Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, January 8, 2019

Tuesday 8th January 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 जनवरी 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2075 है और शक संवत 1940
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दिवित्या तिथि ही सुबह 11 बजकर 54 मिनट तक और उसके बाद तृत्या तिथि है
श्रवण नक्षत्र है रात 11 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है
आज चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में

मेष (Aries) काम के प्रति आपका रुझान अच्छा है पर निजी जीवन की चिंताए फिर भी बनी रह सकती हैं. उसका एक कारण यह भी है की आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और उनके लिए कुछ अच्छा करना भी चाह रहे हैं. इसी वजह से अपने कामकाज की ओर अपनी तवज्जो को बढ़ा रहे हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी मिलेझुले पलों से बनती है और ऐसे में अपनी चुनोतियों को सामने रखना बहुत जरूरी होता है. ज़िन्दगी जिस भी रूप से आपके लिए अपनी परते खोले पर आपको फिर भी बचाव का माहोल बनाये रखने की जरूरत है. तकदीर को आजमाकर कोई भी कदम उठाना इस समय हानिकारक हो सकता है.
क्या न करें – किसी ऐसे विचार के पीछे न भागें जो सिर्फ आपकी चिंताओं को बढ़ा रहा हो. वैसे भी किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जो आपकी परिस्थिति में किसी भी तरह का बदलाव बनाती चली जाए, इसलिए यथास्थिति बनाये रखें ताकि किसी भी तरह का परिवर्तन आपकी मुश्किलों को बढ़ाए नहीं.

उपाय – मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. अपने हालात को सँभालने के लिए और किसी भी तरह की गलती से बचने के लिए यह उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

वृषभ (Taurus) हालात आपके लिए मददगार हो सकते हैं बशर्ते आप अपनी मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को हटा दें. ऐसा करने से आपकी मेहनत उभरकर आएगी और आप कुछ बेहतर करने के प्रयास में सफल हो पाएंगे. यह समय कुछ ऐसा है जो आपकी एकाग्रता को बढ़ा सकता है. एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए आप बहुत कुछ हासिल भी कर सकते हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि मददगार है और आपकी जरूरतों को पूरा कर रही है. ऐसे में लोगों से भी आपको अच्छा मार्गदर्शन मिल सकता है, पर पारिवारिक रिश्तों को संभाले रखने की चुनोती फिर भी बनी रह सकती है जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी मुश्किलों का बुरा असर अपने घर-परिवार की परिस्थितियों पर न पड़ने दें, इसलिए किसी एक दबाव के चलते आप ज़िन्दगी के और दबाव बढाते न चले जाएँ. हालात आपकी हर तरह से मदद कर सकते हैं, पर फिर भी लोगों से उलझते चले जाना ठीक नही है.

मिथुन (Gemini) अपने हालात को संभाले रखना और अपने बढ़ते हुए दबाव को प्रयोजित करके चलना बहुत जरूरी होगा. अपने पैसे की स्तिथि को भी संभाला पड़ेगा ताकि आपके फैसले इस रूप से बनें जो आपकी प्राथमिकताओं को सही रूप से आपको समझा सकें. अपनी बचत पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर रिश्तों को संभालना फिर भी कठिन है क्योंकि ऐसे में विचारों के न मिलने से भी परेशानियाँ उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए चाहे कामकाज का क्षेत्र हो या घर-बार आपको हर तरह से विनम्रता अपनानी होगी.
क्या न करें – अपने मन में पहले से कोई ऐसा विचार न बनायें जो लोगों को आपके खिलाफ करता चला जाए, इसलिए कोई ऐसी बात में न पड़ें जिसके चलते ग़लतफ़हमियाँ बढती चली जाएँ.

कर्क (Cancer) ज़िन्दगी की सच्ची ख़ुशी तब बढ़ती है जब आप लोगों को समझें और लोग भी अपनी ओर से आपको समझने की कोशिश कर सकें. शायद यही कारण है की आपको अपनी सोच में बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे ताकि आपके मन में बैठी हुई किसी भी तरह की परेशानी आपके लिए अविश्वास का कारण न बने.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में हो सकता है आपका मनमुटाव बढ़ता चला जाए इसलिए उसे संभालना बहुत जरूरी होगा. आपके विचार अच्छे हैं पर लोगों के विचारों से तालमेल बिठाना फिर भी कठिन हो सकता है, इसलिए भी अपने मन में शान्ति बनाये रखनी बहुत जरूरी होगी.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की वो पीठ पीछे आपकी बुराई करें जिसके चलते आप ही का नुकसान हो, इसलिए कोई ऐसे हालात ही न बनने दें जिसके चलते आपको इस तरह की किसी भी चुनोती से झूझना पड़े.

सिंह (Leo) विचारों का तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी होगा. परेशानियाँ किसी भी कारण से उभर सकती हैं पर अगर आप अपने मन में ही झगडे की स्तिथि बढाते चले जायेंगे तो फिर परेशानियाँ बढ़ेंगी ही, इसलिए भी अपने मन को शांत करना होगा.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में थोड़ी से व्यवहारिकता अपनाएंगे तो घर-परिवार की खुशियों को संभालना भी आसान हो जाएगा. यह कठिन समय है, इसमें कोई भी दिक्कत बढ़ सकती है, इसलिए भी आपको अपनों के प्रति हर तरह की विनम्रता अपनानी होगी. अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटायेंगे तभी जाकर यह सबकुछ संभव हो पाएगा.
क्या न करें – चाहे पढाई-लिखाई की बात हो या किसी साक्षात्कार की किसी भी तरह की बहस में पड़ना इस समय ठीक नहीं है इसलिए सिर्फ इस बात पर भरोसा करें की आप अपने ज्ञान को किस रूप से बढ़ा सकते हैं या तराश सकते हैं ताकि किसी भी तरह की परेशानी आपके लिए बढ़े नहीं.

कन्या (Virgo) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बहुत ज्यादा है और आप उस रिश्ते को आगे बढाने के लिए अपनों से समर्थन भी चाह रहे हैं, पर आपने अपने मन में बहुत सारा असंतोष भी बिठा रखा है की क्या यह सबकुछ उस रूप से हो पायेगा जैसा की आप चाह रहे हैं और यही आपकी दुविधाओं का कारण भी है.
क्या करें – आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प हैं जिनके बारे में आप सोच सकते हैं. हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं ताकि आप किसी नए रास्ते पर चलकर अपनी मंजिलों को खोज सकें, इसलिए भाग्य की भूमिका आपके लिए भरपूर बनी रहेगी.
क्या न करें – परिवर्तन से जुड़ी कुछ इच्छाएं आपके मन में ऐसी हैं की आप स्थान परिवर्तन के बार में भी सोचें, लेकिन यह समय किसी भी तरह का बड़ा फैसला करने का नहीं है. अगर कोई भी फैसला करना है तो ज़ल्दी न करें. पहले पूरी तरह से छानबीन कर लें ताकि जानकारी का आभाव आपकी मुश्किलों का कारण न बने.

तुला (Libra) आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और अपनों के लिए बहुत कुछ करना भी चाह रहे लेकिन कामकाज से जुड़ी बहुत सारी ऐसी मजबूरियां हो सकती हैं जो आपको इस दिशा में मदद न कर पाए, फिर भी आपके विचार अच्छे हैं और आप अपने विचारों में केन्द्रित भी हैं.
क्या करें – कोशिश करने से ही सफलता मिलेगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए हर तरह के विकल्प को टटोल लें और उस अच्छाई को प्राप्त करने की कोशिश कर लें जो आपके लिए इस समय भरपूर बनी हुई है, पर किसी भी तरह की बहस से बचें ताकि हालात आपके पक्ष में बने रहें.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी कार्यक्षमताओं से हटकर कोई विचार न बनायें. ऐसा भी न सोचते चले जाएँ की पैसा ही सबकुछ है और अपने मन में पैसे की प्राथमिकता बनाकर अपनी कोशिशों को आप कम भी न करते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) ज़िन्दगी में प्रेरणा बनी रहे तो इंसान बहुत कुछ कर लेता है, ऐसे में तकदीर भी साथ जरूर देती है क्योंकि ज़िन्दगी में आपकी अच्छाई भी उसी रूप से बनती है जिस रूप से आप अपनी कोशिशों को बढ़ा लें.
क्या करें – आपके अंदर बहुत सारी प्रतिभा है और आपके अंदर सीखने की भी बहुत सारी क्षमता है जो कुछ भी आप इस समय करना चाहेंगे उसमें आपकी क़ाबलियत आपका पूरा साथ देगी और आपको नए रास्ते में चलने में मदद भी करेगी.
क्या न करें – काम से लाभ जरूर है लेकिन काम से जुड़ी चुनोतियाँ भी हैं, इसलिए ऐसा न सोचें की कुछ भी आसानी से हो जाए. लगातार मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी ताकि ज़िन्दगी आपके लिए हर तरह से मेहरबान बनी रहे. ऐसे में आशावादी बने रहें और बार-बार तकदीर को न कोसते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा समय है क्योंकि आपकी बचत भी बढ़ रही है और आपकी बचत आपकी जरूरतों को भी पूरा कर रही है, पर लापरवाही कुछ ऐसी है की अपने पैसे की स्तिथि को आप सही रूप से संभाल नहीं पा रहे और यही इस समय की कमी हो सकती है.
क्या करें – किसी भी तरह का स्थान परिवर्तन इस समय महंगा पड़ सकता है इसलिए अपने विचारों को भी बांधना होगा और अपनी सोच को भी भटकने से बचाना होगा. पैसे के लेनदेन को भी भलीभांति समझेंगे तभी आप अपने लिए सुखद परिस्थितियां बना पाएंगे.
क्या न करें – अपनी कार्यक्षमताओं को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें, पर इसका यह मतलब नहीं है की आप कोई बड़ा कदम उठाकर अपने लिए खतरे की स्तिथि बनाते चले जाएँ. लोगों की बातों में आकर अपने लिए परेशानी पैदा करते चले जाना इस समय बिलकुल भी ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) अपने अंदर भरोसा उतना ही जगाएं ताकि आप सही और गलत की पहचान कर सकें. लोगों के उकसाने से आप कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके लिए आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ, इसलिए यथास्थिति बनाये रखने में ही फायदा है.
क्या करें – किसी भी तरह के यात्रा या बदलाव के विचार को फिलहाल थामना होगा और लोगों को नाराज़ करने से भी इस समय बचना होगा. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी आर्थिक दबाव को भी बढ़ा सकता है और आपके ज़ल्दबाज़ी के फैसलों में भी आपसे गलती करवा सकता है.
क्या न करें – काम से भी लाभ अच्छा है और आपकी मेहनत भी उसमे अपना पूरा योगदान दे रही है, लेकिन ऐसे में अपने खर्चों को बढ़कर अपने नुकसान की स्तिथि को बिलकुल न बढ़ाएं. अपने हालात को इस रूप से देखें की आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता बनी रहे.

कुम्भ (Aquarius) पैसे के लेनदेन में भी गलती हो सकती है और आपके विचारों को भी परेशानियों के दौर से झूझना पड़ सकता है, पर आपको यह लगेगा की लोग आपकी पूरी तरह से सहायता नहीं कर पा रहे तो भी आपके मन में दुविधाएं बनी रह सकती हैं. इसलिए शान्ति बनाये रखने में ही फायदा है.
क्या करें – कामकाज की प्राथमिकता को समझें और उसमे ज्यादा योगदान दे लें. कुछ ज्यादा करने के प्रयास में आपकी मेहनत भी उभरकर आएगी और उसके अच्छे नतीजे भी प्राप्त होंगे, इस वजह से भी अपने अंदर ऐसी जूनून की भावना बना लें जो आपको मदद करती चली जाए.
क्या न करें – उत्तेजित होकर कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके नुकसान का कारण बन जाए, इसलिए सिर्फ यह न सोचें की किस चीज़ से कितना लाभ मिल रहा है, बल्कि यह सोचें की किस चीज़ से कितनी हानि हो सकती है ताकि आप किसी भी वजह से लापरवाह न होते चले जाएँ.

मीन (Pisces) लाभदायक परिस्थितियां इस वजह हैं क्योंकि आपके अंदर क़ाबलियत भी है और उस क़ाबलियत पर भरोसा भी करने की जरूरत है. एक-एक करके आपकी ज़िन्दगी की चुनोतियाँ पकड़ में आती चली जा रही हैं और यह भी एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है. इसमें लोगों की मदद और लोगों का योगदान भी बना हुआ है.
क्या करें – थोड़ी सी मेहनत आपके कामकाज की स्तिथि में बहुत बड़ा सुधार ला सकती है इसलिए इस प्रयास को बनाये रखना होगा और अपनी ज़िन्दगी को उस अच्छाई की नजर से देखना होगा जो आपके लिए हर तरह से मदद ही करना चाह रही है.

क्या न करें – अपने काम या कारोबार में लोगों पर इतना भी आश्रित न हो जाएँ की उससे भी आपका नुकसान ही होता चला जाये, इसलिए भी ऐसे हालात न बनने दें जो किसी भी वजह से आपके दबाव को बढ़ाएं. किसी भी तरह की मतभेद की स्तिथि में इसलिए बिलकुल न पड़ें क्योंकि उससे भी नुकसान हो सकता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.