Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, January 10, 2019

Thursday 10th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 जनवरी 2019 है और ब्रहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है शाम 05 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है
शतभिषा नक्षत्र है देर रात 05 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में और आज श्री विनायक चतुर्थी व्रत है

मेष (Aries) पैसे को लेकर मन में भरोसा है की आप बहुत कुछ कर पाएंगे लेकिन अपनों से उस तरह की उम्मीदें पूरी नहीं हो पा रही हैं और इसलिए मन में बहुत सारा अविश्वास भी है. यह मिलाझुला संयोग इस रूप से काम कर रहा है की आप अपने नजरिये को बदलें और अपनी अच्छाई की ओर देखें ताकि आप ज़िन्दगी में वो सबकुछ हासिल कर सकें जो आप करना चाह रहे हैं.
क्या करें – चाहे काम हो या काम से लाभ, हर तरह की अच्छी परिस्थितियां आपके लिए बनी हुई हैं इसलिए अपनी एकाग्रता को बनाये रखना होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन को बनाये रखेंगे तो बहुत कुछ हासिल हो जाएगा, पर अपने पैसे को कहीं भी फंसाते चले जाने से भी बचना होगा ताकि किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि से बचकर निकल जाया जाए.
क्या न करें – ऐसे हालात न बनने दें की लोग आपसे किनारा करते चले जाएँ इसलिए किसी ऐसे विचार में बिलकुल न पड़ें जो आपकी परेशानियों को किसी भी वजह से बढ़ाए, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपके लिए नुकसान की स्तिथि बनाता चला जाए.

वृषभ (Taurus) कामकाज के प्रति आप ध्यान लगा रहे हैं लेकिन अपनी मेहनत को बढाने का और खुद पर भरोसा करने का भी समय है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा. इस बात को भी भलीभांति समझना होगा की अपनी मेहनत का कोई और विकल्प होता नहीं है. जितना अपने अंदर इस तरह की लगन को बनाते चले जायेंगे उतना ही आपके लिए रास्ता आसान होता चला जाएगा.
क्या करें – मुश्किलें इसलिए है क्योंकि लोगों से तालमेल बनाना कठिन होता चला जा रहा है. रिश्तों में भी परेशानियाँ हैं जिन्हें संभालना मुश्किल है, इस वजह से भी इस बात को समझें की एक-एक करके ही सही पर अपनी चुनोतियों से झून्झते चले जाएँ. लोगों से तालमेल बनाये रखने. अपनी बात बहुत धैर्य से कहें ताकि किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचा जा सके.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की सेहत बिगडती चली जाए, इसलिए सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें. जो कुछ आप शान्ति और संयम से कर सकते हैं उसे कर लें और अगर जरूरत हो तो कोई और सलाह भी ले लें ताकि सेहत की वजह से भी कोई बात बिगड़े नहीं.

मिथुन (Gemini) बहुत कुछ करने का और बहुत कुछ पाने का भरोसा है आपके मन में, पर कभी-कभी आप अपना असंतोष इस रूप से ज़ाहिर कर देते हैं जिसका बुरा असर ही पड़ता है और इस वजह से भी लोगों को समझने में मुश्किल आन खड़ी होती है. कोशिश यह करनी होगी की अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को पूरी तरह से हटा दिया जाए ताकि आपकी बातचीत में भी वही अच्छाई झलके.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाने के लिए अपनी अच्छाई को बनाये रखें पर लोगों के सन्दर्भ में भी उनके विचारो को समझने की कोशिश कर लें. हो सकता है उनकी बात में भी कोई दम हो, इसलिए सिर्फ अपनी ही बात मनवाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ. सिर्फ यह न सोचें की आपकी इच्छाएं क्यां हैं क्योंकि अपनी इच्छाओं को बढ़ा लेने से भी नुकसान होता है और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है.

उपाय – मिथुन राशी वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. ज़िन्दगी में चुनोतियाँ बनी रहना स्वाभाविक सी बात है लेकिन उन्हें सँभालते चले जाना भी एक ऐसी अच्छाई है जिसे अपने अंदर विकसित करना होगा और उसके लिए आपको अपने हालात को समझना भी जरूरी है और इस आसान से उपाय से भी आपको मदद जरूर मिलेगी.

कर्क (Cancer) मन परेशान रहेगा तो हर चीज़ मुश्किल भरी ही नजर आएगी. हालात कुछ इस रूप से भी बन रहे हैं की आप लोगों की गलती निकालते चले जाएँ और खुद दुखी होते चले जाएँ पर इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है, बल्कि कोशिश यह करनी होगी की अपने अंदर उतना धैर्य बना लें जो आपको हर चीज़ को समझने में मदद मिलती चली जाए.
क्या करें – मुश्किलों भरा दौर है क्योंकि रिश्तों को सँभालने में बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में अपने अंदर भरोसा जगाना बहुत जरूरी है. हर इंसान अच्छा ही होता है पर उस अच्छाई को पहचानने में हमारी ओर से गलती हो सकती है जिसे सुधारने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी बहस में पड़कर किसी ऐसी परेशानी को न बढ़ाएं जो आपका नुकसान कर दे इसलिए अपने मन को साफ़ कर लें. अपने मन में इतनी भी नकारात्मकता को एकत्रित न करते चले जाएँ की ज़िन्दगी में दो कदम भी आगे बढना मुश्किल हो जाए.

सिंह (Leo) नुकसान होना एक बात है और नुकसान की चिंता बनाये रखना दूसरी बात है और इस समय दोनों ही चीज़ें ऐसी हैं जो आपके लिए किसी न किसी रूप में परेशानी ही लाती चली जा रही हैं. मिलाझुला असर इसलिए भी पड़ रहा है की रिश्तों को संभालना भी कठिन ही होता चला जा रहा है, इस बात के बावजूद की आप अपनों के प्रति हर रूप से समर्पित हैं.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत लुभा रहा है जिस ओर आपका सारा ध्यान बना हुआ है, इसलिए आपकी बातों में भी और आपकी कोशिशों में भी यही विचार हावी है की किसी को कैसे खुश रखा जाए और अपने विचारों को कैसे व्यक्त किया जाए ताकि आप किसी का दिल जीत सकें.
क्या न करें – रिश्तों की प्राथमिकता जरूर बनाए रखें लेकिन ऐसा करते हुए अपने कामकाज की स्तिथि को नज़रंदाज़ न करें. ऐसा न सोचें की परेशानियाँ खुद ब खुद संवर जाएंगी, इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएँ जो आपके असंतोष को बढाता चला जाए.

कन्या (Virgo) मन परेशान रहेगा तो कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा और यहाँ तक की उसका बुरा असर आपके पैसे से जुड़े फैसलों पर और पैसे से जुडी सोच पर पड़ेगा. कोशिश यह आपको करनी होगी की अपनी परेशानियों की वजह से आप किसी झगडे की परिस्थिति में बिलकुल न पड़ें, बल्कि बड़ी कोशिश यह करनी होगी की पहले से अपने मन में कोई झगडा न बनायें.
क्या करें – घर-परिवार की परिस्थितियों को संभालना थोडा सा कठिन हो सकता है क्योंकि उसके लिए आपको अपनों के करीब भी आना होगा और अगर हालात ऐसा करने में आपकी मदद नहीं कर रहे तो आपको ऐसे साधन जुटाने होंगे जो आप अपनों को समझ सकें और यही इस समय की सबसे बड़ी चुनोती होगी और ऐसे में अपने मन को बहुत शांत करना होगा.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली परिस्थितियों में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ और लोगों की अच्छी भूमिका को भी आप किसी कमी की नजर से न देखें. हालात हर तरह से आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं ऐसे में अपनी अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी है. अपने मन में किसी के प्रति भी शक की भावना रखना और फिर खुद को ही दुखी करते चले जाना ऐसे में ठीक नहीं है.

तुला (Libra) अपने कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को भी बढ़ाना होगा और अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को भी पूरी तरह से इस्तेमाल करना होगा तब जाकर कामकाज के प्रति आपका लगाव बन पाएगा जो आपको बड़ी सफलता दे सके. बहुत ज्यादा सोचकर सिर्फ परेशानियों को अपने मन में बढाते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – ज़िन्दगी की अच्छाई कई तरह की परिस्थितियों से मिलकर ही बनती है पर जो समय आपसे मेहनत करा ले और आपके फोकस को बनाये रखे वही अच्छा होता है. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना भी ऐसे में बहुत जरूरी होगा क्योंकि उस ओर भी आपके मन का भटकाव बना रह सकता है और उस कमी को सुधारने के लिए भी आपकी अपनी कोशिशें ही काम करेंगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं. आपके अंदर अच्छाई बहुत है लेकिन ऐसे में खुद को साबित करने की भी कोशिश न करें क्योंकि छोटी सी बात भी मतभेद की स्तिथि पैदा कर सकती है इसलिए आप अपने हालात को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार के प्रति आप अच्छा सोचते हैं लेकिन फिर भी मन में कई तरह से ऐसे विचार हैं की क्या आपके बड़े बुज़ुर्ग आपकी मदद करेंगे. जबकि यह आपके उपर निर्भर है. आपकी अच्छाई अपनों के लिए बनी रहनी चाहिए जो इस समय आपकी ज़िन्दगी को नयी दिशा दे सकती है, इसलिए भी आपको अपने अंदर ऐसे परिवर्तन लाने होंगे जो आपके भरोसे को बढ़ाएं और आपकी अच्छाई को उजागर करे.
क्या करें – आपकी कोशिशें आपकी ताकत हैं और जिस रूप से आप अपने काम के प्रति समर्पित हैं वही आपके लिए लाभ की परिस्थितियां बना सकती है. इस अच्छाई को समझें और इसे पूरी तरह से अपनी ज़िन्दगी में उतार लें ताकि हर पल आपके लिए कुछ न कुछ उप्लाभ्धियों का कारण बनता चला जाए.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई सलाह और मदद को किसी कमी की नजर से न देखें और हर बात में किसी भी तरह की बहस में भी न पड़ें. ऐसा न सोचें की किस प्रयास से कितना लाभ होगा या कितनी हानि होगी, बल्कि अपने कर्तव्य को समझें और उसे निभा लें.

धनु (Sagittarius) आपकी मेहनत में इसलिए इजाफा हो सकता है क्योंकि आप बहुत कुछ करना चाह रहे हैं और ज़िन्दगी को एक नयी दिशा देना चाह रहे हैं, पर आपकी मेहनत में इस वजह से कमी आ सकती है क्योंकि आप अपने भरोसे को कहीं न कहीं बिखेरते चले जा रहे हैं इसलिए यह मिलाझुला सा समय है जिसे भलीभांति समझ लेने की जरूरत है. अपनी अच्छाई को बनाए रखेंगे तो बहुत सारी उपलब्धियों के द्वार आपके लिए खुलते चले जायेंगे.
क्या करें – अपनी क्षमताओं पर भरोसा करना होगा और लोगों की गलती निकालने से बचना होगा, पर सबसे जरूरी इस समय यह होगा की आप किसी एकतरफा विचार बनाने से बचें इसलिए अपने हालात को भलीभांति समझें ताकि परिस्थितियां धीरे-धीरे आपके अनुकूल बनती चली जाएँ.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की पैसा ही सबकुछ है और ऐसा सोचकर आप अपनी गलतियों को भी बढाते न चले जाएँ. ज्यादा पैसा आ जाने से भी कभी-कभी नुकसान हो जाता है, इसलिए यह समय ही ऐसा है जिसमें अपने नुकसान को किसी भी वजह से आप बढने न दें.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति भरोसा बनाये रखना है तो अपनी बात उसी रूप से कहनी होगी जबकि इस समय की कमी या गलती यही है की आप अपना नुकसान करने पर अमादा है और इसी वजह से लोगों से भी उलझते चले जा रहे हैं. यही ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है. अपनी बचत को बचाए रखने के लिए भी आपको प्रयत्न करने होंगे और योजना बनानी होगी और इस समय इसी सारे खेल में बहुत सारी कमी नजर आ रही है जिसे संभाले रखने की कोशिश करनी ही पड़ेगी. अपनी उन छुपी हुई चुनोतियों को जरूर समझें जो आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकती है.
क्या न करें – हालात हर तरह से मददगार हैं लेकिन अपनी स्तिथि को खतरे में न डालते चले जाएँ. आपके प्रदर्शन से आपको बड़ा लाभ मिल सकता है और कामकाज से नियमित रूप से आपकी अच्छाई बनी रह सकती है, पर अपनी बचत को बर्बाद न करें क्योंकि उसका बुरा असर भी आपके कामकाज पर और आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ सकता है.

कुम्भ (Aquarius) मन की परेशानियों के कई सारे कारण हो सकते हैं. कामकाज के क्षेत्र में भी बहस छिड़ी रह सकती है और सेहत का मुद्दा भी उभरकर आ सकता है, इसलिए हर चीज़ को उसी नजर से सँभालने की कोशिश करनी होगी जो उसका कारण है. कामकाज के क्षेत्र में अपनी मेहनत से भी कुछ संभाला जा सकता है ऐसा ही कहते है आपके तारे, और सेहत को सँभालने के लिए कोई और सलाह लेने की जरूरत है तो वी भी ले लें.
क्या करें – अपने दोस्तों और अपने चाहनेवालों से विचार-विमर्श किया जा सकता है ताकि सही फैसला किया जा सके. लोगों से अच्छी सलाह मिल सकती है जो आपको हर तरह से मदद करती चली जाए, और इस समय यही चीज़ आपको करनी है जो आपकी अच्छाई को उजागर करे.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी परिस्थिति को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें, उसमे बहुत सारी अच्छाई इसलिए है क्योंकि उसमे आपके लिए नियमित लाभ बना हुआ है और यही आपके लिए सबसे बड़ा आशीर्वाद है. अपनों के प्रति किसी भी तरह के नकारात्मक विचार बनाना इस समय ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप के मन में बहुत सारी इच्छाएं हैं और यही आपकी परेशानियों का कारण भी है. आपने किसी से जुड़ने की बजाए किसी न किसी रूप से फासले बना लिए हैं जो इस समय ठीक नहीं हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को कई रूप से समझना होगा. लोगों की भूमिका उसमे किस रूप से आपकी मदद कर पाए इससे भी फायदा उठाना होगा. और अगर पैसा जुटाने की जरूरत पड़े तो भी बहुत सारी योजना बनानी होगी.

क्या न करें – अपनी चुनोतियो को अपने कामकाज पर असर न डालने दें, बल्कि उन्हें समय रहते संभाल लें. जो कुछ अपने दम पर संभाला जा सकता है वो किसी की मदद से संभव हो ही नहीं सकता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.