Personal consultation with

Jyotishguru Deepak Kapoor

can be available

at the following locations

Mumbai

Hyderabad

Bangalore

Lucknow

Patna

If interested write to us at

info@jyotishguru.com or call us at 9868463900

Saturday, January 5, 2019

Saturday 5th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 जनवरी 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है देर रात 06 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद पौष मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
मूल नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-अषाढ़ नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में
आज अमावस्या का व्रत है
गुजरात में मनाई जाने वाली पावागढ़ यात्रा हैं
मुंबई में मनाई जाने वाली कालबा देवी यात्रा है और आज खंड ग्रास सूर्य ग्रहण है जो भारत से दृश्य नहीं होगा.

मेष (Aries) – काम के प्रति लगन पैदा करने से फायदा जरूर होगा और ऐसा करने से आप अपने भविष्य को बनाने की कोशिश भी करेंगे जिसमे आपकी जानकारी, आपका ज्ञान, आपकी पढाई सबकुछ शामिल हो जाएगी. प्रेरणा भरा समय है जिसे आशावादी नजरिये से देखें ताकि बड़ी सफलता पाना आसान हो जाए.
क्या करें – अपनी मुश्किलों को चुनोती मान लेना सबसे अच्छी आदत है और ऐसा करने से चुनोतियों से पार पाना आसान हो जाता है. मैं समझ रहा हूँ की आपकी चुनोतियाँ कुछ समय से चली आ रही है जिसमे नुकसान भी रहा है और इसी के साथ भाग्यशाली परिस्थिती भी बनी रही है जिसने आपको बहुत हद तक बचाया है, यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले करने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. लोगों के प्रति मददगार जरूर बने रहें लेकिन लोगों पर पैसा न लुटाते रहें, कहीं ऐसा न हो की वही लोग आगे चलकर आपकी परेशानियों का कारण बन जाए.

वृषभ (Taurus) – मन की परेशानियों का एक बड़ा कारण यह भी है की आपके बड़े बुज़ुर्ग आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे, यहाँ तक की आपके साथी-सहयोगी भी आपकी आलोचना ही कर रहे हैं. ऐसी परिस्थितियों में ही अपनी प्रेरणा जो जगाने की जरूरत पड़ती है जब आप अपने हालात को सँभालने के लिए खुद को सक्षम कर पाएँ.
क्या करें – लोगों की बात को भी समझें और लोगों को अपने साथ लेकर चलें. हर अच्छी-भली परिस्थिती को पूरी तरह से समझने की कोशिश कर लें. अपना व्यवहार इस रूप से बना लें की आप लोगों से जुड़ पाएँ जिसके चलते लोगों की आलोचना कम हो जाए.
क्या न करें – अपने कामकाज से जुड़े दबाव से भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर लें. हर चीज़ को कमी की नजर से न देखें. घर-परिवार में जो तनाव चल रहा है उसे इस समय बढने न दें. धीरे-धीरे परिस्थितियां बदल जाएँगी.

मिथुन (Gemini) – आप अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाए हैं और आपने खुद को लोगों के प्रति समर्पित कर दिया है, फिर भी आपके मन में यह मलाल है की लोगों ने आपको पूरी तरह से समझा नहीं है.
क्या करें – पीठ पीछे जो भी हो रहा है उसे मार्गदर्शन के रूप से देखें. ज़िन्दगी में किसने आपका साथ निभाया है और किसने किनारा कर लिया इसे भी समझने का समय आ गया है ताकि भविष्य में आप कोई गलती करने से बचे रहें.
क्या न करें – अपने मन में ऐसा विचार न बनायें की तकदीर ही सबकुछ संभाल लेगी जबकि सच्चाई यह है की आपको अपनी अच्छाई को लोगों के विचारों से जोड़ना होगा और अपने कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह के बदलाव से फिलहाल बचना होगा. जो जैसा चल रहा है उसे वैसा बनाये रखें ताकि कोई भी बड़ा परिवर्तन आपकी परेशानियों का कारण न बने.

कर्क (Cancer) – लोगों के प्रति सद्भावना बनाये रखें और अपने मन में बिठाये हुए द्वेष को हटा दें. बहुत ज्यादा सोचने से इंसान गलत ही सोचता है और उससे कोई लाभ नहीं होता.
क्या करें – रिश्तों को भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी और ज़िन्दगी में जो भी चीज़ ख़ुशी दे उस काम को करने के प्रयत्न भी करने होंगे लेकिन ऐसे में अपनी सूझबूझ बनाये रखना बहुत जरूरी है ताकि घर-परिवार में किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके.
क्या न करें – किसी छोटी बात को व्यर्थ में बिगड़ने न दें. लोगों की आलोचना न करें कहीं ऐसा न हो की कोई बात बिगडती चली जाए और किसी बड़ी समस्या का रूप धारण कर ले.

सिंह (Leo) – रिश्तों को भी संभालना है और सेहत का भी ख्याल रखना है और जो भी तकरार के कारण बन रहे हैं उन पर भी एक नजर रखनी होगी. आपके अंदर इस समय बहुत सारी अच्छाई है की आप लोगों के प्रति अच्छा ही सोचते हैं, फिर भी निजी जीवन की चुनोतियाँ आपके लिए बनी रह सकती है.
क्या करें – ज़िन्दगी में तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में तकदीर को आजमाने से भी बचना होगा. कामकाज की स्तिथि प्रेरणाजनक बनी रहेगी तो घर-परिवार में भी खुशियों का माहोल बना रहेगा इसलिए पुरानी रंजिशों को भुलाकर अपनों के नज़दीक आने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आप दिलो जान से चाह रहे हैं पर उससे जुड़ी परेशानियों को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं. मन में कोई न कोई खटका जरूर है की क्या यह सबकुछ संभव हो पायेगा, पर अपनी परिस्थितियों को समझते हुए किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न करें.

कन्या (Virgo) – अपनी इच्छाओं को आप बढ़ा तो रहे हैं लेकिन आपको इस बात का भी आभास है की इच्छाओं को पूरा करना मुश्किल है ऐसे में आपको लोगों के सहयोग की और समर्थन की जरूरत पड़ेगी तब जाकर आपकी अच्छाई और आपकी क़ाबलियत उभरकर आएगी.
क्या करें – उन लोगों से तालमेल बनायें जो आपकी बात को सुनना चाहे और समझना चाहें और ऐसे में लोगों की परेशानियों को भी समझें और उनकी मजबूरियों को भी समझें. सिर्फ अपनी ही बात कहते चले जाने से बचें. ज़िन्दगी का सही तालमेल तब बनता है जब आप लोगों के प्रति सहानभूति रखें.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें. जो कुछ ठीक लग रहा है उसकी भी भलीभांति छानबीन कर लें. अगर कोई सेहत का मुद्दा है तो कोई और सलाह भी ले लें ताकि किसी भी तरह की गलती न हो.

तुला (Libra) – आपकी कोशिशें सरहानीय हैं पर निजी जीवन की परिस्थितियों को भलीभांति समझने की जरूरत है. अपनी कोशिशों से आपने बहुत कुछ सँभालने में सफलता प्राप्त की है, पर अभी भी अपने निजी जीवन के हालात पर नजर रखने की जरूरत है ताकि सबकुछ ठीक-ठाक चलता रहे.
क्या करें – अपने पैसे की स्तिथि को संभालना और बचाकर चलाना बहुत जरूरी है. पैसे के लेनदेन को भी इस रूप से समझें की आपकी देनदारी का बोझ घट जाए क्योंकि पैसे से जुड़े दबाव आपकी परेशानियों को व्यर्थ में बढ़ा सकते हैं.
क्या न करें – अपनी क्षमताओं को किसी कमी की नजर से न देखें इसलिए हर चीज़ में कमियां न ढूंढते चले जाएँ. जो भी अच्छे विकल्प उभरकर आ रहे हैं उन्हें पूरी तरह से ख़ारिज न करें.

वृश्चिक (Scorpio) – अपनी क़ाबलियत को शक की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपकी मेहनत में कमी आ सकती है जबकि इस समय की जरूरत यह है की आप लगातार अपनी कोशिशों को बनाये रखें ताकि ज़िन्दगी के बढ़ते हुए दबाव को अपनी regularity से संभाला जा सके.
क्या करें – कई तरह की अच्छी सम्भावना है आपके सामने, अगर आप उन्हें ध्यानपूर्वक सोचेंगे और समझेंगे तो रास्ता भी जरूर बन जायेगा. परिवर्तन से जुड़े फैसले करना मुश्किल ही होता है, फिर भी अपनी उन संभावनाओं को टटोल लेने से फायदा हो सकता है.
क्या न करें – अपनी सोच इस रूप से न बनायें की कोई न कोई बहस छिड़ी रहे, इसलिए पारिवारिक परिस्थितियों को भी शान्ति से संभाले रखें. रिश्तों में किसी भी तरह का तकरार बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) – जो भी बात कहें उसमे आपकी अच्छाई झलके, इस रूप से अपने विचारों को व्यक्त करें. हर तरह की स्थिरता बनी रहेगी तो अपने भटकते हुए विचारों को संभाले रखने में मदद जरूर मिलेगी.
क्या करें – किसी स्थान परिवर्तन के विचार को बढाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा, क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे नुकसान की परिस्थितियां साथ में बनी रहें, इसलिए साथ ही साथ अपने पैसे पर भी एक नजर रखनी होगी. अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिले उसका फायदा जरूर उठा लें.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को किसी कमी की नजर से देखकर दुखी न होते चले जाएँ, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अपने पैसे को बर्बाद करते चले जाएँ. नुकसान भरे समय में ज़ल्दबाज़ी में कोई कदम उठाना वैसे भी ठीक नहीं होता, इसलिए इस बात को समझें की ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने से ही फायदा होगा.

मकर (Capricorn) – अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को थाम देने की जरूरत है. बहुत सारे हालात ऐसे हैं जो आपके विचारों को भटकाते चले जाएँ और आप सिर्फ बदलाव का सोचते चले जाएँ. इस समय इसी बात से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि पर कड़ी नजर रखनी होगी. एक ओर तो आपके खर्चे बढ़ रहे हैं जो नुकसान का दूसरा रूप है, दूसरी ओर आपकी बचत खतरे में पडती चली जा रही है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है. ऐसे में लोगों की नाराजगियां आग में तेल डालने के बराबर हो सकती हैं.
क्या न करें – कोई ऐसा फैसला न करें जो बिना सूझबूझ के किया गया हो. लोग क्या सोचते हैं इस बात को समझने में भी कोई गलती न करें पर अपने दिल की आवाज़ को सुनें शायद वो आपसे कुछ कहना चाह रही है ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) – पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा होता है जिसका हमें आभास नहीं होता है फिर भी अपने हालात को भलीभांति संभालकर चलाना ही सूझबूझ की निशानी है. आपकी तो प्राथमिकतायें ही कुछ ऐसी बनी हुई हैं जिसमे आपको अपने काम की ओर ज्यादा ध्यान देना पड़े.
क्या करें – अगर आप किसी कारोबार में हैं तो पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है और हालात हर तरह से मददगार हैं. ऐसे में आपकी मेहनत भी आपका पूरा साथ निभा रही है जिसके चलते लाभ की परिस्थितियां बनी रहें, पर पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को समझने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – किसी ऐसे काम में हाथ न डालें जिसकी आपको पूरी जानकारी न हो, इसलिए कोई ऐसा खतरा मोल न लें जिसमे आपके पैसे की जरूरतें बढती हुई नजर आयें, क्योंकि यही पर परेशानियों का आगाज़ हो सकता है. आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की हर चीज़ को पूरी तरह से समझा नहीं जा सकता पर अपनी जानकारी को बढाने की कोशिश जरूर करनी चाहिए. आपके साथ भी बहुत कुछ ऐसा हो रहा है जिसमे आपकी जानकारी का अभाव है, ऐसे में कोई आपका गलत फायदा उठा जाए तो वो ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) – भाग्यशाली रूप से पैसे की स्तिथि बेहतर हो सकती है, पर आपको ज़िन्दगी का सही रास्ता अपनाना होगा और पैसा किस रूप से आ रहा है उस पर भी नजर रखनी होगी. अपने मन में धैर्य बना रहेगा तो आपके फैसले भी सही होते चले जायेंगे.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि इसलिए संतोषजनक है क्योंकि उसमे आपकी मेहनत लगी हुई है और वही मेहनत आपका बहुत दूर तक साथ निभाएगी इसलिए हालात आपके पक्ष में है, इसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – अपनी बढती हुई जरूरतों को समझते हुए अपने पैसे को किसी खतरे में बिलकुल न डालें. यहाँ तक की अपने रोज़मर्रा के खर्चों को भी आप इस रूप से न बढ़ाएं की उसका बुरा असर आगे चलकर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.