Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, January 30, 2019

Wednesday 30th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 30 जनवरी 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है दोपहर 03 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
अनुराधा नक्षत्र है शाम 04 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद ज्येष्ठा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में
आज भद्रा है दोपहर 03 बजकर 33 मिनट तक और व्यतिपात महापात है सुबह 07 बजकर 32 मिनट से दोपहर 03 बजकर 38 मिनट तक.

मेष (Aries) मन जब किसी भी वजह से परेशान हो तो इंसान नयी संभावनाओं की ओर देखता है, आपके लिए भी कुछ ऐसा अच्छा समय है जो आप अपनी प्रेरणा को जगा सकें और अपने कामकाज को आगे बढाने की कोशिश कर सकें, इसलिए आपके सामने कई तरह के अच्छे नए विकल्प हैं जिनके बारे में आप सोच रहे हैं. इसी चीज़ से आपको अपनी घबराहट को दूर करने में मदद मिलेगी.
क्या करें – अपनी इस समय की चुनोतियों से घबरा जाने से बचना होगा और जो भी नए विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में आशावादी नजरिया बनाए रखना होगा. ऐसा करने से ही आपकी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी, पर सबसे बड़ी जरूरत इस समय यह है की काम के प्रति अपनी लगन बनाई जा सके और अगर आप विधार्थी हैं तो अपने भविष्य को बनाने के लिए भी आपकी मेहनत उभरकर आए.
क्या न करें – सिर्फ अपने नुकसान के बारे में न सोचते चले जाएँ, बल्कि नुकसान से पार पाने के लिए भी सही योजना बना लें. हर कदम पर नकारात्मकता के रूप से सोचना कभी भी ठीक नहीं होता इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का डिप्रेशन बिलकुल न आने दें.

वृषभ (Taurus) आपका असंतोष आपको अभी भी परेशानियों से घेरे हुए हैं और कुछ हद तक आप हर चीज़ को नकारात्मकता के रूप से ही देख रहे हैं. ऐसा ही समय गलतियों भरा होता है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है. कामकाज से जुड़े दबाव को इस रूप से देखें की समय आपसे मेहनत करवाना चाह रहा है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति हर तरह से सद्भावना बनाए रखनी होगी और अगर कुछ लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं तो उससे घबरा जाने से भी बचना होगा क्योंकि हो सकता है वही लोग आपके हित की बात कर रहे हों और आपको मुश्किल परिस्थितियों से निकालने की कोशिश कर रहे हों.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह में आप गलतियाँ न निकालें और ऐसा करके आप अपनी नुकसान की स्तिथि को बढाते न चले जाएँ. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे पैसे से जुड़े हालात को भलीभांति समझना होगा और धैर्य बनाये रखना होगा. ज़िन्दगी के प्रति अपनी एकाग्रता को कम करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए आप अपने कदम उठाना चाह रहे हैं और जो पहले विचारों का मतभेद था उसे भी सँभालने में मदद मिलती चली जा रही है, फिर भी कठिनाइयाँ हैं जिन्हें दूर करने के लिए आपको झूझना पड़ सकता है, पर हालात का मददगार होते चले जाना भी एक तरह का आशीर्वाद है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सके.
क्या करें – जिस भी विचार को आगे बढ़ाना चाह रहे हैं उसमें लोगों की आलोचना सहनी पड़ेगी और ऐसे में गलतफ़हमी पैदा होने का भी अंदेशा है इसलिए आपको बहुत ज्यादा धैर्य बनाकर ही चलना होगा ताकि हर परिस्थिति का सही आंकलन किया जा सके. ऐसे में अपने पैसे की बढती हुई जरूरतों की ओर भी ध्यान देना ही होगा.
क्या न करें – पैसे से जुड़े किसी भी तरह के तकरार में बिलकुल न पड़ें और ऐसा भी न सोचें की पैसा जुटाए बिना कुछ भी संभव नहीं हो पाएगा, क्योंकि ऐसा विचार बनाने से आपकी परेशानियाँ बढेंगी और आपके दबाव बढ़ेंगे और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) घर-परिवार से जुडी परेशानियाँ कुछ ऐसी हैं जिन्हें संभाल पाना मुश्किल हो रहा है क्योंकि आप सिर्फ किसी प्यार के रिश्ते के बारे में सोच रहे हैं और लोगों को अपने खिलाफ करते चले जा रहे हैं. आपके मन में बैठे हुए असंतोष का भी यही एक बड़ा कारण है.
क्या करें – कोई भी एकतरफा सोच बनाने से बचना होगा और अपने विचारों में लचीलापन लाना होगा, तब जाकर आप अपने हालात को परिपूर्णता से संभाल पाएंगे. कभी-कभी किसी चीज़ को लोगों के नजरिये से देखने से भी मदद मिल जाती है.
क्या न करें – चाहे कामकाज हो या रिश्तेनाते, सिर्फ यह न सोचें की आप ही सही हैं क्योंकि इस समय आपकी ओर से बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं, इसलिए अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाने में कोई कमी न रखें.

सिंह (Leo) आप एक अजीब सी दुविधा से गुजर रहे हैं. लोगों से दूर रहने से आप परेशान रहते हैं और लोगों के करीब आने से तकरार की स्तिथि बन जाती है, इसलिए कभी-कभी आपको यह नहीं समझ में आता की कौन सा रास्ता अपनाया जाए. ऐसे समय हमेशा ही हम सबका इम्तेहान लेते हैं.
क्या करें – अपनों के करीब भी आना होगा और अपनी बढती हुई परेशानियों को भी एक-एक करके संभालना होगा. धीरे-धीरे ही सही पर यह प्रयास तो करना ही पड़ेगा तब जाकर आप इस समय बेहतर होते हुए किसी प्यार के रिश्ते को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – किसी भी चीज़ को तकदीर के भरोसे न छोड़ें. ऐसा न सोचें की सबकुछ ठीक हो जाएगा क्योंकि वो सबकुछ ठीक तब होगा अगर आप उसमे अपना पूरा योगदान दें. यह समय ही कुछ ऐसा बनता चला जा रहा है जो आपसे बहुत सारी मेहनत करवा ले और आपको सही दिशा प्रदान करने की कोशिश करे, इसलिए अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा. पैसा भी जुटाना होगा और अपनों की जरूरतों को भी पूरा करना होगा. पर यह सबकुछ तब हो पायेगा जब आप अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा देंगे और पैसे से जुड़ी जरूरतों को अपनी बचत के माध्यम से भी पूरा करने की कोशिश करेंगे.
क्या करें – अपने नजरिये को बदलने के लिए लोगों की अच्छाई जरूर काम करेगी पर आपको उस अच्छाई को समझना पड़ेगा ताकि आप अपने नजरिये को बेहतर कर सकें. आपकी मेहनत को बढाने के लिए इस समय लोगों की अच्छी भूमिका बनी रह सकती है.
क्या न करें – निजी जीवन में बढती हुई मुश्किलों को बेकाबू न होने दें. यह और बात है की निजी जीवन के हालात को सँभालने के लिए परिस्थितियां बेहतर होती चली जाएँगी और आपकी पैसे से जुड़ी जरूरतें भी आपकी पकड में आती चली जाएँगी पर तब तक किसी बात को लेकर परेशान होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज को लेकर उतनी तसल्ली नहीं है जितनी की होनी चाहिए और यह समय किसी और रूप से आपकी मदद करना चाह रहा है की आप अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढ़ा लें ताकि भविष्य में आपके हालात बेहतर होते चले जाएं, इसलिए वो सारे विकल्प तलाश लें जो आपकी ज़िन्दगी की दिशा को निर्धारित कर सकें.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बढाने के लिए यह समय मददगार है और आपको अपनों के करीब लाता चला जा रहा है. आपके अंदर भी एक ऐसी प्रेरणा जग रही है की आपको लोगों के प्रति उदारता दिखानी है, पर ऐसे में अपने हित को पहचानना भी बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें और उसके चलते कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की कोई बड़ा झगडा हो जाए. हर हाल में अपनी विनम्रता बनाये रखें ताकि किसी भी तरह का तैश आपको किसी मुश्किल में न डाल दे. आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की वक्त हमसे बहुत कुछ करवा लेता है और वही बहुत कुछ करने का समय बन गया है जिसके लिए आपको अपनी सोच को भी बदलना होगा और थोडा सा आशावादी नजरिया बनाये रखना होगा. बदलता हुआ समय है और आने वाले दिनों में आपको इस बात का आभास भी हो जाएगा की आप बहुत कुछ कर सकते हैं.

वृश्चिक (Scorpio) अपनी मेहनत से आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है पर उसी अनुपात में आपके खर्चे भी बढ़ते चले जा रहे हैं. इसी बात को संभाल लेने की जरूरत है, पर सबसे बड़ी जरूरत यह भी है की आप हर हाल में खुश रहें.
क्या करें – आपके लिए जो इस समय अच्छाई बनी हुई है उसके चलते आपको बहुत कुछ समझना होगा पर अपने अंदर बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. आपकी अच्छाई भी इसी बात पर निर्भर करेगी की आप अपने अंदर कितनी सूझबूझ बना पाते हैं ताकि लोगों की आप हर तरह से मदद कर सकें.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इस रूप से बढ़ावा न दें की कोई बात बिगड़ जाए. अपनी अच्छाई के बावजूद आप अपने लिए मुश्किल भरी परिस्थितियां न बनाते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) अपने मन में बिठाया हुआ द्वंध आपको परेशान ही कर रहा है. इसी वजह से आप उत्तेजित होकर अपने पैसे को भी मुश्किल में डालते चले जा रहे हैं, जिसके चलते आपके खर्चे बढ़ रहे हैं.
क्या करें – किसी भी तरह के बदलाव को या स्थान परिवर्तन को भलीभांति समझना होगा. उसमे कितना लाभ है और कितना नुकसान है इस बारे में भी मनन करना होगा, पर कुछ भी करें अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत तो पड़ेगी ही.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में आप अपनों को अपने से दूर न करते चले जाएँ इसलिए हर चीज़ की प्राथमिकता को समझें ताकि किसी एक चीज़ की वजह से कोई दूसरी चीज़ परेशानी में न पडती चली जाए.

मकर (Capricorn) पैसे को लेकर आपका असंतोष नजर आ रहा है और लोगों से भी आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, पर यही परिस्थिति आपको कुछ बेहतर करने के लिए आगाह कर रही है, जिस बारे में आपको थोडा सा और ध्यान देना होगा.
क्या करें – अपने काम या कारोबार में कोई बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार रुक जाना होगा. कभी-कभी रुक जाने से भी दूर की चीज़ साफ़ नजर आती है और आपकी सूझबूझ आपको सही दिशा दिखा पाती है ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – जो चीज़ आपसे मेहनत करवा ले उस विचार से पीछे न हटें पर काम या कारोबार को लेकर किसी भी तरह की ज़ल्दी न दिखाएँ. लोगों की बढती हुई आलोचना से भी कुछ न कुछ सीख लें ताकि कोई भी कदम गलत न पड़ जाए.

कुम्भ (Aquarius) हालात धीरे-धीरे बेहतर होते चले जा रहे हैं. तकदीर अपना साथ निभा रही है और इसलिए कामकाज से जो लाभ बना हुआ है वो आपकी आगे भी मदद करता चला जा रहा है.
क्या करें – जिस भी काम में जुड़े हुए हैं उसमे अपनी तवज्जो बढाने का समय है, पर यह सबकुछ अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटाकर ही संभव हो पायेगा और ऐसा करते हुए हर छोटी बात को परेशानी के रूप में देखने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों में कमियां न ढूँढ़ते चले जाएँ. ऐसा न सोचें की हर चीज़ आप का नुकसान कर सकती है पर इसका यह मतलब नहीं है की लोग आपका गलत फायदा उठाते चले जाएँ और आपको पता भी न चले.

मीन (Pisces) कामकाज को लेकर अच्छा समय है पर चुनोतियाँ बढती चली जा रही हैं. हालात आपकी मदद कर रहे हैं पर अब समय उस रूप से बन रहा है की आप अपनी मेहनत को भी बढ़ा पाएं और उसका अच्छा असर आपकी ज़िन्दगी पर पड़े.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए दस्तक दे सकता है पर आपको इस बात का आभास है की इसमें बहुत सारी रुकावटें हैं. इस समय अपने दिल की आवाज़ को सुन लें और थोडा सा रुक जाएँ.

क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को लेकर कोई ऐसी अवधारणा न बनायें की आप कुछ भी कर सकते हैं, इसलिए किसी भी चीज़ में इतना ज्यादा पैसा लगाएँ की आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए. अपने भविष्य की ओर से नजर हटा लेना कभी भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.