Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, July 19, 2019

Friday 19th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 जूलाई 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है सुबह 06 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है
धनिष्ठा नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 25 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशी में और चंद्रमा कुंभ राशी में प्रवेश करेंगे दोपहर 02 बजकर 58 मिनट पे.
आज भद्रा है शाम 08 बजकर 03 मिनट से और आज पंचक हैं दोपहर 02 बजकर 58 मिनट से.
आज 19 जुलाई 2019 कोपुराने घर में गृह प्रवेश का मुहूर्त, नामकरण संस्कार का मुहूर्त और वाहन और मशीनरी खरीदने का शुभ मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 35 मिनट से शाम 08 बजकर 03 मिनट तक और नए मकान की नींव रखने का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 35 मिनट से सुबह 06 बजकर 53 मिनट तक.

मेष(Aries) काम में आप इतने मशरूफ हो गए हैं कि अपनों के प्रति आपके व्यवहार में कमी नजर आ रही है और यह बात आपके अपनों को खल रही है. आपसी रिश्तों में अगर किसी भी वजह से दरार पड़ जाए तो उसमें बुहत हद तक आपकी भी गलती है इसलिए अपनों से तालमेल बढ़ाने की जरूरत है.
क्या करें –काम की प्राथमिकता अपनी जगह है पर काम के प्रति भी थोड़ी सी लगन पैदा करनी होगी और अपने मन में बिठाए हुए असमंजस को हटाना पड़ेगा. धीरे-धीरे ही सही पर जिंदगी की रफतार को वापिस लाने का प्रयास करना होगा ताकि आप तेजी से आगे बढ़ सकें.
क्या न करें –अगर आप विद्यार्थि हैं तो पढ़ाई से मन न चुराएं क्येंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके सामने कई तरह के विकल्प रखे और आपके मन को भटकाता चला जाए. इस समय अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाना और उसके चलते दुखी होते जाना ठीक नहीं.

वृषभ (Taurus)आप हालात के भरोसे चल रहे हैं पर हालात शायद उतने मददगार नहीं हैं, इसी वजह से किसी तरह के परिवर्तन का विचार आपको परेशान कर सकता है क्योंकि उसमें शायद उतनी उपलब्धि न मिले जिस उम्मीद से आप अपने कदम आगे बढ़ा रहे हैं.
क्या करें –उन छुपी हुई परिस्तिथियों की ओर भी देखना होगा जो आपके दबाव का कारण बने हुए हैं पर सबसे बड़ी बात यह है कि अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को भी हटाना होगा. हर चीज को शक की नजर से देखते चले जाना से जिंदगी मे नुकसान ही होता है.
क्या न करें –फिलहाल किसी बड़े निवेश का विचार न बनाएं क्योंकि उसमें आपकी कोशिश तो लग जाएगी लेकिन शायद आपकी योजना में कोई न कोई कमी रह जाए या आप किसी चीज की कीमत से कहीं ज्यादा पैसा चुका दें, यह भी एक तरह का नुकसान है जिसमें पड़ना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)अगर पैसा कहीं फसेगा तो सीधे-सीधे आपका नुकसान हो जाएगा और इस चीज का असर आपकी बचत पर भी पड़ेगा. आपकी कोशिशें अच्छी हो सकती हैं पर आपके बदलते हुए फैसलों की वजह से बहुत सारी चीजें आपके वश में नहीं हैं इसलिए अपने मन को बहुत शांत रखके ही जिंदगी के फैसलें करने होंगे.
क्या करें –लोग क्या सोचते हैं और क्या कहना चाह रहे हैं इस बारे में थोड़ा सा मनन तो करना ही पड़ेगा और उस बात को समझते हुए ही अपने विचार बनाने होंगे और अपनी बात को कहना होगा. समय चुनौती भरा हो सकता है लेकिन उसके पीछे कहीं न कहीं आपकी नकारात्मकता भी नजर आ रही है जिसे दूर तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें –अपनी कोशिशों को किसी वजह से कम न होने दें बल्कि अपने अन्दर ऐसी प्ररेणा जगा लें जो आपके काम के साथ-साथ आपकी आर्थिक स्तिथि को भी बढ़ाने की कोशिश करे. आराम परस्त हो जाना या सिर्फ ऐशो-आराम के बारे में सोचते चले जाना भी ठीक नहीं.

कर्क (Cancer)कामकाज से जुड़े कई सारे विकल्प हो सकते हैं पर रूक जाने का समय है. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो नुकसान की स्तिथि बनी हुई है और अगर आप किसी जोब में हैं तो भी मुश्किलों से झूझना पड़ सकता है इसलिए अपने फैसलों को स्थगित करना आपके हित में हैं.
क्या करें –अपने आस-पास के लोगों की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से आपके दबाव बढ़ सकते हैं जिसकी वजह से हो सकता है विचार न मिले. अगर किसी की मदद करनी है तो दिल से कर लें पर किसी मुद्दे को व्यर्थ में बढ़ाते चले जाने से बचें.
क्या न करें –क्योंकि हालात मध्यम बने हुए हैं इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में न डालें. कोशिश यह करें कि आपकी परेशानियां किसी वजह से बढ़े नहीं इसलिए अपने आस-पास के लोगों से फासलें न बढ़ाते चले जाएं.

सिंह (Leo)अपनी गलतियों की वजह से घर-परिवार की खुशियों में कमी आ सकती है इसलिए अपने विचारों को बार-बार बदलते चले जाना से बचना होगा. वैसे भी यह समय ऐसा नहीं है जिसमें आप तकदीर के भरोसे चलके कोई बड़ा खेल खेलने की कोशिश करें.
क्या करें –रिश्तों की मधुरता बनाए रखने के लिए अपना दिल भी साफ करना होगा और ऐसे मौके से फायदा उठाने की कोशिश करनी होगी जो आपको अपनों के करीब ले आए. किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी हुई बहुत सारी अनियमितताएं हो सकती हैं जिन्हें संभालना तो पड़ेगा ही, तभी जाके आपके फैसलें आपके फैसलें सही हो पाएंगे.
क्या न करें –जल्दबाजी में कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए या लोगों को आपके खिलाफ करता चला जाए. हो सकता है, इस समय लोग आपको पूरी तरह से न समझ पा रहे हों फिर भी अपनी ओर से कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसके चलते लोग ही आपकी ओर सवाल खड़े करें.

कन्या (Virgo)एक ओर तो आपकी कोशिशें कमजोर पड़ी हुई हैं दूसरी ओर आपकी रूकावटें भी थमी हुई हैं, इस चीज के बावजूद आपको किसी भी तरह के बदलाव से बचने की जरूरत है. रूकावटों के थम जाने से हालात संभल सकते हैं पर अपनी कमजोर होती कोशिशों को तो बढ़ाना ही पड़ेगा.
क्या करें –आप किसी प्यार के रिश्ते को तो समझने की कोशिश कर रहे हैं पर घर-परिवार की खुशियों को ताक पे लगाते चले जा रहे हैं और इसी वजह से आपके विचार बार-बार बदलते चले जाए, ऐसा हो सकता है. इन्हीं कमियों को भली-भाँति समझने की और संभालने की जरूरत है.
क्या न करें –न तो अपने काम या कारोबार में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाएं और न ही कोई नुकसान करके अपनों को अपने खिलाफ करते चले जाएं. सिर्फ लोगों के भरोसे अपने हालात को मजबूत नहीं किया जा सकता इसलिए इस समय की प्राथमिकताओं को तो समझना ही पड़ेगा.

तुला (Libra)जो लोग पहले आपको सही रास्ता दिखा रहे थे, अब वही आपको रास्ते से भटका सकते हैं इसलिए बदलता हुआ समय है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है. हर व्यक्ति की बात के पीछे कोई न कोई छुपा हुआ मंशा हो सकता है इसलिए कुल मिला के स्तिथि यह है कि किसी की बातों में आने की बजाय अपने नुकसान की ओर एक नजर रखनी होगी.
क्या करें –अपनी कोशिशों को इस रूप से बढ़ा लें जिसमें आपकी अच्छाई भी झलके और आपकी ईमानदारी भी झलके. खुद पे भरोसा भी करें और अपनी मेहनत से अपने भविष्य को बनाने की भी कोशिश कर लें. एक-एक कदम आगे बढ़ता हुआ आपको बहुत कुछ दे जाएगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –काम से मन चुराना और काम में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाना ठीक नहीं क्योंकि यह समय ही कुछऐसा है जिसमें कोई न कोई छुपा हुआ नुकसान हो सकता है इसलिए कामकाज से जुड़े फैसलें लापरवाही से बिल्कुल न लें.

वृश्चिक (Scorpio)काम से लाभ जरूर बना हुआ है पर आपकी ओर से बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं. आप अपने काम के प्रति उतना केन्द्रित नहीं हो पा रहें जितने की जरूरत है. आपकी इच्छा बहुत है कि बहुत कुछ कर लिया जाए पर कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपकी परेशानियों को बढ़ाए ही हुए है.
क्या करें –बहुत सारा धैर्य बनाए रखने होगा और हर बात की तह तक पहुँचने के लिए हर चीज को भली-भाँति समझने की भी कोशिश करनी होगी पर इस समय की सबसे बड़ी बात यह है कि अपने व्यवहार पे काम करना होगा ताकि आप किसी भी तरह के गुस्से से बचे रहें.
क्या न करें –कामकाज से जुड़ी रोजमर्रा की परेशानियों से आप दुखी न होते चले जाएं इसलिए इस बात को समझ लें कि हर दिन हम सबके लिए कोई न कोई चुनौती खड़ी करते हैं, ऐसे में अपनी प्ररेणा को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius)हालात कमजोर जरूर हो सकते हैं पर मुश्किलें इतनी बड़ी नहीं हैं जितनी आपने अपनी गलतियों की वजह से उन्हें बढ़ा रखा ह बहुत हद तक संभव है कि लोग भी आपकी उतनी तरफदारी न कर पाएं इसलिए भी आपको अपनी गलतियों का अहसास कर लेने की जरूरत है तभी जाके इस समय की मुश्किलों से पार पाया जा सकेगा.
क्या करें –जिंदगी में बहुत कुछ कबूल करना जरूरी होता है. सबकुछ हमारे मन मर्जी के मुताबिक हो जाए, ऐसा होना मुश्किल है इसलिए हालात से समझोता करना बहुत जरूरी है जिसके लिए लोगों को समझना भी पड़ेगा और लोगों से जुड़ना भी पड़ेगा.
क्या न करें –तकदीर को आजमाने की कोशिश बिल्कुल न करें और ऐसा करके रिश्तों में किसी भी तरह की तकरार को बढ़ाते न चले जाएं. कहीं ऐसा न हो कि किसी भी बात को लेके आपके बड़े-बुजुर्ग भी आपके खिलाफ होते चले जाएं.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि मध्यम है पर लोगों की सहायता आपको भरपुर मिली हुई है, यह अपने आप में ऐसी अच्छाई है जिसे आपको समझना भी है और जिंदगी में सहेजना भी है क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपने गलत पड़ते हुए कदमों को थाम पाएंगे.
क्या करें –एक ओर तो आप अपना नुकसान खुद करते चले जा रहे हैं दूसरी ओर आप लोगों को ही कसूरवार ठहरा रहे हैं जबकि इस समय बहुत हद तक संभव है कि लोग आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं पर आप इस अच्छाई को समझने में भी इस समय असमर्थ हैं.
क्या न करे –लोगों से मिलती हुई रोजमर्रा की चुनौतियों का एक बड़ा कारण यह भी है कि आपकी आर्थिक कमजोर हो रही है. इस बात को समझ लें कि इस संसार में कोई चढ़ते सूरज को सलाम करता है, कमजोर परिस्थिति में कोई किसी का साथ नहीं देता.

कुंभ (Aquarius)आपकी कोशिशें मध्यम हो रही हैं और कामकाज की स्तिथि बहुत ज्यादा मेहनत मांगती है, यहाँ तक कि नए विकल्प भी तलाशने होंगे और कामकाज को बढ़ाने के लिए पैसा भी लगाना होगा जबकि अपने आस-पास के लोगों की वजह से आपने अपने दबाव बढ़ा रखे हैं.
क्या करें –उत्तेजना के तहत आप गलत फैसलें करते चले जा रहे हैं ओर इसी चीज का लोग भी पूरा फायदा उठा रहे हैं. अपने लिए बचाव बना लें ताकि किसी भी तरह के वैचारिक मतभेद से भी बचा जा सके.
क्या न करें - किसी प्यार के रिश्ते की वजह से अपने निजी जीवन के हालात बिगाड़े नहीं, अगर वो रिश्ता आपके कामकाज के क्षेत्र में उभर रहा है तो ऐसी कोई गलती न करें जिसका बुरा असर आपको दूर तक झेलना पड़े.

मीन (Pisces)हालात इसलिए मध्यम हैं क्योंकि आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं. रिश्तों को संभालने के लिए भी आपको बहुत कुछ करना पड़े, ऐसा हो सकता है. आपको कई सारी प्राथमिकताओं को एक साथ संभालने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में जो भी दबाव बन रहे हैं उन्हें अपनी मेहनत से ही संभाला जा सके, उसके लिए आपको भरोसा भी करना होगा और अपनी स्तिथि का सही जायजा भी लेना होगा. यह समय इसलिए अच्छा है क्योंकि आप अपनी मुश्किलों से भी बहुत कुछ सीख सकते हैं.
क्या न करें –घर-परिवार में कोई ऐसी बात न कहें जो किसी बड़ी गलतफहमी को जा लुटे इसलिए बहुत सारी विनम्रता बनाए रखें. अगर कोई बात कहनी ही पड़े तो बहुत विनम्रता से कहें नहीं तो चुप ही रह जाएं ताकि किसी भी वजह से अंजाने में आपसे कोई गलती न हो जाए.


आज के दिन में खास - मीन राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि हालात के भरोसे बिल्कुल न चलें बल्कि जो भी करना है, अपने दम पर करते चले जाएं ताकि आपको उसका अच्छा फल भी मिल सके. अपनी बचत के भरोसे चलके आप अपना नुकसान करते चले जाएं, यह भी ठीक नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.