Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, July 25, 2019

Thursday 25th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 25 जुलाई 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है शाम 07 बजकर 21 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
अश्वनी नक्षत्र है शाम 05 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और आज गंडमूल समाप्त हो रहे हैं शाम 05 बजकर 39 मिनट पर.

मेष (Aries) एक तो काम को लेकर मन में चिंताएं हैं, दूसरा हालात आपकी इच्छाओं के अनुकूल बने हुए नहीं हैं. इस वजह से भी काम के प्रति बहुत सारा उतार-चढ़ाव आपके मन में हो सकता है, पर अगर आप ध्यान से सोचें तो यह महज़ आपके मन का बनाया हुआ वहम है जिसकी वजह से आप दुखी होते चले जा रहे हैं. अपने हालात को नयी नजर से देखेंगे तो बहुत कुछ अच्छा भी लगना शुरू हो जाएगा.
क्या करें – आपने अपने ऊपर अविश्वास का आवरण चढ़ा रखा है. हर चीज़ को कमी की नजर से देखने से अच्छी-भली स्तिथि भी बिगड़ सकती है. निजी जीवन में जो लोग आपकी तरफदारी कर रहे हैं वो भी आपकी इन कमियों को समझ पा रहे हैं जिन्हें सुधारने की जरूरत है.
क्या न करें – अपने काम में नयी उचाईयों को छूने के लिए अभी भी आपको बहुत कुछ सीखना और समझना बाकी है इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं की आपको सबकुछ आता है. किसी भी तरह के दृढ विचारों को लेकर ज़िन्दगी में चलना कभी भी ठीक नहीं होता.

वृषभ (Taurus) पहले आपने कदम आगे बढ़ा लिए हैं और अब आप उन फैसलों का आंकलन कर रहे हैं. अब आपको यह समझ में आ रहा है की आपको वो कदम आगे नहीं बढाने चाहिए थे, क्योंकि कई सारी छुपी हुई परेशानी है जिसकी वजह से रास्ता कठिन है.
क्या करें – जिस रास्ते को आप कठिन मान रहे हैं उससे जुड़ी हुई वास्तविकता यह है की रास्ता तो सही है पर आपकी कोशिशें कमज़ोर पड़ी हुई हैं. ऐसे में कोई भी चीज़ मुश्किल लग सकती है. ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसले भी गलत हो सकते हैं जिसकी वजह से चुनोतियों का सामना करना पड़े, इसलिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य भी बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की बात को समझें ताकि किसी भी चीज़ का समाधान निकाला जा सके. कई लोगों को दूसरों की गलतियाँ निकालना बहुत अच्छा लगता है और यह आदत बनती चली जाती है. आप ऐसे विचारों को अपने ऊपर हावी न होने दें.

मिथुन (Gemini) क्योंकि आर्थिक स्तिथि कमज़ोर पड़ रही है इसलिए आप अपने आसपास के लोगों से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. कुछ ऐसा लगता है की लोगों ने भी जैसे अपनी राह बदल ली है और आपको इस बात को सोचने पर मजबूर होना पड़ रहा है की आप अकेले पड़ गए हैं.
क्या करें – अपने अंदर कुछ ऐसे परिवर्तन लाने होने की लोग आपकी बात को समझ सकें और उस बात की इज्ज़त कर सकें. जबकि इस समय यही होना मुश्किल है. आपके बनते बिगड़ते विचारों की वजह से भी हालात आपके खिलाफ ही बने हुए हैं.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से न देखें की उससे कितना लाभ होगा या कितनी हानि होगी. विचारों के मतभेद में न पड़ते चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर भी आपकी आर्थिक स्तिथि पर पड़े.

कर्क (Cancer) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपका मन उचाट होता चला जा रहा है और इसी वजह से आपकी परेशानियाँ भी बढी हुई हैं. अगर आपकी और से कोई कमी बनी रहेगी तो आपको लोगों की आलोचना भी सहनी पड़ सकती है.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को जगाने का प्रयास करना होगा. उसके लिए जितना संभव हो सके अपने ज्ञान को बढ़ाना होगा ताकि उस अच्छाई को मेहनत के रूप में आप फिर अपने काम में लगा सकें. यह रास्ता थोड़ा सा लम्बा जरुर लगेगा पर इसके दूरगामी अच्छे परिणाम भी मिलेंगे.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और आपकी बचत भी बढ़ रही है पर किसी भी गलतफ़हमी के चलते अपने खर्चों को इतना न बढ़ा लें की अच्छी-भली आर्थिक स्तिथि भी कमज़ोर लगनी शुरू हो जाए. वैसे भी इस समय पैसे के लेनदेन को लेकर लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) आप हालात के भरोसे चलेंगे तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है और अगर आप अपनी क्षमताओं से बढ़कर कोई कदम उठाना चाहेंगे तो लोगों से दूरियां भी बन सकती हैं. हर एक चीज़ के साथ कोई न कोई दूसरी चीज़ जुडी हुई है इस बारे में ध्यानपूर्वक सोचने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव से बचना होगा क्योंकि उसमें भी आपके लिए छुपे हुए नुकसान की स्तिथि बनी हुई हो सकती है, पर यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे आप कोई न कोई खतरा मोल लेते चले जाएँ और अपनी मुश्किलों को बुलावा देते चले जाएँ, इसलिए घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने की प्राथमिकता बना लें और उस विचार पर टिके रहें.
क्या न करें – एक तो कामकाज में फेरबदल करके कोई बड़ा नुकसान न करें और दूसरा उस नुकसान की वजह से आप लोगों से तालमेल को कम न करते चले जाएँ. खुद की बनाई हुई गलतियों का समय है इसलिए बार-बार अपनी गलतियों को दोहराते चले जाना भी ठीक नहीं है.

आज के दिन में ख़ास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अगर अपने मन में बिठाई हुई परेशानियाँ थमी रहेंगी तो ज़िन्दगी के बेहतर होते हुए विकल्प जरुर नज़र आयेंगे, पर इस बात को समझ लें की कुल मिलाकर थोड़ा सा रुक जाने में ही फायदा होगा. जब भी किसी इंसान को हर तरह की चुनोती का सामना करना पड़े तो थोड़ा सा धैर्य बनाये रखना भी बहुत जरूरी होता है.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की खुशियों पर अगर कोई असर आएगा तो आप का मन अपनों से ही दूर होता चला जाएगा. वैसे ही पैसे से जुड़े फैसले कठिन होते चले जा रहे हैं और आपका पैसा कहीं फंस सकता है, इसलिए भी अपने मन में बिठाई हुई मनघडंत चिंताओं को हटाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपनी कम होती हुई कोशिशों को सुधार लेने से ही बहुत कुछ संभव हो पायेगा. आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात के बारे में सोचने की बजाये अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचना होगा, तभी जाकर हालात आपके पक्ष में बनेगे.
क्या न करें – लोग क्या सोच रहे हैं और क्यों सोच रहे हैं इसे समझने में कोई गलती न करें और वैसे भी लोगों की नाराजगियों का बुरा असर अपनी आर्थिक स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें. किसी भी स्तिथि में सही फैसला करना बहुत जरूरी है ताकि कोई आपका गलत फायदा न उठा ले.

तुला (Libra) आप लोगों को समझने का प्रयत्न कर रहे हैं पर कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है की आपकी कोशिशें विफल हो रही हैं. इसी वजह से आपका असमंजस बढ़ रहा है और लोगों के प्रति अविश्वास की भावना बनती चली जा रही है. अच्छी बात यह है काम के प्रति आप समर्पित हैं और इस अच्छाई को बनाये रखने का समय है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद पैसे से जुड़े फैसले आपको मुश्किलों में डाल सकते हैं और ऐसे में आप ज्यादा पैसा जुटाते चले जाएँ और अपने ऊपर क़र्ज़ का बोझ लाद ले तो यह भी नुकसान भरी स्तिथि ही है.
क्या न करें – किसी भी चीज़ की बहुतायत अच्छी नहीं होती इसलिए किसी एक चीज़ में अपनी सारी पूँजी झोंक देना भी ठीक नहीं है. अगर लाभ ही नहीं नजर आएगा तो आपको कुछ भी अच्छा नहीं लगेगा.

वृश्चिक (Scorpio) मन परेशान होगा तो अच्छी-भली चीज़ों में भी कमियां नज़र आनी शुरू हो जायेंगी. एक अच्छाई यह है की आप हर हाल में मेहनत करते चले जा रहे हैं, पर यह अच्छाई भी नजर नहीं आ रही है और आपको कुछ अच्छा नहीं लग रहा.
क्या करें – अपने विचारों को खोल दें और लम्बी सांस भरकर उन अच्छाईयों की और देखें जो ईश्वर ने आप पर नवाजी हैं. हर अच्छाई के पीछे आपकी मेहनत के साथ-साथ कोई न कोई आशीर्वाद जुड़ा हुआ जरुर होता है जिसके प्रति शुक्रगुजार होना चाहिए.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि ठीक है पर अपने व्यवहार को बिगाड़ते चले जाना ठीक नहीं है. किसी भी चीज़ का बुरा असर अपनी आपकी आर्थिक स्तिथि पर बिलकुल न पड़ने दें.

धनु (Sagittarius) आपको इस बात का आभास है की आप बहुत कुछ कर सकते हैं पर कर नहीं पा रहे. आपकी मेहनत भी बनी हुई है पर वो किसी को नजर नहीं आ रही, इसलिए कई तरह के दबाव से आपको झूझना पड़ सकता है. मुश्किलें इस वजह से भी हैं क्योंकि आपने ही अपनी ज़िन्दगी की राह बदल ली है और सही रास्ते से कहीं न कहीं भटक गए हैं.
क्या करें – रिश्तों के प्रति मुश्किल भरा समय है. हर चीज़ को अच्छाई की नजर से देखने की कोशिश करनी होगी क्योंकि कमियां और गलतियाँ तो हर परिस्थिति में छुपी हुई होती है. उन मुश्किलो से भी कोई न कोई अच्छी बात ढूंढ लेंगे तो आपकी ज़िन्दगी खुशनुमा बनती चली जायेगी.
क्या न करें – तकदीर आजमाकर अपना नुकसान करने की कोशिश बिलकुल न करें. यह समय ही यथास्थिति बनाये रखने का है, अपनी अच्छाई में भी और अपने व्यवहार में भी, इसलिए किसी भी तरह की गलती न करते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की खुशियों को बनाना और सुधारना आपकी प्राथमिकता है, ऐसे में अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाना होगा ताकि अपनी आर्थिक स्तिथि को भी आप भलीभांति संभाल सकें.
क्या करें – अपने कामकाज की स्तिथि को सुधारा जा सकता है और वो तब संभव हो पायेगा जब आप अपने मन से पैसे से जुड़ी चिंताओं को हटा देंगे और काम की ओर ध्यान लगाना शुरू कर देंगे. ऐसा सकारत्मक परिवर्तन आपको अपने लिए करना पड़ेगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखनी है तो लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ हर छोटी बात को लेकर परेशानियों को बढ़ाएं नहीं. लोगों के नजरिये को समझना भी कभी-कभी बहुत जरूरी होता है.

कुम्भ (Aquarius) पैसे से जुड़ी चिंताएं हो सकती हैं क्योंकि आपकी और आपके अपनों की जरूरतें बढ़ रही हैं और यही वजह है की विचारों का मतभेद भी बढ़ रहा है. कई तरह के विकल्प हैं आपके सामने पर उस रास्ते पर चलने का समय अनुकूल नहीं है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा और अपने अनबन में जूनून की भावना पैदा करनी होगी ताकि आप बड़ी उपलब्धियों को छू सके. ऐसा करने के लिए अपनी एकाग्रता को तो बढ़ाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – लोगों की बात को न समझना और रिश्तों को बिगाड़ते चले जाना इस समय ठीक नहीं है, इसलिए काम और कारोबार से ध्यान हटाकर अपनों के लिए वक्त निकालें. कहीं समय और जानकारी के अभाव में आपसे कोई गलती न होती चली जाए.

मीन (Pisces) आर्थिक स्तिथि इस वजह से कमज़ोर हैं क्योंकि आपकी जरूरते बढ़ रही हैं पर आप इस वजह से भी परेशान हैं क्योंकि आपकी बचत प्रयाप्त नहीं है. अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को सुधारने की जरूरत है.
क्या करें – हालात के भरोसे चलने से बचना होगा और कामकाज में बनती हुई नुकसान की स्तिथि को भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. रिश्तों को लेकर भी समय कुछ ऐसा है जिस और आप को वक्त तो निकालना ही पड़ेगा.

क्या न करें – लोगों के प्रति अपना रवैया आलोचनात्मक न बनाएं और रिश्तों को व्यर्थ में कुरेदते भी न चले जाएँ. किसी पुरानी बात को लेकर मन परेशान करते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए लोगों से कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को दुखाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.