Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, January 17, 2019

Thursday 17th January 2019, Rashiphal Forecast

आज 17 जनवरी 2019 है और ब्रहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है रात 10 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है
कृतिका नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में, आज भद्रा है सुबह 11 बजकर 25 मिनट से रात 10 बजकर 34 मिनट तक और पुत्रदा एकादशी है.

मेष (Aries) – काम के प्रति आपकी लगन इस बात का इशारा कर रही है की आप अपने प्रदर्शन को और बेहतर करना चाहते हैं. ऐसा करने के लिए आपके मन में एक जूनून है जिसे पूरी तरह से इस्तेमाल करना होगा और अपने मन में बिठाई हुई पुरानी किसी भी घबराहट को हटा देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपने मन को इस रूप से पक्का कर लें की ज़िन्दगी में खुशियाँ पाने के लिए बहुत कुछ करना है. उसके लिए अपने पर भरोसा करना होगा और किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से फ़िलहाल बचकर निकल जाना होगा. अपने मन को किसी भी विचार से जोड़ने से पहले यह सोच लें की उसमे किस तरह की रुकावटों का सामना करना पड़ेगा, तब जाकर अपने कदम आगे बढ़ाएं. कभी-कभी रुक जाने से भी आगे का रास्ता साफ़ नजर आता है.
क्या न करें – परेशानियाँ इस वजह से हैं क्योंकि नुकसान हो रहा है और नुकसान इस वजह से है क्योंकि परेशानियाँ बढी हुई हैं. एक से दूसरी चीज़ इस रूप से जुड़ी हुई जिसमें आपको किसी भी तरह की गलती करने से बचना है. अपना संयम बिलकुल न खोएं ताकि हालात संभालना आसान हो जाए.

आज के दिन में ख़ास – मेष राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने भविष्य को बनाने के लिए आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा. अपना धैर्य, अपनी सूझबूझ और अपनी एकाग्रता इस रूप से बनाये रखनी होगी जो आपको मदद कर सके. ऐसे में सिर्फ आपकी अपनी मेहनत ही काम आएगी जिसे समर्पित रूप से अपने काम में लगाना होगा.

वृषभ (Taurus) – ज़िन्दगी में अपनों का साथ मिला रहे तो सुख का आभास जरूर होता है और नयी प्रेरणा जगती है. आपके लिए भी कुछ इस तरह के हालात हैं जो आपको इसी तरह के सुख और सुकून से जोड़ना चाह रहे हैं. लोग आपके लिए अच्छा सोचते हैं और आपकी मदद करना चाह रहे हैं.
क्या करें – लोगों को पूरी तरह समझना है तो अपने मन से किसी भी तरह का बोझ हटा दें, क्योंकि यह बोझ विचारों के मतभेद को जन्म देता है और आपके विचारों को बिगाड़ता है, इसलिए अपने प्रबल होते हुए विचारों को थोड़ा सा थाम लें ताकि दूसरों को समझने में मदद मिल सके.
क्या न करें – ना तो पैसे को कही फंसायें और ना ही पैसे को कही लुटाएं, इसलिए इस बात को समझें की किसी भी चीज़ को करने के लिए कितनी मेहनत लगती है और उसे बर्बाद करना कितना आसान हो जाता है, तब जाकर आप अपने हालात को किसी मुश्किल में नहीं डालेंगे.

मिथुन (Gemini) – मन का उतावलापन कई बार बहुत सारी गलतियाँ करा देता है और लोग खिलाफ होते चले जाते हैं, पर लोगों की नाराजगियों का एक कारण यह भी हो सकता है की आपने अपनी दिशा को किसी न किसी रूप से बिखेर रखा है. कामकाज के क्षेत्र में भी यही परेशानियों का कारण है.
क्या करें – किसी भी तरह का उत्तेजित व्यवहार आपसे नुकसान करवा सकता है और किसी भी तरह का नुकसान आपके कामकाज पर बुरा असर डाल सकता है जिसके चलते आपके पैसे से जुड़ी योजनायें बिखर जाएँ, इसलिए बहुत सारी चीज़ों में एक-एक करके सूझबूझ बरतने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों की वजह से भी अपना नुकसान न करें. इस वजह से किसी पर आँख बंद करके भरोसा न करें. इस बात को समझें की लोग भी अपने स्वार्थ के लिए आपके खिलाफ जा सकते हैं, इसलिए किसी भी सूरत में आपको अपना नुकसान नहीं करना है.

कर्क (Cancer) – पैसे की स्तिथि ठीक है और आप की लगन इस रूप से नज़र आ रही है की आप अपनी ज़िन्दगी को और बेहतर कर पाएँ. इस तरह की कोशिशें मुश्किल जरूर होती हैं लेकिन उन्हें बनाये रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – निजी जीवन के हालात आपका असंतोष दिखा रहे हैं, पर आपने जैसे बहुत सारे फैसले अपने मन में कर रखे हैं और अगर लोगों का सहयोग न भी मिले तो भी आप उसी रास्ते पर चलने में अमादा हैं. बहुत सारी चीज़ों को फिर से सोच लेने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – निजी जीवन में अपनों के सहयोग में गलतियाँ न निकालें जो आपके कामकाज की बढ़ोतरी के लिए मददगार साबित हो सकता है, इसलिए इस बात को समझें की तकदीर भी आपका साथ निभाना चाह रही है जिसमे आपकी क़ाबलियत काम आये और तकदीर आपका साथ दे. ऐसे में पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह की गलती बिलकुल न करें.

सिंह (Leo) – आपका रवैया कुछ इस रूप से बन रहा है की आप लोगों पर भरोसा नहीं कर पा रहे, यही वजह है की आप लोगों की भी आलोचना करने से पीछे नहीं हट रहे और इसका बुरा असर किसी न किसी गलतफ़हमी के रूप से उभर सकता है.
क्या करें – कामकाज के प्रति बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. अपनी जानकारी को इस रूप से इस्तेमाल करना होगा जो सीधे तौर पर आपके कामकाज से जुड़े और आपके भविष्य को बनाने में मददगार साबित हो. अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की उथल-पुथल से बचना होगा.
क्या न करें – इस बात को समझ लें की कामकाज से जुड़े दबाव हैं और रहेंगे पर मेहनत के इलावा उसे सँभालने का और कोई विकल्प नहीं है, इसलिए किसी चमत्कार की भी उम्मीद बिलकुल न लगायें.

कन्या (Virgo) – रिश्तों के प्रति आपकी इच्छाएं बहुत हैं और अपनों के लिए आप बहुत कुछ करना चाह रहे है, पर मन में कुछ ऐसे विचार भी हैं की क्या आपका फैसला सही है. सही और गलत की पहचान करना ज़िन्दगी में कभी-कभी एक चुनोती सा बन जाता है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि मज़बूत है और किसी अच्छे निवेश की संभावनाएं भी बनी हुई हैं. अपनों को खुश करने के लिए भी आप हर तरह से प्रयत्नशील हैं जिसका आगे चलकर फायदा भी मिलेगा. ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें यह भी अपने आप में आशीर्वाद है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. एक ओर तो आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और अपने प्रयत्न कर रहे हैं, दूसरी ओर पीठ पीछे कोई ऐसी बात न हो जाए जो आपके निजी जीवन के हालात को कमज़ोर करती चली जाए.

तुला (Libra) – कामकाज से जुड़े दबाव बने रहेंगे और पैसे की स्तिथि आपको हर तरह से मदद करेगी. यह हो सकता है की आपकी उम्मीदें फिर भी कुछ ज्यादा हों पर एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए आप अपनी आर्थिक स्तिथि को मज़बूत करते चले जायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनी समृद्धि को बढाने के लिए आपकी मेहनत भरपूर काम करेगी पर अपनी ज़िन्दगी के सुख को बनाये रखने के लिए अपनी अच्छाई बनाये रखनी होगी. लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद लगाने की बजाए अपने दम पर बहुत कुछ करने का समय है यह.
क्या न करें – किसी भी तरह के विचार-विमर्श को किसी झगड़े में परिवर्तित न होने दें. खुद को सही साबित करने के लिए किसी ऐसी बहस में न पड़ें जिसके चलते बात बिगडती चली जाए.

वृश्चिक (Scorpio) – जो प्रेरणा काम से मिलती है किसी और चीज़ से नहीं मिल सकती और जो सुख अपनी लगन से कुछ प्राप्त करने में मिलता है वो ज़िन्दगी का कोई भी चमत्कार दे नहीं सकता, इसलिए खुद पर भरोसा करना होगा और अपनी क़ाबलियत को जगाने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – लोगों के विचारों को भलीभांति समझने की जरूरत है. उसमे हो सकता है आपके हित की भी कोई बात हो, पर अपने हित को पहचानना और अपने फैसले सही रूप से करना ही आपकी सूझबूझ होनी चाहिए.
क्या न करें – किसी अच्छे विकल्प के लिए छानबीन जरूर करें लेकिन उसके पीछे न भागें. ऐसे में अपने लाभ और अपनी हानि को भी परखना होगा पर अपनी क्षमताओं का भी सही आंकलन करना होगा ताकि किसी बड़ी उम्मीद के चलते आप अपनी आज की स्तिथि को कहीं बिगाड़ न लें.

धनु (Sagittarius) – हालात हर तरह से मददगार हैं पर आपको फिर भी बहुत सारा धैर्य बरतना होगा. अपने हालात को जरूरत से ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर देखने से भी परेशानियाँ पैदा हो सकती हैं, इसलिए भी अपने हालात का सही आंकलन करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – आपकी अपनी गलतियों से आपका पैसा बिखरता चला जाए ऐसा हो सकता है इसलिए भी आपको ध्यानपूर्वक ही चलना होगा. कोई प्रबल विचार बनाने से पहले इस बात को समझ लें की उसके पीछे कितनी चुनोतियाँ छुपी हुई हैं.
क्या न करें – अपनों से किसी भी वजह से दूरियां न बनाएँ बल्कि आपसी तालमेल को बढ़ाए रखने के जो भी मौके मिलें उन्हें हाथ से जाने न दें. आपके लिए हालात कुछ ऐसे बन रहे हैं जिसमे आपकी ज़ल्दबाज़ी और आपकी लापरवाही दोनों नजर आ रही हैं इसलिए गलती बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) – अचानक बनती हुई परिस्थितियां आपको लाभ दे सकती है और जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो भी आपकी तरफदारी कर सकते हैं, ऐसे में आप लापरवाह होते चले जाएँ यह ठीक नहीं है. आप अपनी क़ाबलियत को बढाने के लिए आप वचनबद्ध हैं.
क्या करें – अगर किसी प्यार के रिश्ते को अगले मुकाम तक ले जाने के लिए आपने ऐसा कोई वायदा किया है तो आपको अपने भविष्य को तो बनाना ही पड़ेगा. बहुत से लोगों की उम्मीदें आपसे जुड़ी हुई हैं. आपकी सूझबूझ आपके लिए लाभ की परिस्थिति बना सकती है और आपकी मेहनत आपको भविष्य के सही रास्ते पर ले जा सकती है. सुंदर परिस्थितियां हैं जिसका पूरा फायदा उठा लें और ज़िन्दगी में कुछ हासिल कर लें.
क्या न करें - किसी भी चीज़ को पाने के लिए कोई shortcut बिलकुल न अपनाएँ. किसी के दुःख और तकलीफ से भी अपना फायदा ढूँढने की कोशिश न करें. वैसे ही हालात आपके लिए मददगार बने हुए हैं तो आप फिर कोई गलत रास्ता क्यों अपनाएंगे.

कुम्भ (Aquarius) – हो सकता है लोग आपकी उतनी सहायता न करें जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं और यह चीज़ आपको परेशान करती चली जाए. मन के उचाट होने का यह एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें – विनम्रता अपनानी होगी और लोगों की मजबूरियों को भी समझना होगा. हालात वैसे ही आपके लिए बहुत हद तक मददगार हैं जिसके चलते आपका किसी भी तरह का सपना पूरा हो जायेगा, बस अपनी एकाग्रता बनाये रखनी होगी.
क्या न करें – सिर्फ पैसे के बलबूते पर अपने फैसले न करें. इस बात को समझें की आपकी क्षमताएं आपके कामकाज को निखार सकती हैं, इसलिए अपने अंदर कोई नकारात्मकता बिलकुल न बिठाएं.

मीन (Pisces) – पैसे के आगमन से आपके मन में तसल्ली बनी रहेगी की सबकुछ ठीक है, क्योंकि पैसे की जरूरतें वैसे ही बढी हुई हैं इसलिए भी आपको ऐसा भरोसा अपने मन में बनाने की जरूरत पड़ेगी, और अगर ध्यानपूर्वक सोचें तो आपकी पैसे से जुड़ी जरूरतें वैसी ही पूरी होती चली जाएँगी.
क्या करें – कामकाज में आपकी लगन इसलिए अच्छी है क्योंकि आपने इस रूप से खुद को तैयार किया है. चुनोतियों से झूझने के लिए भी आपने बहुत मेहनत की है और यही चीज़ इस समय आपको पूरा भरोसा दिला रही है की आप आगे बढ़ सकें.
क्या न करें – काम और कारोबार से जुड़े हालात को किसी भी वजह से कमज़ोर न करें. यह प्रबल समय है जो आपको नयी उपलब्धियों से रूबरू करा सकता है इसलिए अपनी क्षमताओं के खिलाफ अपने मन में किसी भी तरह का सवाल न खड़ा करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.