Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, January 27, 2019

Sunday 27th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 27 जनवरी 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है दोपहर 03 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
चित्रा नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और आज श्री रामानंदा आचार्य जयंती है

मेष (Aries) रुकावटों से जुड़ा कई तरह का सिलसिला चल रहा है आपके मन में और आपकी परेशानियाँ बढ़ रही हैं. जिनसे मदद की उम्मीद चाह रहे हैं शायद वो भी आपको पूरी तरह से समझ न पाएँ. ऐसे में ही इंसान से गलतियाँ होती चली जाती हैं जिनसे बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – अपने रिश्तों को भी संभालना है और अपने पैसे को भी बचाना है. नुकसान भरी परिस्थिति में संभलकर चलना ही सूझबूझ की निशानी है. कोई ऐसा विकल्प जो आपके मन पर हावी होता चला जा रहा है उसे फिलहाल टाल दें और अपने हालात को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश कर लें. अगर लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं तो भी आप उन्हीं लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करें ताकि आपके हालात संभले रहें.
क्या न करें – घर-परिवार की परिस्थितियों में किसी भी तरह का असमंजस बनाये रखना ठीक नहीं है, इसलिए लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीद बिलकुल न लगाएँ. ज़ल्दबाज़ी में किसी भी तरह का फैसला करने से नुकसान हो सकता है.

वृषभ (Taurus) बड़ी उपलब्धियों के सपने देखने से मन में सुकून बना रहता है, पर सपनों की ज़िन्दगी में अहम भूमिका होती है. या तो इंसान सपनों को पाने के लिए मेहनत करता है और या सपनों की दुनिया में खो कर लापरवाह हो जाता है. आपको किस रास्ते पर चलना है यह फैसला आपका है.
क्या करें – आपकी कोशिशें कम होती चली जा रही हैं और आप लापरवाह होते चले जा रहे हैं और इस समय इसी चीज़ से बचने की जरूरत है. सपनों की दुनिया सच्चाई से बहुत दूर होती है इसलिए अपनी कोशिशों को बढ़ाना होगा और अपने नजरिये को बदलना होगा, तब जाकर आप ज़िन्दगी को करीब से देख पाएंगे.
क्या न करें – अपने मन में लोगों के प्रति अविश्वास न पैदा करते चले जाएँ और ऐसा करके आप रिश्तों को कमज़ोर न करते चले जाएँ. हालात उतने मददगार नहीं हैं जितने की आप चाह रहे हैं इसलिए गलती न करें.

मिथुन (Gemini) कामकाज के प्रति अपनी लगन बढाने का समय है. नए उभरते हुए विचारों को आशावादी नजरिये से देखना होगा ताकि आप अपनी क्षमताओं को बढ़ा सकें और उन्हें अपने कामकाज में लगा सकें, और यही अच्छाई आपका दूर तक साथ निभाएगी.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखना एक चुनोती हो सकती है इसलिए आपको बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. किसी भी एकतरफा चीज़ के पीछे भागने से बचना होगा ताकि हालात सम्भले रहें और यथास्थिति बनी रहे.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात न कहें जिसका कोई ओर मतलब निकाला जा सके और किसी भी तरह की गलतफ़हमी में पड़कर उसका बुरा असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें. कहीं ऐसा न हो की ज़िन्दगी आपका इम्तेहान लेती चली जाए और आपको पता ही न चले.

कर्क (Cancer) घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने से बहुत कुछ संभला रहेगा और इस समय आप अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं. कोई प्यार का रिश्ता भी आपको सुख और सुकून देने के लिए पनपता हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें – किसी भी विचार को आगे बढाने के लिए अपनों के सहयोग और समर्थन की जरूरत पड़ेगी, पर हालात आपकी मदद करते चले जाएंगे. काम से लाभ बना रहने का अच्छा समय है पर यह सबकुछ अपनी क्षमताओं को बेहतर करते चले जाने से संभव हो पाएगा. ऐसे में एक-एक कदम आगे बढ़ते चले जाना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी भी अच्छे समय को बनाये रखना बहुत बड़ी चुनोती होती है, इसलिए अपने अंदर कोई ऐसा विचार न बनायें जो इस अच्छी-भली स्तिथि को कम करता चला जाए. जिस भी काम में जुड़े हुए हैं उसमे अपने भरोसे को कम न होने दें ताकि उस उपलब्धियों भरे दौर में आपके लिए कोई कमी न आये.

सिंह (Leo) मुश्किलें इस वजह हैं क्योंकि आप अपनी परिस्थितियों का आंकलन करने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं इसलिए अच्छी-भली स्तिथि भी कमज़ोर पडती हुई नजर आ रही है. बिना सूझबूझ को इस्तेमाल किये कोई भी विचार बनाना ठीक नहीं होता.
क्या करें – पारिवारिक खुशियों को बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. मुश्किलों से भी सबक लिया जा सकता है और अपनी परेशानियों को संभाले रखने की कोशिश की जा सकती है. इस तरह की अच्छी सोच बनानी होगी की आपके लिए नई उपलब्धियों के रास्ते खोल सके. अपनी मेहनत को बनाये रखने की इच्छा बना लेंगे तो आधी जंग तो आप वैसे ही जीत जायेंगे.
क्या न करें – किसी बदलाव के बारे में सोचें जरूर पर फैसला बहुत ध्यानपूर्वक लें. न तो किसी चीज़ में ज़ल्दबाज़ी दिखाएँ और ना ही किसी ऐसी चीज़ में हाथ डालें जो आपको पहले से परेशान कर रही हो.

कन्या (Virgo) मुश्किलों से निकलने का अगर कोई रास्ता मिल जाए तो हर रास्ता सुगम हो जाता है. आपके लिए भी इस समय ऐसी अच्छी संभावनाएं हैं की आप अपनी मेहनत से बहुत कुछ संभाल सकें. इसमें आपकी सूझबूझ भी काम आएगी और आपका तजुर्बा भी आपको हर तरह से मदद करता चला जाएगा.
क्या करें – रास्ता वो अपनाएँ जो आपकी प्रेरणा को जगाए और आपसे मेहनत करवा ले. जो भी चीज़ आपको लोगों से जोड़े रखेगी उसमे आपकी अच्छाई जरूर उभरकर आएगी और ऐसा करने से ज़िन्दगी में कुछ भी पाना आसान हो जायेगा. हालात आपकी पूरी तरह से मदद करना चाह रहे हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – सिर्फ पैसे का न सोचते चले जाएँ, बल्कि अपनी क़ाबलियत को बढाने की कोशिश करें. अपनी योग्यताओं को सही रूप से इस्तेमाल करने से कुछ भी पाना संभव हो सकता है, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न पैदा करें.

तुला (Libra) अपने कामकाज को लेकर आपके अंदर बहुत सारे मिलेझुले विचार हैं. एक ओर तो आप चाह रहे हैं की अपने काम को बढ़ावा दिया जाए लेकिन दूसरी ओर लगातार आपके मन में बदलाव से जुड़े विचार उभरते चले जा रहे हैं और यही आपके लिए इस समय की सबसे बड़ी समस्या है.
क्या करें – अपने विचारों को प्रकट करने से पहले अपनी चुनोतियों को भी समझना होगा ताकि किसी भी तरह के मतभेद से बचा जा सके. पैसे के आगमन पर भी नजर रखनी होगी ताकि उसका सही इस्तेमाल किया जा सके. यह सारी बातें आपको मदद जरूर करेंगी.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार से जुड़े विचारों में किसी भी तरह की घबराहट न लाएं क्योंकि ऐसा करने से तकरार की स्तिथि पैदा हो जाएगी और इस समय ऐसा कुछ भी होने देना ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) ज़िन्दगी में बहुत कुछ एक साथ चल रहा है और आपने अपने लिए बहुत सारी परेशानियाँ भी बटोर रखी हैं, फिर भी अपने काम और काम से जुड़े प्रदर्शन को बनाये रखने की जरूरत है. अपने हालात को संभाले रखने के लिए अपने मन में भटकते हुए विचारों को भी थामना पड़ेगा.
क्या करें – अपने दम पर जो करें उससे फायदा हो सकता है और लोगों की सलाह महंगी पड़ सकती है पर आप अपने विचारों में ज़ल्दबाज़ी दिखा रहे हैं और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है. कई बार ज़िन्दगी में थम जाने से भी बहुत कुछ पकड़ में बना रहता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की ज़िन्दगी में कोई बड़ा चमत्कार हो जाएगा, और ऐसा सोचकर अपने मन को दुखी भी न करते चले जाएँ. अपने नजरिये को practical बना लें ताकि किसी भी स्तिथि का पूरी तरह से आंकलन करने में कोई कमी न रहे.

धनु (Sagittarius) अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर सबकुछ आपके मनमुताबिक हो जाए ऐसा होना मुश्किल भी है, क्योंकि हालात आपके लिए दूर की संभावनाएं भी खोलते चले जा रहे हैं. ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थाम लेने की जरूरत है.
क्या करें – ज्यादा पैसा जुटाकर पैसा बर्बाद करते चले जाने से बचना होगा इसलिए योजना बनाकर चलना होगा. हर कदम ज़िन्दगी में व्यवहारिकता से लिया जाए तो वैसे भी बहुत कुछ खुद-ब-खुद संभला रहता है.
क्या न करें – धनलाभ की स्तिथि किस रूप से बन रही है इस बात को समझने में कोई गलती न करें क्योंकि आसानी से आया हुआ पैसा आसानी से बिखर भी सकता है और इस समय यही ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज से लाभ बना हुआ है और लाभ से आपकी प्रेरणा जगी हुई है. इसी चीज़ से आपको बहुत कुछ सीखने और समझने का मौका मिलेगा और आपके कदम सही दिशा में बढ़ते चले जायेंगे, फिर भी गलतियों भरा दौर है, इसलिए अपने नुकसान की स्तिथि पर भी एक नज़र रखनी होगी. कुछ बेहतर करने की दिशा में आपकी प्रेरणा जगी रहे इस समय यही अच्छा है.
क्या करें – आपके लिए हर तरह से भाग्यशाली परिस्थितियां बनी रही हैं और इस समय उसका पूरा फायदा भी मिल रहा है. अपनी जानकारी को बढाने से भी कई तरह के अच्छे रास्ते आपके लिए खुल सकते हैं और इस समय यही आपके लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – कामकाज की ओर ध्यान जरूर दें पर अपने साथी-सहयोगियों के विचारों को समझने में कोई गलती न करें. किसी भी बात की तह तक पहुँचने की कोशिश करेंगे तो आपसे अनजाने में भी कोई गलती नहीं होगी.

कुम्भ (Aquarius) काम के प्रति जितनी तवज्जो आपने बनाई है उससे कहीं ज्यादा लाभ मिल रहा है और ऐसी परिस्थितियां हमेशा ही सुखद होती हैं. आपकी मेहनत हर तरह से रंग ला रही है पर पढाई में आपका मन नहीं लग रहा और यह इस समय की कमी हो सकती है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए है वही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र है, उसमे तकदीर आपकी हर तरह से मदद कर रही है और आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बढाती चली जा रही है. ज़िन्दगी में कुछ बेहतर पाना है तो अपने दिल को साफ़ कर लें, आपको सफलता जरूर मिलेगी.
क्या न करें -
आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी अपनी क़ाबलियत पर भरोसा करना सीखें और अपनी एकाग्रता बनाये रखें. यह समय आपको बड़ी सफलता दे सकता है पर ऐसे में रिश्तों को नज़रंदाज़ न करते चले जाएँ.

मीन (Pisces) बहुत कुछ आपकी इच्छाओं के अनुरूप ही चल रहा है लेकिन आपका मन फिर भी परेशान है, क्योंकि जिसे आप पसंद करते हैं वही आपकी बात को जैसे समझ नहीं पा रहा हो. आपके मन में बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हैं जिन्हें थाम लेने की जरूरत है.
क्या करें – आशावादी नजरिया अपनाना होगा और अपने दम पर बहुत कुछ करने की कोशिश करनी होगी. थोड़ी सी कोशिश से हालात आपकी मदद करते चले जायेंगे और आपको अपना रास्ता साफ़ नजर आएगा, इसलिए अपने मन की घबराहट को हटा दें और रिश्तों को नए नजरिये से देखने की कोशिश करें.

क्या न करें – हर चीज़ में परेशानियाँ न ढूंढें. अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता को जन्म न दें, क्योंकि ऐसा करने से किसी भी व्यक्ति की मुश्किलें बढती चली जाती हैं, कम नहीं होती.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.