Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, January 13, 2019

Sunday 13th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 जनवरी 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है रात 11 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 06 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में
आज भद्रा है रात 11 बजकर 42 मिनट से
पंजाब में मनाये जाने वाला लोहड़ी कर त्यौहार है जिसकी आप सबको बहुत सारी शुभकामनाएं
श्री गुरु गोविन्द सिंह जयंती है और भानु सप्तमी है

मेष (Aries) आप इस बात को लेकर चिंतित हैं क्योंकि लोगों से तालमेल बिगड़ता चला जा रहा है और इसी बात को संभाले रखने की जरूरत है. अपने मन को जितना हो सके शांत रखें और कोशिश करके अपने अंदर सकारात्मक विचार बनाये रखें. धैर्य बनाये रखने से बहुत कुछ आपके लिए संभला रहेगा और मुश्किल भरा समय भी बीत जायेगा.
क्या करें – विनम्रता अपनानी होगी और लोगों के प्रति सहानुभूति बनाये रखनी होगी. आपसी तालमेल बनाये रखने का यही एक जरिया है जिस ओर ध्यान देना ही पड़ेगा. ज़िन्दगी में हर परिस्थिति में सुख और सुकून बना रहे यही जरूरी होता है.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने की बजाए अपनी कोशिशों को बढ़ा लें पर ऐसा करते हुए इस बात को भी याद रखें की बहुत कुछ सीखने और समझने का मौका मिल सकता है अपने भविष्य को बनाने के लिए, इसलिए अपनी कोशिशों को कम न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) रिश्तों में मुश्किल भरा समय है और बहुत सारी परेशानियाँ भी खड़ी हो सकती हैं. इसी वजह से आपका पढाई-लिखाई में भी मन न लगे और आपका असंतोष बढ़ता चला जाए यह हो सकता है. किसी प्यार के रिश्ते को भी बहुत ध्यानपूर्वक संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाये रखें जिसमे आपकी सूझबूझ झलके और आप लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश कर लें. अपनी बात कहने के बजाए लोगों की बात करें ताकि आप उनकी परेशानियों को भी भलीभांति समझ सकें.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना है तो अपने आसपास के लोगों से उलझते न चले जाएँ. कुछ हद तक आपके लिए रुकावटें बनी रह सकती हैं और ऐसे में अगर पैसे से जुड़ी परेशानियाँ बढेंगी तो वो ठीक नहीं होगा, इसलिए पैसे से जुड़े मुद्दों को व्यर्थ में बेकाबू न होने दें.

मिथुन (Gemini) आपकी मेहनत उभरकर आ रही है और आप बहुत कुछ कर पाएंगे. यहाँ तक की घर-परिवार में अपनों की सहायता से भी आपको बहुत सारी चीज़ों को भलीभांति समझने का मौका मिलेगा. अपने साथी-सहयोगियों की आलोचना को सँभालने के लिए भी आपको उनसे जुड़ना पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज की प्राथमिकता को तो हर हाल में समझना ही पड़ेगा और कामकाज के क्षेत्र में भी हर तरह का तालमेल बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी लोगों की मदद पर आश्रित होना पड़ सकता है.
क्या न करें – चाहे काम या कारोबार हो या रिश्तेनाते, किसी भी तरह के मतभेद में बिलकुल न पड़ें. उनमे पैसे से जुड़ी जरूरतों को भी बढाते न चले जाएँ. अपने काम में कोई ऐसी चीज़ जोड़ने की कोशिश न करें जो आपकी मुश्किलों को बढाये.

कर्क (Cancer) आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ रही हैं क्योंकि कई तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में किसी भी तरह की बहस से भी बचना होगा ताकि आपके हालात आपके हित में संभले रहें. किसी यात्रा में भी मुश्किलों को झेलना पड़ सकता है.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं जो आपको आगे बढने का मौका दे रहे हैं. उसमे कामकाज से जुड़ी अच्छी स्तिथि भी शामिल है जो आपको प्रेरणा दे रही है की कुछ और सीख लिया जाए और कुछ बेहतर कर लिया जाए. ज़िन्दगी में यही जरूरी होता है.
क्या न करें – पारिवारिक परिस्थितियों में किसी भी तरह का तनाव न उत्पन्न होने दें. यह रिश्तों को उलझाता हुआ समय है इसलिए रिश्तों को लेकर किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) लोगों से तालमेल बनाये रखने का सुंदर समय है. इसी वजह से किसी प्यार के रिश्ते की ओर भी आपका झुकाव बढ़ता हुआ ही नजर आ रहा है, पर आप अपनों से समर्थन चाह रहे हैं जिसे पाना इसे समय बहुत मुश्किल हो सकता है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए बहुत सारी शांती बनाये रखनी होगी. और किसी भी बात को बढाते चले जाने से भी बचना होगा. हालात किस रूप से और किस वजह से आपकी मदद करेंगे यह भी समझना जरूरी है.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसे विचार न बनाते चले जाएँ जो रिश्तों में तकरार पैदा करे, इसलिए किसी ऐसे दूरस्थान के विकल्प के बारे में न सोचें जिससे इस समय कोई लाभ मिलने वाला नहीं है.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि ठीक होने के बाजवूद बहुत सारी सूझबूझ मांगती है. ऐसे हालात बनाने होंगे की लोग आपके विचारों को समझ सकें. इस बात में कमियां रहेंगी जिन्हें अपनी सूझबूझ से ही संभालना पड़ेगा.
क्या करें – अपनी परेशानियों को अपनी लगन से संभालने की कोशिश कर लें. धीरे-धीरे बहुत कुछ आपकी पकड़ में आता चला जायेगा और लोगों से तालमेल बढ़ जायेगा पर यह प्रयास आपको लगातार करना पड़ेगा ताकि आपके हालात आपकी मदद करते चले जाएँ.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के विचारों में गलतियाँ न निकालें और रिश्तों को पैसे से तोलने की भी कोशिश न करें. पारिवारिक रिश्तों को लेकर यह प्रेरणा भरा समय है और इसमें कमियां निकालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) यात्रा या बदलाव की बहुत सारी अच्छी सम्भावनाये बनी हुई हैं, पर आपका असंतोष आपके ऊपर कुछ इस रूप से हावी है की आप अपने कदम आगे नहीं बढ़ा पा रहे, जबकि अच्छाई यह है की हालात आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं.
क्या करें – आपकी अच्छी कही हुई बात से भी तनाव पैदा हो सकता है और अगर ऐसा होगा तो सवाल आपके खिलाफ ही खड़े होंगे, इसलिए भी आपको अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने भटकते हुए विचारों को अपने ऊपर हावी न होने दें. ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप अपनी बात लोगों से मनवा लेंगे क्योंकि यही चीज़ आपके लिए तनाव बढ़ाएगी जिसे बचाकर चलाने की जरूरत है.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी जानकारी को सही रूप से इस्तेमाल करने का समय है और ऐसा करते हुए अपनी विनम्रता को भी बनाये रखने का समय है. अगर कोई भी बात कहें तो मधुरता से कहें नहीं तो चुप रह जाने में ही फायदा है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी संभावनाएं बढ़ सकती हैं, पर कुलमिलाकर यह समय कुछ ऐसा है जो आपकी इच्छाओं को बढ़ा रहा है. आपके प्रियजनों से तालमेल सुखद बना रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनों की ख़ुशी के लिए पैसा जरुर खर्च करें, पर लापरवाही से बिलकुल न चलें. अपनों को ख़ुशी देने के लिए वो सबकुछ करें जो करना चाह रहे हैं पर किसी की अनुचित इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश बिलकुल न करें.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि आपके लिए अच्छाई और आपके लिए तरक्की ला सकती है, पर अभी भी आपकी कुछ ऐसी गलती है जिन्हें फिलहाल संभाले रखने की जरूरत है इसलिए थोडा सा धैर्य बना लें और अपने विचारों में धीमे हो जाएँ ताकि लोग आपसे भलीभांति जुड़ पाएँ.
क्या करें – पारिवारिक ख़ुशी को बनाये रखने के लिए हर सम्भव कोशिश करनी होगी और किसी भी तरह की कठिनाई को उभारते चले जाने से भी बचना होगा. ज़िन्दगी आपके लिए हर तरह से मेहरबान बनी रहेगी पर आपको बचकर तो चलना ही पड़ेगा.
क्या न करें – लोगों के खिलाफ बिलकुल न जाएँ और किसी भी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ते न चले जाएँ. अपनी सेहत का ख्याल जरूर रखें पर लापरवाही बिलकुल न करें. खाने पीने का अनुशासन बनाये रखें ताकि सेहत से जुड़ी कोई भी परेशानी उभरकर न आए.

उपाय – धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ और थोड़ा समय व्यतीत कर लें. रिश्तों और खर्चों को संभाले रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

मकर (Capricorn) यह मुश्किलों का ऐसा दौर है जिन मुश्किलों को आपने खुद अपने लिए बना रखा है और हर बात को समझते हुए भी आप उन परिस्थितियों को समय रहते संभाल नहीं पाए, इसलिए हर छोटी बात पर नजर रखने की जरूरत है.
क्या करें – जिस भी काम में रूचि है उसी से आपको फायदा हो सकता है. नृत्य, संगीत, गायकी इत्यादि किसी भी कला से जुड़ना चाहेंगे तो आपको मदद मिलेगी.
क्या न करें – किसी भी रास्ते पर चलते हुए किसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें और अपने असंतोष को भी बढाते न चले जाए. ज़िन्दगी में बहुत सारी चीज़ें धीरे-धीरे ही बनती और पनपती हैं, इसलिए किसी भी बात को लेकर ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ.

कुम्भ (Aquarius) धन का आगमन ठीक है लेकिन पैसे को बहुत ध्यानपूर्वक चलाना बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो इस तरह की चुनोतियाँ आपके लिए बनाये रख सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी को इस रूप से देखें जिसमे बहुत सारी स्थिरता और बहुत सारा संयम बना रहे और कामकाज में अपनी लगन बनाये रखने का अच्छा समय है जो आपके सपनों को साकार कर सके.
क्या न करें – अपने कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि में कमियां न निकालें. अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाते चले जाएँ जिसके चलते काम के प्रति आपकी लगन कम हो जाए.

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहेंगी तो कामकाज में भी मन लगेगा और आपका भरोसा जगता चला जाएगा. ज़िन्दगी इसी रूप से एक-एक कदम आगे बढ़ती चली जाए तो बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या करें – जिस भी रूप से आप आगे बढ़ेंगे तकदीर आपके साथ है पर अपनी अच्छाई को बनाये रखने के लिए आपको हर रूप से अपना सकारात्मक योगदान बनाये रखना होगा. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए भी हालात आपकी मदद करते चले जायेंगे.

क्या न करें – कामकाज से जुड़ी चुनोतियों को भी समझें और उनसे निकलने का समाधान भी ढूंढ लें, पर ऐसा न सोचें की आपकी क्षमताओं में कोई कमी है. अपनी क़ाबलियत को किसी कमी की नजर से देखने की जरूरत ही नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.