Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, July 17, 2019

Wednesday 17th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 17 जूलाई 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है देर रात 04 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद द्वितिया तिथि है
उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है रात 10 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद श्रावन नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में.
आज श्री शिव पूजन आरम्भ हो रहा है. सक्रांति का पूण्य काल है सूर्योदय से सूर्यास्त तक. आज सूर्य कर्क राशी में प्रवेश कर चुके हैं सूर्योदय से पहले और सूर्य का कर्क राशी में भ्रमण आने वाले 1 महीने तक विभिन्न राशियों में अपना असर रखेगा इसलिए यह 1 महीने का राशिफल है.

मेष(Aries) परेशानियों को दूर होने में थोड़ा सा समय लग सकता है पर अच्छी बात यह है कि काम के प्रति आपकी प्ररेणा जग रही है और इसीके चलते हालात धीरे-धीरे बेहतर होते चले जाएं, ऐसा हो सकता है. फिर भी मुश्किलों से बचना है तो किसी छोटी बात को बढ़ाते चले जाने से बचना होगा ताकि मुश्किलें आपके ऊपर हावी न होती चली जाएं.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए है, उसमें आपकी लगन आपकी अच्छाई को उभार सकती है. आपकी क्षमताएं तो उभर रही हैं लेकिन अपनी मेहनत में नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी पर अपने अनुचित होते हुए व्यवहार पे भी एक नजर रखनी होगी जो आप लोगों के प्रति अंजाने में ही बनाते चले जा रहे हैं.
क्या न करें –जो भी विकल्प उभर रहे हैं उन्हें इस रूप से देखें कि आप उनसे जुड़कर उस दिशा में आगे बढ़ सकें. अगर आप आगे चलके अपना रास्ता बदलने की कोशिश करेंगे तो इस समय इन कोशिशों का कोई मतलब नहीं रह जाएगा. कारण कोई भी हो पर लोगों से विचारों का मतभेद बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं.

वृषभ (Taurus)कई चीजों को सुधारने के लिए आप अपनी नजर बनाए हुए हैं. जो पहले दूरियां बन गई थी, उन्हें भी नजदीकियों में बदलने के लिए हर तरह की कोशिश कर रहे हैं, यह अच्छी बात है. पर ऐसा करते हुए जरूरी नहीं है कि लोगों की बात आपको अच्छी ही लगे.
क्या करें –अपने आज के हालात को संभालना है तो दूर तक देखने की कोशिश करनी होगी और भविष्य को संवारने के लिए प्रयत्न करने होंगे. ऐसे में लोगों की हर तरह से सहायता आपको मिलेगी, ऐसा ही कहके हैं आपके तारे.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते में बहुत ज्यादा इच्छाएं न पालें और न ही उसे किसी कमी की नजर से देखें. किसी की कमियों को उभारने के लिए कोई ऐसी बात न कहें जिससे किसी का दिल दुखे.

उपायवृषभ राशी वालों के लिए आने वाले 1 महीने का उपाय यह है कि हर बृहस्पतिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं और किसी भी भगवान या देवी देवता के आगे माथा टेक लें. हालात खुद-ब-खुद नहीं संभलेंगे उसके लिए आपको मेहनत करनी होगी. जब लोगों को आपकी अच्छाई समझ में आएगी तब यह सबकुछ संभव हो पाएगा.

मिथुन (Gemini)आप अपनी बात इस रूप से कहें जिसमें आपकी विनम्रता भी बनी रहे और आपके विचारों की स्थिरता भी बनी रहे क्योंकि ऐसा करने से ही आप लोगों से तालमेल बेहतर कर सकेंगे और विचारों के मतभेद से बच सकेंगे.
क्या करें –अपने पैसे की स्तिथि को भली-भाँति समझना होगा ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके, खासकर अपनी बचत को कहीं फसाते चले जाने से बचना होगा. अपने मन के भटकाव की वजह से अगर ऐसी कोई गलती हो जाएगी तो उसमें आप खुद कसूरवार होंगे.
क्या न करें –किसी भी तरह के निवेश का फिलहाल विचार न अपनाएं क्येंकि ऐसा करने से आपकी पैसे की स्तिथि मुश्किल में पड़ती चली जाएगी और आपके प्रयास भी व्यर्थ होते चले जाएंगे इसलिए ऐसे किसी विचार को फिलहाल बढ़ावा न दें.

कर्क (Cancer)कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने पर अपनी आर्थिक स्तिथि को संभालके चलाना होगा क्योंकि पैसे के लेन-देन की वजह से भी कई तरह की रूकावटें पैदा हो सकती हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या करें –लोगों के प्रति सद्भावना बनाए रखें ताकि आपसी तालमेल बना रहे, अगर लोग आपसे किनारा करते चले जा रहे हैं तो और भी ज्यादा सतर्क हो जाएं. अपने कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने के लिए भी यह तालमेल बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –पहले तो किसी यात्रा या बदलाव का विचार ही न बनाएं और अगर कोई विचार बना लिया तो बार-बार उसे बदलें नहीं क्योंकि ऐसा करने से भी लोग आपके प्रति अपनी राय बदल लेंगे और इस समय वही ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) कुछ ऐसा लग रहा है जैसे आप अपना नुकसान बढ़ाने पर आमदा हैं. चाहे नुकसान की वजह हो या लोगों से बनती हुई दूरियों कि वजह से वजह हो, आपके लिए तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या करें – रिश्तों को संभालने की कोशिश करनी होगी और रिश्तों के प्रति अपने मन को उचाट करते चले जाने से भी बचना होगा, वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमें आपसी तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –अपनी आर्थिक स्तिथि को अपनी ही गलतियों की वजह से कमजोर न करते चले जाएं, इस वजह से कोई ऐसा खेल खेलने की कोशिश न करें जिसमें आपको तकदीर के भरोसे चलना पड़े और फिर तकदीर आपका साथ न दें.

कन्या (Virgo)घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए आपको अपनों की अच्छाई की ओर देखना होगा पर साथ ही साथ अपने कामकाज की स्तिथि की ओर भी ध्यान देना होगा ताकि आपके फैसलें सही हो सके. अपनी कम होती हुई प्रेरणा की वजह से भी हालात मुश्किल हो सकते हैं.
क्या करें –रिश्तों को संभालने के लिए आप प्रयास कर रहे हैं और यह बहुत अच्छी बात है. किसी चीज के अच्छे परिणाम भी मिलेंगे क्योंकि आपके मन में स्थिरता जगेगी. कामकाज को बढ़ावा देने के प्रयास में भी लाभ की स्तिथि उत्पन्न हो सकती है.
क्या न करें –अपने फैसलों को इस रूप से न बदलें कि उसमें आपका कोई छुपा हुआ नुकसान हो. कई छुपी हुई ऐसी रूकावटें हैं जिन्हें अपनी कोशिश से ही संभाला जा सकता है इसलिए फिलहाल कोई ऐसा रास्ता न अपनाएं जिसमें आपका सिर्फ पैसा लगता चला जा रहा हो.

तुला (Libra)कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिस ओर थोड़ा सा ज्यादा ध्यान देना होगा क्योंकि किसी भी चीज में ज्यादा पैसा लगाते चले जाने का मतलब यह भी है कि छुपे हुए रूप से आपका नुकसान बढ़ता चला जाए पर ऐसी किसी भी स्तिथि से बचके निकल जाना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या करें –निजी जीवन से जुड़े हालात को समझना और संभालना बहुत जरूरी है. हर चीज को व्यवहारिकता से देखेंगे तो बहुत कुछ संभालना भी आसान हो जाएगा क्योंकि मन में बिठाई घबराहट इस समय आपको सिर्फ भटका रही है.
क्या न करें –हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं और आपसे मेहनत करवाना चाह रहे हैं लेकिन सिर्फ इस भरोसे अपने कदम आगे न बढ़ाएं इसलिए लोगों पे आँख बंद करके किसी भी तरह का भरोसा बिल्कुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज की स्तिथि बेहतर होती चली जा रही है पर हालात भी आपकी मदद करना चाह रहे हैं इसलिए आपकी लगन उभरकर आ रही है जो आपकी आर्थिक स्तिथि को भी मजबूत कर रही है.
क्या करें –अपने दोस्तों से तालमेल बनाने का और बढ़ाने का समय है पर हो सकता है लोग आपकी इस अच्छाई को फिलहाल समझ न पाएं फिर भी आपको अपनी ओर से ऐसे प्रयत्न करने होंगे जो आपकी अच्छाई को उभारे और आपको लोगों से जोड़ने में मदद करे.
क्या न करें –रोजमर्रा की रूकावटों को आधार बनाकर पैसे से जुड़े फैसलें न करें बल्कि उन रूकावटों से भी कुछ न कुछ सीखने की कोशिश कर लें. अपने पैसे से जुड़े फैसलों को बार-बार बदलना इस समय ठीक नहीं होगा.

धनु (Sagittarius)हालात उतने मददगार नहीं है. जरूरी नहीं है जो कुछ आप सोचें वो वैसे ही होता चला जाए. यह लोगों के विचारों का समझना और संभालना कठिन हो सकता है.
क्या करें –अचानक धन लाभ के हालात बन सकते हैं पर ऐसे में अपनी गलतियों को थामने की भी जरूरत है क्योंकि आपकी ओर से की गई कोई जल्दबाजी आपका नुकसान भी कर सकती है.
क्या न करें –लोगों से किसी भी तरह का ऐसा तकरार न बढ़ाएं जिसके बुरा असर आपके कामकाज पर पड़े इसलिए अपनी गलतियों की वजह से कोई ऐसा नुकसान न कर बैठें जिसकी भरपाई मुश्किल हो जाए.

मकर (Capricorn)आपकी कोशिशों में बहुत सारा उतार-चढ़ाव हो सकता है इसलिए उस प्रयास को मुकम्मल नहीं कहा जा सकता, इसी वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि के कमजोर बने रहने का अंदेशा है.
क्या करें –लोग आपके प्रति सहानुभुति रखें और आपका समर्थन करें ऐसा हो सकता है पर आप लोगों से फासले बनाते चले जा रहे हैं, यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है जिसे आप ही को सुधारना होगा.
क्या न करे –अपने खर्चों को बेवजह बढ़ाके आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न पैदा करें. पैसों से जुड़े मुद्दौ की वजह से घर-परिवार में कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसका असर आपकी खुशियों पर आए.

कुंभ (Aquarius)किसी प्यार के रिश्ते की वजह से निजी जीवन के हालात मध्यम बने हुए हैं, लोग भी आपकी बात को नहीं समझ पा रहें पर आने वाला समय ही कुछ ऐसा है जो इस परेशानी को बनाए रखे. पर अपने मन को भटकाते चले जाने से कोई लाभ भी होने वाला नहीं.
क्या करें –अपने विचारों के साथ-साथ अपनों के विचारों को भी समझने की जरूरत पड़ेगी इसलिए बहुत ज्यादा सोचने से और गलत सोचने से भी बचना होगा. आपकी इच्छाएं कुछ इस रूप से नजर आ रही हैं जिसमें आप ही की गलती बनती चली जा रही है.
क्या न करें –लोगों से बनते-बिगड़ते विचारों का बुरा असर अपने कामकाज की स्तिथि पर बिल्कुल न आने दें, वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जिसमें आपकी कोशिशें मध्यम पड़ी हुई हैं. ऐसे में अगर कामकाज की स्तिथि कमजोर पड़ेगी तो उसका असर घूम फिरकर फिर आपके पैसे पे आ जाएगा.

मीन (Pisces)कामकाजकी स्तिथि ठीक होने के बावजूदहालात उतने मददगार नहीं हैं इसलिए अपने अन्दर कुछ इस तरह की प्रतियोगिता की भावना लानी होगी कि आप लोगों से दो कदम आगे रह सके, उसके लिए अपनी क्षमताओं को उभारने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या करें –कोई प्यार का रिश्ता आपकी इच्छाओं का केन्द्र बिन्दु बना हुआ है पर उससे जुड़े बहुत सारे मुद्दे ऐसे हैं जो कई तरह की चुनौतियां भी दिखा रहे हैं. एक तो आपकी बात समझने में लोगों की ओर से कमी रह सकती है, काम की मसरूफियत के चलते अपनों के लिए वक्त न मिल पाए ऐसा भी हो सकता है.

क्या न करें –घर-परिवार में अपनों के प्रति किसी भी तरह की अविश्वास की भावना न आने दें इसलिए कोई ऐसी बात न कहें जिसका कोई और मतलब निकाला जा सके. अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी वजह से कमजोर करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.