Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, January 28, 2019

Monday 28th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 28 जनवरी 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
माघ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है दोपहर 02 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
स्वाति नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 28 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है
आज चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में

मेष (Aries) रिश्तों को लेकर मन में बहुत सारा असंतोष बैठ गया है. अपनों के लिए आप अच्छा सोचते हैं पर मन में उतनी तसल्ली नहीं बन पा रही जितनी की जरूरत है. इस चीज़ का बुरा असर रिश्तों से जुड़े तालमेल पर पड़ सकता है.
क्या करें – इस समय आपसे कोई न कोई गलती हो सकती है. लोगों से फासले बनांते चले जाना भी एक तरह की गलती है जिसके चलते ज़िन्दगी की और बहुत सारी रुकावटें बढ़ सकती हैं. लोगों की नजर से भी हालात को समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपको मुश्किलों में डाल दे. अपने पैसे को इस रूप से भी न कहीं लगाएं की आपका पैसा फंसता चला जाए. मुश्किलों भरे दौर में अपनी गलतियों की वजह से अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी में कुछ भी बेहतर करना है तो अपने मन में धैर्य तो बनाना ही पड़ेगा तब जाकर आपका प्रदर्शन और आपकी मेहनत लोगों को नजर आएगी. पर इस समय की परेशानी यह है की आपने अपने मन में बहुत सारी नकारात्मकता बिठा रखी है और इस समय यही चीज़ आपको किसी न किसी रूप से परेशान ही किये हुए है.
क्या करें – ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने के लिए लोगों से तालमेल बनाये रखना होगा. इस समय की अच्छी बात यह भी है की लोग आपके लिए हर तरह से मददगार हैं. हो सकता है उस मदद के पीछे कहीं न कहीं आपको नुकसान भी नजर आ रहा हो, फिर भी अपनों को समझने की जरूरत पड़ सकती है ताकि ज़िन्दगी की चुनोतियों को नयी नजर से देखकर उन्हें संभाला भी जा सके.
क्या न करें – ज्यादा पैसा जुटाने के प्रयास में आप पैसे के प्रति लापरवाह न हो जाएँ, इसलिए आप लोगों पर बहुत ज्यादा आश्रित न होते चले जाएँ. बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपने दम पर ही करना पड़ेगा.

मिथुन (Gemini) अपने मन में बिठाया हुआ असंतोष आपकी ग़लतफ़हमियों का कारण बन सकता है जिसके चलते वो लोग भी आपका साथ न दें जो पहले आपके लिए मददगार रहे हैं. लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी ताकि आपका रवैया किसी के प्रति भी आलोचनात्मक न बन पाए.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें पैसा लगाने की जरूरत पड़ सकती है और उसके लिए पैसा जुटाने की भी जरूरत पड़ सकती है. यही पर जाकर आपके लिए बहुत सारी हिदायत है की खुद को उस उधार के चक्रव्यूह से बचा लें जिसमे आप फंसते चले जा रहे हैं. आगे चलकर यही चीज़ नुकसान का कारण भी बन सकती है.
क्या न करें – अपने प्रियजनों का भविष्य आपके जहन पर बहुत ज्यादा है. अपने किसी भी फैसले की वजह से उनके भविष्य को खतरे में बिलकुल न डालें. ऐसा करते हुए चाहे आपको अपनी इच्छाओं का ही गला दबाना पड़े फिर भी अपनों की जरूरतों को पूरा करने में किसी भी तरह की कमी न रखें.

कर्क (Cancer) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और रिश्तों का तानाबाना आपको बहुत सारा सुख और सुकून दे रहा है पर मन फिर भी किसी न किसी असंतोष से घिरा हुआ है. हो सकता है आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हों जिन्हें पूरा करने के लिए अभी आपको और भी बहुत कुछ करना पड़े.
क्या करें – काम के प्रति आपका बढ़ता हुआ प्रदर्शन आपके लिए नयी सफलताओं के रास्ते खोल सकता है, उसके लिए अगर आपको कुछ नया सीखना पड़े तो उस मौके भी फायदा उठाया जा सकता है. यह सबकुछ करने के लिए आपको अपनों का हर तरह से समर्थन मिलेगा और उसके चलते आपके पैसे की जरूरतें भी पूरी होती चली जाएँगी.
क्या न करें – पर ज़िन्दगी के हर तरह के फैसले को सिर्फ पैसे की नजर से न देखें. इस समय की प्राथमिकता को इस रूप से समझें की इस समय की मेहनत आपके भविष्य में कितना योगदान दे सकती है, इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट बिलकुल न आने दें.

सिंह (Leo) किसी भी यात्रा या बदलाव के विचार को लेकर आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं क्योंकि आपको कई तरह की चुनोतियाँ साथ ही साथ नजर आ रही हैं. अगर आप अपनों के करीब आना चाह रहे हैं तो इसमें भी कई तरह की अनचाही रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – तकदीर को आजमाने से भी बचना होगा और घर-परिवार की खुशियाँ भी बनाए रखनी होंगी, इसलिए किसी भी तरह के फैसले को करने से पहले उन चुनोतियों को भांप लेना बहुत जरूरी होगा जो इस समय बनी हुई हैं. पर ऐसा करने के लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई कडवाहट को भी हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें. आज की हुई मेहनत आपके कल को संवार सकती है. ऐसे में अपनी चुनोतियों को रुकावट की नजर से भी देखना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद उसे इस नजर से देखना पड़ेगा की आपकी ज़िन्दगी की जरूरतें भी बढ़ रही हैं और जो भी लोगों के प्रति आपका कर्तव्य है उसे भी पूरा करना है, इसलिए पैसे से जुड़ी योजना बनाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – मेहनत के रास्ते पर चलते हुए आप एक कदम आगे बढ़ाएंगे तो लोग बाहें फैलाकर आपको सहारा देना चाहेंगे और यह इस समय की सबसे बड़ी अच्छाई है जो आपको कुछ भी बेहतर करने के लिए मदद कर सकती है. अपनी मेहनत को और अपनी योग्यताओं को लोगों के फायदे के लिए इस्तेमाल करना और ऐसा करते हुए अपने बड़े बुजुर्गों से आशीर्वाद पा लेना बहुत बड़ी बात होती है.
क्या न करें – आपके सामने जो भी नए विकल्प खुल रहे हैं उन्हें किसी कमी की नजर से न देखें. ज़िन्दगी की कई चीज़ें आपके भविष्य को संवारने में सक्षम है. ऐसे में अपनी निजी जीवन की परेशानियों को बढाने की जरूरत ही नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज में ऐसे हालात बन रहे हैं जो आपके समर्पण को बढ़ाएं, पर ऐसा करने के लिए आपको अपने मन में बहुत सारा भरोसा बनाये रखना होगा. किसी भी अच्छी कोशिश का फल आपके अपने समपर्ण से ही बन पाएगा इसलिए भी अपने विचारों को बांधना होगा ताकि अच्छाई को अच्छाई की नजर से देखा जा सके.
क्या करें – कुछ समय से हालात कठिन रहे हैं और अभी भी बात बिगड़ सकती है. अगर आपकी विनम्रता के पीछे किसी भी तरह का रोष छुपा हुआ है तो उसे थाम लेने की जरूरत है ताकि परेशानियों को भी साथ ही साथ संभाल लिया जाए.
क्या न करें – कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की आपके हालात अचानक और किसी चमत्कार के रूप में संवर जायेंगे क्योंकि यह समय ऐसा है जो आपसे मेहनत जरूर करवाएगा और उसी मेहनत के बलबूते पर ही आपको अपने कदम आगे बढाने होंगे. किसी बड़े लाभ की उम्मीद में अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) मन कुछ हद तक उचाट है और आपकी इच्छाएं बहुत बड़ी हैं. दूरस्थान के सपने भी हैं आपके मन जो किसी न किसी रूप से बिखरे पड़े हैं, फिर भी उस अच्छाई की ओर देखें जिसके चलते आपके हालात संभले हुए हैं.
क्या करें – अपने प्रदर्शन में बहुत सारा सुधार लाने की जरूरत है. आपने बहुत सारा प्रयास किया है और उस प्रयास में सफल भी रहे हैं जिसके चलते रिश्तों में सुधार हुआ है. पर अभी भी रास्ता लम्बा है और आपको बहुत दूर तक जाना है.
क्या न करें – लोगों की अच्छी सलाह को मानें पर सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की उसमें कितना नुकसान होगा. नुकसान से बचकर चलना अच्छी बात है पर अपने मन में घबराहट बिठाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आर्थिक दृष्टिकोण से मध्यम समय है. आपकी उम्मीद है की धन की स्तिथि बहुत मज़बूत हो जाए, जिसके लिए आपने बहुत सारी मेहनत भी की है, पर बढ़ते हुए खर्चे आपके लिए चिंता का कारण हो सकते हैं.
क्या करें – रिश्तों के लिए भी कुछ करने की जरूरत पड़ सकती है. उसमे यात्रा, बदलाव या दूरस्थान के विचार भी शामिल हो सकते हैं, पर अपने प्रियजनों के लिए ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना आपका कर्तव्य भी है.
क्या न करें – अपने दोस्तों से या रिश्तेदारों से किसी भी वजह से फासले न बनाएँ. आपको लगेगा की दूरियां बना लेना अच्छा विकल्प है पर हालात आपको आपके कर्तव्य का आभास भी दिलाते चले जायेंगे, इसलिए कोई एकतरफा विचार बना लेना ठीक नहीं है. उपाय – धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जाएँ. रिश्तों को संभाले रखने के लिए और नुकसान से बचने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी जरूर मदद करेगा.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्तिथि इसलिए संतोषजनक है क्योंकि उससे लगातार लाभ बना हुआ है, लेकिन परेशानी यह है की आप उन्हीं लोगों को नहीं समझ पा रहे जो आपकी सहायता करना चाह रहे हैं, इसलिए कुछ हद तक यह आपकी गलतियों का समय है जिन्हें समय रहते संभाल लेने की भी जरूरत है.
क्या करें – आपकी इस समय की कोशिश यह बनी रहनी चाहिए की आप अपने भाई-बहनों की बात को समझें और अपनों को वो इज्ज़त-मान दे सकें जिसके वो हकदार हैं. ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी प्रयास से जुड़ी हुई हैं की आप अपनों के करीब आने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – काम और कारोबार से जुड़े हालात कई तरह से मददगार बनते चले जा रहे हैं जो आपको बड़ी सफलता दे सके और इस बात को भी कम न समझें. ऐसे में आप नुकसान के प्रति लापरवाह न होते चले जाएँ. मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिठाते चले जाना और अपना नुकसान करते चले जाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) अपनों की सेहत के प्रति आप चिंतित हो सकते हैं पर चिंता करने की बजाए कोई और सलाह ले लेने की जरूरत पड़ेगी. आपकी थोड़ी सी कोशिश आपके हालात को सँभालने में कामयाब होगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और हालात आपको बहुत कुछ करने की प्रेरणा दे रहे हैं. लोगों से तालमेल बेहतर कर लें तो आप देखेंगे की यह समय आपके लिए हर तरह से मददगार है.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में किसी भी काम में बहुत ज्यादा पैसा न लगायें, इसलिए अपने पैसे की जरूरतों का सही आंकलन करें ताकि किसी भी योजना में कोई कमी न रह जाए.

मीन (Pisces) रिश्तों से जुड़ी बहुत सारी परेशानियाँ नजर आ रही है. मन भी उचाट है और जो कर सकते हैं उसे भी करने में आप खुद को असमर्थ पा रहे हैं.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प आपके सामने खुल सकते हैं बशर्ते आप अपने असंतोष को थाम लें. अपने मन को भटकाते चले जाने से बचना होगा और हालात को इस रूप से देखना होगा जो आपकी हर तरह से मदद ही करना चाह रहे हैं, पर उसमे आपके समर्पण की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – अपनी चुनोतियों की वजह से आप किसी भी रूप से घबरा न जाएँ और उसका बुरा असर अपने कामकाज पर या अपने कामकाज से जुड़े समर्पण पर बिलकुल न पड़ने दें. तकदीर के रूप में हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं इसलिए इस अच्छे समय को हाथ से जाने न दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.