Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, July 8, 2019

Monday 8th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 जुलाई 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है सुबह 07 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है
उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है शाम 06 बजकर 33 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में. आज भद्रा है देर रात 04 बजकर 25 मिनट से.
आज विवस्वत सप्तमी है और श्री महावीर च्यवन दिवस है.
आज सगाई का और अन्प्राशन संस्कार का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 42 मिनट से दोपहर 03 बजकर 26 मिनट तक और आज व्यापार आरम्भ करने का और नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 30 मिनट से दोपहर 03 बजकर 26 मिनट तक.

मेष (Aries) पढाई-लिखाई के माध्यम से अपनी क़ाबलियत को तराशा जा सकता है और अपने भविष्य को बनाने के लिए जो भी इस समय विकल्प खुल रहे हैं वो आपकी दूर तक सहायता कर सकते हैं. इसलिए दूर और नज़दीक का न सोचते हुए अपने भविष्य पर नजर रखने की जरूरत है ताकि हालात आपका दूर तक साथ निभाते चले जाएँ.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी पर कोशिश यह भी करनी पड़ेगी की अपनी एकाग्रता को बढ़ाया जाए. किसी भी तरह का आलस अपनाने से नुकसान हो सकता है इसलिए भी अपनी चुनोतियों का सामना करना पड़ेगा. आज मुश्किल रास्ता अपना लेंगे तो आपका रास्ता आसान होता चला जाएगा.
क्या न करें – हालात के आगे घुटने न टेकें इसलिए कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसमे आपको सिर्फ तकदीर के भरोसे चलना पड़े. अपने मन को उचाट करके कोई फैसला करने की कोशिश बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुड़े हालात मददगार हैं और आपका समर्पण भी नजर आ रहा है. थोडा बहुत असमंजस है आपके मन में जिसे बहुत आसानी से और बातचीत के माध्यम से संभाला भी जा सकता है. लोगों की अच्छी भूमिका आपके लिए बनी रहेगी जो आपको प्रेरणा भी देती रहे और आपकी मदद भी करती रहे.
क्या करें – अपने ज्ञान को बढाने का सोचें और उसे आधार बनाकर फैसले करने की कोशिश करें, और इस बात को याद रखें की आपकी थोड़ी सी मेहनत आपको बड़ी सफलता दे सकती है. लाभ का विचार बनाने से कहीं ज्यादा यह जरूरत पड़ेगी की आप उस जूनून को बढ़ा लें जिसकी इस समय जरूरत है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की दूरस्थान पर चले जाने से उसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर आ जाएगा. अगर किसी रिश्ते में भी दम होगा और आपकी ईमानदारी बनी रहेगी तो वो रिश्ता आपका उम्र भर साथ निभाएगा.

मिथुन (Gemini) यात्रा या बदलाव से जुड़ी कई सारी परिस्थितियां बन सकती हैं और आपके मन की घबराहट भी साथ ही साथ बनी रहे ऐसा हो सकता है, पर इस बात को याद रखें की किसी भी तरह की चुनोती भरी परिस्थिति को सँभालने के लिए आपकी मेहनत ही काम आएगी.
क्या करें – कई तरह की अच्छी संभावनाएं आपके लिए बनी हुई है बशर्ते आप उसे रिश्तों को सुधारने में लगा सकें. अगर उसमें भी आप लाभ ही टटोलते चले जाएंगे तो यह आपकी गलती होगी, इसलिए रिश्तों को सम्मान देना सीख लें आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – ना तो किसी को कोई अपशब्द बोले और ना ही किसी के प्रति अविश्वास की भावना रखें. हर तरह से कोशिश यह करें की किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचा जा सके. लोगों के प्रति किसी भी तरह की अविश्वास की भावना रखना ठीक नहीं है. आपको ऐसा लग रहा है की आपकी पीठ पीछे कुछ न कुछ हो रहा है जो आपके हित में नहीं है, पर इस विचार को बड़ा मुद्दा बनाकर अपनी स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर परेशानी यह है की उससे कोई बड़ा लाभ नहीं हो पा रहा और आपको लग रहा है की आपको नुकसान ही होता चला जा रहा है, जबकि आपकी एकाग्रता में कोई कमी नहीं है. कमी आपके काम से जुड़े हालात में हो सकती है जिसे सुधारने की और ज्यादा कोशिश करनी होगी.
क्या करें – हालात सुधारने हैं तो किसी भी तरह का परिवर्तन का सोचने की बजाए अपनी लगन को बढ़ाने का सोचना होगा, तभी जाकर आपके कामकाज की स्तिथि बेहतर हो पाएगी.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास मन में रखना ठीक नहीं है इसलिए ऐसा न सोचें की कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है बल्कि ऐसा सोचें की क्यों आपके विचार नहीं मिल पा रहे हैं ताकि हालात को सँभालने में कोई कमी न रहे.

सिंह (Leo) आपके हालात दो दिशाओं में बंटे हुए नज़र आ रहे हैं. एक ओर तो आप काम से लाभ कमाने का सोच रहे हैं लेकिन दूसरी ओर उस लाभ को बचा नहीं पा रहे हैं. कोशिश यह होनी चाहिए की आप काम की एकाग्रता की ओर ध्यान देते चले जाएँ पर उस लाभ को सुनिश्चित करते चले जाएँ जो आपकी मेहनत से ही बन पाएगा. उसी के अच्छे दूरगामी परिणाम आपको जरूर मिलेंगे.
क्या करें – अपने फैसलों में किसी भी तरह का उतावलापन दिखाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आप घर-परिवार में अपनों को अपने से खिलाफ करते चले जाएंगे और इस समय इसी बात से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – पढाई से जुड़े फैसलों को बार-बार बदलते न चले जाएँ. अगर तकनीकी शिक्षा की ओर अपने कदम आगे बढ़ा चुके हैं तो बहुत ज्यादा सोचकर उसमे परिवर्तन लाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) अपने काम या कारोबार को परिवर्तन की बजाए स्थिरता के रूप में देखना होगा, क्योंकि हालात इस रूप से मददगार हैं क्योंकि लाभ भी बना हुआ है और काम को आगे बढाने के लिए फिर से निवेश की संभावनाएं भी बनी हुई हैं. यह परिस्थिति इसलिए अच्छी होती है क्योंकि ऐसा करने से ही काम को बढाने में मदद मिलती है. यह और बात है की अपने भटकते हुए विचारों की वजह से आप अपनी मेहनत को बढ़ा नहीं पा रहे.
क्या करें – इस समय अपनी कमियों की ओर भी देखना होगा और कोई बड़ी उम्मीद लगाने से भी बचना होगा. लोगों की मदद भी एक हद तक ही आपके लिए सहायक हो सकती है क्योंकि उसके आगे तो आपकी अपनी मेहनत ही काम आएगी.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति किसी भी तरह का असमंजस न पैदा करें. कामकाज की व्यस्तता से रिश्तों के लिए भी थोडा सा समय निकाल लें ताकि अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता आपके ऊपर हावी न होती चली जाए.

तुला (Libra) मन परेशान है पर हालात मददगार हैं. आर्थिक स्तिथि भी संभली हुई है और कामकाज को लेकर भी थोड़ा सा धैर्य बनांए रखने की जरूरत है, क्योंकि किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों से नुकसान हो सकता है.
क्या करें – कोई फैसला करके बाद में उस फैसले को बदल देने से बचना होगा इसलिए पहले से ही फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे. लोगों की बातों में आकर कदम उठाने से आपके लिए मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में किसी अच्छी-भली दोस्ती को आप बिगाड़ते न चले जाएँ, इसलिए इस बात को समझ लें की रिश्तों को लेकर मन का भटकाव अच्छा नहीं होता. रिश्तों को आधार बनाकर अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.
आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की ज़िन्दगी के फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. किसी भी चीज़ का असर अगर आपकी बचत पर आएगा तो यह आपके लिए छुपे हुई नुकसान की परिस्थिति होगी, इसलिए अपनी बढती हुई इच्छाओं को थामना होगा ताकि किसी भी वजह से आप अपने नुकसान की स्तिथि न बढ़ाते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) मुश्किलें भी हैं और नुकसान भी हो सकता है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की लोग आपसे खुश नहीं हैं, और हो सकता है की पीठ पीछे आपकी आलोचना भी कर रहे हों. अपने हालात को बचाए रखना है तो थोड़ा सा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. लोगों के प्रति अपने व्यवहार को भी बदलना होगा ताकि किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि से बचा जा सके.
क्या करें – सिर्फ धनलाभ का सोचकर आप अपने लिए दबाव बढाते चले जा रहे हैं इसलिए कभी-कभी पैसे से हटकर सोचना भी जरूरी हो जाता है, फिर भी आपकी प्राथमिकतायें इस समय यह कहती हैं की अपने लाभ को बचाए रखना भी बहुत जरूरी है. पैसा सबकुछ नहीं पर फिर भी बहुत कुछ है.
क्या न करें – अपनी बात इस रूप से न कहें जिसके चलते आप ही का नुकसान होता चला जाए. अनजाने में भी किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को दुखाए. लोगों की नाराजगियों की वजह से आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) अपने हालात को संभाले रखना है तो लोगों से तालमेल बनाये रखना होगा, क्योंकि विचारों का मतभेद आपकी गलतियों की वजह से बढ़ रहा है. घर-परिवार में दूरियां बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – कोई भी छोटी बात बढती चली जाए और मुश्किलें पैदा होती चली जाएँ ऐसा हो सकता है इसलिए पहले से सतर्क रहने की जरूरत है. लोगों की तरफदारी करने से आपसी तालमेल बनाये रखने में मदद सकती है.
क्या न करें – किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो नहीं कहनी चाहिए, क्योंकि यह गलती भरा समय है इसलिए अनजाने में भी अपना ही नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कोई प्यार का रिश्ता मुश्किल भरे दौर से गुज़र रहा है पर इसका बड़ा कारण यह है की आपने अपने कदम पीछे हटा लिए हैं. भरोसा टूट जाए तो कोई भी रिश्ता संभालना मुश्किल ही होता है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपनों को बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है. उसके लिए आपको अपनों के करीब आना होगा और दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे को लेकर लापरवाही करते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी गलतियों की वजह से नुकसान होने का समय है. अपने काम या कारोबार से जुड़े दबाव को इतना न बढ़ाएं की उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़ता चला जाए. पैसे का नुकसान बचाने के प्रयास में काम का हर्जा करते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों की अच्छाई बनी हुई है और घर-परिवार का सुख भी बना हुआ है. लोगों की अच्छाई को समझें और उनसे जुड़े रहें, इस समय यही जरूरी है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए बहुत सारे प्रयत्न करने होंगे. कामकाज के क्षेत्र में भी आपसी तालमेल बनाने की जरूरत पड़ेगी ताकि रिश्तों को भलीभांति संभाला जा सके.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाये रखें और कोई कमी न आने दें, पर किसी पार्टनरशिप में कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जिसके चलते कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़ जाए.

मीन (Pisces) निजी जीवन में मुश्किलें बनी रह सकती हैं पर आपकी मानसिकता आपको परेशान रखे ऐसा हो सकता है, इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने के लिए विनम्रता अपनानी होगी. किसी पर भी दबाव बनाते चले जाने से बचना होगा ताकि आपकी अच्छाई हर सूरत में आपका साथ निभाती चली जाए.

क्या न करें – अपने काम या कारोबार को लेकर कोई ऐसा खेल न खेलें जिसे संभालना कठिन हो जाए. किसी पर इतना भी भरोसा न करें की कोई आपका गलत फायदा उठा जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.