Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, July 21, 2019

Sunday 21st July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 जूलाई 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थि तिथि है सुबह 11 बजकर 40 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है
शतभिषा नक्षत्र है सुबह 07 बजकर 25 मिनट तक और उसके बाद पूर्वभाद्रपद नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में और चंद्रमा मीन राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 03 बजकर 40 मिनट पर.
आज 21 जूलाई 2019 को सगाई का शुभ मुहूर्त है सुबह 11 बजकर 40 मिनट से रात 11 बजकर 33 मिनट तक.

मेष (Aries) पैसे का फस जाने का अंदेशा है और नुकसान की स्तिथि तो पहले से बनी हुई है. मन इस बात को लेके भी व्याकुल है कि क्या आपको अपनों का समर्थन मिलेगा और अपनों की सहायता मिलेगी पर इस बात को समझ लें कि सिर्फ सहायता से जिंदगी की चुनौतियों को संभालना मुश्किल ही होता है.
क्या करें – अपने अन्दर बहुत सारे बदलाव लाने की जरूरत है, जिंदगी की चुनैतियों को संभालने के लिए भी और अपनों से जुड़ने के लिए भी. अगर इस समय की कोई कमियां हैं तो बहुत सारी आपकी ओर से हैं जिस ओर आपको ध्यान तो देना ही पड़ेगा. छोटी-छोटी बातों को भुला देंगे तो जिंदगी का सुख बना रहेगा.
क्या न करें – अपने कामकाज की स्तिथि को इस रूप से देखें जिसमें आपकी लगन भी बनी रहे और नए विकल्प भी आपको प्रेरित करते रहें. जिंदगी में कुछ अच्छा करने के लिए आगे बढ़के सोचना होगा ताकि किसी भी वजह से आपकी जिंदगी रूक न जाए. अपने मन में बनते हुए उतार-चढ़ाव को तो थामना ही पड़ेगा.

वृषभ (Taurus) कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए आपको लोगों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी पर समर्थन से कहीं ज्यादा आप यह चाहेंगे कि उनका व्यवहार आपके प्रति बेहतर हो जाए पर ऐसा होना ही मुश्किल है. कभी-कभी जिंदगी में ऐसे फैसलें करने पड़ते हैं कि किस राह पर चला जाए. इस समय लोगों की बातों में आने की बजाय अपने सूझबूझ से फैसलें करने होंगे.
क्या करें – कोई भी विचार अगर आपको किसी प्यार के रिश्ते से जोड़ने की कोशिश कर रहा है तो उससे बचना होगा क्योंकि यह समय कुछ ऐसा है जिसमें रिश्तों में कोई न कोई कमी रह जाए इसलिए बेहतर यह होगा कि जिंदगी की बाकी प्राथमिकताओं के बारे में सोचा जा सके.
क्या न करें – हर व्यक्ति से उलझना ठीक नहीं इसलिए कोई ऐसा विचार न बनाएं जो लोगों से किसी भी तरह के तकरार की स्थिति पैदा करें.

मिथुन (Gemini)अपने बड़े-बुजुर्गों की बात को भी समझें और उनसे तालमेल भी बनाए रखें. यह समय ही कुछ ऐसा है जो विचारों का मतभेद उत्पन्न कर सकता है, खासकर किसी भी बहस में आपकी कमियां उभरकर आएं ऐसा बहुत हद तक संभव है.
क्या करें –आपकी समृद्धि बढ़ती चली जाए तो आपको अच्छा लगेगा पर उसके पीछे बहुत सारी ऐसी बातें हैं जिन्हें ध्यानपूर्वक समझना होगा. देनदारी के बढ़ जाने से भी पैसे से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं इसलिए पैसे से जुड़े फैसलें बहुत ध्यानपूर्वक ही करने होंगे.
क्या न करें –आपके आस-पास के जो भी लोग है उनकी बातों में कमियां निकालना इस समय ठीक नहीं है. आपको ऐसा लगेगा कि लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं पर सिर्फ यह सोचके दुखी होते चले जाने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए अपने रवैये को नकारात्मक बिल्कुल न बनाएं.

कर्क (Cancer)पढ़ाई में आपका मन नहीं लग रहा, रिश्तों को लेके बहुत सारी इच्छाएं हैं और वो भी पूरी नहीं हो पा रहीं. हर तरह से आपके लिए समय कुछ ऐसा है जो आपको आपके असंतोष को बढ़ा रहा है.
क्या करें –अपनी प्राथमिकताओं को समझें और मेहनत कर लें. अगर आप विद्यार्थि हैं तो पढ़ाई की ओर ध्यान ले लें और अगर आप पढ़ाई कर चूके हैं तो रिश्तों को सहेजने की कोशिश कर लें, इस तरह से अपनी प्राथमिकताओं को समझने का प्रयास करेंगे तो जिंदगी का रास्ता संवरता चला जाएगा.
क्या न करें –अपने मन में लोगों के प्रति उलझनें न पैदा करें, चाहे वो आपके साथी-सहयोगी हों या आपके चाहनवालें. किसी से भी ऐसा तकरार न बनाएं जो आपके नुकसान का कारण बनता चला जाए.

उपायकर्क राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएं. कोशिश करेंगे तो इस समय की कमियों को संभालना आसान हो जाएगा. अपनी बढ़ती हुई उम्मीदो को भी थाम लें क्योंकि उसकी वजह से भी बहुत कुछ बेकाबू होता चला जा रहा है.

सिंह (Leo)आप लोगों के प्रति अब अच्छा सोचते हैं पर निजी जीवन के हालात बहुत कठिन बने हुए हैं, कुछ आपकी गलती हैं और कुछ लोगों के विचार आपके विचारों से मेल नहीं खा रहें. कुल मिलाके स्तिथि यह हैं कि आपने कई लोगों को नाराज कर रखा है.
क्या करें – जिंदगी की स्थिरता बनाए रखनी है तो अपने फैसलों में बहुत सारा धैर्य लाना होगा. किसी भी तरह की जल्दबाजी से भी बचना होगा और लोगों से भी तालमेल बनाए रखना होगा. इस बात को समझ लें कि कठिन समय में ही ज्योतिषीय मार्गदर्शन काम करता है.
क्या न करें –जिंदगी में सफलता पानी है तो तकदीर के भरोसे चलने से कोई लाभ होने वाला नहीं. अगर आप विद्यार्थि हैं तो नियमित हो जाने की जरूरत पड़ेगी. आसान रास्ता ढ़ूंढ़ने की कोशिश न करें बल्कि ऐसा रास्ता ढ़ूंढ़े जो आज तो कठिन लग रहा हो लेकिन जिसके चलते आपका भविष्य आसान हो जाए.

कन्या (Virgo)आप करना बहुत कुछ चाह रहे हैं पर हर कदम पर किसी न किसी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है शायद इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आपकी मेहनत नहीं उभरकर आ रहीं. लोगों की मदद भी एक स्तर तक ही मिल सकती है, उसके आगे तो आप ही को झूझना पड़ेगा.
क्या करें –अचानक धन लाभ का विचार बनाने की बजाय अपने कामकाज की ओर ध्यान देना होगा और कामकाज से लाभ कमाने की कोशिश करनी होगी. समय लग सकता है पर अपनी मेहनत से बनाया हुआ भविष्य आपका दूर तक साथ ही निभाएगा. जो फल सहजता से पकता है वही मीठा होता है.
क्या न करें –पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की खलीश न आने दें. किसी के खिलाफ मन में विचार बना  के चलना कभी भी ठीक नहीं होता इसलिए जहाँ तक संभव हो सके, अपनों की इज्जत करना सीख लें.

तुला (Libra)किसी प्यार के रिश्ते को लेके अगर बहस छिड़ेगी तो बात बिगड़ती चली जाएगी इसलिए फिलहाल अपने बढ़ते हुए कदम रोक लेने में ही फायदा है. किसी भी वजह से अगर रिश्तों में भरोसा कम हो जाए तो यह ठीक नहीं होगा.
क्या करें –किसी भी चीज में पैसे की जरूरतें हद से ज्यादा बढ़ती चली जाए तो नुकसान ही होता है और आपके लिए भी कुछ ऐसी ही स्तिथि बनी हुई है जिसमें आपकी बचत भी जरूरत से ज्यादा लगती चली जाए और बचत कमजोर पड़ती चली जाए, इस बात को भली-भाँति समझ लेने की जरूरत है.
क्या न करें –अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाना है तो अपनी क्षमताओं पे शक न करें, वैसे भी मेहनत का कोई ओर विकल्प होता नहीं. एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ाते हुए भी उस मेहनत से बहुत कुछ प्राप्त किया जा सकता है.

वृश्चिक (Scorpio)कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर असमंजस बहुत है. कभी मन आगे बढ़ने को करता है, कभी लगता है पीछे हट जाएं और जो जैसा चल रहा है वैसा ही चलने दें पर यह समय ही ऐसा है जिसमें फैसला लेने में आपकी ओर से कमी रह सकती है.
क्या करें –किसी भी कमजोर समय में यथास्तिथि बनाए रखने से ही फायदा होता है. कामकाज को लेके कई तरह के बनते-बिगड़ते विचार हैं आपके मन में इसलिए किसी भी फैसलें को फिलहाल स्थगित किया जा सकता है.
क्या न करें –किसी पे कोई ऐसा दबाव न बनाएं जिसकी वजह से बात बिगड़े इसलिए गुस्से से कोई बात बिल्कुल न कहें, इसी चीज का बुरा असर अगर आपके घर-परिवार की स्तिथि पर पड़ेगा तो आपकी मानसिक चिंताएं बढ़ती चली जाएंगी और इस समय यही ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius)बदलाव का विचार हो सकता है आपके मन में पर फिलहाल अपने कदम बहुत धीरे-धीरे आगे बढ़ाने होंगे. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए हुए है. थोड़ा वक्त बीत जाने दें ताकि तस्वीर पूरी तरह से उभरकर आए.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को थाम लें और विनम्रता बनाए रखें, अपने बच्चों के साथ भी समय व्यतीत करें और उनका ख्याल रखें. जिंदगी की खुशियां इन्हीं चीजों से जुड़के बनती हैं.
क्या न करें –सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएं कि जो आप कर रहे हैं, वही सही है क्योंकि यह समय छुपे हुए रूप से आपसे गलती करवा सकता है इसलिए फिलहाल कोई बड़ा कदम उठाने की कोशिश बिल्कुल न करें.

मकर (Capricorn)पैसे को संभाले रखना बहुत जरूरी होगा और वो सबकुछ लोगों की मदद के बजाय अपनी मेहनत से ही पूरा हो पाएगा. हर कदम पर इस बात को याद रखना पड़ेगा कि किसी भी चीज का असर कहाँ तक जा सकता है.
क्या करें –अपने पैसे को कहीं भी फसाते चले जाने से बचना होगा. एक तो पैसे की स्तिथि वैसे ही कमजोर पड़ी हुई है, दूसरी ओर आपके फैसलों में गलती हो सकती है जिसकी वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़े.
क्या न करे –किसी की बातों में आकर कोई बड़ा नुकसान न कर लें और आँख बंद करके किसी पे ऐसा भी भरोसा न करें कि कोई आपसे कोई बड़ा खेल खेल ले.

कुंभ (Aquarius)कामकाज के प्रति आप बहुत कुछ सोच रहे हैं पर अभी फिलहाल किसी चमत्कार की उम्मीद लगाने से बचना होगा. बहुत कुछ करने के बावजूद वो बात नहीं बन पा रही जैसी आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें –अपनी लगन को बढ़ाना होगा और अपनी मेहनत के उभरने में थोड़ा सा वक्त भी लगेगा इसलिए थोड़ा धैर्य रखें और किसी भी छोटी बात को फिलहाल बढ़ाते चले जाने से बचें.
क्या न करें –किसी परिवर्तन का विचार न बनाएं, यहाँ तक कि किसी यात्रा को भी फिलहाल टाल दें. अंजाने में भी कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें जो अपनों से दूरियां बढ़ाए.

मीन (Pisces)मन परेशान रहेगा तो उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर आएगा. आप बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर कोई फैसला करना चाहेंगे तो उसमें भी नुकसान की स्तिथि बनती चली जाएगी इसलिए इस बात को समझें कि सूझबूझ से फैसले करना कितना जरूरी है.
क्या करें –रिश्तों के प्रति सहनशीलता अपनाने की कोशिश कर लें, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को सहेज लें क्योंकि ऐसी अच्छाई बनाने में भी वक्त लगता है.

क्या न करें –बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से भी पैसों से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं, ऐसे में किसी भी बात को लेके जल्दबाजी करते चले जाना ठीक नहीं इसलिए अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं को भी थाम लें ताकि कोई भी बात बेकाबू न होती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.