Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, July 6, 2019

Saturday 6th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 6 जुलाई 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है दोपहर 1 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.
मघा नक्षत्र है रात 10 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में.
आज भद्रा है दोपहर 1 बजकर 10 मिनट तक और गंडमूल समाप्त हो रहे हैं रात 10 बजकर 10 मिनट पर.
आज सगाई का शुभ मुहूर्त है शाम 4 बजकर 49 मिनट से रात 09 बजकर 50 मिनट तक.

मेष (Aries) रिश्तों को लेकर कई तरह के बनते-बिगड़ते विचार हैं आपके मन में. निजी रिश्तों के साथ-साथ उसका असर कारोबारी रिश्तों पर भी पड़ रहा है. यहाँ तक की काम को लेकर भी आपको बहुत कुछ सोचने पर मजबूर होना पड़ रहा है जबकि बहुत सारे विचार आपकी व्यर्थ की चिंताओं से बने हुए हैं.
क्या करें – रिश्तों को अपनी ताकत बनाने का समय है क्योंकि हर चीज़ को कमजोरी की नजर से देखने से नुकसान हो ही होता है. अगर अपनों के साथ मिल बैठकर आप ज़िन्दगी के नए विकल्प खोजेंगे तो ऐसा करने से नई उमंग का संचार होगा और आप बहुत कुछ कर भी पाएंगे.
क्या न करें – अपनी घबराहट की वजह से किसी ऐसे विकल्प को पूरी तरह से ख़ारिज न करें जो आपके लिए नई संभावनाएं खोल सकता है और जिसके चलते आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं. किसी भी वजह से आप अपने मन को उचाट न करते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) निजी जीवन के हालात ठीक-ठाक बने हुए हैं क्योंकि आप अपनों के प्रति समर्पित हैं फिर भी मन में बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपकी घबराहट को बढ़ाए हुए है. क्या ज़िन्दगी का सुख बना रहेगा. क्या काम और कारोबार की स्तिथि संभली रहेगी, इस समय के बहुत सारे विचार हैं आपके मन में जो आपकी परेशानी का कारण हो सकते हैं.
क्या करें – कई तरह के ऐसे विकल्प हैं आपके सामने जिन्हें अपनों की आकांक्षाओं के अनुरूप देखना होगा. आपके अपने आप से क्या चाहते हैं, अपने सपनो को साकार करने के साथ-साथ अपनों की इच्छाओं को पूरा करने का भी प्रयत्न करना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसी बहस में बिलकुल न पड़ें जो विचारों के मतभेद को बढ़ाता चला जाए. इसलिए अपने मन में किसी भी तरह के अविश्वास की भावना न आने दें क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों पर बुरा असर पड़ता चला जायेंगा और इस समय वही ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – वृषभ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी बढती हुई चिंताओं पर काबू पाने की कोशिश करनी होगी. क्या और क्यों के सवाल हम सबके लिए हमेशा खड़े रहते हैं, पर ज़िन्दगी में कुछ भी करना है तो अपनी नकारात्मकता पर काबू तो पाना ही होगा.

मिथुन (Gemini)  कुछ भी करने से पहले आपको लोगों का मूंह देखना पड़ रहा है पर आपको ऐसा लग रहा है की लोगों के मन में कुछ और ही चल रहा है. इस समय आपकी परेशानियों का यह एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें – अपनी मेहनत को आधार बनाकर चलेंगे तो ज़िन्दगी में बहुत कुछ करना और बहुत कुछ पाना आसान हो जाएगा, पर अपनी क्षमताओं पर भरोसा करेंगे तो आगे बढ़ते हुए बहुत कुछ सीखने का मौका भी मिलेगा. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हो सकती हैं पर इस बात को समझ लें की आप साथ ही साथ बहुत कुछ कर भी सकते हैं.
क्या न करें – हर चीज़ को हद से ज्यादा सोचने की गलती न करें इसलिए अपनी इच्छाओं को भी बेकाबू न होने दें. किसी भी चीज़ को अगर व्यवहारिकता के पैमाने से देखा जाए तो फिर गलती नहीं होती.

कर्क (Cancer) सम्भलकर चलने का समय है क्योंकि कई तरह की मुश्किलें पैदा हो सकती हैं. आपकी बातों का कोई और मतलब निकाल लिया जाए या किसी भी वजह से लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ यह बहुत हद तक संभव है, इसलिए बेहतर यह होगा की अपने विचारों को अपने तक सिमित रखें, ताकि किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके.
क्या करें – आपके मन में कई तरह की इच्छाएं हो सकती हैं लेकिन नुकसान से बचना होगा. रिश्तों को लेकर भी बढ़ते हुए फासलों पर एक नजर रखनी होगी ताकि हालात को संभालना आसान हो जाए.
क्या न करें – किसी बड़े परिवर्तन का न सोचें क्योंकि उसमे छुपा हुआ नुकसान हो सकता है. किसी प्यार के रिश्ते को बढाने के प्रयास में भी कोई ऐसी गलती न कर जाएँ जो आपको अपनों से दूर करती चली जाए.

सिंह (Leo) कई तरह की ऐसी परिस्थितियां उभर रही हैं जिनमें आप फैसला नहीं कर पा रहे क्योंकि आपका भरोसा टूटता चला जा रहा है. पैसे की स्तिथि को लेकर भी मन में बहुत सारा असमंजस है जिसकी वजह से आप अपने कदम आगे नहीं बढ़ा पा रहे हैं.
क्या करें – काम से लाभ की स्तिथि बनी हुई है पर फिर भी बहुत सारी योजना बनाने की जरूरत है. अपनी मेहनत से आप बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे इसलिए ज़िन्दगी की उन प्राथमिकताओं की ओर देखना होगा जिन्हें निभाते हुए आपके मन की घबराहट दूर हो जाए.
क्या न करें – अपनी अच्छाई के बावजूद आप अपने दोस्तों को अपनों से दूर न करते चले जाएँ. वैसे भी यह समय रिश्तों को सँभालने के लिए कठिन है, इसलिए किसी भी तरह की ग़लतफहमी की वजह से अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं.

कन्या (Virgo) मन परेशान रहेगा तो अच्छी-भली स्तिथि भी कमज़ोर लगनी शुरू हो जाएगी. ज़िन्दगी की मुश्किलें इसी वजह से बढती हैं जब हमारे विचार लोगों के विचारों से मेल नहीं खाते, इसलिए यह समय कुछ हद तक कठिन हो सकता है. इसी असमंजस को लेकर पैसे से जुड़े फैसले करना ठीक नहीं.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी परेशानियाँ अपनी तवज्जो से ही संभल पाएंगी इसलिए मेहनत तो करनी तो ही पड़ेगी. अपनी नाकामियों को सँभालने के लिए अपनी ज़िन्दगी को स्थिरता प्रदान करनी होगी तब जाकर आपके हालात संभलेंगे.
क्या न करें – ज़िन्दगी की मुश्किलें जरूर हैं पर अपने हालात को कमी की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से आप ज़ल्दबाज़ी में फैसले करना चाहेंगे और इस समय अपने फैसलों में गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) आपके हालात बहुत हद तक संभले हुए हैं पर आपको अपनी मेहनत और अपनी क़ाबलियत पर भरोसा नहीं हो पा रहा, इसलिए कई तरह के बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचें तो हालात आपकी हर कदम पर मदद ही कर रहे हैं.
क्या करें – धन से जुड़े लाभ को बढ़ाना और अपने पैसे की स्तिथि को सूझबूझ से संभाले रखना ही आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. काम से लाभ बना हुआ है पर लोगों के मन में क्या चल रहा है इस बात को भी भलीभांति समझना होगा.
क्या न करें – किसी पर बहुत ज्यादा भरोसा करके तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें क्योंकि किसी भी बात की पूरी छानबीन किये बिना अपने कदम आगे बढ़ाना हानिकारक हो सकता है, इसलिए छुपी हुई चुनोतियों को समझने में कोई गलती न कर जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने का समय है पर किसी भी ऐसी बात को कहते चले जाने से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. अपने तेवर दिखाते चले जाने से आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएँ ऐसा हो सकता है.
क्या करें – लोगों को खुश रखना बहुत जरूरी है और उन लोगों को जो इस समय आपकी ज़िन्दगी में अहम भूमिका निभा रहे हैं. किसी भी तरह के बड़े बदलाव से भी बचना होगा. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसे बहुत विनम्रता से संभाले रखना जरूरी है.
क्या न करें – न तो अपने खर्चों को बढ़ाएं और ना ही अपने पैसे को कहीं फंसायें. अपनी ही धुन में कोई ऐसी बात न कह जाएँ जिसे लोग समझ न पायें और जिसकी वजह से लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) आर्थिक दृष्टिकोण से हालात आपके लिए मददगार हैं पर आपने अपने लिए बहुत सारा ऐसा उतार-चढ़ाव बना रखा है जो आपकी गलतियों को ही दर्शा रहा है. अपनी क़ाबलियत पर भरोसा न करना भी बहुत बड़ी गलती होती है क्योंकि ऐसा करने से ज़िन्दगी में बिखराव आ जाता है.
क्या करें – हालात मददगार हैं पर पैसे के लेनदेन पर नजर रखनी होगी और पूरी बात समझे बिना किसी भी चीज़ में हाथ डालने से बचना होगा. हो सकता है लोगों की ओर से आपको समझने में कोई न कोई कमी रह जाए, ऐसे में अपने हित को पहचानना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी भी वजह से ज्यादा पैसा जुटाते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आप पैसे की प्रति लापरवाह होते चले जाएंगे. आपके पैसे की स्तिथि ठीक है पर अपनी जरूरतों को हद से ज्यादा बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) आपकी परेशानियों की एक वजह यह है की आपका पैसा संभल नहीं रहा और कोई न कोई नुकसान होता चला जा रहा है. हो सकता है की लोग भी आपका कोई न कोई गलत फायदा उठाना चाहें जिसकी वजह से आपका असंतोष बना रहे.
क्या करें – काम या कारोबार में विनम्रता लानी होगी और रिश्तों को सँभालने की कोशिश करनी होगी. आपके लिए बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपके दबाव को बढ़ाए हुए है और उसी में लोगों की नाराजगियां भी शामिल हैं. अपनी गलतियों की वजह से लोगों को नाराज़ करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव हो सकते हैं पर उसकी वजह से कोई गलत फैसले करते चले जाना भी ठीक नहीं है. किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने में कोई ऐसी गलती न करें की वो रिश्ता ही बिखरता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की बढती हुई जरूरतों की वजह से आपका मन परेशान है. ऐसे में खुद के लिए कोई नुकसान की स्तिथि बनाते चले जाने से बचना होगा और हर बात को पूरी तरह से समझने की कोशिश करनी होगी. किसी भी तरह की गलती से बचने के लिए यह बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाकर चलेंगे तो ज़िन्दगी का सुख बना रहेगा. यह और बात है की किसी प्यार के रिश्ते को संभालना फिर भी थोड़ा सा कठिन होता चला जाए. चाहे रिश्तों के प्रति आपका प्रदर्शन हो या काम के प्रति, उसमे कमी हो सकती है जिसे सुधारने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – निजी जीवन में अपनों की अच्छाई के खिलाफ कोई सवाल न खड़े करें इसलिए हर व्यक्ति में गलतियाँ न ढूँढें, जबकि कमियां या गलतियाँ आपकी ओर से हो सकती है. ऐसा न सोचें की हर कोई आपका नुकसान करना चाह रहा है.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़े फैसलों को लेकर किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचना होगा ताकि आपके फैसले सही होते चले जाएँ. पूरी जानकारी लिए बिना किसी चीज़ में हाथ डाल लेना ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी इस समय की चुनोतियों को सम्भालने का एक ही विकल्प है और वो है मेहनत. थोड़ा सा भरोसा बनाये रखें और अपनी मेहनत से जुड़े रहें. आप वो सबकुछ हासिल कर लेंगे जिसकी आप इच्छा कर रहे हैं.

क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों की वजह से आप किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो रिश्तों को कमज़ोर करती चली जाए. कारण कोई भी क्यों न हो पर लोगों को नाराज़ करते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.