Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, July 5, 2019

Friday 5th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 जूलाई 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है शाम 04 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थि तिथि है.
आश्लेषा नक्षत्र है देर रात 12 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद मघा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशी में और चन्द्रमा सिंह राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 12 बजकर 18 मिनट पे.
आज भद्रा है देर रात 02 बजकर 39 मिनट से.

मेष (Aries) घर-परिवार में जो सुख बना हुआ है वो अपनी लगन से बनाए रखा जा सकता है ताकि आप लोगों के विचारों को समझें और उनसे जुड़े रहें, यह इस वजह से भी जरूरी है क्योंकि आपसी तालमेल से जिंदगी की प्रेरणा बनी रहती है ताकि आप अपनी प्राथमिकताओ की ओर नजर रख सकें.
क्या करें किसी भी तरह का बड़ा फेरबदल करने से बचना होगा. यथास्तिथि बनाए रखने में ही सुख है इसलिए इस बात को समझें कि किसी भी तरह की छुपी हुई चुनौती को बुलावा देने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. तकदीर को आजमाने की बजाय बहुत कुछ अपने दम पे संभाला और पाया जा सकता है.
क्या न करें –जिंदगी की खुशियां बनाए रखनी है तो किसी भी तरह के तकरार में बिल्कुल न पड़ें. लोगों की अच्छाई का गलत फायदा उठाना ठीक नहीं है बल्कि इस बात पर नजर रखनी होगी कि किसी भी वजह से आपकी कोई कमियां उभरकर न आए.

वृषभ (Taurus) कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने पर जरूरी नहीं है कि उसके चलते आपको पूरी अच्छाई मिल ही पाए इसलिए अपने फैसलें बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. आपकी काबिलियत और आपकी मेहनत में कमी नहीं है पर हालात शायद उतने मददगार न बन पाएं जितने की आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें –हो सकता है लोग अपनी ही बात कहना और मनवाना चाह रहे हैं जिसकी वजह से कुछ मुश्किलें भी सहनी पड़ें पर इस बात को समझ लें कि कामकाज से जुड़ी चुनौतियां अपनी मेहनत से ही संभल पाएंगी और इस समय आपकी मेहनत पूरी तरह से उभरकर आ रही है जो आपकी आर्थिक स्तिथि को भी बेहतर कर सकती है इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी तवज्जो बनाए रखनी होगी.
क्या न करें –अपनी लगन और अपनी मेहनत को किसी कमी की नजर से न देखें पर इसका यह मतलब नहीं है कि आँख बंद करके किसी भी रास्ते पर चल पड़ें. अनुचित रूप से अपनी इच्छाओं को बढ़ाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता, ऐसा करने से गलतियों की गुंजाइश बढ़ जाती है.

मिथुन (Gemini) आपके सामने कई अच्छे विकल्प हैं पर उसका पूरा फल मिलने में समय लग सकता है. अगर कोई आप ऐसा विचार बना रहे हैं कि रातोंरात कोई बड़ा लाभ हो जाए, तो ऐसा होने वाला नहीं है पर कोई भी नया रास्ता आपको भविष्य में अच्छे परिणाम जरूर दे सकता है.
क्या करें –अगर लोगों की ओर से आपके प्रति आलोचना बनती चली जाएगी तो आपको अपने काम और कारोबार को संभालने के लिए और ज्यादा झूझना पड़ेगा, तब जाके आपको इस बात का भी आभास होगा कि लोगों से आपसी तालमेल बनाए रखना कितना जरूरी है. अगर लोग आपकी तरफदारी करें तो कुछ भी करना और पाना आसान हो जाता है.
क्या न करें –सिर्फ पैसे को आधार बनाके जिंदगी के फैसलें न करें इसलिए ऐसा न सोचें कि कुछ भी करना आसान है. पैसे की स्तिथि को संभालना मुश्किल है इसलिए कोई बड़ा खतरा मोल बिल्कुल न लें.

कर्क (Cancer) आपका भरोसा आपसे बहुत कुछ करवा लेगा पर अपने कामकाज की कमजोर होती हुई स्तिथि की ओर भी नजर रखनी होगी.मुश्किलें इस वजह से भी बनी रह सकती है कि क्योंकि आप कोई न कोई खतरा मोल लेते चले जा रहे हैं जिसका बुरा असर आपके पैसे की स्तिथि पर भी पड़ सकता है.
क्या करें –अपना भरोसा बनाए रखें और कामकाज की ओर अपनी लगन भी बनाए रखें. एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए आप बहुत कुछ प्राप्त कर लेंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को ताक पे रखके कोई ऐसा फैसला न करें जो सिर्फ तकदीर के भरोसे किया गया हो इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो लोगों से आपके मतभेद को बढ़ाती चली जाए.

सिंह (Leo) पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना इस समय ठीक नहीं होगा इसलिए किसी ऐसे विचार के पीछे न भागे जो देखने में बहुत अच्छा लग रहा है लेकिन जिसके पीछे कोई न कोई नुकसान छुपा हुआ हो सकता है.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियां बनाए रखनी है तो किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचें. जिंदगी की खुशियां इस बात पर निर्भर करेंगी कि लोगों से आपसी तालमेल बना रहे और आप दूरियों को नजदीकियों में बदलते चले जाएं.
क्या न करें –किसी ऐसे सपने के पीछे न भागें जिसमें अभी फिलहाल कुछ हासिल होने वाला नहीं इसलिए अपनी मेहनत और अपनी काबिलियत के आधार पर आगे बढ़ लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

कन्या (Virgo) काम से सुन्दर लाभ बना हुआ है पर आपकी मेहनत कमजोर पड़ती चली जा रही है. आप उस अच्छे की ओरे नहीं देख पा रहे जो आपके लिए बनी हुई है इस समय की मुश्किल यह भी है कि हर छोटी बात को आप बड़ी चुनौती मानके चल रहे हैं और अपने लिए दुविधाएं पैदा करते चले जा रहे हैं, इसी बात से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – इस समय की मुश्किल यह भी है कि हर छोटी बात को आप बड़ी चुनौती मानके चल रहे हैं और अपने लिए दुविधाएं पैदा करते चले जा रहे हैं, इसी बात से बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें –अपने दोस्तों को पहचानने में कोई गलती न करें. अगर कुछ लोग आपकी तरफदारी कर रहे हैं तो कुछ लोग आपके खिलाफ भी है इसलिए ऐसे लोगो को पहचानने में कोई गलती न करें जो पीठ पीछे आपकी बुराई ही कर रहे हैं.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए हालात आपके हर तरह से मददगार हैं पर किसी तरह के परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा क्योंकि उसी में आपके लिए छुपी हुई मुश्किलें भी हो सकती हैं खासकर अगर आप किसी नए विकल्प के पीछे भाग रहे हैं तो उसका आंकलन करने में आपसे गलती हो सकती है.
क्या करें –इस समय की सबसे बड़ी कमी यह है कि आप विचारों के मतभेद में पड़ रहे हैं जबकि जरूरत यह है कि आप अपनी प्राथमिकताओं के प्रति नियमित हो जाएं. किसी भी दिशा में अगर लगातार प्रयास किया जाए तो उसके अच्छे नतीजे जरूर मिलते हैं, आपके लिए तो वैसे ही हालात ऐसे हैं जो आपकी अच्छाईओं को उभारके आपको बड़ी उपलब्धियां देना चाह रहे हैं.
क्या न करें –अपनी अच्छी-भली स्तिथि को इस नजर से न देखें कि उसमें कोई न कोई परिवर्तन कर ही लिया जाए इसलिए किसी भी नए विचार को लेके उसमें कूद जाने की गलती न करें. जो लोग आपकी ओर हाथ बढ़ाके आपकी आज मदद करना चाह रहे हैं जरूरी नहीं है वो मदद का हाथ आगे भी आपके लिए बना रहे.

वृश्चिक (Scorpio) रोजमर्रा की चुनौतियों से झूझना सीखना होगा आपको और ऐसा करते हुए इस बात को भी समझना होगा कि हालात आपके लिए मेहरबान हैं. आपकी ओर से कमियों के बावजूद यह समय आपकी हर तरह से मदद करता चला जाएगा जिसके लिए आपके अपनों का हर तरह का आशीर्वाद आपसे जुडा हुआ है.
क्या करें –एक ओर तो अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाने की कोशिश करनी होगी, दूसरी ओर अपनी बचत को सही दिशा में लगाने की भी कोशिश करनी होगी ताकि भविष्य में आपकी आर्थिक स्तिथि आपकी मदद करती चली जाए. अपने भविष्य को सुनिश्चित करना इस समय बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –अपने काम को इस रूप से न देखें कि उसमें कोई परिवर्तन किया जाए क्योंकि जिन लोगों से आप मदद की उम्मीद मिलें शायद वो मदद आपको मिल न पाए और इस वजह से आपके काम या कारोबार में मुश्किलें बढ़ती चली जाएं.

धनु (Sagittarius) रोजमर्रा की मुश्किलों के बने रहने का समय है, हो सकता है ऐसे में लोगों से भी रोजमर्रा का तकरार बना रहे इसलिए लोगों के विचारों को समझने की भी जरूरत पड़ सकती है. मुश्किलों का एक बड़ा कारण यह भी है कि आपके प्रदर्शन में कमी आ चुकी है जिसे सुधारने की कोशिश तो आप ही को करनी होगी.
क्या करें –आपकी ओर से गलतियों भरा समय है इसलिए अपने लिए बचाव बनाके ही चलना होगा. अगर आप अपने कदम पीछे हटा लेंगे तो लोग भी आपसे फासले बनाते चले जाएंगे और इस समय की सबसे बड़ी कमी यही है जिसे सुधारना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें –किसी भी वजह से अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल न बनाएं और ऐसा करके आप अपनी ओर से रिश्तों को बिगाड़ते न चले जाएं. अपने विचारों को सख्त बनाके ऐसा सोचना कि आप ही सही हैं, यह ठीक नहीं.

मकर (Capricorn) हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, लोग भी आपके प्रति अपनी अच्छाई बनाए हुए हैं पर मुश्किल यह है कि आपने अपने कदम पीछे खींच लिए हैं. अपनी कमियों को समझें और लोगों से जुड़े रहें.
क्या करें –अपनी जिंदगी की स्थिरता को बनाए रखना बहुत जरूरी है इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि पे भी नजर रखनी होगी. आपकी गलतियों की वजह से ही अगर आपकी समृद्धि पे असर आता चला जाए तो इस बात से तो बचना ही होगा.
क्या न करे –लोगों की अच्छाई के खिलाफ किसी भी तरह के सवाल न खड़े करें बल्कि अपनी गलतियों को समझें. इस बात को समझ लें कि लोगों की अच्छाई की वजह से आपके लिए भाग्यशाली परिस्तिथि बन सकती है और यह भी कोई छोटी बात नहीं.

कुंभ (Aquarius) किसी प्यार के रिश्ते को संभालना कठिन हो सकता है क्योंकि आपके विचार बहुत प्रबल होते चले जा रहे हैं और आपकी कोशिशें कमजोर पड़ रही हैं. कामकाज के क्षेत्र में भी थोड़ा सा ध्यान देना होगा.
क्या करें –अपने काम या कारोबार की ओर मेहनत भी बढ़ानी होगी और निवेश बढ़ाने की भी जरूरत पड़ सकती हैं, दोनो ही ओर से कमियां नजर आ रही हैं जिसकी वजह से लोग आपके ही खिलाफ सवाल खड़े कर रहे हैं.
क्या न करें –अपने विचारों को बहुत ज्यादा प्रबल बनाके अपने लिए मुश्किलें न पैदा करें इसलिए कामकाज के क्षेत्र में भी खुद को सही साबित करने की कोशिश न करें. अपनी कमियों का अहसास हो जाए तो उन्हें दूर करना कभी भी मुश्किल नहीं होता.
उपायकुंभ राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बुधवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं. रिश्तों को संभालने के लिए और अपनी कमियों को सुधारने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद जरूर करेगा.

मीन (Pisces) पारिवारिक खुशियां इस बात पर निर्भर करेंगी कि आप अपनों को कितना मान दे पाते हैं पर यह आपकी अच्छाई होगी कि आप लोगों की हर बात को समझें और उनसे जुड़ने की कोशिश करें.
क्या करें –कामकाज की स्तिथि को बहुत सूझबूझ से संभालने की जरूरत पड़ेगी और उसमें अपनी लगन बढ़ाके अपने प्रदर्शन को बढ़ाना होगा ताकि आपकी उपलब्धियां भी उसी अनुपात में बढ़ती चली जाए.
क्या न करें –रिश्तों को संभालने में किसी भी तरह की गलती न करें. जरूरी नहीं है कि लोग आपसे खुश हो और आपकी हर समय तरफदारी करें इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएं कि रिश्तों को संभालना आसान है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.