Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, July 20, 2019

Saturday 20th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 जुलाई 2019 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है सुबह 09 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
शतभिषा नक्षत्र है आज दिन भर.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में.
आज भद्रा है सुबह 09 बजकर 14 मिनट तक.
जया पार्वती व्रत समाप्त हो रहे हैं.

मेष (Aries) आपकी मेहनत का कितना और कैसे लाभ बन पायेगा इस बात को लेकर आप के मन में बहुत सारी चिंताएं हैं क्योंकि आप कई तरह के नए विकल्प भी खोज रहे हैं. इस बात को लेकर भी मन परेशान है की क्या वो रास्ता सही है या आपको अपने कदम रोक लेने चाहिए. किसी भी प्रयास में सफलता पानी है तो अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को दूर तो करना ही पड़ेगा.
क्या करें – अपने काम या कारोबार को इस रूप से देखें की आप कुछ हद तक हालात पर भरोसा कर सकें पर अपनी मेहनत को भुलाकर सिर्फ अपने हालात पर भरोसा करते चले जाने से भी बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों पर आश्रित होते चले जाएंगे.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी हैं तो अपनों को ज्यादा समझने की कोशिश करें, क्योंकि बार-बार किसी से तकरार बढाते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता. कारण कोई भी क्यों न हो पर लोगों से मतभेद की स्तिथि उत्पन्न करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) कामकाज को बढ़ावा देने के लिए आप अच्छा सोचते हैं और प्रयत्न भी कर रहे हैं पर बात जब इस चीज़ पर आती है की उससे कितना लाभ मिल रहा है तो आपकी परेशानियाँ बढ़ जाती हैं. अगर अपने प्रदर्शन में किसी भी तरह की कमी रहेगी तो लाभ भी उतना नहीं बन पाएगा और इस समय कुछ ऐसे ही भटकते हुए विचारों से आपको झूझना पड़ रहा है.
क्या करें – सिर्फ परिवर्तन का सोचते चले जाने से बचना होगा, बल्कि अपने मोजूदा हालात को सँभालने के लिए और ज्यादा प्रयत्न करने होंगे ताकि अपनी ओर से जो भी कमियां रही हैं उन्हें भी संभाल लिया जाए. लाभ का विचार बनाना बहुत आसान होता है पर वो विचार सही ही हो इस समय ऐसा होना मुश्किल है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े हालात दबाव भरे हो सकते हैं पर कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को किसी शक की नजर से न देखें क्योंकि ऐसा करने से आपसी ताल्लुकात पर असर आ सकता है और उसके चलते कामकाज की स्तिथि कमज़ोर पड़ सकती है और इस समय यही ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) आपके बड़े बुज़ुर्ग या आपके चाहनेवाले आपको सही दिशा दिखाना चाह रहे हैं पर आपको उनकी बात अच्छी नहीं लग रही और आप हर अच्छी सलाह को भी आलोचना की नजर से देखते चले जा रहे हैं. ऐसे में आप अपने असंतोष को बढाते चले जाएंगे तो नुकसान आपका ही होगा.
क्या करें – लोगों को समझने के लिए थोड़ा सा और ज्यादा प्रयास करना पड़ेगा. अपने मन में भरोसा जगा लेना भी बहुत बड़ी बात होती है. ऐसा करते हुए भी आपको लोगों से जुड़ना पड़ेगा. हर मुद्दे को किसी बहस में परिवर्तित करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – पैसे को लेकर कोई ऐसा तकरार न खड़ा करें की उसमें आपको अपने विचारों को आगे चलकर बदलना पड़े. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें अपने नुकसान पर एक नजर रखनी होगी ताकि अनजाने में भी कोई ऐसी गलती न होती चली जाए जिसका बुरा असर आपकी आमदनी पर या आपकी बचत पर पड़े.

कर्क (Cancer) मन परेशान रहेगा तो हर चीज़ बुरी लगनी शुरू हो जाएगी और ऐसे में पैसे से जुड़े फैसले भी कठिन होते चले जाएंगे. यह हमारे मन में उथल-पुथल ही है जो कभी किसी के करीब ले आती है और कभी दूरियां बना लेती है.
क्या करें – किसी भी बात के पीछे लोगों की क्या मंशा है इस बारे में सोचना होगा पर वो प्रयास झगडा बढाने की बजाए किसी झगड़े को सुलझाने के लिए करना होगा. मुश्किलें तब बढती हैं जब हम पहले से कोई फैसला कर लेते हैं और उसे अपने मन में बिठा लेते हैं. इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – हर विचार को पहले से ख़ारिज कर लेना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से इंसान की सोच नकारत्मक होती चली जाती है. यह समय मुश्किल भरा जरुर है जिसमें खर्चे बढ़े रह सकते हैं पर फिर भी हर चीज़ में कमियां निकालते चले जाना ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo) रिश्तों को सहेजने और सँभालने के लिए रिश्तों के प्रति अच्छाई बनानी होगी और अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटाना पड़ेगा. इस समय की परेशानी यह है की आपने अपने कदम पीछे हटाकर लोगों से दूरियां बना ली हैं और ऐसी स्तिथि को संभालना कभी भी आसान नहीं होता.
क्या करें – रिश्तों से जुड़ी परेशानियाँ कई रूप से बन रही हैं, कभी तो आप बहुत उदारवादी हो जाते हैं और कभी आपके मन में लोगों के प्रति आलोचना बढ़ जाती है. जब भी ऐसी उहापोह की स्तिथि बनी हुई हो तो यथास्थिति बनाए रखने में फायदा जरूर होता है. इस समय किसी भी तरह की दूरियां बना लेना आपकी गलती है.
क्या न करें – तकदीर को आजमाकर अपना नुकसान न करें इसलिए हर फैसले से पहले इस बात का मनन कर लें की उससे कितना लाभ होगा या कितनी हानि होगी ताकि तकदीर के साथ न देने की स्तिथि में आपकी मुश्किलें बढ़े नहीं.

कन्या (Virgo) मन की परेशानियों के कई सारे कारण हो सकते हैं. एक कारण यह भी है की पैसे से जुड़े फैसले मुश्किल हैं क्योंकि कामकाज से जुड़ी बहुत सारी अनियमितताएं हैं जिन्हें संभालना कठिन हो रहा है, इसलिए अपने काम या कारोबार को लेकर भी आपका असंतोष बढ़ा हुआ लगता है.
क्या करें – हालात कैसे भी क्यों न हों पर घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी है, ऐसे में अपनों पर भरोसा भी करना होगा और अपनों को साथ लेकर भी चलना होगा. अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को हटा देंगे तभी यह संभव हो पाएगा. विचार न मिलने का एक कारण यह भी है की आपके विचार बार-बार बदलते चले जा रहे हैं जिसके चलते आपके दबाव बढ़ रहे हैं.
क्या न करें – मुश्किलों का सामना हम सबको करना पड़ता है पर ऐसे में अपनी लगन को कम कर लेना ठीक नहीं है. काम से लाभ बना हुआ है पर इस लाभ को बिखेरते न चले जाएँ. दिशाहीन रूप से अपनी ज़िन्दगी का रास्ता बनाना कभी भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) आपके अंदर क्षमता भी है और आपकी मेहनत भी रंग ला सकती है पर ऐसे में आपको खुद पर भरोसा करना होगा और यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें आपका भरोसा टूटता चला जा रहा है. बहुत ज्यादा सोचने से आप अपने कामकाज की स्तिथि को भी सही दिशा नहीं दे पा रहे.
क्या करें – मेहनत भी करनी होगी और सूझबूझ भी दर्शानी होगी. किसी भी विकल्प के बारे में सोचते हुए आप को बहुत सारा धैर्य भी अपनाना होगा. लोगों की गलतियाँ निकालने की बजाए अपनी कमियों पर ध्यान देंगे तो लोगों के प्रति आपकी विनम्रता बढ़ेगी.
क्या न करें – आपकी आर्थिक स्तिथि ठीक है पर किसी भी चीज़ में जरूरत से ज्यादा भरोसा करना ठीक नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से आप उसी में ज्यादा निवेश करते चले जाएंगे जिसका उतना लाभ नहीं मिल पाएगा, इसलिए अपने खर्चों और अपने नुकसान का पहले से आंकलन कर लेना भी सूझबूझ की निशानी होती है.

वृश्चिक (Scorpio) निजी जीवन में घर-परिवार की ओर ज्यादा ध्यान देना पड़ेगा और अपने असंतोष को हटाना पड़ेगा. दूरस्थान से जुड़े हुई कई ऐसे विकल्प आपके सामने बने रहेंगे जिसको लेकर आप चिंतित रहें. उसमें आपके बढ़ते हुए खर्चे भी शामिल हो सकते हैं.
क्या करें – समय के साथ अपने अंदर बदलाव लाना बहुत जरूरी है. कभी-कभी विनम्रता बनाने की जरूरत बनती है और कभी चुप रहने की जरूरत होती है. किसी भी बहस में कूद पड़ने से नुकसान भी हो सकता है, इसलिए किसी के बहकावे में आने से भी बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – अपनी कमियों को छुपाने की कोशिश न करें. अगर कोई कमियां हैं तो उन्हें दूर करने की कोशिश करें ताकि आप किसी भी गलती को दोहराते न चले जाएँ. अपने कामकाज से जुड़े दबाव को कबूल कर लेना भी बहुत बड़ी बात होती है.

धनु (Sagittarius) आप मेहनत करना चाह रहे हैं पर हालात अभी भी मध्यम हैं जिसकी वजह से लोगों के प्रति और ज्यादा तालमेल बनाए रखने की जरूरत है. मुश्किल यह है की किसी भी तरह का भरोसा जगाने के लिए भी थोड़ा सा वक्त लगता है.
क्या करें – मेहनत करने का समय है और मेहनत का फल पूरी तरह से तब मिलेगा जब आप अपने मन में बिठाये हुए किसी भी तरह के भटकाव को पूरी तरह से हटा देंगे. इसलिए भी ज़िन्दगी को नए नजरिये से देखने की जरूरत है. अपने दम पर आप बहुत कुछ कर सकते हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी ऐसे जोखिम में न पड़ें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे. खासकर पढाई-लिखाई को लेकर या अपने भविष्य को लेकर कोई ऐसा कदम न उठायें जिसका बुरा असर बहुत दूर तक जाए.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि मध्यम है पर कामकाज की जरूरते बढ़ रही हैं जिस वजह से आपको पैसा जुटाने की जरूरत पड़ सकती है. यह अपने आप में ऐसी चुनोती है जिससे झूझने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखने के लिए आपको फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे आपकी बचत पर असर आ सकता है, इसलिए हर बात को पहले से भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – रिश्तों में किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि न उत्पन्न होने दें. कोई प्यार का रिश्ता उतना सुखद नहीं है पर परेशानी यह भी है की घर-परिवार में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए अपनी गलतियों की वजह से रिश्तों को बर्बाद करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) हालात अच्छे-भले हैं लेकिन आप उन पर भरोसा नहीं कर पा रहे और इसी वजह से आपकी स्तिथि तनावपूर्ण बनी हुई है. कोई प्यार का रिश्ता मुश्किलों भरे दौर से गुज़र रहा है.
क्या करें – काम, कारोबार और काम से जुड़े हुए लाभ पर नजर रखनी होगी क्योंकि यह इस समय की प्राथमिकता का क्षेत्र है. अपनी प्राथमिकताओं को समझेंगे तभी उस दिशा में प्रयत्न कर पाएंगे.
क्या न करें – रिश्तों को सँभालने के लिए भी हर संभव प्रयत्न कर लें. अपनी कोशिशों को कम करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता, इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी मानसिकता को कमज़ोर करते चले जाए.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने मन में भरोसा जगाए रखना होगा. अपनी प्रेरणा को कम करके इंसान अपनी मुश्किलों को बढ़ा लेता है और उसका बहुत दूर तक बुरा असर पड़ता है. अपनी मेहनत पर भरोसा करने से मुश्किल से मुश्किल हालात को संभाला जा सकता है.

मीन (Pisces) पारिवारिक परिस्थितियां इसलिए चिंताजनक हैं क्योंकि आपने अपनों से दूरियां बना ली हैं. आपका तर्क यह हो सकता है की आप की मजबूरियां हैं जिसकी वजह से आप अपनों से दूर हैं पर कहीं न कहीं गलती भी हो रही है.
क्या करें – काम की प्राथमिकताओं को जरूर समझें पर अपनों के प्रति मधुरता बनाये रखें. किसी प्यार के रिश्ते में भी फासले बनाते चले जाने से बचें ताकि मुश्किलों को समय रहते संभाल पाएं.

क्या न करें – रिश्तों को भाग्य के भरोसे चलाना कभी भी ठीक नहीं होता और यह तो समय ही ऐसा है जिसमें आप कोई ऐसी बात कह जाएँ जो आपको नहीं कहनी चाहिए थी. अपने व्यवहार में किसी भी तरह की तेज़ी लाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.