Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, January 6, 2019

Sunday 6th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 06 जनवरी 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है दिन भर
आज पूर्व-अषाढ़ नक्षत्र है शाम 05 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-अषाढ़ नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में और चंद्रमा मकर राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 12 बजकर 24 मिनट पर.  और आज प्रतिपदा तिथि की वृद्धि है.

मेष (Aries) ज़िन्दगी के नए विकल्प उस रूप से नहीं बन पा रहे जैसे आप चाह रहे हैं और यही वजह है की तकदीर भी शायद उतना साथ नहीं दे रही. फिलहाल किसी नए रास्ते पर चलने से बचना होगा ताकि परेशानियाँ थमी रहें. अपनी मानसिकता को भी इस रूप से बनाना होगा की आप अपने बलबूते पर कुछ बेहतर कर सकें.
क्या करें – अपने ज्ञान को बढाने का समय है. अपनी जानकारी को और ज्यादा पुख्ता करने का समय है. जिस चीज़ में पहले कमियां रही हैं अब उन्हें भी सुधारा जा सकता है ताकि नए विकल्प आपके सामने बेहतर तरीके से उभरकर आयें पर यह सबकुछ करने के लिए आपको अपनों की सहायता या सहयोग की जरूरत भी पड़ सकती है.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जिसमे आपके बड़े बुज़ुर्ग नाराज़ होते चले जाएँ. ज़ल्दबाज़ी में भी कोई ऐसा कदम न उठायें जिससे वो फल न प्राप्त हो सके जिसकी आप उम्मीद लगा रहे हैं.

वृषभ (Taurus) मन में बिठाई हुई परेशानियाँ आपकी कोशिशों को कम कर सकती हैं. ऐसे में आप का असंतोष उभरता चला जाए तो रास्ते और भी कठिन होते चले जाते हैं. आपकी अच्छाई यह है की आप लोगों को समझना चाह रहे हैं, फिर भी कुछ न कुछ परेशानियाँ बनती ही चली जा रही हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना ही पड़ेगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखेंगे तो उसका अच्छा असर आपकी ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर भी पड़ेगा. निजी जीवन का तालमेल बना रहे तो कामकाज की स्तिथि भी संभली रहती है और अपने विचारों को स्थिर रखना आसान हो जाता है, इसलिए किसी से भी दूरियां बनाते चले जाने से बचें.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन को समझने में किसी भी तरह की कमी न रखें. पैसा कमा लेना  या पैसा जुटा लेना ही सबकुछ नहीं है, बल्कि अपने हालात को संभाले रखना और बचाव का माहोल बनाना ज्यादा जरूरी है, इसलिए अपने खर्चों को बढाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) जितना आप लोगों से ज्यादा उम्मीद लगाते चले जायेंगे उतना ही खुद की परेशानियों को बढाते चले जायेंगे इसलिए यह समय ऐसा है जिसमे विचार विमर्श भी करना होगा और सही रास्ते पर चलने की कोशिश भी करनी होगी. ऐसे में किसी से भी कोई ऐसी बात कहने से बचना होगा जो विचारों के मतभेद को बढाती चली जाए.
क्या करें – अपने भाई-बहनों को इस रूप से समझने की कोशिश करें की उसमे आपकी सूझबूझ भी झलके. अपनी बात भी इस रूप से कहें जो लोग समझ पाएँ और जिसकी सरहाना कर पाएँ. आपकी कोशिशें कामयाब हो सकती हैं बशर्ते आप अपनी सूझबूझ हर कदम पर बनाये रखें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी परेशानियों को बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है. ऐसी उम्मीद न लगायें की लोग ही आपकी हर समस्या का समाधान कर दें, खासकर किसी प्यार के रिश्ते में ऐसी समस्या न बढ़ाएं जो संभालनी मुश्किल हो जाए.

कर्क (Cancer) मन परेशान रहेगा तो उसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़ेगा, इसलिए जरूरी यह है की बहुत शांत रहा जाए और रिश्तों को समझने की कोशिश की जाए. परेशानी यह है की आप अपनी ही धुन में किसी प्यार के रिश्ते की ओर बढना चाह रहे हैं जिसका बुरा असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़ सकता है.
क्या करें – अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा. अपनी बचत को संभाले रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी होगा. पैसे के लेनदेन को भलीभांति संभाल पाएंगे तो मतभेद की स्तिथि से भी बचकर निकल जाना आसान हो जायेगा.
क्या न करें – अपने से वरिष्ठ लोगों से किसी भी तरह से उलझते न चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की आपके प्रदर्शन में कमी आ जाए और उसका बुरा असर आपके काम या कारोबार पर पड़े. वजह कोई भी क्यों न हो पर किसी को भी नाराज़ न करें.

सिंह (Leo) मन की परेशानियों को हटाकर अपनी क्षमताओं को समझना होगा, तब जाकर आपके काम की स्तिथि संभली रहेगी और आप अपने काम के प्रति समर्पित हो पाएंगे. आपके अंदर मेहनत करने की भी क्षमता है और आपकी अच्छाई भी उभर रही है लेकिन आपके मन का भटकाव उसमे कमी लाता चला जा रहा है और वही ठीक नहीं है.
क्या करें – कोई भी चीज़ जो आपकी रिश्तों से जुड़ी इच्छाओं को बढाती चली जाए उसे संभाले रखना होगा क्योंकि इच्छाओं का बढ़ जाना भी परेशानियों को बुलावा देता है.
क्या न करें - अपनों को नाराज़ करके अगर आप किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहेंगे तो इस समय शायद वो आप ही की गलती होगी, इसलिए भी अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा बढ़ावा न देते चले जाएँ, लोगों के विचारों को भी समझने की कोशिश कर लें.

कन्या (Virgo) हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि लोग भी आपकी सहायता करना चाह रहे हैं, पर सबसे बड़ी बात यह है की आप की मेहनत इस रूप से उभर रही है की आप कुछ बेहतर कर सकें. ज़िन्दगी में बड़ी सफलता पाने का यही एक राज़ है की आप चमत्कार की उम्मीदें न लगायें और अपनी कार्यक्षमताओं को अपनी मेहनत से बढ़ाएं.
क्या करें – पारिवारिक परिस्थितियों को सुखद बनाया जा सकता है पर जो लोग आपकी आलोचना कर रहे थे अब वो भी आपको समझना चाह रहे हैं. मन में बिठाये हुए किसी भी तरह के तकरार को हटा दें ताकि ज़िन्दगी का सुख प्राप्त किया जा सके. अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ ज्यादा खर्चा करना पड़े तो वो भी कर लें.
क्या न करें – लोगों से अच्छी मिलती हुई सलाह में व्यर्थ में कमियां न निकालें. लोग अगर आपको कुछ समझाना चाह रहे हैं तो बहुत संभव है की आप उसके चलते सही और गलत की पहचान कर पाएँ, इसलिए अपने हालात को किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर आपकी प्रेरणा जग रही है और आपको इस बात का आभास हो रहा है की आप बड़ा लाभ और बड़ी सफलता प्राप्त कर सकते हैं. अपनी क़ाबलियत को इस्तेमाल करने का और अपने दम पर ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल करने का समय है.
क्या करें – काम से लाभ भी है और भाग्यशाली परिस्थितियां भी हैं. आपकी मेहनत इस रूप से बन रही है जो आपको तरक्की भी दे सकती है. यही अच्छाई बनाये रखने से आपकी नयी संभावनाएं खुल सकती है.
क्या न करें – लोगों की दुख तकलीफ से पैसा कमाने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करने से बहुत से सवाल आपके खिलाफ भी खड़े हो जाएंगे और इस समय ऐसी किसी परिस्थिति में पड़ते चले जाना बिलकुल भी ठीक नहीं है. अपनी कोशिशों को कम करके कोई चमत्कार की उम्मीद लगाना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) लोग आपके प्रति मददगार हैं लेकिन आपको भी लोगों के लिए बहुत कुछ करना पड़ेगा. थोड़ी सी उदारता भी दिखानी होगी ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ आपके लिए भरपूर बनी रहें, पर उदारता दिखाते हुए अपने बढ़ते हुए खर्चों पर भी एक नजर रखनी होगी.
क्या करें – कामकाज से निरतंर लाभ बना हुआ है और भाग्यशाली स्तिथि है. आपकी मेहनत और आपकी लगन आपको इस समय ज़िन्दगी में नयी उपलब्धियों से जोड़ सकती है इसलिए तरक्की से जुड़े विकल्प बन सकते हैं जिसका की पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को इस्तेमाल न करना भी एक गलती है, इसलिए अपने विचारों को इस रूप से बनायें की आप हर तरह की संभावनाओं को टटोल सकें और उसे इस्तेमाल कर सकें. ऐसे में अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें क्योंकि बढ़ते हुए खर्चों का दूसरा नाम नुकसान भी है.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि कुछ ऐसे दौर से गुजर रही है जिसमे आपकी लापरवाही नजर आ रही है. आप ज़ल्दबाज़ी में कोई कदम उठायें तो उससे आपको नुकसान भी हो सकता है, इसलिए किसी भी तरह का परिवर्तन इस समय आपके लिए परेशानियों का कारण बन सकता है.
क्या करें – तकदीर हर रूप से आपके साथ है जिसमे आपके कामकाज की स्तिथि संभली रहे, पर लाभ को बनाना और लाभ को बचाए रखना थोडा सा कठिन हो सकता है, इस वजह से भी आपको यथास्थिति बनानी होगी और जो जैसा चल रहा है उसी से संतोष पाने की कोशिश करनी होगी. कोशिश इस रूप से भी करें की अपने बड़े बुजुर्गों का साथ बना रहे और उनसे अच्छी सलाह और मदद आपको मिलती रहे.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई बड़ा बदलाव करके आप कुछ बेहतर कर पाएंगे, बल्कि किसी भी तरह के बदलाव की गलती बिलकुल न करें क्योंकि ऐसा करने से आपके नुकसान की परिस्थितियां बन जाएँगी और निजी जीवन के हालात कठिन होते चले जायेंगे, इसलिए अपनी परेशानियों को व्यर्थ में आप बढ़ावा न देते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) काम से लाभ का सुंदर योग बना हुआ है और आपकी मेहनत और आपकी लगन नजर आ रही है. काम के प्रति आपका प्रदर्शन बेहतर होता चला जाये तो आपके लिए हर तरह की अच्छी सम्भावना बन सकती है. इस वजह से अपनी सूझबूझ बनाये रखनी होगी और अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटा देना होगा.
क्या करें – लोगों की नाराज़गी से बचना होगा. कोई भी अगर आपसे उलझ रहा है तो उससे बचकर निकल जाना होगा. अपनी ओर से भी अपने हालात ऐसे बनाए रखें जो आपकी स्तिथि को संभाले रखे. लोगों से भी उतनी ही उम्मीद लगायें जो पूरी हो सके, पर सबसे बड़ी बात यह है की तकदीर को आजमाने से बचें और अपने काम और अपनी प्राथमिकताओ को समझते हुए अपने कदम आगे बढ़ाएं.
क्या न करें – किसी भी तरह का बदलाव इस समय ठीक नहीं है. अपनी कोशिशों को भी ऐसा न बनायें जिसमे सिर्फ बदलाव ही नजर आये और बदलाव की परेशानियाँ बढ़ें. ऐसे में अपनी बचत को भी किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें क्योंकि उसका बुरा असर भी आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है.

आज के दिन में ख़ास – मकर राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी हालात संभले हुए हैं और भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं. उसी को बढ़ावा देना है और बाकी सारी चीज़ों को भुला देना है. अपने काम और अपनी क्षमताओं को बनाये रखना इस समय जरूरी है ताकि किसी भी तरह की अनियमितता आपकी परेशानियों को बढ़ाए नहीं.

कुम्भ (Aquarius) ज़िन्दगी में प्रतियोगिता की भावना बनाये रखें आपको सफलता जरूरत मिलेगी. वैसे भी यह तरक्की का समय चल रहा है जिसमे आपकी प्रमोशन इत्यादि हो सकती है. अगर आप कारोबार में हैं तो अपने कारोबार में ज्यादा पैसा या इन्वेस्टमेंट लगाने से आपको फायदा हो सकता है.
क्या करें – अपने साथी-सहयोगियों की सहायता आपको हर तरह से मदद कर सकती है, पर ऐसा करते हुए आपको उन चुनोतियों का भी सामना करना पड़ेगा जो साथ ही साथ बढ़ रही है. खर्चे भी बढ़े रहेंगे और रुकावटें भी रहेंगी लेकिन लोगों से तालमेल बनाये रखने से उसे संभालना भी आसान हो जायेगा.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लापरवाही से न चलायें. सही फैसला करने से बड़ी उपलब्धियां मिल सकती हैं इसलिए पीठ पीछे भी क्या चल रहा है उसे भी नज़रंदाज़ न करें. योजना बनाकर चलना इस समय आपकी प्राथमिकता होगी.

मीन (Pisces) मुश्किलों भरा समय इसलिए है क्योंकि रुकावटें बनी हुई हैं, पर आपकी मेहनत उमसे इजाफा ला सकती है और आपके कामकाज की स्तिथि बेहतर हो सकती है, इसलिए अपनी रुकावटों को नयी नजर से देखें ताकि उसी से फायदा उठाया जा सके.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के मतभेद से बचना होगा. लोगों की सहायता लेने से भी मतभेद को बचाए रखना आसान हो जाएगा, इसलिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता ले आयें. हर चीज़ को शान्ति से सँभालने की कोशिश कर लें सबकुछ ठीक रहेगा.

क्या न करें – भाग्यशाली परिस्थितियों का पूरा इस्तेमाल करने में कोई कोई कमी न आने दें. अपने बड़े बुज्रुगों की बात को समझें और उनका आशीर्वाद ले लें. हर कदम आगे बढना आसान हो जायेगा, पर किसी ऐसे विकल्प को बढ़ावा न देते चले जाएँ जिसकी आपको पूरी जानकारी नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.