Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, July 7, 2019

Sunday 7th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 7 जूलाई 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है सुबह 10 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है
पूर्वफाल्गुनी नक्षत्र है रात 8 बजकर 13 मिनट तक और उसके बाद उत्तरफाल्गुनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में और चंद्रमा कन्या राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 1 बजकर 47 मिनट पर.
आज कुमार, स्कंद और कार्तिकेय षष्ठी है. बुध वक्री हो रहे हैं देर रात 4 बजकर 44 मिनट पर और श्री द्वारकाधीश महोत्सव है.

मेष (Aries) कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिस बारे में सोचना होगा और नई उमंग के साथ किसी नए रास्ते पर चलने की कोशिश करनी होगी. इस प्रयास में आपकी काबिलियत आपकी मदद करे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – तकदीर पे भरोसा करने की बजाय अपनी मेहनत पे भरोसा करेंगे तो आपका लाभ कई गुना बढ़ जाएगा इसलिए अपने नजरिए को बदलने की जरूरत पड़ेगी. क्या करना है और किस रूप से करना है, इस बात को समझने की कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाते चले जाएं कि उसका बुरा असर आपकी प्राथमिकताओ पर पड़ें. बहुत हद तक आप उस असमंजस के दौर से निकल आएं है पर अभी भी अपनी एकाग्रता को बनाए रखना बहुत जरूरी है. रिश्तों को संभाले रखना है तो व्यर्थ में किसी की गलती न निकालते चले जाएं.

वृषभ (Taurus) – हो सकता है आप कोई अच्छी बात कहें और लोग उसे समझ न पाएं इसलिए हर तरह का तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी है, अपनी ओर से कोशिश भी बनाए रखनी होगी और किसी भी तरह की गलतफहमी से भी बचना होगा. किसी से कोई चुभती हुई बात बिल्कुल न कहें क्योंकि ऐसा करने से गलतफहमियां बढ़ती चली जाएंगी.
क्या करें लोगों की गलतियां उजागर करने की बजाय लोगों से तालमेल बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. बात करेंगे और किसी भी चीज को संभालने की कोशिश करेंगे तो अपने नुकसान की स्तिथि से भी बच पाएंगे. अपनी फिजुलखर्ची पर नजर रखेंगे तो पैसे की स्तिथि को संभालना और बनाए रखना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – निजी जीवन के रिश्तों को किसी भी वजह से कमजोर न करते तले जाएं. अगर कोई बात आपसी तालमेल को कम कर रही है तो किसी ऐसी बहस में न पड़े जिसे आगे चलके थामना मुश्किल हो जाएं.

मिथुन (Gemini) किसी यात्रा या परिवर्तन का विचार हो सकता है आपके मन में पर किसी भी तरह के विचार को बढ़ावा देने से पहले पूरी छानबिन कर लेना ज्यादा जरूरी है, शायद यही वजह है रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी सूझबूझ बनाए रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – लोग क्या सोचते हैं और क्या कहना चाह रहे हैं इस बारे में थोड़ा सा मनन करना होगा क्योंकि आपके प्रति लोगों के बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं. कामकाज के क्षेत्र में भी अपने साथी-सहयगियों की बात को समझेंगे तो स्तिथि को संभाले रखना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत और काबिलियत पे भरोसा जरूर करें पर अपने अन्दर किसी भी तरह की अहंकार की भावना न आने दें क्योंकि ऐसा करके आप हो सकता है कोई ऐसी बात कह जाएं जिसे आपको नहीं कहना चाहिए. रिश्तों में किसी भी तरह की दरार पैदा करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कर्क (Cancer) कुछ ऐसी स्तिथि बनी हुई है कि पैसों का भी नुकसान हो सकता है और रिश्तों में भी परेशानियां पैदा हो सकती है इसलिए बहुत कुछ एकसाथ संभालने की जरूरत है. अगर काम या कारोबार से जुड़े किसी भी तरह के दबाव हैं आपके ऊपर तो इस चीज का बुरा असर जिंदगी की बाकी चीजों पर पड़ सकता है.
क्या करें – थोड़ी सी सूझबूझ बनाए रखें, हालात आपकी मदद जरूर करेंगे, रिश्तों पे भी नजर रखनी होगी और अपने पैसे की स्तिथि को संभाले रखना होगा. ऐसा करने के लिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी लगन को बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी, कोशिश करने से ही यह सबकुछ संभव हो पाएगा.
क्या न करें – किसी भी तरह की गलतफहमी न उभरने दें. पैसे को लेके या निजी जीवन के हालात को लेके, कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए. कोई भी विकल्प कितना भी अच्छा क्यों न लग रहा हो पर अपनी बचत को खतरे में डालते चले जाना इस समय ठीक नहीं.

सिंह (Leo) हर तरह का लाभ बना हुआ है और उसमें अह्म भूमिका इस बात की है कि आपकी मेहनत उभरकर आ रही है, जब इंसान की मेहनत बनी रहे तो किसी भी तरह की मुश्किल को संभालना भी आसान हो जाता है.
क्या करें – रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपने बहुत सूझबूझ अपनाई है पर रिश्तों को संभालना फिर भी कठिन हो सकता है. जिंदगी में कभी-कभी ऐसा दौर आता है जो हमारी मुश्किल को बनाए रखें, ऐसे में संभलकर चलना ही ज्यादा जरूरी होता है. किसी भी नए बनते हुए विचार को फिलहाल स्थगित किया जा सकता है.
क्या न करें –हालात कितने भी चुनौती भरे क्यों न हो पर अपना भरोसा बनाए रखने में कोई कमी न रखें. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी एकाग्रता बना लें और अपने भटकते हुए मन को थाम लें. तकदीर को आजमाने के प्रयास में या किसी को खुश करने के प्रयास में आप कहीं अपना नुकसान न करते चले जाएं.

कन्या (Virgo) कामकाज की स्तिथि को लेके हालात हर तरह से मददगार हैं, बशर्तें आप अपनी स्थिरता को  आप किसी भी वजह से भंग न करें. इस समय की सबसे बड़ी प्राथमिकता यह है कि अपनी मेहनत को फिर से बढ़ाना होगा क्योंकि उसमें बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं. जिस कमी को मेहनत से पूरा किया जा सकता है उसमें और ज्यादा पैसा फसाते चले जाना ठीक नहीं.
क्या करें – लोगों सेअच्छी सलाह ली जा सकती है और हो सकता है लोगों की बात समझने में आपकी ओर से कमी रह जाए, फिर भी अपनी ओर से नियमित बने रहने से फायदा हो सकता है. जिस भी काम से जुड़े हुए हों उसमें अपनी एकाग्रता को बढ़ाने से कई तरह की अच्छाईयां उभरकर आ सकती है.
क्या न करें – किसी भी बात को लेके बहुत ज्यादा उत्साहित न होते चले जाएं. थोड़ा सा धैर्य बनाए रखें क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो जल्दबाजी की वजह से नुकसान की स्तिथि पैदा कर सकता है इसलिए कोई ऐसा कदम न उठाएं जो अंजाने में भी आपके नुकसान को बढ़ाए.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि को लेके आप पुरसुकुन हैं पर पैसे की बढ़ती जरूरतों की वजह से आपकी बचत नहीं बढ़ पा रहीं फिर भी बहुत बड़ा आशिर्वाद है कि आपकी जरूरतें पूरी होती हुई चली जा रही हैं जिस वजह से हालात आपकी हर तरह से मदद भी कर रहे हैं.
क्या करें – इस बात को समझें और इस बात से तसल्ली पा लें कि आपकी मेहनत आपके लिए क्या कुछ कर रही है, इस तरह का विचार बनाने से आपको कुछ बेहतर करने की प्रेरणा मिलेगी. इस समय की समस्या यह है कि आप जिंदगी में रूक गए हैं. आगे बढ़ने के लिए और नए विकल्प तलाशने होंगे, जिनसे जुड़के बड़ी उपलब्धियों को पाना आसान होगा इसलिए लोगों से बात करें और नई संभावनाओं को टटोलें.
क्या न करें – लोगों से किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न बनाएं इसलिए लोगों से संबंधों को भी बिगाड़ते न चले जाएं. अगर कोई चीज समझ में नहीं आ रही तो उसके लिए अपने पैसे को कहीं फसाते भी न चले जाएं.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर कामकाज से जुड़े दबाव बहुत हैं. यथास्तिथि बनाए रखने से इस समय बचाव बना रहे, यही जरूरी है क्योंकि लोगों से शायद आपको उस तरह का समर्थन न मिल पाए जैसी कि आप उम्मीद लगा रहे हैं इसलिए लोगों के भरोसे कोई बड़ा कदम उठाने से कोई लाभ होने वाला नहीं.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाने का समय है क्योंकि उस प्रयास में आपकी ओर से कमियां नजर आ रही हैं. बहुत सारे विकल्प तलाशने होंगे ताकि रूकी हुई जिंदगी को आगे बढ़ाने में मदद मिल सके.
क्या न करें –अपने काम की व्यस्तता के चलते आप लोगों को नाराज न करते चले जाएं पर लोगों की बातों में भी न आएं. कहीं ऐसा न हो कि कोई अपना स्वार्थ पूरा करने के प्रयास में आपसे कोई चतुराई कर जाए.

धनु (Sagittarius) हालात हर तरह से मददगार हैं पर लोगों से तालमेल बनाए रखना मुश्किल हो रहा है, इसमें आपकी भी बहुत सारी गलतियां रही हैं जिसके चलते आपने लोगों को अपने से दूर कर लिया है.

क्या करें – तेजी से भागता हुआ समय है और बहुत जल्द ठीक भी हो जाएगा पर इस दौरान लोगों से जुड़े रहने की और लोगों से तालमेल बनाए रखने की भी जरूरत है.

क्या न करें – अपने पैसों से जुड़े फैसलों को लोगों के भरोसे न छोड़े इसलिए कोई ऐसी उम्मीद भी न लगाएं कि लोग ही आपकी हर तरह की समस्या का हल कर देंगे. अपनी ही धुन में कोई आप ऐसा रास्ता न अपना लें जिसके चलते लोगों से फासले बढ़ते चले जाए.

मकर (Capricorn) मन परेशान रहेगा तो उस चीज का असर जिंदगी की कई चीजों पर पड़ेगा, कामकाज से जुड़े दबाव भी बड़े लगने शुरू हो जाएंगे और रिश्तों की चुनौतियां भी बढ़ती चली जाएंगी. ऐसी किसी भी स्तिथि से बचना होगा.
क्या करें – किसी भी यात्रा या बदलाव से जुड़े विचार को बढ़ाने से नुकसान हो सकता है या लाभ न बन पाए जिसकी आप उम्मीद लगा रहे हैं, वो भी एक तरह का नुकसान ही है. अपने बढ़ते हुए खर्चों की वजह से अपनी आर्थिक स्तिथि पे नजर रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करे – चुनौती भरा समय है और रिश्तों से जुड़ी कठिनाईयां उभरती चली जा रही हैं इसलिए किसी भी वजह से लोगों को नाराज न करते चले जाएं. अपने कदम पीछे हटाते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि उससे भी लोगों से फासले बढ़ सकते हैं.

कुंभ (Aquarius) लोगों के प्रति आपकी अच्छाई बनी हुई है जिसकी वजह से आपसी तालमेल में सुधार हो रहा है और रिश्तों के प्रति बढ़ते हुए झुकाव की वजह से कामकाज की स्तिथि कमजोर पड़ती चली जा रही है, यह इस समय की ऐसी कमी है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान लगाने की जरूरत है. अपने प्रदर्शन को बेहतर करने से बहुत सारी चीजों को संभाला भी जा सकता है.
क्या करें – अगर आपके कारोबार में कमी आ गई है को उस ओर थोड़ा सा औरनिवेश करने की जरूरत है क्योंकि मुश्किलें एक ओर से नहीं आती, एक चीज कमजोर पड़ती चली जाएं तो दूसरी चीजों पे भी उसका असर आ ही जाता है इसलिए कामकाज की ओर ध्यान बनाए रखने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों की सहायता जरूर लें पर लोगों पे किसी भी तरह का दबाव न बनाते चले जाएं. अपनी परेशानियों को दूर करने के लिए लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाते चले भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) जिंदगी की मुश्किलों को समझना और संभालना बहुत जरूरी होता है. अगर अपना ही मन परेशान रहे तो हर चीज बुरी लगनी शुरू हो जाती है, आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है जिसकी वजह से आपकी रूकावटें बढ़ी हुई हैं और आपकी मेहनत कमजोर पड़ती चली जा रही है.
क्या करें – हालात कई तरह से मददगार हैं पर अपने मन में भरोसा जगाए रखना होगा, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को किसी कमी की नजर से देखने से बचना होगा क्योंकि उसी से रिश्तों में दरार पैदा हो जाती है.
क्या न करें – अपनी नाकामियों की वजह से अपने से वरिष्ठ लोगों को नाराज न करते चले जाएं पर ऐसे में किसी भी तरह की गलतफहमी भी न उत्पन्न होने दें. अपने काम को प्रदर्शित करना भी जरूरी होता है.

उपाय मीन राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शुक्रवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएं. थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने से और थोड़ी सी एकाग्रता बनाए रखने से आप हर तरह की चुनौती को संभाल सकते हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.