Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, July 3, 2019

Wednesday 3rd July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 जुलाई 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है रात 10 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है
आर्धरा नक्षत्र है सुबह 06 बजकर 36 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि और चंद्रमा कर्क राशी में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 09 मिनट पर.
आज गुप्त नवरात्रे प्रारंभ हो रहे हैं.
आज 03 जुलाई 2019 को नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 36 मिनट से सुबह 11 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद दोपहर 03 बजकर 17 मिनट से रात 08 बजकर 09 मिनट तक.
मशीनरी और वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 36 मिनट से सुबह 11 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद दोपहर 03 बजकर 17 मिनट से रात 09 बजकर 51 मिनट तक.

मेष (Aries) जिस भी प्रयास से जुड़े हुए हैं उसमे आपको बहुत सारी रुकावटें नजर आ रही हैं, जबकि एकाग्रचित मन से आप किसी भी चीज़ को अंजाम देने के लिए सक्षम हैं. अगर किसी बड़ी यात्रा या बड़े बदलाव का सोच रहे हैं तो मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – मन में बिठाये हुए असमंजस के बावजूद हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं. इसी के चलते आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने में भी मदद मिल सकती है. जो भी नए विकल्प हैं आपके सामने उनके बारे में भी सोचने का समय है.
क्या न करें – निजी जीवन में किसी की भी आलोचना न करें, क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों में तकरार बढेगा और आपकी कमियां उजागर होती चली जाएंगी. अपनी अच्छी-भली स्तिथि को इस समय किसी भी वजह से कम कर लेना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) पैसे की स्तिथि ठीक है पर उसे भलीभांति सँभालने की जरूरत है. उसका एक कारण यह भी है की कामकाज से जुड़े दबाव बहुत सारे हैं जिसकी वजह से आपको अपने हालात से उतनी तसल्ली नहीं हो पा रही, जबकि अच्छी बात यह है की आप ने अपनी कोशिशों से अपने नुकसान को नियंत्रित कर रखा है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी मेहनत बनाये रखने से ही आपकी समस्याओं का समाधान होगा पर अपने साथी-सहयोगियों से उलझते चले जाने से बचना होगा. किसी भी तरह के असंतोष के बावजूद आपको लोगों पर थोड़ा सा भरोसा तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – निजी जीवन की प्राथमिकताओं को भी साथ ही साथ समझने की कोशिश कर लें. किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने में कोई कमी न रखें. अगर आपके अपनों का किसी रिश्ते को लेकर समर्थन नहीं मिल पा रहा तो भी उसमें अपनी ओर से दूरियां न बनाते चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जिसे सँभालने के लिए विचार-विमर्श करना होगा पर अपनी बात भी इस रूप से कहनी होगी जो लोगों को समझ आए. अगर पैसे के लेनदेन में कोई मतभेद है तो और भी ज्यादा विनम्रता अपनानी होगी. लोगों से तालमेल बनाये रखने के लिए यह कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – लोगों के अपने ही विचार हो सकते हैं और हो सकता है वो आपके विचारों से भिन्न हों, फिर भी अपने हालात को संभाले रखने के लिए किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा. ऐसे हालात मुश्किल ही होते हैं.
क्या न करें – लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह को समझें ताकि किसी भी तरह के विकल्प का सही आंकलन किया जा सके. हर चीज़ में आप ही का फायदा होता चला जाए ऐसा संभव नहीं है, इसलिए लोगों की हर बात को काटते न चले जाएँ.

कर्क (Cancer) जिस तरह की इच्छाएं भी आपके मन में उभर रही है वो बहुत ज्यादा वाजिब नहीं है, उसमे जुडी हुई बहुत सारी कमियां भी हो सकती हैं और रुकावटें भी हो सकती है पर आप इस बात को इस रूप से समझना नहीं चाह रहे.
क्या करें – हर व्यक्ति को भरोसे की नजर से देखेंगे तो फायदा जरूर होगा और छुटपुट परेशानियों को सँभालने में मदद भी मिल जाएगी. अगर किसी भी तरह का असमंजस है तो पूरी जानकारी प्राप्त करने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – किसी ऐसे परविर्तन का विचार न बनाएं जिसमें कुछ हासिल होने वाला नहीं है. अपने खर्चों को व्यर्थ में बढाकर आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न पैदा करते चले जाएँ, इसलिए इस बात को समझ लें की काम के प्रति अपनी लगन कम कर लेने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.

सिंह (Leo) विचारों का तालमेल बनाये रखना बहुत जरूरी होगा. रिश्तों की अच्छाई तभी उभरकर आएगी. परेशानी यह है की आप हर छोटी बात को बड़ा मानकर अपनी रुकावटों को बढाते चले जा रहे हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – अपने हालात को बेहतर करने के लिए अपनी क्षमताओं को उजागर करना इस समय बहुत जरूरी होगा. अपने दम पर अपने हालात को बेहतर करने का समय है. इस अच्छाई को पूरी तरह से समझ लें ताकि उसका पूरा फायदा भी आपको मिल सके. रिश्तों में किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव बनाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेना इस समय ठीक नहीं है. वैसे भी यह समय ऐसा है जो आपकी आर्थिक स्तिथि में बहुत सारा दबाव बना सकता है. घर-परिवार में अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी खतरे में डाल लेना ठीक नहीं है.

उपाय – सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल आर जरूर जाएँ. ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा लक्ष्य होता है की सुख और सुकून बना रहे. यह आसान सा उपाय आपके इस लक्ष्य को पूरा करने में मदद करेगा.

कन्या (Virgo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे बहुत कुछ एक साथ चल रहा है. किसी भी तरह की अच्छाई को बनाने के लिए या किसी भी स्तिथि को बनाये रखने के लिए हालात आपकी मदद कर सकते है, पर अपनी मेहनत को जगाना होगा. अपने अंदर जूनून बनाये रखने से ज़िन्दगी में कुछ भी हासिल किया जा सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ पानी है तो अपनों पर भरोसा करें और अपनों से जुड़े रहें. इस सच्चाई को समझ लें की कोई भी दो व्यक्ति एक जैसा नहीं सोच सकते, फिर भी अपनी सूझबूझ बनाये रखें ताकि रिश्तों की गर्माहट बनी रहे.
क्या न करें – कामकाज से लाभ बना हुआ है पर साथ ही साथ कुछ पुरानी चली हुई चुनोतियाँ भी हैं पर अपनी चुनोतियों को इस समय इतना बड़ा न मान लें की आपकी कोशिशें फीकी पडती चली जाएँ. रोज़मर्रा की रुकावटों को कबूल कर लेने से ही फायदा होता है.

तुला (Libra) आपकी कोशिशों के अच्छे परिणाम जरूर मिलेंगे, पर हो सकता है वो परिणाम आपको इस समय नज़र न आएं और आपको लगे की हालात उतने मददगार नहीं हैं, पर उस लगन का दूरगामी परिणाम जरूर प्राप्त होगा जो आपके भविष्य के रास्ते खोल दे.
क्या करें – आपकी क्षमताएं भरपूर हैं, उन्हें सही रूप से इस्तेमाल करने का और ज़िन्दगी में नियमित हो जाने का समय है. कोशिश करके देखेंगे और भरोसा करेंगे तो हर चीज़ आपके हित में बनती चली जाएगी और इस समय यही जरूरी है.
क्या न करें – किसी भी तरह की सांझेदारी में पड़कर इस समय अपना नुकसान न करें. ऐसा न सोचें की समय के साथ सबकुछ ठीक हो जाएगा क्योंकि कोई भी मुश्किल अगर लम्बी चलती चली जाए तो उसे संभालना आसान नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio)  आपके सामने कई तरह के अच्छे विकल्प हैं जो आपकी मेहनत और आपकी क़ाबलियत के अनुरूप आपको हर तरह का लाभ दे सकते हैं, पर अपने काम को लेकर आपको लगता है की हर तरह का दबाव है आपके सामने, लोगों की आलोचना भी आपको बुरी लग रही है.
क्या करें – हर रूप से विनम्रता अपनानी होगी. किसी भी तरह के गुस्से से बचना होगा. किसी से कोई चुभती हुई बात कहेंगे तो भी नुकसान आपका ही होगा, इसलिए शान्ति बनाये रखने में ही सूझबूझ है.
क्या न करें – पैसे को लेकर कोई ऐसा फैसला न करें जिसमे किसी भी तरह का खतरा छुपा हुआ हो. पीठ पीछे क्या हो रहा है उस बात को लेकर भी अनजान न बने रहें. हर चीज़ का सही आंकलन करके ही अपने फैसले करना सूझबूझ की निशानी है.

धनु (Sagittarius) दूरस्थान से जुड़े बहुत सारे विकल्प हैं आपके सामने पर कोई भी ऐसा विचार बनाने से फिलहाल रुकना होगा क्योंकि हो सकता है आपको उस प्रयास का पूरा फल नहीं मिल पाए. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे आपकी उम्मीदे पूरी होने में कोई न कोई कमी रह जाए.
क्या करें – बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में. कोई फैसला करके आप उसी फैसले को पलट दें ऐसा हो सकता है या किसी रास्ते पर चलने से पहले ही आपके पैर ठन्डे पड़ जाएँ यह भी बहुत हद तक संभव है, इसलिए रुक जाने में ही फायदा है.
क्या न करें – अपने कामकाज को सुधारने का प्रयास करना है तो लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद न लगायें, इसलिए कोई ऐसी गलती न करते चले जाएँ की लोग आपसे किनारा कर लें. रिश्तों को बिगाड़ लेना या अपने प्रदर्शन को कम कर लेना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) आपकी कोशिशों के बावजूद यह समय ऐसा है जिसमें मुश्किलें बनी रहें. कुछ ऐसा लगता है की कुछ पुरानी समस्याएं ही आपका पीछा नहीं छोड़ रहीं जिसकी वजह से मन परेशान है.
क्या करें – पारिवारिक रिश्तों में दरार पैदा हो सकती है इसलिए किसी भी बात को संभाले रखने का समय है. किसी भी झगडे को बढ़ा लेने से कहीं बेहतर यह होगा की समय रहते आप उन परेशानियों को संभाल लें.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की पारिवारिक समस्याएं अपने आप हल हो जाएंगी, इसलिए अपने मन में कडवाहट बिठाकर आप किसी भी बात को व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) मानसिक तौर पर आपको बहुत सारी चीज़ों को समझने की और सँभालने की जरूरत है. भावुकता से हटकर सोचेंगे तो अपने कामकाज की कमियों को समझना आसान हो जाएगा और तब जाकर आप उसका समाधान ढूंढ पायेगे.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ऐसी है जिसमे आपके खर्चे बढ़े हुए नजर आ रहे हैं. शायद इसी वजह से आपका असंतोष भी आपके साथ ही साथ चल रहा है. घर-परिवार में अपनों की बढती हुई जरूरतों को भी पूरा करने का समय है, पर उनको इस समय की प्राथमिकताओ का एहसास दिलाया जा सकता है.
क्या न करें – अपने काम या कारोबार के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने की कोशिश न करें. उस वजह से भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. कहीं ऐसा न हो की उसी वजह से आपका कोई और नुकसान हो जाए.

मीन (Pisces) आप बहुत सारी चीज़ों को सूझबूझ से सँभालने की कोशिश कर रहे हैं पर किसी के उकसाने से आपको गुस्सा आ जाए ऐसा बहुत हद तक संभव है, इसलिए इस बात को समझें की किसी भी बात में लोगों की क्या मंशा है.
क्या करें – यथास्थिति बनाये रखने से बहुत सारी चीज़े वैसे ही संभल जाएंगी. अपनी आर्थिक स्तिथि से जुडी कमियों को भी सँभालने रखने की कोशिश करनी होगी. या तो अपनी आर्थिक स्तिथि को सुधार लें या अपनी बढती हुई जरूरतों को कम कर लें, फैसला आपका है.

क्या न करें – रिश्तों को किसी बहस की वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ. पैसे को आधार बनाकर भी फैसले न करें कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर भी आपके रिश्तों पर पड़ता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.