Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, July 26, 2019

Friday 26th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 26 जूलाई 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है शाम 07 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है  
भरणी नक्षत्र है शाम 06 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशी में और चंद्रमा वृषभ राशी में प्रवेश करेंगे आज देर रात 01 बजकर 09 मिनट तक.

मेष (Aries) कामकाज को लेके कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं पर आपको अपनों की भी चिंता है कि उनकी जरूरतो को केसे पूरा किया जाएगा. काम के प्रति समय लगाएंगे तो अपनों के प्रति वक्त लगाना मुश्किल हो जाएगा, इस तरह की बहुत सारी मिली-जुली प्रतिक्रियाएं हैं आपके मन में जिनके बारे में आपको सूझबूझ से फैसले करने होंगे.
क्या करें – कामकाज की स्थिति ऐसी है जिसमे बहुत सारा भरोसा बनाए रखने से ही बहुत कुछ संभव हो पाएगा. अपनी कार्यक्षमताओं को जगाने का समय है ताकि उन नई उभरती हुई परिस्तिथियों से भी पूरा फायदा उठाया जा सके और ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को भी दूर तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना कमजोर न बनाएं कि लोग आप ही की गलती निकालें, वैसे भी अपने रवैये को लोगों के प्रति आलोचनात्मक न बनाते चले जाएं क्योंकि सिर्फ लोगों की गलती निकालते चले जाएंगे तो आपसी मतभेद उभरेगा और उससे कोई लाभ होने वाला नहीं.
आज के दिन में खासमेष राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर किया जा सकता है पर उसके लिए परिस्तिथियां जो भी आपको नए मौके दें रही हैं, उस बारे में भी सोचना होगा. पर सबसे बड़ी बात यह होगी कि आप घर-परिवार में अपनों का ख्याल रख सकें और उनकी हर तरह की जरूरतों को पूरा कर सकें.

वृषभ (Taurus)आप मेहनत भी कर रहे हैं लेकिन वो मेहनत किसी को भी नजर नहीं आ रही. यहाँ तक की आपके मन में भी भरोसे की कमी है, जिसकी वजह से आपके काम से जुड़े हालात दबावपूर्ण ही बने हुए हैं.
क्या करें – कामकाज से जुड़ी लगन को सुधारना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, ऐसा करते हुए आपको उन लोगों पे भरोसा करना होगा जो आपकी बात को भली-भाँति समझना चाह रहे हैं और आपसे जुड़ना चाह रहे हैं, उनमें से कुछ लोग ऐसे हैं जो आपके senior हैं और जो आपकी जिंदगी की चुनौतियों को संभालने में आपकी मदद करना चाह रहे हैं.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसी उत्तेजना न बिठाएं जिसकी वजह से आप कोई बड़ा कदम उठाना चाहें इसलिए किसी भी यात्रा या बदलाव से जुड़ी परिस्तिथियों से दूर ही हट जाएं तो अच्छा है ताकि आपकी जल्दबाजी की वजह से कोई नुकसान की स्थिति न पैदा हो.

मिथुन (Gemini)बढ़ते हुए खर्चो का असर यह हो सकता है कि आपकी बचत उतनी न बन पाए जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं पर उसके पीछे एक बहुत बड़ा कारण यह भी है कि आपकी आमदनी पे भी इस समय कोई न कोई असर आ सकता है. अपनी इच्छाओं को बढ़ाते चले जाने से भी आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर पड़ सकती है.
क्या करें – अपने आस-पास के लोगों से बहुत सारा तालमेल बनाए रखने की जरूरत है क्योंकि किसी भी तरह की तकरार की स्थिति आपके भरोसे को छिन सकती है पर उसका बुरा परिणाम किसी न किसी बहस के रूप में बना रहे, ऐसा हो सकता है.
क्या न करें – किसी बात को पूरी तरह से समझे बिना सेहत को लेके कोई विचार बनाना ठीक नहीं इसलिए किसी की बातों में आने से भी बचना होगा.   फिजुल करें पर अपने विचारों को बार-बार व्यर्थ में बदलते न चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से आपकी जिंदगी की अस्थिरता उभरकर आ सकती है.

कर्क (Cancer)अपनों से हर तरह की मदद मिली हुई है पर आर्थिक स्थिति भी इस वजह से मददगार है क्योंकि आप अपनों की जरूरतो को पूरा करने के लिए हर तरह से समर्पित हैं. किसी अच्छे निवेश के बारे में अगर कोई विचार बन रहा है तो उस विचार को भी आगे बढ़ाया जा सकता है.
क्या करें – सेहत से जुड़ा मुद्दा इस वजह से हो सकता है क्योंकि आपके ऊपर कई तरह के दबाव हैं. आर्थिक स्थिति ठीक होने के बावजूद कामकाज से जुड़ी कुछ ऐसी चिंताएं हो सकती है जो आपकी सेहत पर असर डाले इसलिए तनाव मुक्त हो जाने की जरूरत है.
क्या न करें – कामकाज की प्रति अपनी लगन इस रूप से बनाए रखें जिसमे आपका समर्पण नजर आए, थोड़ा सा नियमित भी हो जाएं और रोजमर्रा के मुद्दौ को व्यर्थ में बेकाबू न होने दें. हर छोटी बात को बढ़ा चढ़ाके पेश करने से नुकसान ही होता है.

सिंह (Leo)कामकाज की स्थिति ऐसी है जिसमे आप बहुत दूर का सोच रहे हैं और कोई बड़ा फैसला भी करना चाह रहे हैं, अगर कोई फैसला आप तकदीर को आधार बनाकर करना चाह रहे हैं तो इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं बल्कि कोशिश यह करनी होगी कि अपनी जिंदगी की स्थिरता को बनाए रखा जाए और अपनों से जुड़ने की कोशिश की जाए.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी बहुत सारी अनियमितताएं हो सकती हैं. अगर आप कोई बड़ा कदम उठाना चाहें तो भी दूरियां बढ़ती चली जाएं, ऐसा हो सकता है और इसी बात को समझ लेने की और संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसा जोखिम भरा रास्ता न अपनाएं जिसमे आगे बढ़के अपने कदम पीछे हटाना मुश्किल हो जाए इसलिए कोई ऐसी स्थिति भी न उत्पन्न होने दें जिसकी वजह से आपके काम का आपके पैसों का हर्जा होता चला जाए.

कन्या (Virgo)आर्थिक दृष्टिकोण से हालात ठीक है क्योंकि काम से भी आमदनी के योग हैं और आर्थिक स्थिति को संभाले रखने के लिए आपकी लगन भी ठीक है पर यही अच्छाई आपकी मेहनत के रूप में नजर नहीं आ रही. इस समय की एक और बड़ी कमी यह है कि आप अपने पैसे को सही रूप से संभाल नहीं पा रहें जिसकी वजह से गलती हो सकती है.
क्या करें – घर-पीरवार की खुशियों को संभालना और बनाए रखना बहुत जरूरी है उसके लिए आपको प्रयत्न करने होंगे और जब आप प्रयत्न करेंगे तो उन्हें बहुत ऊचे स्तर का ले जाना होगा ताकि अपनी कोशिशों से आप अपनी इस समय की चुनौतियों को संभाल सकें. अपने मन को भटकाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे चमत्कार की उम्मीद न लगाएं जो रातोंरात आपकी जिंदगी पलट जाए इसलिए पैसा कमाने के लिए कोई गलत रास्ता भी न अपनाएं, इस बात को समझें कि उसमे कोई न कोई छुपा हुआ नुकसान हो सकता है जो आपके हित में नहीं.

तुला (Libra) कामकाज के प्रति आपका समर्पण अच्छा है, इसी समर्पण की वजह से आप कई तरह की चुनौतियों का सामना भी कर पा रहे हैं, अच्छी बात यह भी है कि आप अपने आस-पास के लोगों को समझना चाह रहे हैं और उनसे जुड़ना चाह रहे हैं.
क्या करें – आपकी अच्छी भावनाओं के बावजूद लोगों के मन में कोई न कोई स्वार्थ हो सकता है, जिस बात को आपको भली-भाँति समझना होगा इसलिए किसी पे भी आँख बंद करके भरोसा करते चले जाने से भी बचना होगा. आर्थिक स्थिति ठीक है पर अपनी बचत से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने की भी जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी चीज में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाना या जरूरत से ज्यादा हाथ डालते चले जाना ठीक नहीं. किस भी चीज में आपको लोगों पे ज्यादा आश्रित रहना पड़े उससे दूर हट जाएं, कहीं ऐसा न हो कि आगे चलके आपको अपनी गलतियों का अहसास होता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio)लोगों की अच्छी सलाह मिल रही है और लोग आपके लिए हर तरह से मददगार हैं, जिंदगी फिर भी किसी ऐसे मुकाम पर खड़ी है जिसमे आपको बहुत सारी चीजों के बारे में एक साथ सोचना पड़ रहा है इसलिए आपका मन कुछ हद तक परेशान सा है. ऐसा लगता है आप अपने ही विचारों में अकेले पड़ गए हैं.
क्या करें – विचार विमर्श बहुत सहनशीलता से करने होंगे क्योंकि आपकी कोई भी बात गलत समझी जाए, ऐसा हो सकता है इसलिए अपने अन्दर कुछ ऐसी विनम्रता लानी होगी जो आप अपने लिए भी बनाए रखें और जो लोगों को भी नजर आए. अपने कार्य को प्रदर्शित करने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कठिन समय इसलिए है कि कोई न कोई गलतफहमी पैदा हो सकती है पर आपकी अच्छाई भी समझी न जाए, यह बहुत हद तक संभव है इसलिए किसी भी तरह के ऐसे तकरार में न पड़े जो आपकी मानसिकता को कमजोर करता चला जाए.

धनु (Sagittarius)पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद पैसे से जुड़े फैसलें बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे, गलतियों भरा समय है इसलिए भी अपने पैसे को संभालके चलाना होगा. कोई फैसला जो आपके पैसे को कहीं फसाता चला जाए, वो इस समय ठीक नहीं होगा.
क्या करें – जो लोग आपकी मदद कर सकते हैं शायद वो भी अपने हाथ खींच लें और लोगों की नाराजगियां भी अब बढ़ेंगी. तकदीर के भरोसे चलने से भी बचना होगा इसलिए बहुत सारी चीजें ऐसी हैं जिसमे यथास्थिति बनाए रखने से ही या अपना बचाव बनाए रखने से ही फायदा होगा. / जिंदगी में भरोसा बनाए रखना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा करने से गलतियों से बचा जा सकता है. किसी भी तरह के तैश में आने से भी बचना होगा ताकि जल्दबाजी में उठाए गए कदम रोक लिए जाए और अपनी परिस्थितियों का सही आंकलन कर लिया जाए.
क्या न करें – रिश्तों को किसी भी वजह से बिगाड़ते न चले जाएं. अपनी ही धुन में किसी से कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को दुखे और किसी भी तरह की दरार पैदा करती चली जाए.

मकर (Capricorn)हालात हर तरह से मददगार हैं, तकदीर भी आपके साथ है और अब कामकाज की स्तिथि को भी अपनी क्षमताओ के अनुरूप बढ़ाया जा सकता है पर फिर भी बहुत सारी कमियां है जो आप गलती के रूप में करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपना ही नुकसान करते चले जाने से बचना होगा. अगर बार-बार कोई ऐसी गलती होती चली जा रही है तो उसके पीछे क्या राज है, इस बारे में भी थोड़ा सा मनन करना होगा. अगर कोई आपका गलत फायदा उठाता चला जा रहा है तो आपको और भी ज्यादा सतर्क हो जाने की जरूरत है.
क्या न करे – अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में न डालें. आपकी जिंदगी की सारी चीजें आपके लिए अनुकूल बनी हुई है लेकिन पैसे का क्षेत्र ऐसा है जो बहुत कमजोर पड़ा हुआ है. आपकी कोशिशों के बावजूद कोई न कोई गलती होती चली जा रही है जो ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius)हालात उतने मददगार नहीं है जितने की होने चाहिए इसलिए अच्छी- भली स्तिथि भी सवालों के घेरे में आ गई है. रिश्तों को संभालना भी कठिन हो रहा है और लोग भी नाराजगियां जता रहे हैं.
क्या करें – आप अपनी ही दुनिया में मग्न हैं, आप चाह रहे हैं बड़ा लाभ कमा लिया जाए पर कामकाज की स्तिथि कमजोर है और खर्चे बढ़े हुए हैं इसलिए बहुत सारी चीजें ऐसी है जिस ओर एक-एक करके ही ध्यान देने की जरूरत है ताकि एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ाते हुए आप उन परेशानियों से बच सकें.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी भी वजह से कमजोर न पड़ने दें, अगर लोगों को आपकी बात समझ में नहीं आ रही है तो किसी ऐसे तकरार में न पड़े जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

मीन (Pisces)अपनी कोशिशों से अपने ज्ञान को बढ़ाया जा सकता है और अपनी पढ़ाई में चार चाँद लगाए जा सकते हैं. अगर आप किसी इम्तहान या साक्षात्कार के लिए प्रयत्न कर रहे हैं तो आपको सफलता मिलने में कमी रह सकती है और इस समय उन्हीं कमियों को दूर कर लेने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बनाए रखने के लिए अपने अन्दर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन करने होंगे. अपने विचारों को भी बदलना पड़ेगा और अपनी सोच में बहुत व्यवहारिकता लानी होगी ताकि आप अपने विचारों के साथ-साथ दूसरो के विचारों को भली-भाँति समझ सकें.

क्या न करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेके आप अपनी आर्थिक स्तिथि को कमजोर न पड़ने दें, वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमे ज्यादा पैसे की जरूरत पड़े और नुकसान के रूप में भी पैसे का दबाव बना रहे इसलिए भी अपनी स्तिथि को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.