Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, July 12, 2019

Friday 12th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 जुलाई 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है देर रात 12 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
विशाखा नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 57 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और चंद्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 09 बजकर 54 मिनट पर.
आज श्री हरी शयनी एकादशी है. भद्रा है दोपहर 12 बजकर 43 से देर रात 12 बजकर 31 मिनट तक.

मेष (Aries) मन की परेशानी के कई सारे कारण हो सकते हैं. निजी जीवन से जुडी चिंताएं भी उसमे शामिल हैं. जब भी हालात साथ न दें जो मुश्किलों से झूझना पड़ सकता है.
क्या करें – अपनी परेशानियों से पार पाना है तो अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन करने की जरूरत पड़ेगी. अपने व्यवहार में भी धीमापन लाना होगा और लोगों की भी हर तरह से मदद करनी होगी. अपने नुकसान की बजाये अपनों की चिंता करेंगे तो यह अच्छाई आपको वापिस जरूर मिलेगी.
क्या न करें – अपनी प्राथमिकताओं को तकदीर के भरोसे न छोड़ें. क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे शायद तकदीर अपना हाथ खींच ले, इसलिए अपने दिल की आवाज़ को सुने ताकि आपसे कोई गलती न हो जाए.

वृषभ (Taurus) पारिवारिक परिस्थितियों को सँभालने के लिए उन कारणों को समझना होगा जो आपकी परेशानियों की वजह बने हुए हैं. लोग आपकी क्यों आलोचना कर रहे हैं इसके पीछे भी कोई न कोई राज़ हो सकता है. अपना मन उचाट करके लोगों से कोई बड़ी उम्मीद लगाने से कुछ मिलता नहीं है.
क्या करें – अगर लोगों की वजह से आपका भरोसा टूट रहा है तो इस बात को समझें की लोगों के मन में क्या चल रहा है, पर अपनी क़ाबलियत को बनाए रखें और उसे सही रूप से इस्तेमाल भी करते चले जाएँ.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी की रुकावटों के लिए लोगों को दोषी न ठहराएँ. हर इंसान का कोई न कोई अपना नजरिया होता है, पर हर व्यक्ति अपने हित का पहले सोचता है, इसलिए कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की हर कोई आपकी तरफदारी ही करे.

मिथुन (Gemini) किसी गलतफ़हमी की वजह से कोई बहस छिड़ेगी और आप उस बहस में भागीदार बनते चले जाएंगे और ऐसा करने से आपके मन की परेशानियाँ ही बढेंगी, इसलिए बेहतर यह होगा की किसी भी मतभेद में दूरी बनाई जाए ताकि उसका बुरा असर किसी ओर चीज़ पर न पड़े.
क्या करें – पैसे से जुड़े मुद्दे जटिल होते चले जा रहे हैं, जिसकी वजह से लोगों से नाराजगियां बढ़ रही हैं, इसलिए पैसे से जुड़े किसी भी तरह के लेनदेन में अपने वायदे से पीछे न हटें. अपनी मुश्किलों के बावजूद अपनों के बारे में अच्छा सोचना बहुत बड़ा गुण होता है.
क्या न करें – आप ऐसा सोच रहे हैं की लोग आपका कोई गलत फायदा उठाना चाह रहे हैं और इसी वजह से आपकी लोगों के प्रति सद्भावना कम हो सकती है. ऐसा न सोचते चले जाएँ की पीठ पीछे लोग आपकी बुराई कर रहे हैं.

कर्क (Cancer) रिश्तों में बहुत सारी कमियां नज़र आ रही हैं और उसका एक कारण यह भी है की आपका मन उचाट है और आपको कुछ अच्छा ही नहीं लग रहा इसलिए आप कुछ ज्यादा ही सोच रहे हैं और बहुत कुछ गलत ही सोच रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों को लेकर मध्यम समय है पर अपने कामकाज की बिगडती हुई स्तिथि को सुधारा जा सकता है, उसके लिए अगर आप अपनी मेहनत को उजागर कर लेंगे तो बहुत बड़ी सफलता भी प्राप्त की जा सकती है, पर ऐसा करने के लिए अपने पैसे से जुड़े खर्चों पर कड़ी नजर रखनी होगी.
क्या न करें – बढ़ते हुए खर्चों की वजह से नुकसान हो सकता है पर अपने पैसे को कहीं फंसा लेना भी बहुत बड़ा नुकसान है क्योंकि अगर टूट-टूट कर पैसा वापिस मिले तो उससे भी कोई लाभ होने वाला नहीं है.

सिंह (Leo) ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आप अपनों के करीब आना चाह रहे हैं, पर हालात इस चीज़ की इजाजत नहीं दे रहे. किसी भी योजना में कठिनाइयाँ बनी रहें ऐसा हो सकता है, इसलिए रिश्तों को संभाले रखने की हर संभव कोशिश करनी होगी.
क्या करें – जो मसले बातचीत से संभाले जा सकते हैं उन्हें तकदीर पर छोड़ देने से बचना होगा पर अगर लोगों ने किसी वजह से आपसे फासले बढ़ा लिए हैं तो उसमे भी आपको बड़प्पन दिखाना होगा. लोगों की गलती निकालने की बजाए अगर आप सूझबूझ अपनाएंगे तो अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को संभालना भी आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार में व्यर्थ का उतार-चढ़ाव पैदा करते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपका काम के प्रति मन हट सकता है और आपके प्रदर्शन पर कोई बुरा असर पड़ सकता है, इसलिए लोगों की सहानुभूति मिले तो अच्छा है, उनकी नाराजगियां न बटोरते चले जाएँ, क्योंकि उसी चीज़ का बुरा असर आपके प्रदर्शन पर पड़ सकता है.

कन्या (Virgo) अपनी सूझबूझ से अपनी मेहनत को बढ़ाया जा सकता है और सिर्फ धनलाभ का सोचते चले जाने से वो सूझबूझ भी कम होती चली जाए यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है इसलिए अपने प्रदर्शन को बढाने की कोशिश करनी होगी और लोगों से सद्भावना बनाए रखनी होगी.
क्या करें – इस समय जो भी फायदा होगा वो अपनों से ही बन पाएगा इसलिए किसी चमत्कार की उम्मीद छोड़ दें. इस बात को समझ लें की अपने मन को उचाट करने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर कोई ऐसा विचार न बनाएं की लोग आपके खिलाफ हैं, पर यह भी सच्चाई है की वो बहुत ज्यादा आपके हक़ में नहीं है इसलिए कुछ भी ऐसा न करें की लोगों से दूरियां बढ़ें या रिश्तों में किसी भी तरह की गिरावट आती चली जाए.

तुला (Libra) आप प्रयत्न कर रहे हैं पर पैसे की स्तिथि फिर भी कमज़ोर बनी हुई है. इस वजह से आपका असंतोष बहुत बढ़ा हुआ है. बेहतर यह होगा की अपनी लगन को बढाया जाए क्योंकि ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी कोई लाभ होने वाला नहीं है.
क्या करें – काम की प्राथमिकता को समझना होगा और इस बात को भी समझना होगा की यह चुनोतियाँ कुछ समय तक बनी रहेंगी, इसलिए अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन भी करने होंगे. ऐसे में रोज़मर्रा के बढ़ते हुए खर्चों को संभालना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपने दोस्तों में कोई न कोई अच्छाई जरूर ढूंढ लें. उनकी गलतियाँ न निकालते चले जाएँ. वैसे भी अपने आसपास के लोगों से बहस करके आप उन्हें अपने खिलाफ कर देंगे, और इस समय यही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) जब भी नए विकल्प उभर रहे हों तो इन्सान के मन में भरोसा जगता है पर आपके अंदर वो भरोसा नहीं बन पा रहा और आप हर चीज़ से परेशान होते चले जा रहे हैं. शायद इसलिए अपने फैसलों को बार-बार बदलने की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या करें – अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों को सँभालते चले जाएंगे तो मन में भरोसा भी बढेगा और मुश्किलें भी थमी रहेंगी. सेहत से जुड़ी मुश्किलों की ओर भी साथ ही साथ देखना होगा क्योंकि कोई भी छोटी बात बड़ी मुश्किल में परिवर्तित होने का अंदेशा हो तो सतर्क तो रहना ही होगा.
क्या न करें – काम या कारोबार को लेकर कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की आपकी घबराहट आपकी बातों में झलके इसलिए थोड़ी सी विनम्रता और बहुत सारा धैर्य बनाये रखें. पारिवारिक मुद्दों में भी व्यर्थ में उलझते न चले जाएँ. आज के दिन में ख़ास – वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की कामकाज से जुड़े दबाव को संभालना है और बेहतर होती हुई संभावनाओं को टटोलना है. इस तरह के दोहरे प्रयास से आपके हालात बेहतर होते चले जाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

धनु (Sagittarius) कुछ ऐसा लगता है जैसे आपने अपनी मुश्किलों को खुद बुलावा दिया है और आपने लोगों से दूरियां बना ली हैं, जबकि कोशिश यह होनी चाहिए की आप बातचीत करें और अपने मन को साफ़ कर लें. अपने मन में किसी भी तरह की उलझन बढाते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना मुश्किल है, इसी वजह से घर-परिवार में तनाव भी पैदा हो सकता है, इसलिए किसी बात को लेकर किसी पर भी दबाव बनाते चले जाने से बचना होगा. जो भी नए विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में सोचने से आपका नजरिया आशावादी होता चला जाएगा.
क्या न करें – अपनी मुश्किलों की वजह से किसी भी तरह की घबराहट पैदा करते चले जाना ठीक नहीं इसलिए अपनी कोशिशों को भी किसी शक की नजर से न देखें. वैसे भी रिश्तों में अपनापन दिखाना होगा क्योंकि दूरियां बनाये रखने से कोई लाभ नहीं है.

मकर (Capricorn) एक ओर तो आपके खर्चे बढ़ रहे हैं और दूसरी ओर लोगों की आपके प्रति उम्मीदें बढ़ रही हैं. शायद इसलिए आपने लोगों से फासले बनाने की कोशिश की है पर बड़ी दिक्कत यह भी है की आप किसी पर भरोसा ही नहीं कर पायें.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर उसे बेहतर बनाने के लिए आप को पैसे से जुड़े फैसले सही रूप से करने होंगे. आमदनी से जुड़े जो भी विकल्प हैं उसके बारे में भरोसा बनाये रखना होगा ताकि आपकी मेहनत उसी अनुपात में उभरकर आए.
क्या न करें – अपनी बचत को लेकर अपने मन में परेशानियाँ न पैदा करें और ऐसे किसी विचार-विमर्श में कोई ऐसी बात भी न कहें जो लोगों से आपके फासले बढाती चली जाए. किसी एक छोटी गलती का असर बहुत दूर तक जा सकता है, इसलिए लोगों के प्रति अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि तब अच्छी लगेगी जब उसमे आप अच्छाईयां ढूंढें और बहुत सारे दबाव की वजह से आपको सिर्फ कमियां ही नजर आ रही हैं. कमियां काम में नहीं हैं कमियां आपकी मेहनत में है क्योंकि आप हर बात को लेकर कमियों के बारे में ही सोचते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बढ़ाना है तो अपने ज्ञान को पुख्ता करना होगा और अगर अपने ज्ञान को बढ़ाना है तो अपनी पढाई-लिखाई में थोड़ा सा ओर ध्यान देना होगा. ज़िन्दगी हम सबके लिए कोई न कोई चुनोती खड़ी करती है, उन चुनोतियाँ से पार पाना ही आपकी सूझबूझ की निशानी होगी.
क्या न करें – जितना पैसे के बारे में सोचेंगे उतनी गलती होती चली जाएगी और जितना काम को सुधारने का सोचेंगे आपकी मेहनत उभरकर आएगी, इसलिए किसी भी तरह की गलती करने का समय नहीं है यह.

मीन (Pisces) आप हालात पर भरोसा करके चल रहे हैं जबकि हालात उतने मददगार नहीं है. आपकी चिंताओं का एक बड़ा कारण यह भी हैं क्योंकि आपने लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद लगा रखी है जो इस समय पूरी होने वाली नहीं है.
क्या करें – लोगों को खुश रखेंगे तो आपकी कोशिशें साकार होती चली जाएंगी और खुद पर भरोसा करने से बड़ी उपलब्धियों के द्वार भी खुल जाएंगे. कठिन से कठिन परिस्थिति में भी कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई होती है. उसे तो टटोलना ही पड़ेगा.

क्या न करें – काम या कारोबार से जुड़े विचारों में भावुकता न अपनाएँ. जितना अपने हालात को व्यवहारिकता की नजर से देखेंगे उतना ही अच्छा रहेगा और आपसे कोई गलती नहीं होगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.