Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, July 28, 2019

Sunday 28th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 28 जुलाई 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है शाम 06 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
रोहिणी नक्षत्र है शाम 07 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में.
आज कामिका एकादशी है और व्यतिपात महापात है दोपहर 12 बजकर 42 मिनट तक.

मेष (Aries) इच्छाएं बहुत हैं और हर कीमत पर आप अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाह रहे हैं. यहाँ तक की लोगों की मदद भी आपको मिली हुई है जिस वजह से आपका उत्साह और बढ़ता चला जा रहा है. लोगों के प्रति आपकी ओर से फिर भी कमियां बनी रह सकती हैं.
क्या करें – किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. हालात संभले हुए हों तो और भी ज्यादा सतर्क होना पड़ता है ताकि बार-बार होती हुई गलती से बचा जा सके और नुकसान होने से पहले ही अपने नुकसान को संभाला जा सके, और वो इस वजह से क्योंकि आप कोई न कोई खतरा मोल लेते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – किसी अच्छे विकल्प को पूरी तरह से ख़ारिज न करें. हो सकता है उसी बात के पीछे आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ छुपी हुई हों, पर सिर्फ विकल्प तलाशने का मतलब यह नहीं है की आप अपने कदम हटाकर अपनी कोशिशों को कमज़ोर करते चले जाएँ. आपकी ज़िन्दगी में इस समय लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है इस बात में भी व्यर्थ में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) अपनी मेहनत के दम पर आप बहुत कुछ कर सकते हैं. आपका बढ़ता हुआ विश्वास आपको इस बात से भी आगाह करा रहा है की अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को बढ़ाकर भी अपना भविष्य बनाया जा सकता है. इसी तरह की प्रेरणा ज़िन्दगी में बड़ी से बड़ी उपलब्धियां पाने में सहायक होती हैं.
क्या करें – अपनी मेहनत से आप अपनी आर्थिक स्तिथि को सुधार रहे हैं और उसे अपनों की जरूरतों के लिए भी इस्तेमाल करना चाह रहे हैं. यहीं पर थोड़ा सा संभल जाने की जरूरत है. धनलाभ तक यह बात ठीक है पर लोगों की अनुचित इच्छाओं को पूरा करते चले जाना कुछ हद तक शायद आपकी गलती होगी, इसलिए इस बात से भी बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – सबकुछ ठीक चल रहा हो तो इसका यह मतलब नहीं है की सेहत भी ठीक रहे, इसलिए सेहत को नज़रंदाज़ बिलकुल न करें. अपनों की सेहत की ओर भी नजर रख लें ताकि अपनों की लापरवाही की वजह से कहीं आपकी मुश्किलें न बढ़ें.

मिथुन (Gemini) कुछ ऐसा लगता है की जैसे आप अपना ही नुकसान करने पर अमादा हैं. विचार बहुत प्रबल हैं जिन्हें थाम लेने की जरूरत है. ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसले इसी वजह से गलत भी हो जाते हैं.
क्या करें – लोगों से हर सूरत में तालमेल बनाये रखना होगा और कोशिश यह भी करनी होगी की लोगों की बात को भी समझें और उनकी मजबूरियों को समझें ताकि किसी भी तरह के बनते हुए तकरार से बचा जा सके. ज़िन्दगी के सुख और सुकून को बनाए रखने के लिए इस तरह का रेवेया मदद बहुत करता है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की दिशा में इतना दबाव न बढ़ाएं की आपकी मुश्किलें बढ़ जाएँ, क्योंकि रिश्ते बहुत नाज़ुक होते हैं और ज़रा सी ठेस पहुँचने से टूट भी सकते हैं. अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आपका झुकाव अपनी आर्थिक स्तिथि को सँभालने में लगा हुआ है और इसी वजह से इस दिशा में आपको सफलता भी मिल रही है. पैसे से जुड़े हालात ठीक-ठाक हैं पर इसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ रहा है. आपकी मेहनत उतनी बन नहीं पा रही और कामकाज का हर्जा होता चला जा रहा है.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को जगाना है और अपने प्रदर्शन को बेहतर करना है तो अपने मन में प्रतियोगिता की भावना लानी होगी और लोगों से दो कदम आगे रहने की कोशिश भी करनी होगी. यह सबकुछ अपनी मेहनत से ही बन पायेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न रखें. अपनों की जरूरतों को भी पूरा करें और लोगों पर भरोसा भी करना सीख लें. छोटी-छोटी बातों को लेकर किसी बात को बिगाड़ते न चले जाएँ.

सिंह (Leo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसको संभाले रखना बहुत जरूरी है. उसके कई सारे कारण हैं. आपकी मेहनत उस रूप से नहीं बन पा रही की आप किसी बड़े विचार को अंजाम दे पायें. ऐसे में कोई आप बड़ा कदम उठा लेंगे तो आपकी मुश्किलें बढ़ भी सकती हैं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ भी बनानी हैं और आर्थिक स्तिथि को भी संभालना है, क्योंकि पैसे की वजह से भी रिश्तों में रंजिशें पैदा हो सकती हैं इसलिए भी हालात को संभाले रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी ऐसी यात्रा या बदलाव की योजना न बनाएं जिससे कोई लाभ होने वाला नहीं हैं, बल्कि जिससे मुश्किलें और बढ़ जाएँ, इसलिए हर फैसले को बहुत धैर्य से करने की कोशिश कर लें ताकि अनजाने में भी कोई कमी न रह जाए.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि ठीक है और हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं. यहाँ तक की कामकाज से भी लाभ बना हुआ है इस चीज़ के बावजूद की आपकी कोशिशें इस समय मध्यम ही पड़ी हुई हैं. तकदीर जब मेहरबान हो तो अपनी नाकामियां भी उपलब्धियों में परिवर्तित हो जाती हैं. ऐसे में आप अपनी कमियों को सुधारते चले जाएँ तो और भी बड़ा लाभ मिल सकता है.
क्या करें – अगर अपनी प्रेरणा में कमी आ जाए तो लोगों से प्रेरणा ले लेनी चाहिए. किसी भी अच्छे विचार-विमर्श से भी कई तरह की बातों को समझने में मदद मिल जाती हैं और नए रास्ते खुल जाते हैं, इसलिए भी अपने हालात को समझने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – हालात मददगार हैं पर ऐसे में लोगों से दूरियां न बढ़ाएं. बेवजह खर्च करके अपना नुकसान भी न करते चले जाएँ. आर्थिक स्तिथि ठीक है पर उसे संभाले रखने में इस समय कोई कमी न रखें.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिसमें बहुत सारे दबाव हो सकते हैं. इस चीज़ के बावजूद की काम के प्रति आपकी लगन अच्छी है और हालात मददगार हैं, पर लोगों की भूमिका इस समय ऐसी है जिस पर बहुत सारे सवाल उठ रहे हैं. किसी भी कमी के क्षेत्र को समझने के लिए और सँभालने के लिए सतर्क रहने की जरूरत है.
क्या करें – आपकी योजनाओं में कमी हो सकती है जिसे अपनी लगन और मेहनत से सुधारा जा सकता है. पहले तो योजना ही सही होनी चाहिए और अगर योजना में कोई कमी आ जाए तो उसे समय रहते संभाल लेना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं, ऐसे में कोई बड़ा फैसला करके कदम पीछे हटाते चले जाना ठीक नहीं है. वैसे भी यह समय कोई बड़ा फैसला करने का नहीं है, रुक जाएँ और यथास्थिति बनाये रखें ताकि कोई भी नया कदम उठाने से पहले अपने मोजूदा हालात को मज़बूत कर लिया जाए.

वृश्चिक (Scorpio) रिश्तों से जुडी खुशियाँ बनी हुई हैं. आपको अपनों का पूरा साथ और सहयोग मिला हुआ है. दूरस्थान से भी कोई अच्छी खबर आ सकती है फिर भी आपको अपने अंदर बहुत सारी अच्छाई बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि तो बेहतर हो रही है पर मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जिसकी वजह से अपने विचारों को काबू में रखने में मुश्किल होती चली जा रही है. इसी चुनोती से पार पा लेने की जरूरत है. विनम्रता बनाये रखने से ही बात संभलेगी.
क्या न करें – जब-जब संभव हो सके अपनों का आशीर्वाद ले लेना चाहिए क्योंकि हालात हमेशा एक जैसे नहीं रहते और किसी से आशीर्वाद ही नहीं मिल पाता, ऐसे में किसी की दुःख और तकलीफ में भागीदार बनने से भी लोगों की दुआएं मिल सकती हैं. इस बात की अहमियत को कम न समझें.

धनु (Sagittarius) मानसिक तौर पर बहुत सारी शांति बनाये रखनी होगी. अगर कोई चीज़ आपको परेशान कर रही है तो दुखी होते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों से किसी भी वजह से फासले बना लेना इस समय ठीक नहीं होगा.
क्या करें – अपनी अच्छाईयों और अपनी उपलब्धियों की ओर देखने की आदत डाल लें ताकि मन में सुकून बना रहे, क्योंकि हर चीज़ को कमी की नजर से देखने से गलती भी हो सकती है और रिश्तों में दरार भी पड़ सकती है. इसी बात से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी दिखाकर अपने पैसे की स्तिथि को कमज़ोर न करें और ऐसा भी न सोचें की हालात अपने आप ठीक हो जाएंगे. बहुत ज्यादा सोचकर परेशान होते चले जाना और अपने लिए दबाव बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) रिश्तों की अच्छाई बनी हुई है पर उसे और सुधारा जा सकता है. अगर घर-परिवार में अपनों को साथ ले लेंगे तो उनका समर्थन मिलने की वजह से फैसले करने आसान होते चले जाएंगे. किसी प्यार के रिश्ते को इसी नजर से देखना होगा जिसमे आपको अपनों का समर्थन मिला रहे.
क्या करें – इच्छाएं बहुत बड़ी हैं और नुकसान का योग बना हुआ है, इसलिए अपनी स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है. छोटी सी गलती की वजह से आपकी आर्थिक स्तिथि कमज़ोर पड़ सकती है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, इसलिए आपको इस बात को समझना पड़ेगा की अपनी गलतियों की वजह से भी हालात डांवाडोल हो सकते हैं.
क्या न करें – लोगों से तालमेल बनाये रखने में कोई कमी न रखें और अच्छी-भली स्तिथि में व्यर्थ में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ क्योंकि कमियां और गलतियाँ हर परिस्थिति में होती हैं पर उन्हें बेवजह उजागर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) पारिवारिक परिस्थितियों को बहुत संभालकर चलाना होगा क्योंकि कोई भी छोटी बात बिगड़ सकती है और रिश्तों में तनाव पैदा हो सकता है. ऐसे में आप हालात से झूझने की बजाए दूर भागते चले जाएँ ऐसा भी हो सकता है.
क्या करें – कामकाज की प्राथमिकता इस समय की सच्चाई है पर रिश्तों को नज़रंदाज़ करना बहुत बड़ी गलती है जिसका बुरा असर आपके कामकाज पर भी पड़ सकता है. अगर किसी फॅमिली बिज़नस में तकरार की स्तिथि पैदा हो रही है तो और भी ज्यादा संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या न करें – हालात को बिगाड़े नहीं और अपने बड़े बुजुर्गों को भी नाराज़ न करते चले जाएँ. घर-परिवार में भी शान्ति बनाये रखें ताकि किसी भी वजह से आपके कदम किसी गलत रास्ते पर न पड़ जाएँ.

मीन (Pisces) अपनी कोशिशों से आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभाल भी सकते हैं और पा भी सकते हैं. थोड़ी सी एकाग्रता बनाये रखने से आपका फोकस बेहतर होता चला जाएगा और हालात आपके पक्ष में बनते चले जाएंगे.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को फिर भी अपने बलबूते पर ही संभालना होगा क्योंकि किसी के भरोसे चलने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए अपने हालात का सही आंकलन करके ही अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में रोज़मर्रा की मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए अपनी मुश्किलों को समझे बिना कोई कदम न उठायें. हो सकता है आपके अपनों का सहयोग मिलने में भी देर सवेर हो जाए इसलिए दुखी भी न होते चले जाएँ.


इस सप्ताह में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए इस सप्ताह में ख़ास यह है जी की अपने विचारों को बहुत धीमा करना होगा, क्योंकि यह समय ग़लतफहमी भरा है. आपकी कोई भी बात किसी को बुरी लग सकती है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.