Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, July 2, 2019

Tuesday 2nd July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 जूलाई 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है रात 12 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद आसाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है
मृगशिरा नक्षत्र है सुबह 08 बजकर 14 मिनट तक और उसके बाद आद्रा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में.
आज आसाढ़ी अमावस्या है और खग्रास सूर्यग्रहण है जो भारतमें दृश्य नहीं होगा.

मेष (Aries) अपने काम के प्रति आपने बहुत सारे सवाल खड़े कर रखें हैं, अपनी मेहनत से भी आप पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं. इस चीज का आभाष होना भी बहुत बड़ी बात है ताकि आप अपनी कमियों को समय रहते सुधार सकें. रोजमर्रा की रूकावटों की वजह से भी आपका मन कुछ हद तक बुझा सा हुआ है.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें मेहनत करने का कोई और विकल्प नहीं इसलिए अपनी लगन को बढ़ाना होगा पर अपने अन्दर बहुत सारे ऐसे परिवर्तन लाने होंगे जिसके चलते आप लोगों से तालमेल बना सके और लोगों से उस तरह की अच्छाई बना सकें जो आपके सुकुन को बढ़ाए. दुखी होते चले जान से नाकामियां ही हाथ लगेंगी.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को लेके अपने मन में असंतोष न पैदा करें. सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएं कि रिश्तों ने आपका साथ नहीं निभाया बल्कि अपनी कमियों की ओर गौर करें ताकि आगे चलके आप अपनी किसी गलती को दोहराएं नहीं.

वृषभ (Taurus)अपनी आर्थिक स्तिथि को लेके आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है और आपको ऐसा लगता है कि लोगों ने मुश्किल समय में आपका साथ नहीं निभाया पर आपके विचार कुछ हद तक सही भी हैं क्योंकि आपके बहुत सारे बनते-बिगड़ते हालात की एक वजह आपके आस-पास के लोग हो सकते हैं.
क्या करें –खुद पर भरोसा भी करना होगा और लोगों से जो भी बात करें उसमें उस भरोसे को जताना भी होगा तभी जाके आप अपनी मेहनत को सही दिशा दे पाएंगे. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का ख्याल फिलहाल छोड़ दें क्योंकि उसमें कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या न करें –पारिवारिक मुद्दौ को सिर्फ कमी की नजर से न देखते चले जाएं. रिश्तों से किस तरह का लाभ मिल रहा है या किस तरह की मदद मिल रही है, ऐसा सोचना ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini)न तो आप अपनी आमदनी से खुश हैं और न ही अपनी बचत से खुश हैं. आपके खर्चे भी बढ़े हुए हैं और आपकी रोजमर्रा की चुनौतियां भी बढ़ी हुई हैं, यहाँ तक कि विचारों का मतभेद भी आपको किसी न किसी वजह से परेशान कर सकता है.
क्या करें –निजी जीवन की खुशियां बनाए रखने के लिए आपको बहुत सारे प्रयत्न करने होंगे. किसी ऐसी बहस से भी बचना होगा जिसमें आपको सिर्फ गुस्सा आता चला जाए या आप परेशान होते चले जाएं. अपनी ओर से विनम्रता बनाए रखने का समय है.
क्या न करें –जो भी विकल्प आपके सामने आ रहे हैं उन्हें अपनी मेहनत से हटके न सोचें. जिंदगी में कुछ भी पाना है तो अपनी संताओ को किसी कमी की नजर से न देखें.

कर्क (Cancer)जल्दबाजी दिखाने से आपके लिए मुश्किलें पैदा हो सकती हैं, अब मुश्किलों की वजह से आप घबराह जाएं ऐसा बहुत हद तक संभव है. धैर्य बनाए रखने से उन गलतियों से बचा जा सकता है जो जल्दबाजी के रूप में नजर आ रही हैं.
क्या करें –रोजमर्रा की परेशानियां बनी रहे तो वो बड़ी परेशानी में तब्दील हो जाती है इसलिए अपने हालात को भली-भाँति संभालने की जरूरत है. अपनी मेहनत को अपने काम में लगाए रखने से बहुत सारी रोजमर्रा की चुनौतियों को संभालना आसान भी हो सकता है.
क्या न करें –अपनी बचत के साथ किसी भी तरह का खिलवाड़ बिल्कुल न करें. इस बात को समझें कि आपके पैसे या आपकी समृद्धि पर सिर्फ आपका हक नहीं है, आपके परिवार और आपके प्रियजनों का भी उतना ही हक है इसलिए उनकी इच्छाओं और आकांक्षाओं को किसी भी तरह से ठेस न पहँचाएं.

सिंह (Leo)किसी प्यार के रिश्ते का उतार-चढ़ाव आपको अच्छा नहीं लग रहा इसलिए अपने दोस्तों और चाहनवालों से तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है जिसकी वजह से दूरियां बनी रहे. अपने मन में हर तरह के असंतोष को हटाना होगा ताकि जिंदगी की तस्वीर आपको साफ नजर आ सके.
क्या करें –लोगों की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको झूझना पड़ सकता है पर यहाँ पे इस बात को समझना होगा कि क्या वो जरूरतें इतनी वाजिब हैं कि उसमें आपको अपना योगदान देना चाहिए. जिंदगी में क्या सही है और क्या गलत है इसका आंकलन करना कभी-कभी मुश्किल ही होता है.
क्या न करें –जिंदगी की प्राथमिकताओ को समझें और वो है कि आप जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन बनी रहे और उससे लाभ बना रहे. इस समय आपकी लगन तो बनी हुई है लेकिन लाभ को बचाए रखना बहुत मुश्किल हैं इसलिए कोई ऐसी गलती न करें जिसके चलते आप अपनेअच्छे-भले हालात को किसी खतरे में डालते चले जाएं.

कन्या (Virgo)कामकाज की स्तिथि ठीक है और उससे लाभ भी बना हुआ है पर अपने हालात से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, इसी वजह से जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी मेहनत नहीं नजर आ रही.
क्या करें –चमत्कार के रूप में किसी धन लाभ की उम्मीद लगाने से बचना होगा इसलिए कोशिश यह करनी होगी कि अपनी मेहनत को जगा लिया जाए और अपनी काबिलियत के बलबूते पे कुछ हासिल करने की कोशिश की जाए, यह इसलिए भी जरूरी होगा क्योंकि आपके अपनों से आपको सही प्रेरणा मिली रहेगी.
क्या न करें –किसी ऐसे विचार को बढ़ावा न दें जिसके चलते जिंदगी की स्थिरता में कोई कमी आ जाए इसलिए किसी ऐसे बदलाव का भी न सोचें जिसे आगे चलकर संभालना या निभाना मुश्किल होता चला जाए.

तुला (Libra)आपके हालात आपकी हर तरह से मदद कर रहे हैं पर उन सारी परिस्तिथियों से आप बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं उसका एक बड़ा कारण यह भी हो सकता है कि आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं. विचारों का मतभेद भी एक मुद्दा है जिसकी वजह से आपका असंतोष बढ़ा हुआ है.
क्या करें –जिंदगी की स्थिरता बनाए रखना बहुत जरूरी है क्योंकि कामकाज के क्षेत्र में किसी के कहे हुए रास्ते पे चलने से परेशानियां पैदा हो सकती है इसलिए अपने हालात का आंकलन इस रूप से करना होगा कि जिंदगी का सुख और सुकुन आपके लिए बना रहे. यथास्तिथि बनाए रखने से भी यह सबकुछ संभव हो सकता है.
क्या न करें –धन आगमन की स्तिथि ठीक है पर पैसे को बचाना या बचत में परिवर्तित करना संभव नहीं है. आपके विचारों के साथ के साथ आपके आस-पास के लोगों के विचारों में भी कमी हो सकती है जिसकी वजह से आपकी योजना गड़बड़ा जाए इसलिए गलती कर जाना ठीक नहीं.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज से जुड़ा किसी भी तरह का परिवर्तन आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है और मुश्किलों की वजह से आपका मन बुझा रहे, यह भी बहुत हद तक संभव है इसलिए उस अच्छाई की ओर देखना होगा जिसकी वजह से आपने जिंदगी में बहुत कुछ हासिल किया है.
क्या करें –आर्थिक दृष्टिकोण से हालात संभले हुए हैं पर कामकाज से जुड़े दबाव बढ़े हुए हैं. लोगों की नाराजगियों को संभालना भी कठिन हो सकता है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी, ऐसे में अपनी विनम्रता तो दर्शानी ही होगी.
क्या न करें –अपने व्यवहार में किसी भी तरह की कमी न आने दें. लोगों से दूरियां बढ़ाके अपने लिए मुश्किलें पैदा करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius)लोगों से तालमेल में कमी आ सकती है और इसका बड़ा कारण यह भी है कि आपने भी अपने कदम पीछे हटा लिए हैं और आप लोगों से फासले बनाते चले जा रहे हैं. जो भी हालात बन रहे हैं उसका बुरा असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़ सकता है.
क्या करें –कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को बेहतर करना होगा और कुछ सीखने के प्रयास में खुद को इतना सक्षम बनाना होगा कि आपके मन में बिठाई हुई घबराहट को हर तरह से दूर कर दें, तब जाके बात बनेगी.
क्या न करें –हो सकता है आपको अपनी परिस्तिथियां कठिन लगे और यह एक सच्चाई भी है फिर भी छुपे हुए रूप से हालात आपकी मदद ही करना चाह रहे हैं, ऐसे में लोगों से फासले बढ़ाके आप अपने विचारों के मतभेद को बढ़ाते न चले जाएं. हर चीज को कमी की नजर से बिल्कुल न देखें.

मकर (Capricorn)आपकी अपनी लापरवाही से आपकी सेहत पे असर आ सकता है, उसमें आपके खाने-पीने से जुड़ी आदतें भी शामिल हैं जिन्हें संभालना भी होगा और सुधारना भी होगा.
क्या करें –परेशानियों की बनने के कई सारे कारण होते हैं पर हर चीज एक दूसरे से जुड़ी हुई होती है. सेहत चाहे अपनी हो या अपनों की, ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करे –किसी भी गलतफहमी के चलते आप किसी को नाराज न करें इसलिए लोगों के नजरिए को समझने की भी कोशिश कर लें. जरूरी नहीं है कि हर चीज में आप ही सही हो.

उपायमकर राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बुधवार को किसी मन्दिर में जाएं और दुर्गा माता की मुर्ति के आगे माथा टेक लें, पूजा अर्चना कर लें और थोड़ा समय व्यतीत कर लें. आपकी इस समय की परिस्तिथियों को समझने के लिए और संभालने के लिए आपको मदद जरुर मिलेगी.

कुंभ (Aquarius)रिश्तों से जुड़े हालात को न समझने से बहुत सारी मुश्किलें आन खड़ी हो सकती हैं इसलिए आपको अपनी घबराहट को हटाके हर चीज को पूरी तरह से समझने की कोशिश करनी होगी क्योंकि ऐसा करने से ही रिश्तों से जुड़ी परेशानियों को संभाला जा सकेगा और वो रिश्ते चाहे पारिवारिक हो या कारोबारिक.
क्या न करें –अपने आस-पास के लोगों की व्यर्थ में गलतियां न निकालें. अगर आप ध्यानपूर्वक सोचेंगे तो आपको इस बात का आभाष होगा कि निजी जीवन की परिस्तिथियों को संभालना इतना भी मुश्किल नहीं जितना आप सोच बैठे हैं इसलिए बहुत ज्यादा सोचके आप अपनी मुश्किलों को कहीं बढ़ाते न चले जाएं.

मीन (Pisces)रिश्तों से जुड़े रहना है और रिश्तों को अच्छाई को बनाए रखना है तो रिश्तों को लाभ की नजर से न देखें. अपनी अच्छाई और व्यवहारिकता इस रूप से बनाए जिसमें आपकी सूझबूझ झलके ताकि लोगों के विचारों को समझना और संभालना भी आसान हो जाए. यह सबकुछ अपने मन में बिठाए हुए असंतोष को हटाके ही संभव हो पाएगा.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते को कमी की नजर से देखने से बचना होगा. किसी बात को लेके भी आप किसी बहस में पड़ेंगे तो नुकसान आपका ही होगा क्योंकि लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ पाएं, ऐसा होना इस समय मुश्किल है.

क्या न करें –लोगों की आलोचना से भी कुछ सीखने की कोशिश कर लें ताकि अपने हालात को और बेहतर किया जा सके. नुकसान अपनी वजह से नहीं लोगों की वजह से भी हो जाता है इसलिए कोई ऐसी स्थिति न उत्पन्न होने दें जिसके चलते आपको लोगों की आलोचना सहनी पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.