Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, July 23, 2019

Tuesday 23rd July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 23 जूलाई 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है दोपहर 4 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
उत्तरभाद्रपद नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में.
आज भद्रा है दोपहर 04 बजकर 16 मिनट से देर रात 05 बजकर 14 मिनट तक. गंडमूल हैं दोपहर 01 बजकर 14 मिनट से. शुक्र कर्क राशी में प्रवेश कर रहे हैं दोपहर 12 बजकर 49 मिनट पे और शुक्र अस्त हो रहे हैं दोपहर 02 बजकर 54 मिनट से.

मेष (Aries) कामकाज में बहुत उतार-चढ़ाव रहा है पर धीरे-धीरे अब उसमें स्थिरता बननी शुरू हो रही है. आप आज भी असंतुष्ट हैं पर जिंदगी में कुछ भी करना है और पाना है तो अपनी चिंताओं को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या करें – जिंदगी की रूकावटों को इस रूप से देखें कि उन्हें संभालने के लिए आपने क्या किया है. साथ ही साथ इस बात का भी मनन करें कि आपकी ओर से क्या-क्या कमियां रही हैं तभी जाके आप अपने हालात को संवार पांएगे. जल्दबाजी में किए गए फैसलें आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. इसलिए बहुत सारा धैर्य भी बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – इस समय दूर स्थान का न सोंचें और ऐसा न सोचें कि कोई बड़ा कदम उठाने से इस समय कोई लाभ होने वाला है. अपने विचारों को व्यर्थ में इस समय भटकाते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृषभ (Taurus) मुश्किलों का सामना करने की आदत बनानी पड़ेगी और भरोसा भी बनाए रखना होगा. इस बात की सच्चाई को कबूल कर लें कि मुश्किलों से झूझना ही जिंदगी का दूसरा नाम है. कामकाज से जुड़े दबाव को मुश्किल न समझके चुनौती समझ लिया जाए तो हालात अपने पक्ष में किए जा सकते हैं, सिर्फ नजरिए का फेरबदल है.
क्या करें –लोगों से विचारों का मतभेद बना रह सकता है और आपको इस बात का भी आभास है कि लोगों के विचारों में आपके प्रति बहुत सारी कमियां है फिर भी हर चीज से कुछ सीखने की और समझने की कोशिश करनी होगी ताकि उस तजुर्बे से आप अपने भविष्य को सही दिशा दे पाएं.
क्या न करें – आर्थिक दृष्टिकोण से हालात मददगार हैं क्योंकि आपकी मेहनत रंग ला रही है पर लोगों को खुश करने के विचार में अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्तिथि को भी बिखेरते न चले जाएं क्योंकि न तो लोग खुश होंगे और नही कोई फायदा होगा.

मिथुन (Gemini)लोगों से तालमेल बेहतर करने की कोशिश करनी होगी. अगर बार-बार तकरार उभर रहा है तो उन कारणों को भी समझना होगा पर नकारात्मकता के सोचने से बचना होगा. आपकी मुश्किलों का एक बड़ा कारण यह भी हो सकता है कि आपके साथी-सहयोगी आपका पूरी तरह से साथ नहीं निभाना चाह रहें.
क्या करें –सेहत से जुड़े मुद्दौ को भली-भाँति समझने की जरूरत है, हो सकता है इलाज की दिशा मे आपको फैसलें करने से पहले अपनों से बातचीत करनी होगी. विचार विमर्श करने से ही कोई न कोई सही रास्ता निकल सकता है.
क्या न करें –कामकाज के प्रति अपनी तवज्जो बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. हो सकता है ज्यादा पैसा भी लगाना पड़े और ज्यादा पैसा भी जुटाना पड़े और इस वजह से भी मुश्किलें बनी रहें फिर भी कामकाज को बढ़ावा देने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

कर्क (Cancer)– पारिवारिक रिश्तों में दरार पैदा हो सकती है पर उसके पीछे कोई न कोई ऐसा मुद्दा हो सकता है जिसमे भरोसे की कमी हो जाए. कामकाज से जुड़ी चुनौतियों की वजह से भी आपकी आर्थिक स्तिथि पर असर पड़ सकता है.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते की ओर झुकाव बना हुआ है पर उसमें कुछ हासिल हो जाए, ऐसा होना मुश्किल है इसलिए कई बार अपनी इच्छाओं को थाम लेने से ही फायदा होता है. कुछ उतार-चढ़ाव जरूर बना रहे पर हालात फिर भी आपकी मदद करना चाह रहे हैं.
क्या न करें –किसी भी वजह से अपना भरोसा न खोएं. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी लगन बनाए रखें. हालात को संवरने में थोड़ा समय जरूर लग सकता है, आप अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न रखें.

सिंह (Leo)किसी प्यार के रिश्ते को लेके आपका मन परेशान रहे, ऐसा हो सकता है पर आपकी बढ़ती हुई इच्छाओं की वजह से भी आपने अपने लिए परेशानियां बढ़ा रखीं हैं, यह भी एक बहुत बड़ी सच्चाई है. जब भी इंसान किसी दूसरे से जरूरत से ज्यादा उम्मीदें लगाए तो भी अविश्वास की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियां बनाए रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए जबकि इसी दिशा में कमी नजर आ रही है. आप अपनों से जुड़ने की बजाय फासलें बनाते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से बहस छिड़ी रहे और आपकी मुश्किलें बढ़े. एक-एक कदम मुद्दे को संभालते चले जाएंगे तो समय के साथ बहुत कुछ आपके हित में बनता चला जाएगा.
क्या न करें –अपनी जिंदगी की मुश्किलों की वजह से दुखी न होते चले जाएं. आप मेहनत तो कर रहे हैं पर खुश नहीं है, ऐसा करके आप अपनी मुश्किलों को सिर्फ बढ़ा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं.

कन्या (Virgo)जिंदगी की खुशियां बनाए रखने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी पड़ेगी और मेहनत इस समय नजर नहीं आ रहीं. परेशानी यह है कि जिसे आप मेहनत समझ रहे हैं वो भी कोई न कोई गलती भरा रास्ता है जिसे आप अपनाना चाह रहे हैं. निजी जीवन में अगर किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि बनेगी उससे भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या करें –सबसे पहले अपनी मुश्किलों का आंकलन करें ताकि आपको पूरी बात समझ में आ सके फिर उन कमियों को एक-एक कदम आगे बढ़ाते हुए सुधारने की कोशिश कर लें जिसमे आपके अपनों का पूरा सहयोग बना रहे, इस तरह के तालमेल से ही आप अपने हालात को सुधार पाएंगे.
क्या न करें –लोगों के प्रति अपना समर्पऩ इस रूप से बनाएं जिसमें आपकी अच्छाई झलके ताकि लोग आप पे भरोसा कर सकें, मुश्किल यह है कि लोग तो फिर भी आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर आपको वो मदद समझ में ही नहीं आ रहीं इसलिए लाभ भी बना हुआ है पर लाभ टिकता नहीं है इसलिए बहुत सारी मुश्किलें ऐसी हैं जो किसी न किसी परेशानी में ही परिवर्तित होती चली जा रही है.

तुला (Libra)कुछ भी बेहतर करने के लिए आपके अन्दर क्षमता बहुत है पर उस अच्छाई को बनाए रखने के लिए एकाग्रता में कमी है. कम क्षमताओं वाले लोग भी अपनी एकाग्रता से बहुत कुछ पा लेते हैं. एक कदम आगे बढ़ाके अगर दो कदम पीछे हटा लिया जाए तो उससे भी कोई लाभ होने वाला नहीं.
क्या करें –किसी विचार विमर्श में अपनी अच्छाई का दिखावा करने से बचें बल्कि दिल से उस अच्छाई को बनाने की कोशिश करें ताकि आपकी कमियों के बजाय आपकी अच्छाई ही उभरकर आए, हो यह रहा है कि आपकी किसी न किसी बात से लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से मुश्किलें बढ़ी रहें.
क्या न करें –जिंदगी की कमियां और अच्छाईयां हम सबके लिए बनी रहती हैं पर किसी कमी की वजह से अपने दिल को दुखी न करते चले जाएं, ऐसा करने से लोगों से आपका तालमेल कम होता चला जाएगा और इस समय यही ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio) बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा, खासकर घर-परिवार में अपने नजरिए को इस रूप से बनाना होगा जिसमें बहुत सारी अच्छाई भी हो और बहुत सारी विनम्रता भी हो ताकि लोग आपको भली-भाँति समझ सकें. यह समय पारिवारिक रिश्तों को संभालने के लिए थोड़ा सा कठिन हो सकता है.
क्या करें –अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो किसी का भी दिल जीतना आसान होता है बशर्तें आप अपने प्रयास ईमानदारी से कर पाएं, इस समय आपकी ओर से बहुत सारी कमियां हैं इसलिए इस प्रयास को थोड़ा सा ओर ज्यादा बढ़ा लेने की जरूरत है. अपनी पढ़ाई और जानकारी को भी समय रहते बेहतर किया जा सकता है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव हो सकता है पर बातों से आप लोगों को खुश नहीं कर पातें और आपकी व्यवहारिकता कुछ ऐसी है जिसे लोग समझ नहीं पाते, यही वजह है कि आपकी अच्छाई का भी आपको पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा.

आज के दिन में खासवृश्चिक राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि लोगों के हित की बात करना सीख लें और लोगों को खुश करना सीख लें. अपने विचार कुछ इस रूप से बनाए रखें जिसमे लोगों से किसी भी तरह के फासलें न बनते चले जाएं.

धनु (Sagittarius) आपकी गलतियों के बावजूद आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है क्योंकि आपने किसी न किसी रूप से अपनी मेहनत को बनाए रखा है. आपकी खुद की परेशानियों के बावजूद आपने अपनों के लिए अपने व्यवहार में सुधार किया है.
क्या करें –जो पहले गलतियां हुई है अब धीरे-धीरे उन्हें भी सुधारने का समय बनता चला जा रहा है. आपको इस बात का आभास हो चुका है कि दूर स्थान से जुड़ी इच्छाओं में भी कमियां है इसलिए अपने नजरिए को फिर से सुधार लेने का समय है., धीरे-धीरे ही सही पर आप अपनी जिंदगी को सही दिशा दें पाएंगे, ऐसा ही कहते है आपके तारे.
क्या न करें –लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह की कड़वाहट न रखें. पुरानी बातों को लेके अपने मन को किसी भी वजह से परेशान न करते चले जाएं.

मकर (Capricorn) नुकसान अपनी वजह से भी होता है पर बहुत सारी परिस्तिथियों में अपनों की वजह से भी होता है और ऐसे में भरोसा टूटता चले जाए, यह बहुत स्वाभाविक सी बात हैफिर भी जिंदगी के खेल को परिपूर्णता से देखना होगा और बहुत सारी चीजों को कबूल करके ही अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे.
क्या करें – अपनी मेहनत को आधार बनाकर चलना इस समय की निशानी है इसलिए कामकाज की स्तिथि में भी धैर्य बनाए रखना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी लगाम देनी होगी.
क्या न करे – क्योंकि आप अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाने क लिए इस समय असमर्थ हैं इसलिए लोगों की बात को समझने की कोशिश कर लें, हो सकता है उनकी कोई अच्छी बात या अच्छी सलाह आपको नई दिशा दे पाए. इस अच्छाई के बावजूद आप अपने लिए कोई ऐसा रास्ता न अपनाते चले जाएं जो आपकी मुश्किलों को लगातार बढ़ाता चला जाए. ऐसा सोचना ठीक नहीं होता कि लोग पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहे हैं पर फिर भी अपने हित को पहचानते हुए आप कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसकी वजह से आपकी मुश्किलें बढ़े.

कुंभ (Aquarius) आर्थिक स्तिथि ठीक है क्योंकि हालात आपकी मदद कर रहे हैं, अच्छाई यह भी है कि आप अपनी परेशानियों को संभालने के लिए विचारों का तालमेल भी बनाना चाह रहे हैं.
क्या करें –कामकाज से जुड़ी कमियों को समझते हुए अपनी तवज्जो बढ़ा दें और अगर कोई नया विकल्प खुल रहा है तो उस बारे में भी सोच लें पर इस बात को याद रखें कि सुधार लाने में वक्त लग सकता है इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की उत्तेजना बनाते चले जाने से भी बचें.
क्या न करें –अपने हालात को संभालना है तो अपनी जानकारी में कोई कमी न आने दें, कुछ सीखने और समझने के लिए भी अपने प्रयास बढ़ा दें ताकि कोई कमी न रहे.

मीन (Pisces) बढ़ते हुए खर्चों का असर आपके कामकाज पर पड़ सकता है इसलिए बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रहे ऐसा हो सकता है फिर भी योजना बनाकर चलना जरूरी है.
क्या करें – हालात शायद आपसे आँख-मिचौली खेल रहे हैं लेकिन अपनी अच्छाई फिर भी एक दिशा में बनाए रखनी होगी और अपने प्रयास उसी रूप से करने होंगे. अपने नजरिए को सही बनाए रखना ही आपकी अच्छाई है जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.

क्या न करें - किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी परेशानियों को समझें ताकि आपकी उम्मीदें जरूरत से ज्यादा बढ़ती न चली जाएं इसलिए ऐसा न सोचें कि कुछ भी आसानी से हो जाएगा. रिश्तों को संभाले रखने के लिए अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.