Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, January 1, 2019

Tuesday 1st January 2019, Annual Rashiphal Forecast

आज 1 जनवरी 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है देर रात 1 बज कर 29 मिनट तक और उसके बाद द्वादशी तिथि है
स्वाति नक्षत्र है सुबह 8 बज कर 44 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है,
आज चन्द्रमा चल रहे हैं तुला राशि में, और चन्द्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 3 बज कर 23 मिनट पे,

आज सफला एकादशी है, और आज नव वर्ष 2019 का प्रारम्भ हो रहा है, और आप सब को नव वर्ष की बहुत सारी शुभ कामनाएं,

मेष (Aries) रिश्तेनातों के लिहाज़ से 2019 का साल मेष राशि वालों के लिए बेहतर होता चला जाएगा. 2018 में कुछ तनाव बने रहे हैं जिसकी वजह से आपकी भावुकता ने आपको परेशान किया है. इस स्तिथि में सुधार होता चला जाएगा और आप अपने हालात को व्यवहारिकता की नजर से देख पाएंगे. घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहें ज़िन्दगी में यह बहुत जरूरी है. पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने के लिए अपनों को समझने की कोशिश करनी होगी. कोई प्यार का रिश्ता भी मददगार साबित होगा. लोगों को खुश करने की कोशिश करनी होगी. आपका रुझान अपनों के प्रति और बढ़ेगा जिसके चलते ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी. अपनी कही हुई बात में विनम्रता लानी होगी. घर-परिवार में अपनों के प्रति सहनशीलता अपनानी होगी. अपने दोस्तों से तालमेल बनाये रखने में मदद मिलेगी और कारोबारी रिश्तों को सँभालने के लिए भी आपकी अच्छाई लोगों के लिए बनी रहेगी.
मेष राशि वालों के लिए 2019 का वर्ष आर्थिक दृष्टिकोण से बेहतरीन बना रहेगा. पर किसी भी तरह के जोखिम भरे काम से बचना होगा जिसमे आपकी आर्थिक स्तिथि खतरे में पडती चली जाए इसलिए भी हर कदम पर संभलने की जरूरत पड़ेगी. आपका आत्मविश्वास बढेगा और आप अपनी बचत को बढाने की दिशा में प्रयास करेंगे. अपने बढ़ते हुए खर्चों पर काबू पाना होगा. अपनी बढती हुई इच्छाओं को काबू में लाने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपकी आर्थिक स्तिथि संभली रहे. अपनी पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए किसी भी तरह के मतभेद में पड़ने से बचना होगा. खुद पर भरोसा करेंगे तो पैसे से जुड़े फैसले आप बखूबी ले पाएंगे जिसका आगे चलकर फायदा जरूर होगा. कुल मिलाकर आने वाला साल आपके पैसे की स्तिथि को संभाले रखने में आपकी मदद जरूर करेगा.

काम और कारोबार के सन्दर्भ में 2019 का वर्ष आपके लिए बहुत सारी अच्छी संभावनाएं खोलेगा. हालात हर तरह से आपका साथ देंगे और आपको आगे बढने का मौका मिलेगा. काम के प्रति कुछ समय से आपका असंतोष बना रहा है जिसे दूर करने का मौका मिलेगा पर फिर भी अपने नजरिये को बहुत आशावादी बनाकर चलेंगे तो उससे फायदा जरूर होगा. आपका आत्मविश्वास जगेगा जो आपको बेहतर परिस्थितियों से रूबरू कराए. अपनी मेहनत और अपने उभरते हुए विकल्प की वजह से आपको बड़ी सफलता भी मिलेगी. अपनी मेहनत से आपके कामकाज की स्तिथि बेहतर होनी शुरू हो जाएगी. अपने व्यवहार पर काबू पाना होगा ताकि आप किसी भी चीज़ को नकारात्मकता की नजर से न देखें. कुल मिलाकर 2019 का वर्ष आपके लिए सुखद है बशर्ते आप किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें.


वृषभ (Taurus) 2019 में धीरे-धीरे बदलती हुई परिस्थितियां आपको प्रेरणा देती रहेंगी. उतार-चढ़ाव बने रहना स्वाभाविक सी बात है लेकिन आपके अंदर बहुत सारी अच्छाई है की आप लोगों को सही रूप से परख सकें और पहचान सकें और यही अच्छाई आपको लोगों के जोडती है. आपका व्यवहार लोगों के प्रति सद्भावना भरा बना रहेगा और यही चीज़ आपके रिश्तों को सँवारने में मदद करेगी. अपने साथी-सहयोगियों से उलझने से बचना होगा. लोग आपकी हर तरह से मदद करना चाहेंगे और रिश्तों को सँवारने में मदद मिलेगी. अपनों के करीब आने का जो भी मौका मिले उसका पूरा फायदा उठा लें ताकि पारिवारिक खुशियाँ बनी रहें. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका बढ़ता हुआ रुझान आपकी इच्छाओं को बढ़ाएगा और रिश्तों से जुड़ी बहुत सारी खुशियाँ लौट आएँगी. 2019 का वर्ष वृषभ राशि वालों के लिए इस रूप से बना हुआ है की आप अपनी चुनोतियों को समझते हुए अपनों की बात का मान रख सकें.
2019 में पैसे की स्तिथि को संभालकर चलाना आपकी प्राथमिकता होगी. आपको अपनों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करनी पड़ेगी पर साथ ही साथ किसी भी तरह के खतरे में हाथ डालने से बचना होगा. लोगों के आपके प्रति बनते-बिगड़ते विचार रहेंगे इसलिए अपनी स्तिथि को संभाले रखना ही जरूरी होगा. आपके खर्चे बढ़े रहेंगे इसलिए अपनी देनदारी पर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी. किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा ताकि उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर न पड़े. अपनी बचत को संभाले रखने के लिए लोगों से सलाह जरूर लें लेकिन अपने फैसले अपनी सूझबूझ से करें. किसी भी यात्रा या बदलाव के विचार से बचें ताकि आपकी स्तिथि बिगड़े नहीं, अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न पैदा करें. व्यवहारिकता बनाए रखें सबकुछ ठीक होगा.
कामकाज से जुड़ी चुनोतियाँ बनी रहेंगी और आपको लोगों से जुड़कर अपने काम या कारोबार को आगे बढाने की संभावनाएं भी टटोलनी होंगी. अपनी मेहनत के प्रति आप जो कुछ समय से लापरवाह हो गए थे उसमे भी सुधार लाने का मौका मिलेगा, अपनी चुनोतियों को हर संभव सम्भाले रखने की कोशिश करनी होगी. अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखना होगा, अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से बचना होगा ताकि उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर बिलकुल न पड़े, इसलिए किसी भी तरह की बातचीत में भी बहुत सारी व्यवहारिकता बरतनी होगी. किसी भी तरह के मतभेद की वजह से अपने दबाव को बढाते चले जाने से बचना होगा. भविष्य को बेहतर करने के प्रयास में आप बहुत कुछ करते चले जायेंगे जिसके दूरगामी अच्छे फल प्राप्त जरूर होंगे, इसलिए कामकाज से जुड़ी चुनोतियों को समझें और 2019 में तकदीर को आजमाने से बचें ताकि ज़िन्दगी की स्थिरता आपके लिए बनी रहे.


मिथुन (Gemini) जितना पारिवारिक परिस्थितियों को सूझबूझ से समझने की कोशिश करेंगे उतना ही 2019 का साल आपके लिए सुखद होता चला जाएगा. आपकी व्यवहारिकता आपकी इसमें हर तरह से मदद करेगी और रोज़मर्रा के उतार-चढ़ाव के चलते बहुत कुछ ऐसा है जिसे आप उसी सूझबूझ से संभाल पाएंगे, सिर्फ एक क्षेत्र ऐसा है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा. अगर लोग आपको किसी भी रूप से उकसाते चले जाएँ तो आपको संभलकर चलना होगा और हर हाल में अपनी सूझबूझ बनाये रखनी होगी. अपने भटकते हुए विचारों को भलीभांति संभाल पाएंगे और लोगों के प्रति आपके व्यवहार में विनम्रता आएगी. घर-परिवार में दूरियां बनाने से भी बचना होगा. किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो किसी को चुभ जाए. किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने की भी कोशिश करनी होगी. पैसे को लेकर आप के बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार रहे हैं. आर्थिक स्तिथि आपकी मदद भी करना चाह रही है और ऐसे में अपने कामकाज से जुडी देनदारी पर नजर रखनी होगी ताकि वो बढ़े नहीं और. अचानक धनलाभ की परिस्थितियां भी बनेंगी. पर अपनी आर्थिक स्तिथि को इतना भी बड़ा न मान लें की आपके फैसले गलत होते चले जाएँ. अपनी आर्थिक स्तिथि में इजाफा करने के लिए अपनी मेहनत को बढ़ाना पड़ेगा. आपके प्रदर्शन में इजाफा होगा और आपकी क़ाबलियत रंग जरूर लाएगी. मिथुन राशि वालों के लिए पूरा वर्ष कुछ ऐसा है जिसमे अपने अंदर बहुत सारी शान्ति बनाये रखें ताकि किसी भी तरह का मतभेद आपकी आर्थिक स्तिथि पर असर न डाले.
2019 का वर्ष कामकाज के सन्दर्भ में आपसे बहुत सारा संयम मांगता है. किसी भी तरह के तनाव से भी बचना होगा और लोगों से उलझते चले जाने से भी बचकर निकल जाना होगा. काम या कारोबार को लेकर मिलाजुला समय है. जो लोग आपके साथ काम करते हैं या जो लोग आपके लिए काम करते हैं उनसे सचेत रहना होगा. आपके काम या कारोबार में बहुत ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है. इस प्रयास के अच्छे फल भी प्राप्त होंगे, किसी नुकसान का असर आपके कामकाज पर पड़े इस बात से भी बचकर निकल जाना होगा. साथी-सहयोगियों को और ज्यादा समझने की जरूरत पड़ेगी और अपने मन में बहुत सारी विनम्रता भी लानी होगी. किसी भी ऐसी बात को कहने से बचने जिसका सीधा असर आपके कामकाज से जुड़े तालमेल पर आए. आपकी मेहनत रंग लाएगी जो आपके काम को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो. कामकाज से जुड़ा विचारों का मतभेद आपको परेशान कर सकता है. काम के प्रति अपनी लगन बनाये रखने से फायदा जरूर होगा. काम के प्रति आपकी लगन बढ़ेगी और कुछ ज्यादा सीखकर आप अपने काम के प्रदर्शन को और बेहतर कर पाएंगे इसलिए पूरा साल कुछ ऐसा है जिसमे अपनी सूझबूझ बनाये रखें और किसी भी तरह के मतभेद से बचकर निकल जाएँ.


कर्क (Cancer)हालात ने आपके रिश्तों को संभाले रखने में बहुत मदद की है, पर आपकी ओर से कमी यह रही है की हर चीज़ में आपको बहुत सारी कमियां नजर आई हैं, अब धीरे-धीरे वो समय बनता चला जा रहा है जब आप इस आदत से हट जायेंगे और अपने आसपास उन खुशियों को देख पाएंगे जो आपके लिए बनी हुई हैं. कोई प्यार का रिश्ता आपको अपनों से जोड़े रखेगा, अपने आसपास के लोगों से किसी भी तरह के तकरार में पड़ने से बचना होगा और लोगों के नजरिये से हर चीज़ को देखने की भी कोशिश करनी होगी. किसी प्यार के रिश्ते में जो भी कमियां नजर आएँ उन्हें समय रहते संभाल लेने की जरूरत पड़ेगी, अपने व्यवहार में बहुत सारी विनम्रता लानी होगी ताकि लोगों को आप उसी अच्छाई की नजर से भी देख पाएँ. रिश्तों को किसी शक की नजर से देखने से भी बचना होगा ताकि आपसी तालमेल भी बना रहे. आपके दोस्त आपको हर कदम पर समझना चाह रहे हैं और उनकी अच्छाई भी आपके प्रति भरपूर बनी रहेगी.
अचानक पैसा कमाने के प्रयास में आप बहुत सारी इच्छाओं को आगे बढ़ाना चाह रहे हैं, पर अपनी इच्छाओं को बेकाबू करते चले जाने से भी बचना होगा. अपनी बढती हुई जरूरतों को भी काबू में लाना होगा और किसी भी तरह के उत्तेजना से भरे फैसले से भी बचना होगा. आपकी आर्थिक स्तिथि संभली हुई है और कामकाज में बढ़ोतरी हो रही है जिसका अच्छा फल आपको जरूर मिलेगा. अपने कामकाज का सही आंकलन करना होगा ताकि उससे भी आपकी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने में मदद मिल सके. आपकी क़ाबलियत और आपका प्रदर्शन आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर करेगा जिसके चलते आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर पाएंगे. कुल मिलाकर अपनी आर्थिक स्तिथि को सँभालने के लिए हालात आपके पक्ष में हैं लेकिन किसी भी तरह के मतभेद से निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.
अपने ज्ञान को बढाकर अपने भविष्य को बनाने का सुंदर समय है, रोज़मर्रा की चुनोतियाँ आपको परेशान कर सकती हैं जिस ओर थोडा ध्यान तो देना ही पड़ेगा. कामकाज को लेकर भाग्यशाली परिस्थितियां बनी रहेंगी जिसके चलते बहुत कुछ आपके हित में बना रहेगा. काम के प्रति आपकी लगन बढ़ेगी. काम से लाभ का सुंदर योग है जिसमे आपकी मेहनत जरूर रंग लाएगी. आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा. कामकाज को लेकर किसी भी तरह के बड़े बदलाव से बचें ताकि आप कहीं अनजाने में भी अपना ही नुकसान न कर बैठें. अपने कामकाज को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी ताकि आपके आंकलन में किसी भी तरह की कमी न आए. आपका काम आपको नयी प्रेरणा देता चला जाएगा जिसके चलते आप अपनी मेहनत से अपने काम को और बढ़ावा दे पाएंगे. हालात हर तरह से मददगार हैं इसलिए अपने प्रदर्शन पर काम करें और 2019 से पूरा फायदा उठा लें.

सिंह (Leo)रिश्तों की गरिमा बनाये रखने के लिए 2019 का वर्ष सिंह राशि वालों के लिए बहुत उत्तम है. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी चुनोतियाँ मिलेजुले योग दिखा रही है जिसमे आपको अपनों का समर्थन पाने की जरूरत पड़ेगी. पारिवारिक रिश्तों को सँभालने के लिए हालात आपकी भरपूर मदद करेंगे, अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा और आपके यह प्रयास आपके लिए मददगार साबित होते चले जायेंगे. किसी प्यार के रिश्ते में भरोसा बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी फिर भी तकरार अगर अविश्वास में परिवर्तित होता चला जाएगा तो वो ठीक नहीं होगा, इसलिए अपनों के प्रति हर तरह से सद्भावना बनाये रखने का समय है. आपके भाई-बहन आपके लिए हर तरह से मददगार हैं
पैसा कहाँ से आता है और कहाँ चला जाता है इस बात को समझना मुश्किल रहा है. 2019 में खर्चे तो पकड़ में आ जायेंगे लेकिन अपनी आर्थिक स्तिथि को भलीभांति समझने की फिर भी लगातार कोशिश करनी होगी. पैसे के लेनदेन को समझना बहुत जरूरी होगा ताकि किसी भी तरह का पैसे की देनदारी का दबाव आपके ऊपर न पड़े. आपको पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे ताकि आपका पैसा कहीं फंसे नहीं. आप अपनी परिस्थितियों को सँभालने में बहुत केन्द्रित रहेंगे जिसके अच्छे फल जरूर प्राप्त होंगे और आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर होती चली जाएगी, आपके हालात कुछ इस रूप से बन रहे हैं की आप अपने पैसे की स्तिथि को बहुत व्यवहारिक रूप से संभाले रखें और उसे अपनी मेहनत से बढाने की कोशिश कर लें, जिसके अच्छे नतीजे धनलाभ के रूप में आपको जरूर प्राप्त होंगे.
अपने काम को बेहतर करने की हर संभव कोशिश की है और इसका यही अच्छा फल रहा है की आपके मन में सुकून बढ़ा है और आप अपनी परिस्थितियों से खुश हैं. बहुत सारी बनती बिगड़ी परिस्थितियों को एक-एक करके समझने की जरूरत पड़ेगी. आप बहुत तेज़ी से आगे बढ़ पाएंगे पर कामकाज से जुड़े किसी भी तरह के तनाव से बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी. अगर आपके साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह का तकरार बढेगा तो उसका सीधा असर आपके कामकाज पर भी आएगा. आपके काम से जुड़े हालात आपकी मदद करते चले जायेंगे और इसका अच्छा फल आपको नजर आएगा जिसमे काम या कारोबार से हर तरह का लाभ आपके लिए बना रहे. किसी भी तरह के बदलाव से बचना होगा ताकि ज़ल्दबाज़ी में कोई कदम उठाकर आप अपना ही नुकसान न कर बैठें.

कन्या (Virgo) रिश्तों का तानाबाना कन्या राशि वालों के लिए सुखद भी है और प्रेरनाजनक भी है. आपके अपने आपको हर तरह से अच्छी शिक्षा दे रहे हैं ताकि ज़िन्दगी में आप कुछ बेहतर कर सकें, आने वाला वर्ष रिश्तों की नजर में आपके लिए हर तरह की खुशियाँ लेकर आ रहा है. किसी प्यार के रिश्ते में जो भी बादल मंडरा रहे हैं वो भी छंटते चले जायेंगे पर आपको घर-परिवार में किसी भी तरह के तनाव से बचना होगा. रिश्तों को संभाले रखने के लिए थोड़ी सी कोशिश करनी पड़ेगी पर आपको कुछ चुनोतियाँ का सामना करना पड़ेगा ताकि ज़िन्दगी की और रिश्तों की खुशियाँ बनी रहें. बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी ताकि पारिवारिक रिश्तों पर किसी भी तरह का बुरा असर बिलकुल न पड़े. किसी से भी फासले बनाते चले जाने से बचना होगा और घर-परिवार में अपनों पर भरोसा जागाये रखना होगा.
पैसे की स्तिथि को लेकर आपका असंतोष बना रहा है, आपको इस बात का आभास होगा की बहुत कुछ आपकी इच्छाओं के अनुरूप ही चल रहा है. आपकी मेहनत आपकी आर्थिक स्तिथि को सँभालने के लिए पूरा साल आपकी मदद करेगी, अपनों की बढती हुई जरूरतों को संभाले रखने के लिए अपने खर्चों पर काबू पाना होगा. अपनी कोशिशों को बहुत ज्यादा केन्द्रित करने की जरूरत पड़ेगी ताकि उसके नतीजे मिल सकें, पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक ही लेने होंगे ताकि आपका कोई गलत फैसला इसमें परेशानी न पैदा करे. अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा. बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी मेहनत को और आपकी क़ाबलियत को उजागर करेगा और लोगों से आपको हर तरह की सहायता मिलेगी. यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि आपके लिए मददगार ही रहेगी.
कामकाज के प्रति आपकी लगन भी अच्छी है और आपकी सूझबूझ भी बनी हुई है, पर सबसे बड़ी बात यह ही की आपके आसपास के लोग आपको हर तरह से मदद भी कर रहे हैं और अच्छी सलाह भी दे रहे हैं, पर अपनी मेहनत के प्रति केन्द्रित बने रहना आपकी सबसे बड़ी चुनोती है, 2019 का पूरा वर्ष आपसे मेहनत करवाएगा. आपकी मेहनत आपके कामकाज से जुड़ेगी जिसके चलते आप अपनी परेशानियों को भलीभांति संभाल सकें और ज़िन्दगी में आगे बढ़ सकें, आपके भटकते हुए विचारों की वजह से आपकी मेहनत कम भी हो सकती है जिसका असर आपके काम और काम से जुड़े लाभ पर भी पड़ सकता है. आप अपने काम से जुड़े लाभ से उतने ज्यादा संतुष्ट नहीं है लेकिन आपको अपने काम की ओर और ज्यादा तवज्जो देनी होगी ताकि आपके मन के भटकाव आपको परेशानी में न डालता चला जाए.


तुला (Libra) रिश्तों के प्रति आपकी अच्छाई इस रूप से बनी हुई है क्योंकि आप समझदार भी हैं और समर्पित भी हैं. अपनों की भावनाओं को समझते हुए अगर आप अपने कदम आगे बढ़ाएंगे तो अपनों से सहयोग भी मिलेगा और कोई प्यार का रिश्ता भी बरकरार रहेगा. घर-परिवार में किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा और रिश्तों से जुड़ी चुनोतियों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी अपने काम की मसरूफियत के चलते आप अपनों को नज़रंदाज़ न करें और अनजाने में भी किसी बात की वजह से किसी का दिल न दुखाएं. अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. आपकी मानसिकता कुछ इस रूप से बनी हुई है की पारिवारिक रिश्तों के प्रति आपका असंतोष झलकता है. इस स्तिथि में कुछ सुधार आएगा और परिस्थितियां धीरे-धीरे आपके हित में बनेगी जरूर, इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जिसे आने वाले वर्ष में आपको आशावादी नजरिये से देखना होगा.
कामकाज से जुड़ा असंतोष दूर हो जायेगा और आपका काम के प्रति रुझान और बेहतर होता चला जाएगा ज़िन्दगी के प्रति आपका नजरिया भी बदलेगा. अपने बलबूते पर बहुत कुछ करना होगा और किसी भी तरह की उधार की स्तिथि से बचना होगा. आर्थिक स्तिथि में इजाफा होगा. अपने पैसे को कहीं भी फंसाने से बचना होगा. नयी संभावनाएं खुलेंगी जो आपके पैसे की स्तिथि को और मजबूत करेंगी. अपने काम या कारोबार में बहुत ज्यादा पैसा लगाने की कोशिश न करें क्योंकि उससे वो लाभ नहीं मिल पायेगा जिसकी आप उम्मीद लगाएँ. अपने पैसे की स्तिथि को बहुत बचाकर चलाने की जरूरत पड़ेगी ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. अपने आमदनी के जरियों को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें और बचाव का माहोल बनाए रखें. किसी को इस रूप से नाराज़ न करें की आप की आर्थिक स्तिथि पर उसका बुरा असर पड़े और आपको नुकसान होता चला जाए, कामकाज की स्तिथि कुछ ऐसी रही है जिसमे आपके मन में पूरी तसल्ली नहीं बन पाई और अभी भी आप बहुत ज्यादा सोचकर खुद को परेशान ही करते चले जा रहे हैं. आपके मन की घबराहट दूर हो जाएगी और आप बेहतर तरीके से अपने हालात को सँभालने में सक्षम होते चले जाए. आपकी मेहनत आपके काम के प्रति लगी रहेगी पर किसी भी तरह के तकरार से फिर भी बचना होगा ताकि आपकी क़ाबलियत का पूरा इस्तेमाल हो पाए. लोग आपके प्रति हर तरह से मददगार बने रहेंगे जिसका अच्छा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ेगा, अगर काम में ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत पड़े तो आप को एक बार फिर सोचना होगा ताकि आपके फैसले सही हो सकें. आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प उभरकर आएंगे जो आपको फैसला करने में मदद करें.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार में आप अपनों को समझ पा रहे हैं और उनका ख़याल भी रख पा रहे हैं, पर कभी-कभी ऐसी बात कह जाते हैं जो शायद किसी को न भाए. आपकी अच्छाई के बावजूद कुछ ऐसी परिस्थितियां बन जाती हैं जो आप किसी को नाराज़ कर जाते हैं और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है. अपने व्यवहार को धीमा बनाना होगा ताकि आप लोगों से उलझते न चले जाएँ. अपनी बातचीत में और अपने व्यवहार में बहुत धीमापन लाना होगा. इस समय अपने दोस्तों को संभालना थोडा सा कठिन हो रहा है, अपने दोस्तों से किसी भी बात को कहने से पहले एक बार फिर सोचना होगा. ज़िन्दगी बहुत तेज़ी से आगे भाग जाती है इसलिए किसी भी वजह से अनजाने में भी किसी को नाराज़ करना ठीक नहीं होगा.
2019 का साल आर्थिक दृष्टिकोण से आपके लिए बेहतरीन है. आपकी मेहनत भी नजर आ रही है और आपकी सूझबूझ और अच्छाई भी नजर आ रही है जिसके चलते आप अपनी स्तिथि को भलीभांति संभाल पाएंगे. अपने हालात को लेकर जो आप असंतुष्ट रहे हैं उसमे भी सुधार होता चला जाएगा और आपका भरोसा लौट आएगा. किसी से भी उलझने से बचना होगा ताकि उसका बुरा असर आपके फैसलों पर बिलकुल न पड़े. आपके लिए चुनोतियाँ बनी रहेंगी जिन्हें एक-एक करके संभालना ही आपकी प्राथमिकता होगी. अपने व्यवहार पर नजर रखनी होगी ताकि कोई भी बात व्यर्थ में बिगडती न चली जाए. आपकी प्रेरणा और जगेगी और आपकी लगन बढ़ेगी जिसके अच्छे नतीजे धनलाभ के रूप से आपको जरूर मिलेंगे, पर किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी के फैसले से बचना होगा ताकि आप अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बनाएँ.
पैसे की स्तिथि ठीक है, सबसे बड़ी बात यह है की आप अपने दम पर बहुत कुछ करना चाह रहे हैं जिसके चलते आपकी शक्सियत उभरकर आ सकती है. अपनी विनम्रता बनाये रखने में आपने अपने अंदर बहुत सारे बदलाव किये हैं जो आपको हर तरह से मदद भी कर रहे हैं. अपने काम या कारोबार में मधुरता बनाये रखने के अपने व्यवहार में बहुत धीमापन लाना होगा. खुद की गलतियों से भी बचना होगा ताकि किसी भी तरह की गलती महंगी न पड़े. काम के प्रति आपकी लगन बढ़ेगी जिसके चलते आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ कर पाएंगे अपनी गलतियों से बचना होगा. काम के प्रति आपकी मेहनत बनी रहेगी और कुछ सीखने का मौका भी मिलेगा. लोगों से तालमेल बढ़ाना होगा ताकि उसका भी अच्छा फल आपको मिल सके. कामकाज से जुड़े हालात बेहतरीन होते चले जायेंगे क्योंकि उसमे आपकी लगन भी नजर आएगी और आपकी उपलब्धियां भी बढती चली जाएंगी. काम के उतार-चढ़ाव को लेकर आप व्यर्थ में परेशान भी न होते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) आपकी मेहनत और आपकी क़ाबलियत 2019 के साल में आपसे बहुत कुछ करवाएगी. आपकी प्रेरणा जगी रहेगी, जहाँ तक संभव हो सके लोगों से जुड़े रहें और फासले बनाने से बचे. आपकी इच्छाएं भी बढ़ेंगी और कोई प्यार का रिश्ता भी उभरकर आएगा, आप किसी ऐसे ही रिश्ते को अगले मुकाम तक ले जाने की कोशिश करेंगे हालात धीरे-धीरे सम्भलते चले जायेंगे, अपने दोस्तों से, भाई-बहनों से, चाहनेवालों से सद्भावना भरा समय है जिसमे आपको अपनी व्यवहारिकता को बनाये रखना होगा.
आपकी बचत संभली रहेगी पर उसे सँभालने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे परविर्तन लाने होंगे. किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा और किसी भी तरह के बड़े फैसले करने से पहले एक बार रुक जाना होगा. अपनी बचत को लेकर जो असंतोष है उसमे भी सुधार लाना आसान हो जाएगा. अपनों की बढती हुई जरूरतों को भी पूरा करने के लिए खर्चों से जुड़े दबाव बने रहेंगे. अगर कोई देनदारी है तो उसे भी चुकता करने की कोशिश करनी होगी. आपको अपनों के लिए बहुत कुछ करना है जिसके चलते पैसे की जरूरत पड़ेगी. अपने पैसे को कहीं फ़साने से बचना होगा, योजना बनाकर चलने की जरूरत पड़ेगी 2019 का वर्ष आपके लिए इसलिए अच्छा है क्योंकि यह आपसे मेहनत करवा लेगा, किसी भी तरह के ऐसे बदलाव से बचना होगा जो सिर्फ आपके खर्चों को बढ़ाता चला जाये, इसलिए भी बहुत सारी शान्ति और बहुत सारा संयम बनाए रखना होगा.
कामकाज को लेकर आपकी सूझबूझ बनी रहती है और आप संभलकर ही चलना चाहते हैं, पर 2019 का समय कुछ ऐसा है जिसमे आपसे गलतियाँ भी होती चली जाएँ इसलिए और ज्यादा सूझबूझ बनाए रखनी होगी ताकि सबकुछ सुचारू रूप से चलता चला जाए. इसमें आपकी लगन और आपकी मेहनत आपका साथ निभाती चली जाएगी. अपने काम और कारोबार को संभाले रखने के लिए अपने नुकसान की ओर भी एक नजर रखें. अपने प्रदर्शन पर काम करने की जरूरत पड़ेगी, कारोबार की स्तिथि को बचाए रखने के लिए अपने लेनदेन पर नजर रखनी होगी. आपके खर्चे भी बढ़ सकते हैं और नुकसान भी बढ़ सकता है इसलिए बचकर चलना ही जरूरी होगा क्योंकि कामकाज को आगे बढ़ाने की दिशा में यही बचाव काम आएगा. किसी भी तरह के बड़े बदलाव को करने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि आपके कदम सही दिशा में पड़ते चले जाएँ. आपके कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने का मौका जरूर मिलेगा


मकर (Capricorn)रिश्तों के प्रति आपका असंतोष बना रहा है जिसे सुधारने की जरूरत है. 2019 में ऐसे हालात बनेगे जो आपके मन की घबराहट दूर हो जाए, बहुत ज्यादा सोचकर और बहुत गलत सोचकर ऐसे कदम बिलकुल न उठाएं जो लोगों से दूरियां बढाते चले जाएँ. लोगों के प्रति आपका तालमेल बढेगा और इसी के चलते रिश्तों में सुख और सुकून बना रहेगा. आपको अपने पारिवारिक रिश्तों को बहुत ध्यानपूर्वक संभालना होगा क्योंकि यहाँ पर किसी न किसी तरह की तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है. हालात फिर आपके पक्ष में बनेगे और सबकुछ ठीक-ठाक चलेगा. अपने दोस्तों और भाई-बहनों से भी सद्भावना बनाये रखने के लिए आपको आगाह कराएगा. उसकी वजह भी यही होगी की कमियां आपकी ओर से होंगी जिन्हें आपको ही संभालना पड़ेगा.
खर्चों का दबाव वैसे ही बना रहेगा जैसा इस समय बना हुआ है इसलिए इस परिस्थिति में परिवर्तन लाना थोडा सा कठिन होगा, फिर भी अपनी बढती हुई जरूरतों को थामे रखना आपकी प्राथमिकता होगी. अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटा दें और ज़िन्दगी को नयी नजर से देखने की कोशिश कर लें, अपनी आर्थिक स्तिथि को अपनों के लिए इस्तेमाल कर पाएंगे और उनकी जरूरतों को बखूबी पूरा कर पाएंगे जिसके चलते ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी. इस बात को समझें की लोग आपसे क्या कह रहे हैं और क्यों कह रहे हैं और उसका असर आपके पैसे की स्तिथि पर किस रूप से पड़ेगा, अपने पैसे को कहीं भी फंसायें नहीं क्योंकि उस पैसे को वापिस लाना मुश्किल हो जाएगा. आपकी आर्थिक स्तिथि संतोषजनक है और भाग्यशाली परिस्थितियां आपकी मदद करेंगी, अपनी चुनोतियों को बहुत ध्यानपूर्वक समझने की और सँभालने की कोशिश करनी होगी. अपने बढ़ते हुए खर्चों को काबू में रखेंगे तो बहुत कुछ वैसे ही संभालना आसान हो जायेगा.
हालात चुनोती भरे हैं पर आपने अपने मन में जो घबराहट पैदा कर रखी है उसे दूर करने में मदद मिलती चली जाएगी. आपको ऐसा लगेगा की परेशानियाँ थम रही हैं और इसी अच्छाई को लेकर आगे बढना होगा. आपकी मेहनत रंग लाएगी लेकिन किसी भी तरह की उत्तेजना से बचकर निकल जायेंगे तो फायदा जरूर होगा. काम से लाभ है इसलिए काम की स्तिथि संभली हुई है, पर अपने साथी-सहयोगियों की ओर एक नजर रखनी होगी ताकि उनके मन में क्या चल रहा है उसे भी भलीभांति समझ लिया जाए. फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे ताकि किसी भी चीज़ का बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर बिलकुल न पड़े. काम में और ज्यादा तवज्जो और पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है, जिस ओर पहले से तैयार रहेंगे तो हालात को सँभालने में मदद भी मिलेगी. पैसे के लेनदेन को लेकर और अपने काम की स्तिथि को सँभालने के संदर्भ में किसी भी तरह की गलती से बचने की जरूरत पड़ेगी.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों के प्रति आपकी अच्छाई है पर आपकी प्राथमिकतायें कहीं और नजर आती हैं. आप अपनों के प्रति अच्छा सोचते हैं इसलिए ऐसी उम्मीद लगाकर चलते हैं की सबकुछ अपने आप ठीक-ठाक होता चला जाएगा, किसी प्यार के रिश्ते की ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप का बढ़ता हुआ असंतोष किसी भी बात को बिगाड़े नहीं. घर-परिवार की जरूरतों के प्रति आप जागरूक हैं और यह बहुत अच्छी बात है, पर अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपकी प्राथमिकतायें आपको बहुत व्यस्त रखे हुए है, इस वजह से अपनों के लिए भी समय निकालने की जरूरत पड़ेगी. आपके चाहनेवाले आपको नयी नजर से देखे पाएंगे और आपके दोस्त भी आपको भलीभांति समझ पाएंगे, अपनी उम्मीदों और आकाँक्षाओं को थाम लेने की जरूरत पड़ेगी. लोगों को खुश करना थोड़ा सा मुश्किल होगा लेकिन लोगों को सँभालने के लिए हालात आपकी मदद करेंगे और यही जरूरी है. अपनी अच्छाई इस रूप से बनाये रखें की आप लोगों की जरूरतों को भी साथ ही साथ पूरा करते चले जाएँ.
कामकाज के प्रति आपकी सूझबूझ जरूर बनी हुई है पर कामकाज से जुडी पैसे की जरूरतें भी बनी रह सकती हैं, आपकी चिंता यह है की अपने खर्चों को कैसे पूरा किया जाए, और अपनी आमदनी को कैसे बढ़ाया जाए, हालात बदलेंगे तो उन्हें सँभालने के तरीके भी बदल जाएंगे. आपकी मेहनत बनी रहेगी जिसके चलते आर्थिक स्तिथि को संभालना आसान हो जाएगा किसी भी तरह की परेशानियों के बढ़ाने से बचना होगा और अपनी मेहनत को बनाये रखना होगा. विचारों का मतभेद आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी असर डाल सकता है. अपनी प्रेरणा को जगाये रखना होगा ताकि आपकी मेहनत भी बनी रहे और आपकी आर्थिक स्तिथि भी संभली रहे. अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लेंगे तो एक अच्छी आदत बन जाएगी और उसका अच्छा असर आने वाले वर्षों में आपको जरूर नजर आएगा.
हालात मददगार भी हैं पर बहुत कुछ सिखाना और समझाना भी चाह रहे हैं. आपके काम या कारोबार में और ज्यादा पैसा लगाना पड़ सकता है जिसके चलते आप के ऊपर बहुत सारे दबाब भी बने रह सकते हैं. फिर भी कामकाज की स्तिथि बनती बिगडती रहेगी और बहुत कुछ आपको मदद करने में सँभालते भी रहेगा. काम के प्रति लगन बढ़ेगी जिसके चलते आपकी मेहनत उभरकर आएगी. काम के प्रति अपनी जानकारी और अपने ज्ञान को बढ़ाना होगा जिससे आपको फायदा होगा. अपने कामकाज को किसी भी तरह की अनियमितता के चलते बिगाड़े नहीं. किसी से कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जिससे बात बिगडती चली जाए. लोगों से तालमेल बनाये रखें उसका अच्छा फल जरूर मिलेगा. कामकाज से जुड़े दबाव बढ़ेंगे जिन्हें एक-एक करके अपनी मेहनत से और अपनी लगन से ही संभालना होगा.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते में बना हुआ असंतोष 2019 में घटता चला जाएगा पर ऐसे में अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को समझना भी बहुत जरूरी होगा. अपने व्यवहार को बहुत धीमा करना होगा ताकि किसी से भी आप कोई ऐसी बात न कहें जिसे आपको नहीं कहना चाहिए, इसलिए विनम्रता अपनानी होगी. किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपका असंतोष बढेगा जिसके चलते फिर आप कोई चुभती हुई बात कहें और इसी बात से बचना होगा. हो सकता है आपकी कही हुई बात लोग समझ न पाएँ इसलिए कई चीज़ों में चुप रह जाना ही बेहतर होगा. आपके दोस्त आपकी हर तरह से मदद करना चाहेंगे लेकिन फिर भी अपनी सूझबूझ तो अपनानी ही पड़ेगी क्योंकि लोगों के नजरिये में और आपके नजरिये में थोडा सा फर्क हो सकता है, इसलिए अपनी परिस्थितियों को अपने सन्दर्भ में समझना बहुत जरूरी होगा.
पैसे से जुड़ा असंतोष आपके ऊपर बहुत हावी है, कामकाज की स्तिथि संभली हुई है पर काम या कारोबार में पैसा बहुत लग रहा है और इस स्तिथि को पलटने के लिए भी अभी इंतज़ार करना पड़ सकता है इसलिए पैसे से जुड़ी योजना बनाने की सख्त जरूरत पड़ेगी, पैसे से कहीं ज्यादा अपने काम को बढाने की प्राथमिकता को समझना होगा. हालात आपके पक्ष में है और आर्थिक स्तिथि बहुत हद तक संभली हुई है, और कई अच्छे विकल्प उभरकर आ सकते हैं, अपनों की जरूरतों को पूरा करने का दबाव भी बढ़ सकता है. आपको योजना बनाकर ही चलना होगा. अपने पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से करें की आपका पैसा कहीं फंसे नहीं. आपकी मेहनत जरूर रंग लाएगी लेकिन अपने भटकते हुए विचारों को संभालना होगा ताकि आपकी रुकावटें आपके ऊपर हावी न होती चली जाएँ. 2019 आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से बहुत सारी अच्छाई ला सकता है और इसका पूरा फायदा उठा लें.
कामकाज की स्तिथि बहुत भाग्यशाली दौर से गुजर रही है. हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं, किसी भी तरह की उत्तेजना आपके नुकसान की स्तिथि को बढ़ा सकती है, यही वजह है अपने दम पर बहुत कुछ करने की जरूरत पड़ेगी. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को दूर करना होगा. आपकी मेहनत इस रूप से रंग लाएगी की आपकी तकदीर के द्वार खुलते चले जायेंगे, ज़िन्दगी में चमत्कार तो नहीं हुआ करते लेकिन जो भी चमत्कार होगा वो आपकी मेहनत से ही होगा. अपने काम को संभाले रखने के लिए हालात हर तरह से मदद करेंगे, इसमें आपके अपनों का सहयोग भी बना रहेगा. कुछ सीखने और समझने के प्रयास में पीछे हटते चले जाना भी ठीक नहीं है. अपने कामकाज को बढ़ावा देने के लिए आपको लोगों से जुड़ना पड़ेगा और लोगों से तालमेल बनाकर ही अपने कारोबार के फैसले करने होंगे. कुल मिलाकर परिस्थितियां मददगार हैं



No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.