Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, July 11, 2019

Thursday 11th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 जुलाई 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है देर रात 01 बजकर 02 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है
स्वाति नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में और आज आशा दशमी है.
आज 11 जुलाई 2019 को मशीनरी और वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 31 मिनट से दोपहर 03 बजकर 55 मिनट तक

मेष (Aries) रिश्तों को लेकर मन में बहुत सारी हलचल है. कोई प्यार का रिश्ता मन पर हावी है. ऐसे में अपनों से किस तरह का समर्थन मिल पाएगा यह विचार आपको खाए जा रहा है, पर इस समय की बड़ी बात यह है की आप अपनी ही बात कह रहे हैं और अपनी ही बात मनवाना चाह रहे हैं.
क्या करें – अपनों के प्रति अपने व्यवहार को सुधारना होगा. और आपके विचारों में जो भी कमियां या गलतियाँ नजर आ रही हैं उन पर नज़र रखनी होगी. लोगों का भी अपने विचार और अपना नजरिया हो सकता है इसलिए अपने विचारों को बहुत संतुलित बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने मन में आप इतनी भी नकारात्मकता न पैदा कर लें की उसका असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर पड़े. अगर किसी भी बड़े फैसले के तहत आपको अपने कामकाज में ही परिवर्तन लाने पड़ जाएंगे तो फिर वो ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) पैसे को लेकर मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव हो सकता है. अपने नुकसान की भरपाई करने के लिए भी आपको पैसे की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए भी आपको लोगों पर निर्भर रहना पड़ सकता है. इस समय की परेशानी यह है की लोग आपकी बात को समझ नहीं पा रहे.
क्या करें – अपने मन में बिठाये हुए भटकाव को हटा देने का समय है और हर चीज़ को व्यवहारिकता की नजर से देखना होगा. क्या सही है और क्या गलत है इसका कोई एक उत्तर नहीं हो सकता, इसलिए आपको बातचीत तो करनी ही पड़ेगी और लोगों की गलती निकाले बिना अपनी बात कहनी होगी.
क्या न करें – अपने विचारों को साफ़ कर लें और किसी भी तरह की ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें. निजी जीवन में अगर किसी भी तरह की बहस के चलते भविष्य की तस्वीर धुंधली पड़ जाएगी तो वो आपके हित में नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आपका मन परेशान है और आपको ऐसा लग रहा है की आपकी कोशिशों का अच्छा फल नहीं मिल पा रहा, जबकि किसी भी विचार को लेकर आपकी प्रबल इच्छाएं जरुर नज़र आ रही हैं.
क्या करें – आप अपनी बात कहना चाह रहे हैं पर कोई समाधान निकलने की बजाए उसमें परेशानियाँ ही बढ़ रही हैं. प्रबलता से कहीं हुई कोई भी बात अगर आपका लोगों से तकरार बढ़ा देगी तो समाधान निकलने की बजाए परेशानियाँ ही बढती चली जाएंगी.
क्या न करें – हर इंसान की कोई न कोई इच्छा होती है और कोई न कोई सपने होते हैं पर उन्हें पूरा करने के लिए कोशिश भी करनी ही पडती है पर अगर किसी इंसान की कोई तय मंजिल ही न हो तो उसका रास्ता भी नहीं बन पाएगा, आपकी स्तिथि भी कुछ ऐसी ही है. आपको यह समय ही नहीं आ रहा की आपको किस दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाने हैं.

आज के दिन में ख़ास – मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपने विचारों में पारदर्शिता अपनानी होगी. ईमानदारी से अपनी बात कहेंगे तो किसी के दिल को जीतना आसान हो जाएगा, और मन में अगर अपना ही स्वार्थ लेकर चलेंगे तो यह आपकी गलती होगी.

कर्क (Cancer) आप चाह रहे हैं की अपनों से जुड़ा जाए पर हालात कुछ ऐसे बन रहे हैं की आपको दूरियों से रूबरू होना पड़ रहा है. आपकी परेशानियों का यह सबसे बड़ा कारण है की आप करीब होते हुए भी अपनों के करीब नहीं हैं.
क्या करें – रिश्तों से जुडी जो भी कमियां हैं उन्हें समझने का समय है. जो कमियां आपके बड़े बुजुर्गों को नज़र आ रही हैं आपको भी उनके बारे में सोचना होगा. आपके विचार अच्छे हो सकते हैं पर हालात को अपने हित में बनाने के लिए सूझबूझ तो अपनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – किसी ग़लतफहमी के चलते कोई ऐसा बड़ा कदम न उठा लें जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए. नुकसान पैसे का भी होता है और रिश्तों का भी होता है इसलिए अनजाने में भी कोई अपना नुकसान न कर जाएँ.

सिंह (Leo) आप हर तरह की कोशिश करना चाह रहे हैं, पर भरोसे की कमी है, इसलिए आपकी मेहनत के पीछे भी कोई न कोई अविश्वास छुपा हुआ है जिस वजह से लाभ तो मिल रहा है पर लाभ संभल नहीं पा रहा, इसलिए अजीब सी परिस्थिति है जिसे अपनी एकाग्रता से ही संभाला जा सकता है.
क्या करें – किसी भी तरह की यात्रा से परिवर्तन से बचना होगा क्योंकि बहुत दूर का सोचने से भी नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है इसलिए किसी भी ऐसी स्तिथि से बचना होगा जो आपकी स्थिरता को कम करती चली जाए.
क्या न करें – दोस्तों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न आने दें क्योंकि ऐसा करने से फासले बढ़ सकते हैं. कोई ऐसी बात भी न कहें जिसके चलते कोई आपसे किनारा करता चला जाए.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुडी जरूरते बढती हुई नज़र आ रही हैं, इसलिए भी आपके मन में बहुत सारी हलचल हो सकती है. अपनी बचत को लेकर आपको ऐसा लगता है की शायद वो बचत पर्याप्त नहीं है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बना लेंगे तो ज़िन्दगी में कुछ भी पाना आसान हो जाएगा. हालात इस रूप से आपकी मदद करना चाह रहे हैं और कई तरह के विकल्प भी हैं आपके सामने जो आपको उन बुलंदियों तक ले जाएंगे. इसी भरोसे से अपने कदम आगे बढाने का समय है.
क्या न करें – कोई ऐसी दिशा न बनाएं जिस पर आगे चलने का आपका मन न हो, इसलिए जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें पहले अपनी लगन पैदा कर लें ताकि उस लक्ष्य को पाने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

तुला (Libra) आपके अंदर अच्छाई बहुत है पर उस अच्छाई को पूरी तरह से उभारने के लिए साथ ही साथ बहुत कुछ करने की भी जरूरत है. उस दिशा में पहला कदम यह होगा की काम के प्रति आपकी लगन बढ़े जो कुछ भी पाने के लिए आपके विश्वास को जगाए.
क्या करें – अपने कामकाज से जुडी कमियों को और चुनोतियों को समझें. अगर अपने किसी साथी या सहयोगी के प्रति कोई अविश्वास उत्पन्न हो रहा है तो उसका समाधान ढूँढने की कोशिश कर लें. सूझबूझ से बात की जाए तो कई तरह की ग़लतफ़हमियाँ भी दूर की जा सकती हैं.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और तकदीर आपका साथ निभा रही है, ऐसे में कोई ऐसा फैसला न कर जाएँ जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि को कमज़ोर कर दे. अपने पैसों को बर्बाद कर लेना या फंसा लेना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) बहुत सारे सपने हैं मन में जिसकी वजह से आपकी इच्छाएं बढ़ी हुई हैं, पर परेशानी यह है की सबकुछ धुंधला नजर आ रहा है. बहुत सारे ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें एक-एक करके ही सँभालने की कोशिश करनी होगी. ऐसे में मन की परेशानियाँ बनी रहना स्वाभाविक सी बात है.
क्या करें – अपनी सोच और अपने नजरिये को सुधारने की जरूरत है पर बहुत सारे मुद्दे ऐसे हैं जिसमे रुक जाने की भी जरूरत है, क्योंकि ज़रा सी भी गलती आपको बहुत पीछे ले जा सकती है. बचाव बनाये रखने के लिए आपको लोगों से तालमेल बनाना होगा.
क्या न करें – लोग आपके क्यों खिलाफ होते चले जा रहे हैं इस बात को समझें. कामकाज के क्षेत्र में भी लोगों की वजह से चुनोतियां बढ़ रही हैं. लोगों को नाराज़ न करें ताकि आपका कोई नुकसान न हो.

धनु (Sagittarius) पैसे को लेकर और लोगों की इच्छाओं को लेकर आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है. लोग किस तरह की उम्मीद लगा रहे हैं और आप उसे किस तरह से पूरा करना चाह रहे हैं इसके पीछे कोई न कोई मतभेद हो सकता है. अपनी घबराहट को दूर करें ताकि हालात को समझना आसान हो जाए.
क्या करें – दूरस्थान से जुड़े विचार बहुत कठिन हैं. बहुत सारी मुश्किलें भी हैं जिन्हें सँभालने के लिए झूझना होगा. कभी-कभी रुक जाने से भी दूर की तस्वीर साफ़ नज़र आनी शुरु हो जाती है.
क्या न करें – लोगों की बढती हुई इच्छाओं को समझने में कोई गलती न करें. हो सकता है लोग आपके खिलाफ हों और आपकी बात को समझ न पा रहे हों, ऐसे में कोई आप ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते आप ही का नुकसान होता चला जाए.

मकर (Capricorn) कामकाज को लेकर मन में बहुत सारा असंतोष है जिसकी वजह से विचार भी नहीं मिल रहे. आपने भी लोगों के विचारों को पूरी तरह से समझा नहीं है जिसकी वजह से आपकी गलतियाँ भी नज़र आ रही हैं.
क्या करें – आपसी तालमेल बनाये रखने के लिए घर-परिवार के संबंधों को संवारना होगा और यह तब संभव हो पाएगा जब आप अपने मन में बिठाई हुई कटुता को हटा देंगे और इस समय यही करना मुश्किल है.
क्या न करें – उस अच्छी-भली तस्वीर को समझें जो आपकी क़ाबलियत से जुडी हुई है पर अपनी क़ाबलियत को पूरी तरह से इस्तेमाल न करना सबसे बड़ी गलती है, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जिसके चलते कामकाज की स्तिथि में किसी भी तरह का असंतोष बढ़े.

कुम्भ (Aquarius) हालात कुछ अजीब है. किसी प्यार के रिश्ते को संभालना कठिन हो रहा है जिसका बुरा असर आपके कामकाज के क्षेत्र पर भी पड़ रहा है और आपके लिए मुश्किलें भी बढ़ रही हैं. अपनी परेशानियों को पहले से समझ लेना बहुत जरूरी है ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या करें – अपनी मेहनत को बढाकर ही अपने कामकाज को सँभालने का मौका मिलेगा इसलिए अपने प्रदर्शन को भी बेहतर करना होगा. पीछे मुड़कर देखेंगे तो अपने तजुर्बे से बहुत कुछ सीखना और समझना आसान हो जाएगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी की जो अच्छाईयां हैं उन्हें शक की नजर से न देखें और ऐसा करके आप अपने घर-परिवार के अच्छे भले रिश्तों को भी कमज़ोर न करते चले जाएँ. ज़िन्दगी का सुख बहुत शिद्दत से और धीरे-धीरे ही बनता है उसे किसी अविश्वास की वजह से कम कर लेना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) मन परेशान रहेगा तो आप अपनों के प्रति भी सवाल खड़े करते चले जाएंगे पर उसका बुरा असर यह पड़ेगा की जो लोग आपकी तरफदारी कर रहे थे अब उन्हें भी कुछ और सोचने पर मजबूर होना पड़ेगा.
क्या करें – रिश्तों के प्रति बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. किसी बिगड़ते हुए प्यार के रिश्ते को और ज्यादा बिगाड़ते चले जाने से भी बचना होगा. उसके लिए अपने मन में धैर्य और शान्ति तो बनानी ही पड़ेगी.

क्या न करें – किसी भी तरह का शक रिश्तों को खोखला कर सकता है इसलिए अपने मन में कोई ऐसे विचार न बनाएं जो लोगों के प्रति आपके भरोसे को कम करते चले जाएँ. आप मेहनती भी हैं और आपके अंदर सूझबूझ भी है पर अपने मन को भटकाकर इस समय कोई गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.