Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, July 22, 2019

Monday 22nd July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 जुलाई 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
पंचमी तिथि है दोपहर 02 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
पूर्व-भाद्रपद नक्षत्र है सुबह दस बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में.
आज राजस्थान और बंगाल में मनाई जाने वाली नाग पंचमी है.
आज 22 जुलाई 2019 को सगाई का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 37 मिनट से सुबह 07 बजकर 17 मिनट तक और सुबह 09 बजकर 41 मिनट से दोपहर 02 बजकर 04 मिनट तक.
पुराने घर में गृह प्रवेश का मुहुर्त है सुबह 10 बजकर 24 मिनट से देर रात 05 बजकर 37 मिनट तक और नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 10 बजकर 24 मिनट से रात 08 बजकर 37 मिनट तक.

मेष (Aries) एक ओर तो चुनोतियाँ बहुत हैं और दूसरी ओर आपका मन परेशान हो रहा है क्योंकि रिश्तों में भी वो बात नहीं बन पा रही जिसकी जरूरत है, इसलिए नुकसान पैसे से कहीं बढ़कर रिश्तों का भी हो सकता है. लोगों के प्रति अपने व्यवहार को भी सुधारना पड़ेगा और अपने भटकते हुए मन को भी थामना पड़ेगा.
क्या करें – इस बात की अच्छाई को समझें की कामकाज की स्तिथि सुखद है. थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव हो सकता है पर अपने व्यवहार में परिवर्तन लाने से उसे भी संभाला जा सकता है, क्योंकि थोड़ा सा भरोसा आपकी ज़िन्दगी में सकारात्मक बदलाव ला सकता है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कम न होने दें, पर सबसे बड़ी बात यह है की घर-परिवार में तालमेल बनाये रखें. ज़िन्दगी की खुशियाँ इंसान से बहुत कुछ करवा लेती है और आपको भी ऐसा माहोल बनाना होगा जो आपसी तालमेल को बनाये रखे.

वृषभ (Taurus) पैसे की स्तिथि को लेकर हालात अच्छे बने हुए हैं पर लोगों की बढती हुई जरूरतों की वजह से उस अच्छी-भली स्तिथि में कमी भी आ सकती है. कोशिश यह करनी होगी की आप थोड़ी सी योजना बनाएं और अपनी बचत पर किसी भी तरह का दबाव न आने दें.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें थोड़ी सी और तवज्जो देने की जरूरत है. लोगों की अच्छाई को समझें और लोगों के लिए अच्छा सोचें. अपने मन से हर तरह की शक की भावना निकाल दें क्योंकि ऐसा करने से आपकी शक्सियत में बहुत सारा सुधार बनता चला जाएगा.
क्या न करें – पैसा कमाना है तो अपनी क्षमताओं को बढ़ाना होगा और पैसा बचाना है तो अपने बर्बादी से जुड़े खर्चों को भी थामना होगा. यह सब इसलिए जरूरी होगा क्योंकि आप ऐसा भलीभांति कर पाएंगे पर इस बात को समझ लें की अपने फैसलों में किसी भी तरह की उत्तेजना अच्छी नहीं है.

मिथुन (Gemini) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर किसी भी तरह की बहस में पड़ने से बचना होगा. हालात धीरे-धीरे आपके पक्ष में बनते चले जा रहे हैं और अभी भी अपने काम या कारोबार में ज्यादा पैसा और ज्यादा ध्यान लगाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – रिश्तों में हर तरह का तालमेल बनाये रखें, यहाँ तक की अपने काम और कारोबार में भी रिश्तों को पूरी एहमियत दें. हर व्यक्ति को शक की नजर से देखने से मुश्किलें ही मिलती हैं. रिश्तों को मान देने से ही आपसी तकरार की स्तिथि से बचा जा सकेगा.
क्या न करें – पारिवारिक मुद्दों को पैसे की वजह से न बिगड़ने दें. किसी ऐसी बातचीत में भी न पड़ें जिसमें आपको या आपके आसपास के लोगों को अपने विचार बदलने पड़ें. उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर जाएँ. अपनी विनम्रता बनाये रखने के लिए और आपसी तालमेल को संभाले रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

कर्क (Cancer) आप चाह रहे हैं की काम को बढ़ावा दिया जाए पर उससे कहीं ज्यादा आप यह चाह रहे हैं की सबकुछ अपने आप हो जाए और इसी बात में छुपी हुई परेशानी है. हालात मददगार हो सकते हैं पर ऐसा करते हुए अपने समर्पण में कमी रह जाए यह सबसे बड़ी परेशानी है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा.
क्या करें – रिश्तों का तानाबाना कठिन होता चला जा रहा है. आपसी संबंधों में भी तकरार बना हुआ है. आप अपनी ही धुन में सबसे अलग-थलग होते चले जा रहे हैं और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – पहले तो किसी बड़े परिवर्तन का विचार ही न बनाएं और अगर कोई विचार बना लिया है तो उसमें बार-बार कमियां न ढूंढें, क्योंकि ऐसा करने से भी आपके कामकाज की स्तिथि मध्यम पड़ सकती है.

सिंह (Leo) निजी जीवन के हालात मुश्किल भरे हो सकते हैं जिसका एक कारण यह भी है की हालात आपकी मदद करें ऐसा होना मुश्किल है. लोगों की नाराजगियों का एक बड़ा कारण यह भी है की आपकी ओर से भी बहुत सारी गलतियाँ रही हैं.
क्या करें – रिश्तों में मधुरता लानी हो तो अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाना पड़ेगा. अपनों के लिये अच्छा सोचें और कुछ अच्छा करने की कोशिश भी कर लें. आपकी ओर से किया गया हर प्रयास आपको अपनों के करीब ला सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनी गलतियों का बुरा असर अपने पैसे की स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें इसलिए ऐसा न सोचें की कुछ भी पैसे से संभाला जा सकता है. अगर हालात साथ न दें तो पैसे से जुड़ी उम्मीदें नुकसान में भी बदल सकती हैं.

कन्या (Virgo) अपनी मेहनत को बढाने का समय है, पर जब भी हालात साथ देना शुरू कर दें तो इंसान लापरवाह हो जाता है और इस समय आपकी ओर से इसी वजह से बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनेगा तो लोग आपके प्रति अच्छा सोचेंगे और आपको सही सलाह देंगे, पर आपको भी उनकी बात को समझना होगा ताकि आप अपने फैसलों को इस रूप से कर सकें की अपनी इच्छाओं के साथ-साथ अपनों की इच्छाएं भी पूरी होती चली जाएँ.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी गलती की वजह से व्यर्थ की रुकावटें न बनने दें. रोज़मर्रा की रुकावटों की वजह से भी आपको नुकसान हो सकता है इसलिए किसी एक चीज़ में बहुत ज्यादा पैसा भी लगाते न चले जाएँ.

तुला (Libra) मन परेशान रहेगा तो आप कोई ऐसी बात कहेंगे जो आपको नहीं कहनी चाहिए पर परेशानी यह है की आपकी अच्छी कही हुई बात में भी गलतियाँ निकाल ली जाएंगी जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ेगा.
क्या करें – हालात को भलीभांति समझें. पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद भी कमज़ोर है क्योंकि आपकी बचत बिखरी पड़ी है. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपके फैसलों में बहुत सारा ऐसा उतार-चढ़ाव है जिसे सँभालने में आप असमर्थ होते चले जा रहे हैं. किसी भी तरह की कमी को समझेंगे तभी जाकर आप उसमें सुधार ला पाएंगे.
क्या न करें – आप तकदीर के भरोसे चल रहे हैं और तकदीर आप पर मेहरबान है, पर किसी भी तरह का फेरबदल आपके लिए बड़ी समस्याएँ पैदा कर सकता है, इसलिए इस बात को समझ लें की अपनी मुश्किलों को अपने ही गलत फैसलों की वजह से बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों के प्रति बनते-बिगड़ते विचार हैं आपके मन में पर कोई भी फैसला करना मुश्किल है क्योंकि किसी भी रास्ते पर चलने से पहले ही आपके पाँव ठन्डे पड़ जाएँ ऐसा हो सकता है. काम से लाभ की स्तिथि बनी हुई है जिसके लिए आपको अपने मन में बहुत सारा धैर्य भी बनाये रखना होगा. अपनी कमियों पर काम करने की कोशिश करेंगे तो बहुत कुछ आपके हित में बन भी जाएगा.
क्या करें – सूझबूझ भी बनाएं और अपने मन में बहुत सारी शांति भी बनाएं. अगर कोई चीज़ आपको बहुत ज्यादा परेशान कर रही है तो भी चुप रह जाएँ क्योंकि ऐसा करने से ही आपकी मुश्किले रुक पाएंगी.
क्या न करें – अपने प्रियजनों को नाराज़ बिलकुल न करें क्योंकि उसका बुरा असर बहुत दूर तक जा सकता है. रोज़मर्रा की छोटी-छोटी बातों को लेकर अपने कामकाज में भी उलझने न पैदा करते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) आपका मन है की अपनों का ख़याल रखा जाए पर हालात की वजह से आप ऐसा कर नहीं पा रहे पर इस बात को समझ लें की अपनों से दूरियां बना लेना इस समय की सबसे बड़ी गलती है जिसके लिए आपको आगे चलकर पछताना भी पड़ सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी का सुख पाने के लिए अपने व्यवहार को बहुत धीमा करना होगा और अपना कर्तव्य निभाने की बजाए पीछे हटते चले जाने से भी बचना होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नियमित हो जाने से भी बहुत कुछ आपके पक्ष में ही बनता चला जाएगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव की वजह से आप कोई गलती न कर जाएँ. अपनी क्षमताओं से बढ़कर कोई ऐसा कदम उठाने की कोशिश न करें जिसकी वजह से आगे चलकर आपका नुकसान होता चला जाए.

मकर (Capricorn) हालात कई तरह से आपके लिए मददगार हैं. आपकी मेहनत भी रंग ला रही है और लोगों की अच्छी भूमिका भी बनी हुई है. यह और बात है की लोगों से आपके विचार फिर भी नहीं मिल रहे, क्योंकि आपने अपनी गलतियों से ऐसी परिस्थितियां बना रखी हैं की रिश्तों में चुनोतियाँ बरकरार हैं.
क्या करें – अपना ही नुकसान करते चले जाना आपकी सबसे बड़ी गलती है. अपने मन में बिठाये हुए शक को भी हटाना पड़ेगा और लोगों पर थोड़ा सा भरोसा करने की कोशिश भी करनी होगी. अपने हालात को सुधारने के लिए अपने तालमेल को बेहतर करना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं आपके मन में. किसी प्यार के रिश्ते की वजह से कामकाज की स्तिथि पर भी बुरा असर पड़ सकता है. परिस्थितियां कैसी भी क्यों न हो पर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनाएं और किसी तकरार की वजह से अपने लिए मुश्किलें भी न बढ़ाएं.

कुम्भ (Aquarius) अपने कामकाज में बहुत सारी सूझबूझ बनाये रखनी होगी पर कुछ समय से आपको इस बात का आभास हो रहा है की काम की स्तिथि मध्यम पड़ी हुई है क्योंकि आपकी मेहनत भी उभरकर नहीं आ रही. इसी वजह से लोगों से तालमेल कम होता चला जा रहा है.
क्या करें – अपनी एकाग्रता को सुधारने की जरूरत है. अपने फैसलों को भी इस रूप से करना होगा जिसमें आपको आपका लक्ष्य साफ़ नजर आए, क्योंकि साथ ही साथ इस तरह की स्तिथि भी है जो आपकी परेशानियों को बढ़ाए, इसलिए थोड़ी सी सूझबूझ भी बनाये रखें.
क्या न करें – रिश्तों को लेकर बचाव भी है और रिश्तों को लेकर बहुत सारी कठिनाइयाँ भी हैं. कुलमिलाकर लोग आपसे बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं क्योंकि लोगों के प्रति आपके विचार स्थिर नहीं हैं. इस बात को समझ लें की अपनी गलतियों को बार-बार दोहराते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

मीन (Pisces) हर तरह के फैसलों में आपके अंदर बहुत सारी सूझबूझ है, पर इस समय तकदीर के भरोसे चलना कोई सूझबूझ की निशानी नहीं है,
क्या करें – पैसे से जुड़े फैसले गलत हो रहे हैं इसलिए इसका बुरा असर आपकी समृद्धि पर भी पड़ सकता है. किसी ऐसे परिवर्तन का विचार न बनाएं जिसे फिलहाल टाल देने में ही फायदा है.

क्या न करें – किसी भी चीज़ में जरूरत से ज्यादा ध्यान लगाने से भी फैसले गलत हो सकते हैं इसलिए इस समय की चुनोतियों को समझने में कोई कमी न रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.