी तरह की गलतफ़हमी न उत्पन्न होने दें. कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की लोगों के प्रति आपकी अच्छी कोशिशें भी बेकार होती चली जाएँ. अपने खर्चों को बढ़ाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि बिलकुल न बनायें. उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार शुक्रवार को किसी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. किसी भी पूजा स्थल पर जाने का यह आसान सा उपाय आपका लोगों से तालमेल बनाये रखने में भरपूर मदद कर सकता है.

मिथुन (Gemini) कामकाज के क्षेत्र में मुश्किलों भरा समय है. खर्चे भी बढ़ सकते हैं और नुकसान भी हो सकता है. अगर किसी से विचार न मिलें तो यह भी नुकसान का एक कारण बन सकता है जिसे संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – कुछ बेहतर करने के लिए आपकी इच्छाएं प्रबल हैं लेकिन उन इच्छाओं को मेहनत में परिवर्तित करना बहुत मुश्किल है, इसलिए आपकी इच्छाओं के बावजूद कुछ भी पा लेने में रुकावटें पैदा होती चली जा रही हैं. लोगों की नाराजगियां भी बढ़ रही हैं जिन्हें संभालना ही पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों कोई किसी भी वजह से बिगड़ने न दें. कोई ऐसी बात न कहें जो किसी को दुखी करती चली जाए, क्योंकि गलतियों भरा समय है इसलिए अपने पैसे को भी किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें,

कर्क (Cancer) पैसे से जुड़ी परिस्थितियां हर तरह से मददगार बनती चली जा रही हैं और इसका अच्छा असर यह हो रहा है की रिश्तों में हर तरह का सुख और सुकून बन रहा है. आप लोगों के प्रति अच्छा सोचते हैं और यही अच्छाई आपको वापिस भी मिलती चली जा रही है.
क्या करें – लोगों की जरूरतों को इस रूप से पूरा करें की उसमे आपकी अच्छाई झलके पर साथ ही साथ अपनी सीमाओं को समझने की भी कोशिश कर लें ताकि आप किसी भी तरह के व्यर्थ के नुकसान से बच सकें. रोज़मर्रा के छोटे-छोटे खर्चे बढ़ते चले जाएँ तो वो भी नुकसान का रूप ले लेता है.
क्या न करें – अपने मन में पहले से कोई विचार बनाकर कोई बड़ा कदम न उठाएं. क्योंकि ऐसा करने से भी हालात बेकाबू हो सकते हैं जिन्हें समय रहते संभाल लेना बहुत जरूरी है. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखनी है तो लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ.

सिंह (Leo) ज़िन्दगी की खुशियाँ इस बात से बनी रहेंगी क्योंकि कामकाज की स्तिथि संभली हुई हैं और घर-परिवार की ज़रूरतें पूरी हो रही हैं. रिश्तों की अच्छाई भी इस रूप से बनी हुई है की हालात आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं और आपकी मेहनत कारगर हो रही है.
क्या करें – अपने रवये को फिर भी संभालना होगा. तर्क भी ऐसा हो जिसमे आपकी अच्छाई झलके. अपने आसपास किसी भी तरह के अविश्वास की परिस्थितियां बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – बिना सोचे समझे के फैसले करके आप अपने पैसे को कहीं फंसाते न चले जाएँ. वैसे भी अपने पैसे के लेनदेन पर एक नजर रखें. लोगों पर बहुत ज्यादा भरोसा करके उम्मीद लगाते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo) मन कुछ हद तक परेशान है और अच्छी-भली परिस्थितियां भी आपको अच्छी नहीं लग रही हैं. जबकि इस समय की बड़ी सच्चाई यह है की लोग आपके लिए हर तरह से समर्पित हैं. ज़िन्दगी में हर ऐसी चीज़ जो आपको आगे बढने में मदद करे वही आपकी बड़ी सफलता का कारण बन सकती है.
क्या करें – अपने भविष्य को बनाने के लिए अपनी पढाई और अपने ज्ञान को भी बढ़ावा देना होगा. ऐसा करना हमेशा ही मुश्किल होता है फिर भी अपनी लगन बनाये रखेंगे तो एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए आप बड़ी उपलब्धियों को हासिल कर सकेंगे पर अपने मन में बहुत सारा भरोसा बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – हालात कैसे भी क्यों न हों पर किसी भी तरह की उत्तेजना अच्छी नहीं है और पैसे से जुड़े फैसलों में उत्तेजना बनाये रखने से नुकसान भी हो सकता है, इसलिए अपने हालात को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें ताकि आपसे कोई अनजाने में भी गलती न हो.

तुला (Libra)आपके लिए कई अच्छे विकल्प खुल सकते हैं, आगे बढने का मौका भी मिल सकता है और यह इस वजह से क्योंकि आपके और आपके अपनों की हर तरह की जरूरतें पूरी हो रही हैं.
क्या करें – अपने पैसे को सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी होगा क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डालने से बच सकेंगे. किसी भी आड़े वक्त के लिए कोई अच्छा निवेश करना या अपनी बचत को बढाते चले जाना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी स्तिथि सुखद बनी हुई है पर इस बात को लेकर आप लापरवाह न होते चले जाएँ. काम से लाभ भी है और हालात हर तरह से मददगार हैं, पर किसी भी चीज़ में कमियां निकालकर अपने मन को दुखी करते चले जाना भी ठीक नहीं है. अपनों के करीब आने का या अपनों की जरूरतों को पूरा करने का जो भी मौका मिल रहा है उसे किसी भी वजह से बर्बाद न करें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को बढ़ावा देने के लिए आपको लोगों से जुड़ना पड़ेगा और लोगों से हर तरह का सहयोग लेने की कोशिश करनी होगी, इसलिए जो भी विकल्प आपके सामने खुल रहे हैं उनके बारे में भी एक बार जरूर सोच लें ताकि किसी भी तरह की अच्छी बनती हुई परिस्थिति से पूरा फायदा उठाया जा सके. ऐसे में अपने एशो-आराम से जुड़े खर्चों को भी थामने की कोशिश कर लें.
क्या करें – इस समय वही चीज़ अच्छी है जो आपको बड़ी उपलब्धियां पाने में प्रेरणा दे सके और आपके कामकाज से जुड़े दबाव को कम कर सके. जब भी काम से लाभ बढ़ता है तो दबाव खुद-ब-खुद कम हो जाते हैं और इंसान कुछ बेहतर करने की कोशिश करता है. आपके लिए भी इस समय ऐसी अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं, पर अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को फिर भी हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की परेशानियों को लेकर आप दुखी न होते चले जाएँ, बल्कि रोज़मर्रा की बहुत सारी चीज़ों को कबूल करते चले जाएँ. ज़िन्दगी में हर कुछ हमारे मन मुताबिक नहीं हो सकता और इस सच्चाई को कबूल कर लेने में कोई गलती नहीं है.

धनु (Sagittarius) आपको लगेगा की हालात हर तरह से मददगार हैं, इसलिए पैसे को लेकर आपकी लापरवाही भी नज़र आ रही है. आपके खर्चे बहुत बड़े हुए हैं जिन्हें संभालना ही पड़ेगा. ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसलों से भी बचना होगा और ऐसी सोच बनाने से भी बचना होगा की आप कुछ भी कर सकते हैं, क्योंकि ऐसा सोचने से आपके नुकसान की परिस्थितियां बढ़ जाएँगी.
क्या करें – हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं और काम की स्तिथि संभली हुई है. कामकाज को लेकर जो भी विचार-विमर्श करेंगे उसके चलते कई तरह की अच्छी संभावनाएं खुलेंगी और कई तरह के अच्छे विकल्प भी उभरते चले जायेंगे, इसलिए प्राथमिकता यह होनी चाहिए की काम को बढाने की ओर कदम बढ़ाएं और बढ़ते हुए खर्चों को थाम लें. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है उसे समझ लेना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अच्छी-भली परिस्थितियों में भी अपने मन को दुखी करते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए ऐसा न सोचें की हर कोई आपके खिलाफ है क्योंकि यह आपके मन के बनाई हुई सोच हो सकती है जो इस समय बहुत ज्यादा वाजिब नहीं है.

मकर (Capricorn) काम से लाभ हैं क्योंकि उसमे आपकी मेहनत बनी हुई है पर काम को संभालना मुश्किल है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की लोग आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं जो आपको अच्छा नहीं लग रहा. मानसिक परेशानियों के बढ़ जाने से भी हालात को संभालना मुश्किल ही हो जाता है.
क्या करें – मन परेशान रहेगा तो हर तरह की कठिनाई नजर आएगी और आपको लगेगा की लोग भी आपकी आलोचना ही कर रहे हैं, इसलिए अपने मन को शांत करना होगा और ऐसा करने से ही बहुत कुछ संभला रहेगा.
क्या न करें – हर छोटी बात को लेकर अपना मन दुखी न करते चले जाएँ. बहुत ज्यादा भावुकता अच्छी नहीं है और लोगों से अलग-थलग पड़ जाना कभी भी ठीक नहीं होता, इसलिए अपनी मानसिकता को बिगाड़े नहीं.

कुम्भ (Aquarius) हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं. काम की स्तिथि तरक्की भी दिखा रही है और सफलता भी दिखा रही है. यह सारी अच्छाई एक जगह है, दूसरी ओर है आपका असंतोष जिसे काबू पाने में कुछ न कुछ कठिनाई बनी ही हुई है.
क्या करें – लोगों को नाराज़ करते चले जाने से बचना होगा, इसलिए रिश्तों के प्रति भी बहुत सारा धैर्य बरतना होगा. हर चीज़ के लिए कोई न कोई निर्धारित समय है. उस समय का इंतज़ार तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – हालात कैसे भी क्यों न हों पर गुस्सा भी न दिखाएँ और तैश भी न दिखाएँ, क्योंकि यह समय आपके लिए नुकसान की परिस्थितियां बना सकता है और लापरवाही करके अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) मन इसलिए परेशान है क्योंकि रोज़मर्रा की रुकावटें बनी हुई है. इस चीज़ के बावजूद की आप की कोशिशों में किसी भी तरह की कमी नहीं है. आप मेहनत भी कर रहे हैं और हर रूप से प्रेरित भी हैं, पर अपने ज्ञान को अपने कामकाज में लगाने में कमी हो सकती है.
क्या करें – लोगों की मदद जरूर ले लें और उनकी अच्छी सलाह भी ले लें, पर पैसा उतना ही जुटाएं जितनी की जरूरत है. ज्यादा पैसा जुटाकर भी इंसान लापरवाह हो जाता है और इस समय इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है.

क्या न करें – रिश्तों के प्रति किसी भी तरह का द्वेष न बढने दें. कोई ऐसा विचार न बनायें की किसी भी वजह से भरोसे की कमी आ जाए. अपने मन में नकारात्मकता बढाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.