Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, July 30, 2019

Tuesday 30th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 30 जूलाई 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्रयोदशी तिथि है दोपहर 02 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
आद्रा नक्षत्र है शाम 04 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में.
आज भद्रा है दोपहर 02 बजकर 49 मिनट से देर रात 01 बजकर 27 मिनट तक.

मेष (Aries) अपनी कोशिशों पे भरोसा करना होगा तभी जाके इस अच्छाई का पूरा फल मिल पाएगा. आप फिर से ऐसे विचारों से जुड़ पाएंगे जिसमे आपकी मेहनत बढ़ी रहे ताकि मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाया जा सके, इस तरह की लगन बनानी होगी कि आपको उस मेहनत का पूरा फल मिल सके.
क्या करें – पैसे की स्तिथि कुछ ऐसी है जिसमे आपको ध्यानपूर्वक फैसले करने होंगे. अपने हित को पहचानते हुए बहुत कुछ समझने की और संभालने की जरूरत पड़ेगी. अपनों की इच्छाओं को भी नजर में रखना होगा ताकि उन्हें भी आप पूरा कर सकें पर बढ़ते हुए खर्चो को लेके भी जागरूक रहना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे विचारों के मतभेद में भी न पड़े जिसमे आपको अपने कदम पीछे हटाने पड़े और अपनी जिंदगी का रास्ता बदलना पड़े इसलिए बदलते हुए समय को समझें और उससे जुडी चुनौतियों को भी समझें ताकि किसी भी तरह की छोटी परेशानी बढ़ती न चली जाए.

वृषभ (Taurus) पैसे की स्तिथि को लेके बहुत सारा असमंजस है मन में और आप फिर से उसी रास्ते पे चलना चाह रहे हैं जिसने पहले आपको समृद्धि प्रदान की. हो सकता है आपने उस रास्ते को बदलने की बहुत कोशिश की होगी पर फिर भी जिंदगी हम सबको समय के साथ बहुत कुछ सिखाती है.
क्या करें –मुश्किलें हैं भी और रहेंगी भी. आपके आस-पास के लोग आपके लिए चुनौतियां खड़ी करते रहेंगे. आपके मन में कभी-कभी ऐसा असमंजस पैदा होगा क्या आपको उनपें भरोसा करना चाहिए.
क्या न करें –किसी रिश्ते को पीछे छोड़के आप आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, हो सकता है आपको वापस उसी रिश्ते की ओर बढ़ना पड़े और हालात को फिर से नई नजर से देखना होगा. जरूरी नहीं है कि जो रास्ता अब आप अख्तियार करें उसे आप बहुत दूर तक निभा पाएं इसलिए कोई ऐसा वायदा न करें जिसे भविष्य में संभालना मुश्किल हो जाए.

मिथुन (Gemini) मन की परेशानियों के बहुत सारे कारण हो सकते हैं, एक कारण यह भी है कि आप हर चीज को कमी की नजर से देखते चले जा रहे हैं. बार-बार बदलते हुए हालात भी आपको इस बात को सोचने को मजबूर कर रहे हैं कि हर स्थिति का ध्यानपूर्वक आंकलन किया जा सके ताकि पूरी तस्वीर भी साफ नजर आ सके.
क्या करें –मुश्किलों का एक कारण यह भी है कि लोग आपका फायदा उठाना चाह रहे हैं, अगर आप इस बात को रोकने की कोशिश करें तो वही लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं तो यह असमंजस की स्थिति है. आपको लगता है कि आप ही अपने कदम पीछे हटा लें ताकि मुश्किलों से पार पाना आसान हो जाए, ऐसे में मन की परेशानियां बने रहना भी स्वाभाविक सी बात है.
क्या न करें –निजी जीवन में अपनों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न उत्पन्न होने दें. इस बात को समझ लें कि जो बीत गया सो बीत गया, अब जिंदगी को नए रूप से समझने की जरूरत है इसलिए पुरानी बातों को लेके अपने मन की परेशानियों को बढ़ाते न चले जाएं. 

कर्क (Cancer) कुछ हद तक आपकी ओर से गलतियां रही हैं जिसकी वजह से भविष्य को समझना और संभालना मुश्किल भी हो सकता है. बीती बातें धुंधली पड़ जाती हैं यह एक सच्चाई है पर जब भविष्य से जुड़े हालात धुंधले नजर आएं तो अपने आपको संभालने की जरूरत पड़ती है, इस बात को समझेंगे तभी आप अपने भविष्य को सुनिश्चित भी कर पाएंगे.
क्या करें –
क्या न करें –रोजमर्रा के हालात दबावपूर्ण हो सकते हैं इसलिए अपने फैसलें दिल से लेने की बजाय दिमाग से लें. बहुत ज्यादा भावुक होते चले जाना भी ठीक नहीं क्योंकि ऐसा करने से भी रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है.

उपायकर्क राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शनिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएं, हनुमान जी की मूर्ति के आगे माथा टेक लेंगे तो इस समय की मुश्किलों को संभालना आसान हो जाएगा. लोगों के प्रति अपने मन को साफ कर लेने से भी आपको मदद मिलेगी.

सिंह (Leo)बढ़ते हुए खर्चों का असर यह है कि आपको अपने पैसों की स्तिथि अच्छी नहीं लग रही इसलिए मन में बहुत सारा असंतोष है. कई चीजों को लेके घबराहट भी है कि आप वो सबकुछ कैसे कर पाएंगे जो आप करना चाह रहे हैं. किसी भी गलती का असर बहुत दूर तक जा सकता है इसलिए पैसों से जुड़े फैसलें बहुत ध्यानपूर्वक ही लेने होंगे.
क्या करें –रिश्तों को संभाले रखने के लिए हरसंभव कोशिश करनी होगी क्योंकि यह कमी का क्षेत्र है. अगर हर दिन कोई न कोई चुनौती खड़ी रहे तो इंसान वैसे भी घबराह जाता है और दूरियां बनाने की कोशिश करता है, इस समय ऐसी किसी भी गलती से बचना होगा और अपनों से जुड़े रहना होगा. अपने व्यवहार में मधुरता बनाएं रखेंगे तो रिश्तों को संभालना भी आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें –जो भी आप परिवर्तन करना चाह रहे हैं उसमे अपने पैसे की स्थिति को मजबूत करने के लिए प्रयत्नशील हैं और यह सराहनीय कदम है पर ऐसा करते हुए भी आप कई लोगों को नाराज कर लें, ऐसा हो सकता है इसलिए यह दोधारी तलवार है. रूक जाना भी नुकसान देह है और आगे बढ़ना भी मुश्किल, फिर भी अपने हित को पहचाने ताकि आप पहले वाली गलतियों को दोहराते न चले जाएं.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि कुछ ऐसी है जिसमे बहुत सारा उतार-चढ़ाव है. आपके मन की परेशानियों की वजह भी यही है कि कामकाज से जुड़े दबाव और कामकाज से जुड़ी जरूरतें बढ़ सकती हैं जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या करें –व्यवहारिकता अपनानी होगी, बहुत सूझबूझ से अपने हालात का आंकलन करना होगा क्योंकि यही सूझबूझ आपकी छवि को लोगों की नजरों में बनाए रखेगी और इसका दूर तक अच्छा परिणाम भी जरूर मिलेगा.
क्या न करें –कामकाज को लेके जो अच्छे प्रयास बनते चले जा रहे हैं उनसें पीछे न हटें इसलिए पुरानी दुविधाओं को हटाकर नई मंजिलों को छूने की कोशिश कर लें.हो सकता है आपको किसी पुरानी अच्छाई को ही आधार बनाकर आगे बढ़ना पड़े पर खर्चों को लगातार बढ़ाते चले जाने की गलती बिल्कुल न करें.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े कई तरह के बनते-बिगड़ते विचार हैं आपके मन में, मुश्किलें भी हैं पर सबसे बड़ी बात है कि मन परेशान है जबकि सच्चाई यह है कि आप काम की ओर समर्पित हैं और काम में मेहनत कर रहे हैं. इसी मेहनत का अच्छा फल भी जरूर मिलेगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें –इस बात को समझ लें कि अपने दम पे बहुत कुछ सीखा जा सकता है, समझा जा सकता है और किया जा सकता है बस अपने मन को पक्का करने की जरूरत है और वो भी इस वजह से हो पाएगा क्योंकि आपने अपने मन मे कुछ बेहतर करने का निश्चय कर लिया है.
क्या न करें –हालात के भरोसे चलना कभी-कभी ठीक नहीं होता पर हमें कभी-कभी हालात के भरोसे चलना ही पड़ता है, ऐसे समय में लापरवाही बिल्कुल न करें. समय की धारा में बह जाने का मतलब यह नहीं है कि आप लापरवाह हो जाए और गलती करते चले जाएं.

वृश्चिक (Scorpio) मन परेशान रहेगा तो बहुत सारी चीजें बुरी लगनी शुरू हो जाएगी जबकि हालात आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं, यह और बात हैं कि आपकी रोजमर्रा की मुश्किलें अब फिर से बढ़ती चली जा रही हैं. जिन हालात से आप निकल आए थे, अब फिर से आपको उन्हीं हालात से झूझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें –रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाए रखना बहुत जरूरी है. रिश्ते खून के नहीं होते, रिश्ते एहसास के होते हैं इसलिए लोगों के प्रति मधुरता बनाए रखें. अपने मन से भी हर तरह की परेशानियों को हटा दें ताकि रिश्तों का एहसास बेहतर होता चला जाए.
क्या न करें –पैसे की बेहतर होती हुई स्थिति की वजह से आप पैसे को लेके लापरवाह न हो जाए और कोई ऐसा फैसला न करते चले जाएं जिसमे आपका पैसा कहीं फस जाए. बहुत भावुकता से लिए गए फैसलें अमूमन गलत हो जाते हैं इसलिए भावनाओं की धारा में बह जाना भी ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius) लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं इसलिए खुद परेशान होते चले जाते हैं पर इस समय की स्थिति यह भी है कि आपने अपनी परेशानियां खुद बटोर रखीं हैं. कई चीजों को लेके आपने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं जिनमे आपको अपनों से जुड़े रहने की जरूरत है.
क्या करें –थोड़ा सा नियमित हो जाने से बहुत कुछ संभाला जा सकता है पर सबसे बड़ी जरूरत यह है कि लोगों को हर कीमत पे खुश रखना होगा और लोगों की बात को समझना होगा, ऐसे में अपनी विनम्रता अपनाए रखने से आपको फायदा भी जरूर होगा.
क्या न करें –कामकाज की स्थिति बेहतर जरूर हो रही है पर बहुत ज्यादा लोगों पे आश्रित न होते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से भी भविष्य में आपकी मुश्किलें बनी रह सकती हैं इसलिए अभी से संभल जाना ही बेहतर है.

मकर (Capricorn) किसी बिमारी को लेके मन चिंतित हो सकता है और अगर कोई पुरानी परेशानी फिर से उभर रही है तो और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. पूरी बात को समझना है तो अपनी बात कहने के बजाय लोगों की बात को भी सुनना होगा और विचार विमर्श करना होगा तब जाके हालात पकड़ में आएंगे.
क्या करें –नुकसान की स्थिति से बचके निकल जाने का समय है. अपने हित को पहचानने के लिए लोगों के मन में क्या चल रहा है उसे भी समझने की जरूरत है पर यह सब कुछ बहुत विनम्रता से और बहुत धैर्य से ही करने का समय है. धीरे-धीरे सब कुछ ठीक हो जाएगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करे –रिश्तों को संभाले रखना है तो हर छोटी बात को बिगाड़ते न चले जाएं, थोड़ा वक्त निकल जाने दें क्योंकि यह समय कुछ कठिन हो सकता है जिसमे लोगों की गलतियों के साथ-साथ आपकी गलतियां भी नजर आ रही हैं, ऐसे में कोई भी बड़ा फैसला कर लेना ठीक नहीं है.

कुंभ (Aquarius) रिश्तों को लेके मन में बहुत सारा असमंजस है. किसी पुराने रिश्ते को आप जिंदगी में वापस लाना चाह रहे हैं और उसके लिए आपने अपना मन बना लिया है फिर भी इस बात को समझ लें कि बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार बने रह सकते हैं इसलिए बहुत ध्यानपूर्वक ही फैसलें करने होंगे.
क्या करें –नुकसान पैसे का भी हो सकता है और रिश्तों का भी हो सकता है. घर-परिवार में रिश्तों को संभाले रखने की हर संभव कोशिश करनी होगी क्योंकि यह समय कुछ ऐसा है जिसमे लोगों से नाराजगियां बनी रहे और इसी बात को भली-भाँति समझने की और संभाले रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें –रोजमर्रा की चुनौतियों का असर किसी प्यार के रिश्ते पे बिल्कुल न आने दें. मुश्किलें हैं और रहेंगी, लोगों से सहमती मिलने में भी कमी रह सकती है पर अपने व्यवहार को इतना ज्यादा कठोर न बना दें कि उसका बुरा असर फिर घुम फिरकर रिश्तों पर पड़ना शुरू हो जाए.

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए आपको अपने अन्दर बहुत सारे परिवर्तन करने होंगे. कुछ ऐसी सोच बनानी होगी जिसमे आप लोगों पे भरोसा कर सकें और यह बहुत जरूरी है.
क्या करें –कामकाज की स्थिति को कुछ ऐसी नजर से देखना होगा जिसमे आपकी सूझबूझ बनी रहे और आपकी व्यवहारिकता बनी रहे. मुश्किल भरा दौर है क्योंकि नुकसान भी है और हालात को संभालने के लिए मुश्किलें भी हैं फिर भी थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने से फायदा जरूर होगा.

क्या न करें –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने में जो भी संभावनाएं उभर रही हैं, उन्हें हाथ से न जाने दें बल्कि इस अच्छाई को सहेज लें कि जिंदगी आपको फिर से कोई न कोई नया मौका दे रही है. अपने काम या कारोबार में इतना भी न व्यस्त हो जाएं कि आपको अपनों के लिए समय निकालना मुश्किल होता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.