Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, July 9, 2019

Tuesday 9th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 जूलाई 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 03 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है
हस्त नक्षत्र है शाम 05 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशी में और चंद्रमा तुला राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 04 बजकर 45 मिनट में.
आज भद्रा है दोपहर 04 बजकर 25 मिनट तक. जैन संप्रदाय के अष्टान्हिका व्रत प्रारम्भ हो रहे हैं और त्रिपुरा में मनाई जाने वाली खर्सी पूजा है.

मेष (Aries) सेहत को लेके मन में बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं. अपनी और अपनों की सेहत का ख्याल  रखना होगा पर उससे बड़ी बात होगी कि निजी जीवन में लोगों से आपसी तालमेल बनाया जा सकता है क्योंकि किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि भी मानसिक परेशानियों को ही जन्म देती है.
क्या करें – हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता है जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा. अपने बड़े-बुजुर्गो की बात समझनी होगी ताकि उनके विचारों से या उनके तजुर्बे से आपको फायदा मिल सके. अपनी आर्थिक स्थिति पर भी ध्यान देना होगा ताकि आप अपना पैसा फसाते चले जाने से बच सकें.
क्या न करें –जिंदगी की जरूरतों को समझना और संभलना बहुत जरूरी है, उनके प्रति लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है. जिंदगी में सही रूप से आगे बढ़ना है तो काम के प्रति अपना मन उचाट न करें.

वृषभ (Taurus)रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं और अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए बहुत कुछ करना भी चाह रहे हैं, इसी तरह की प्ररेणा जिंदगी में आगे बढ़ने का मौका देती है. कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग रहा है जिस ओर आप अपने कदम आगे बढ़ाने चाह रहे हैं ताकि आपके सपने साकार हो सके.
क्या करें –रूकावटों भरा समय है इसलिए कई तरह की मुश्किलों का भी सामना करना पड़ सकता है. हो सकता है आपके विचारों को समझने में लोगों की ओर से कोई कमी रह जाती है और इसलिए भी आपको लगे कि लोग आपके खिलाफ होते चले जा रहे हैं पर किसी भी चीज के लिए हर व्यक्ति का अपना नजरिया हो सकता है.
क्या न करें –अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं कि उसका बुरा असर जिंदगी की और चीजों पर पड़े और कोई न कोई बहस छिड़ी रहे. लोगों से तालमेल बनाना कठिन हो सकता है इसलिए भी किसी विचार को लेके अपने लिए मुश्किलें न खड़ी करें.

मिथुन (Gemini)घर-परिवार में आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और उनकी हर जरूरत को पूरा करने के लिए प्रयत्नशील हैं, इसमें उनकी पैसो से जुड़ी जरूरतें भी शामिल हो सकती हैं. शायद यही वजह है कि आप अपने पैसे की स्तिथि से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, अपनी बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से भी अपनी आमदनी को बढ़ाने की जरूरत है.
क्या करें –हालात किसी न किसी रूप से मददगार जरूर हैं पर अपने नुकसान को बचाने की तो आप ही को कोशिश करनी होगी इसलिए अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं को भी थामना पड़ेंगा और अपने मन के भटकाव को भी काबू में रखना पड़ेगा. आपको यह लग रहा है कि लोग आपका गलत फायदा उठाते चले जा रहे हैं.
क्या न करें –किसी निवेश के बारे में इस समय न सोचे, हो सकता है पैसा जुटाने के प्रयास मे कोई न कोई कमी रह जाए इसलिए इस समय उधार से जुड़ा कोई विचार भी न बनाएं.

कर्क (Cancer) अपनी कोशिशों को बढ़ने की और अपनी कोशिशों में नियमित हो जाने की जरूरत है. कामकाज से जुड़ी जो भी कमियां है उन्हें भी इसी प्रयास को बढ़ाने से पूरा करना होगा. अपने ज्ञान और अपनी जानकारी में जो कमियां हैं उन्हें भी अपनी लगन से ही पूरा किया जा सके.
क्या करें –अपने साथी-सहयोगियों से समर्थन मिलने में शायद कोई न कोई कमी रह जाए इसलिए अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता को बढ़ाने से बचना होगा. इस बात को समझ लें कि लोगों को नाराज करके अपना ही नुकसान होता है. रिश्तों को भी संभाले रखने का समय है जिसके लिए आपको बहुत सारी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –कामकाज को लेके बदलाव का कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसे आगे चलके निभाना मुश्किल हो जाए क्योंकि बार-बार अपने विचारों को बदलते चले जाने से भी लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती हैं और इस समय वही ठीक नहीं है.

आज के दिन मे खासकर्क राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि लोगों से अलग थलग पड़ जाना ठीक नहीं. संबंधों को संभालना बहुत जरूरी है और आपसी तालमेल बनाए रखने से ही जिंदगी की खुशियां बनती है, इस बात को पूरी तरह से समझेंगे तभी आप इस दिशा में अपने कदम बढ़ाएंगे.

सिंह (Leo)पैसो को लेक मन में बहुत सारे बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं पर छुप हुए हालात यह हैं कि आपको पैसो से जुड़े फैसलों को लेके चिंता करनी चाहिए क्योंकि फैसलों में कमी है और इन्हीं कमियों से परेशानियां उभरती हैं.
क्या करें –पढ़ाई से जुड़े प्रयास इतने मजबूत होने चाहिए कि किसी भी तरह की चुनौती का आप सामना कर सकें. मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा देंगे तो यह सबकुछ करना आसान भी हो जाएगा और इसी के चलते अपना भविष्य बनाने के रास्ते खुलेंगे.
क्या न करें –पैसो से जुड़ी किसी तरह की लापरवाही न करें, न तो अपनी आमदनी से खिलवाड़ करें और न ही अपनी बचत को कहीं फसाते चले जाएं. छोटी-छोटी गलतियां बड़े नुकसान की वजह बन सकती हैं इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

कन्या (Virgo)मन में भरोसा जगेगा तो जिंदगी की सही दिशा बनेगी और बहुत सारी चीजों को लेके मन का असमंजस बना हुआ है जिस वजह से आपकी परेशानियां नजर आ रही हैं. इस समय की कमी यह है कि आप मेहनत नहीं कर पा रहे हैं जबकि अच्छाई यह है कि हालात फिर भी आपकी हर तरह से सहायता ही कर रहे हैं ऐसे में अपनी कमियों को सुधारने की जरूरत पड़ती है.
क्या करें –कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उन्हें पूरी तरह से समझना होगा क्योंकि उन परेशानियों का समाधान भी आपकी लगन से ही निकलेगा. किसी भी काम को लेके आपका मन बुझा रहे, ऐसा हो सकता है इसलिए अपने अन्दर प्ररेणा तो जगानी पड़ेगी.
क्या न करें –किसी जमीन जायदाद के झगड़े में बिल्कुल न पड़े क्योंकि उसको संभालने के प्रयास में जो भी कदम उठाएंगे शायद उसमें नाकामी का मुँह देखना पड़े इसलिए फिलहाल जमीन जायदाद के मसलों से दूर हट जाएं वही अच्छा है.

तुला (Libra)जिस दिशा में भी अपने कदम बढ़ाना चाह रहे हैं उसमें बहुत दूर तक जाना संभव नहीं है इसलिए फिलहाल थोड़ा सा रूक जाने में ही फायदा है. काम या कारोबार से जुड़े फैसलों को भी फिलहाल स्थगित कर देने में ही आपकी परेशानियां थमी रह सकती हैं.
क्या करें –अपने मन की घबराहट को हटाके लोगों से विचार-विमर्श करने का समय है. अपने दोस्तों का भरोसा जीतने की भी कोशिश करें और घर-परिवार में अपनों की बात को भी समझें, ऐसा करने से भी अपने कामकाज से जुड़ी मजबूरियों को संभालने में मदद मिलेगी.
क्या न करें –अपने काम या कारोबार को लेके अपने बड़े-बुजुर्गो से किसी भी तरह की बहस में न पड़ें क्योंकि ऐसा करने से कोई न कोई गलतफहमी उभरकर आएगी जिसे संभालना मुश्किल हो जाएगा इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसमें आपकी कमियां उभरकर आए.

वृश्चिक (Scorpio)पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए हालात आपकी मदद कर रहे हैं पर फैसलों में आपकी ओर से गलतियां नजर आ रही हैं, अच्छी बात यह है कि अचानक धन लाभ की संभावनाएं बढ़ सकती हैं जिसके चलते आपको जिंदगी को नई नजर से देखना होगा.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने का समय है, अपनों से जुड़े रहेंऔर तालमेल बनाए रखें. काम या कारोबार में किसी भी वजह से या अपने जीवनसाथी से कोई आलोचना मिल रही है तो उसपे किसी भी तरह की प्रतिक्रिया दिखाने से बचें ताकि अपने हित को संभाला जा सके.
क्या न करें –हर छोटी बात को लेके इतना भी ज्यादा न सोचते चले जाएं कि आपको हर छोटी समस्या बड़ी लगनी शुरू हो जाए. थोड़ा सा धैर्य और थोड़ी सी सूझबूझ बनाए रखने का समय है ताकि किसी भी तरह की स्तिथि आपको गुस्सा न दिलाती चली जाए.

धनु (Sagittarius)कामकाज को लेके इस तरह से संभलना होगा कि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. रोजमर्रा की मुश्किलों को भी समय रहते संभाल लेना होगा ताकि आपका मन उचाट न होता चला जाए. किसी भी चुनौती भरे समय में इस तरह से सोचना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें –किसी भी तरह के नए विकल्प को लेके रूक जाने का समय है ताकि हालात को पूरी तरह से समझा जा सके. जल्दबाजी दिखाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं और आपने तो वैसे ही बहुत सारी चीजों में अपन कदम पीछे खींच रखे हैं जिसके चलते लोग आपके प्रति सवाल खड़े करते चले जा रहे हैं.
क्या न करें –निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. काम या कारोबार की प्राथमिकताओं की तुलना में घर-परिवार की खुशियों को कम करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn)– हालात मददगार हैं, तकदीर आपका साथ निभाना चाह रही है पर आपको ओर से बहुत सारी लापरवाही नजर आती है जिसकी वजह से आपके फैसलें गलत हो सकते हैं. अपने हालात को संभाल रखने के लिए आपको हर तरह का आशीर्वाद मिला रहे, इस समय यही जरूरी है.
क्या करें –नुकसान के कई कारण हो सकते हैं, नुकसान अपनी वजह से भी होता है और अपनों की वजह से भी होता है. इस समय रिश्तों को संभाले रखना बहुत जरूरी है ताकि उस वजह से किसी भी परेशानी से बचा जा सके.
क्या न करे –पैसे के लेन-देन में किसी भी तरह की गलती न करें. कामकाज से जुड़े दबाव की वजह से भी आप किसी बात को बिगाड़ते न चले जाएं. किसी भी गलतफहमी के चलते मनमुटाव बढ़ा लेना भी ठीक नहीं होता.

कुंभ (Aquarius)काम की रफतार रूक गई है, पढ़ाई लिखाई को लेके भी मध्यम सा समय है इसलिए आपको परेशानियों के दौर से गुजरना पड़ रहा है पर इस समय की अच्छाईयां भी हैं. आर्थिक स्तिथि ठीक है और घर-परिवार का सुख बना हुआ है इसलिए कमियों की ओर ज्यादा देने की जरूरत है.
क्या करें –बिना पूरी जानकारी लिए किसी चीज में डालने से नुकसान हो सकता है इसलिए संभलना होगा और किसी एक चीज में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाने से भी बचना होगा क्योंकि यह ऐसी चीजें हैं जिस ओर धैर्य बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –काम के प्रति अपना मन उचाट करके अपने प्रदर्शन पर उसका बुरा असर न आने दें और ऐसा भी न सोचते चले जाएं कि लोग आपकी मेहनत को खुद-ब-खुद समझ जाएंगे. कभी-कभी अपने काम और अपनी अच्छाई को प्रदर्शित करना भी बहुत जरूरी होता है.

मीन (Pisces)लोगों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर उस अच्छाई का पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा. आपके अच्छे विचारों को सा किसी अच्छी बात को भी लोग किसी ओर ही नजर से देख रहे हैं.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी प्राथमिकताएं बढ़ रही हैं. ज्यादा ध्यान देने का और ज्यादा पैसा लगाने का समय हो सकता है, ऐसे ही समय चुनौती भरे होते हैं क्योंकि खर्चों का दूसरा नाम नुकसान भी है.

क्या न करें –निजी जीवन के किसी भी मुद्दे को लेकर बहस न करें और अगर कोई बात बिगड़ रही है तो ऐसे में किसी से कोई समर्थन की उम्मीद भी न लगाएं इसलिए बेहतर यह होगा कि अपने हालात को बिगड़ने ही न दें ताकि किसी समर्थन की जरूरत ही न पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.