Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, July 24, 2019

Wednesday 24th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 जूलाई 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
सप्तमी तिथि है शाम 06 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है
रेवती नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद अश्विनी नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशी में और चंद्रमा मेष राशी में प्रवेश करेंगे दोपहर 03 बजकर 42 मिनट पे.
आज पंचक समाप्त हो रहे हैं दोपहर 03 बजकर 42 मिनट पर.
आज 24 जूलाई 2019 को पुराने घर में गृह-प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 38 मिनट से दोपहर 02 बजकर 54 मिनट तक और नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 38 मिनट से शाम 06 बजकर 05 मिनट तक.

मेष (Aries) मन भी उचाट है और आपकी कोशिशों में भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव नजर आ रहा है. अपने साथी-सहयोगियों से विचार न मिलने की वजह से भी यह हो सकता है इसलिए अपनी कमियों को समझने की और उन्हें सुधारने की भी जरूरत है. जिंदगी में हम सबके लिए कोई न कोई चुनौती होती है जिसे अपनी तवज्जो से ही दूर किया जा सकता है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने पर किसी भी रास्ते पे चलने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी और इस समय उस मेहनत में कमी नजर आ रही है, आपका मन भी उचाट है और आपका किसी भी चीज में दिल नहीं लग रहा. कामकाज की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपने अपने लिए बहुत सारी मुश्किलें खड़ी कर रखीं हैं.
क्या न करें – जिंदगी की उन रूकावटों को समझने और संभालने में कोई गलती न करें जो कुछ समय से आपको परेशान कर रही हैं. बार-बार उभरती हुई दिक्कतो से भी बहुत कुछ सीखना चाहिए ताकि किसी भी वजह से आप अपनी गलतियों को दोहराएं नहीं.

वृषभ (Taurus) कई तरह के अच्छे विचार हैं क्योंकि आपके अन्दर मेहनत करने की क्षमता भी है और मेहनत करने की संभावनाएं भी हैं, यह सारी बातें इसलिए अच्छी है क्योंकि आपके सामने कई अच्छे विकल्प भी हैं जिन्हें आपको सोचके आगे बढ़ने की जरूरत है.
क्या करें –अपनी बाजुओ में दम हो तो मुश्किल से मुश्किल राह आसान हो जाती है इसलिए इस समय आपके सामने कई अच्छी संभावनाएं खोल रहा है. हो सकता है लोगों की ओर से आपको समझने में कोई न कोई कमी रह जाए पर इससे जुड़ी हुई अच्छाई यह भी है कि यह समय अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए अनुकूल है इसलिए जो भी अच्छाई हो उसी से हाथ मिलाके जिंदगी में आगे बढ लेना चाहिए ताकि किसी भी चीज का पूरा फायदा उठाया जा सके.
क्या न करें –कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उनकी वजह से अपने से वरिष्ठ लोगों से किनारा न करते चले जाएं. अपने मन में किसी के प्रति ऐसी भावना न बनाएं कि आपका भरोसा लोगों पे कम हो जाए. सिर्फ यह सोचना कि लोग पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहे हैं, आपका नुकसान कर रहे हैं यह ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) अपने कामकाज की स्तिथि को बेहतर करने के लिए अपने सामने उभरते हुए कई तरह के  विकल्प टटोलने होंगे, अब कोई भी फैसला करके उसपे टिके रहना होगा. आपके मन का असमंजस बहुत है, आप अपने ही फैसलो कोबदलते चले जाएं, इस समय ऐसा हो सकता है इसलिए बहुत धैर्य बनाके ही अपनी जिंदगी के रास्ते को तय करना होगा.
क्या करें –बढ़ते हुए खर्चों की वजह से नुकसान हो सकता है. रिश्तों के प्रति अपनी इच्छाओं को बढ़ाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए कोशिश यह करनी होगी कि अपनी आर्थिक स्तिथि को संभाले रखे जा सके, उसका एक कारण यह भी है कि आपके काम या कारोबार में भी पैसे की जरूरते बढ़ सकती हैं.
क्या न करें –कामकाज को लेके आपके विचार अच्छे हैं पर कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को गलत न ठहराते चले जाएं. हो सकता है उनकी ओर से कोई न कोई कमी रही हो या उतार-चढ़ाव रहा हो लेकिन बार-बार उनकी गलतियां निकालते चले जाने से आपके लिए ही मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए ऐसा कुछ न करें जो रिश्तों को कमजोर करता चला जाए.

कर्क (Cancer) आप अपनी मेहनत से अपनी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सकते हैं. कामकाज का क्षेत्र मध्यम है पर फिर भी जिंदगी की सुख और समृद्धि आपके लिए बनी हुई है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें –किसी अच्छे निवेश के बारे में अगर कोई विचार बन रहा है तो उस ओर कदम बढ़ाएं जा सकते हैं पर अगर कमियों की ओर ध्यान दिया जाए तो अपने काम की गुणवत्ता को बढ़ाने का समय है. उसके लिए अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को भी पुख्ता करने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें –हालात मददगार हैं और कोई कमी नहीं है पर हालात के भरोसे अपने काम को छोड़ना भी ठीक नहीं. आपके साथी-सहयोगी शायद आपकी उतनी मदद न कर पाएं या आपको उतना सहयोग न दे पाएं जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं.

सिंह (Leo) मन की परेशानियों के कई सारे कारण हो सकते हैं, आपके बढ़ते हुए खर्चों से भी कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी पकड़ से परे है इसलिए बहुत सारी योजना बनाके चलना होगा ताकि परिस्तिथियां संभली रहें. खुद की गलतियों से बचने का समय है.
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में स्थिरता बनाए रखना भी बहुत जरूरी है क्योंकि जिस उम्मीद से आप कोई परिवर्तन करना चाहें शायद वो उम्मीद उस रूप से पूरी होने में कोई न कोई कमी रह जाए इसलिए भी अपनी कोशिशों को कमजोर करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – निजी जीवन में रिश्तों से जुड़े मिले-जुले योग है. आपकी सूझबूझ के बावजूद आपके लिए मुश्किलें बनी रहें, ऐसा हो सकता है इसलिए घर-परिवार में कोई ऐसा तकरार न उभरने दें जो आपकी मुश्किलों का कारण बने.

कन्या (Virgo) कामकाज से लाभ है और उस लाभ को लगातार बनाए रखने की जरूरत है, ऐसा करने के लिए आपको लोगों से जुड़ना पड़ेगा और उनसे तालमेल बनाए रखना होगा ताकि जिंदगी का सुख आपके लिए बना रहे.
क्या करें –आर्थिक दृष्टिकोण से हालात आपकी मदद कर सकते हैं क्योंकि कामकाज से लाभ का सुन्दर योग बना हुआ है. हो सकता है आपकी मेहनत में कोई न कोई कमी हो, उसे भी साथ ही साथ सुधार लेंगे तो सब कुछ आपके हित में ही चलता चला जाएगा.
क्या न करें –लोगों से अच्छी सलाह तो मिल रही है लेकिन उस सलाह का भी आप पूरा फायदा नहीं उठा पा रहें और इसी वजह से आपकी जिंदगी की रुकावटें बनी हुई हैं. अपनी मेहनत को कम करके कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो आपके नुकसान को बढ़ाती चली जाए.

आज के दिन में खास कन्या राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें बहुत सारी एकाग्रता बनानी होगी. नियमित हो जाने से भी इंसान बहुत कुछ प्राप्त कर लेता है. हर छोटा कदम अगर सही दिशा में पड़ता चला जाए तो जिंदगी आपको अपने सही मुकाम तक पहुँचा ही देती है.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि को बहुत ध्यान से समझने की जरूरत है. हर इंसान चाहता है कि कोई न कोई चमत्कार हो जाए जबकि जिंदगी हर रोज किसी चमत्कार की संभावना नहीं दर्शाती इसलिए आपको किसी भी तरह के बड़े परिवर्तन से बचना होगा क्योंकि यह समय आपके समर्पण के बावजूद आपकी मुश्किलों को दर्शा रहा है.
क्या करें –अपनी लगन को बनाए रखें और अपने कामकाज को सुधारने की कोशिश करते रहें, ऐसा करने के लिए आपको अपने दृष्टिकोण को बहुत व्यवहारिक बनाना होगा और अपनी मेहनत को उजागर करना होगा. आपकी सूझबूझ इस समय आपकी हर तरह से मदद करेगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाए जो आपकी अच्छाई को कम करता चला जाए. खासकर लोगों की नजरो में अगर आपकी छवि बिगड़ती चली जाएगी तो उसका बुरा असर जिंदगी की कई और चीजों पर पड़ेगा, बस यह न होने दें.

वृश्चिक (Scorpio) हालात मददगार हैं पर रोजमर्रा की चुनौतियां बनी रह सकती हैं. पैसे की स्तिथि भी ठीक है और कामकाज भी सुनिश्चित पर आपको ऐसा लगता है कि आप जिंदगी में अकेले से पड़ गए हैं, ऐसे विचार को हटाके अपनों से जुड़े रहने का समय है.
क्या करें –लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं और बहुत अच्छा करना भी चाहते हैं, ऐसे में हो सकता है आपके खर्चे भी बढ़े रहें और आप लोगों का दिल जीतने के लिए कुछ ज्यादा ही करना चाहें. अपनों के लिए अच्छा सोचना हमेशा ही अच्छी बात होती है.
क्या न करें –किसी भी तरह के परिवर्तन का विचार फिलहाल बिल्कुल न बनाएं क्योंकि जरूरी नहीं है कि उस विचार को आगे तक चलाया जा सके इसीलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसमें आपको आगे जाके अपने कदम पीछे हटाने पड़े.

धनु (Sagittarius) घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपको बहुत कुछ करना पड़ेगा. अपनों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं पर वो सबकुछ नहीं आप कर पा रहें जो आप करना चाहते हैं, हो सकता है इसमे आपकी या आपके अपनों की मजबूरियां हो और कोई न कोई दूरियां बनी रहे.
क्या करें –पैसे की स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है इसलिए किसी भी ऐसे फैसले से बचना होगा जिसमे आपका पैसा फसता चला जाए. खुद की गलतियों से भी बचना होगा क्योंकि यह मुश्किल भरा समय है और आपकी गलतियों की वजह से परेशानियां बढ़ सकती हैं.
क्या न करें –कोई भी ऐसी जल्दबाजी न दिखाएं जिसमे आपको फिलहाल रूक जाना चाहिए. किसी दूर स्थान के सपने को इतना भी बड़ा न मान लें कि आपकी सूझबूझ में कोई कमी आ जाए और फैसले गलत होते चले जाएं.

मकर (Capricorn)आपकी कोशिशो से आपके हालात सुधर सकते हैं पर रोजमर्रा की चुनौतियां बनी रहें, ऐसा भी हो सकता है. हालात आपके पक्ष में बने रहें और आपकी हर कदम पर कुछ न कुछ मदद करते चले जाएं, इस रूप से आपको अपनी जिंदगी का रास्ता बनाना होगा.
क्या करें –कामकाज की स्तिथि मददगार है पर आपकी ओर से गलतियां नजर आ रही हैं, खासकर अपने साथी-सहयोगियों से आपको तालमेल बनाना होगा ताकि किसी भी तरह के विचारों के मतभेद से बचा जा सके.
क्या न करे –बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी पैसे की स्तिथि पर दबाव आ सकता है इसलिए कोई ऐसा कदम न उठाएं जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाता चला जाए. अच्छी-भली स्तिथि को नुकसान में परिवर्तित करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कुंभ (Aquarius) आपके विचार अच्छे हैं और आप अच्छी बात कह भी पा रहे हैं. उसकी वजह से आप लोगों को प्रभावित भी कर रहे हैं और लोग आपकी बात सुन रहे हैं लेकिन समझ नहीं पा रहें, यहाँ पे कमी हो सकती है क्योंकि विचारों का मतभेद बने रहने का समय है.
क्या करें –रिश्तों को संभाले रखने के लिए बहुत सारे प्रयास करने होंगे और थोड़ी सी कोशिश यह करनी होगी कि विनम्रता बनी रहे. रोजमर्रा की चुनौतियां बनी रह सकती हैं इस वजह से भी लोगों से किसी भी तरह की बनती हुई नाराजगी से बचना होगा. जिंदगी की चुनौतियों को संभालने के लिए बहुत सारी चीजों को समय-समय पर कबूल भी करना पड़ता है.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में कितनी लगन और कितनी तवज्जो चाहिए, इस बारे में अपनी ओर से कोई कमी न रखें. पैसे की बढ़ती हुई जरूरतें आप पूरी कर पाएंगे लेकिन आपकी मेहनत कम हो रही है और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं.

मीन (Pisces) रिश्तों को संभाले रखने के लिए आप हर तरह से वचनवद्ध हैं इसलिए रिश्तों के प्रति अच्छा सोचते हैं और आपकी सूझबूझ इस समय नजर भी आ रही है, इसी अच्छाई को बनाए रखने की भी जरूरत है.
क्या करें –अपनी मेहनत को बढ़ाना है तो अपनी कार्यक्षमताओं को भी बढ़ाना होगा और बहुत कुछ सीखने और समझने की भी कोशिश करनी होगी, ऐसा करने से ही आप अपने रोजमर्रा की चुनौतियों को भली-भाँति संभाल पाएंगे और उनका समाधान ढ़ूंढ पाएंगे. इस बात को समझ लें कि जिंदगी हम सबके लिए कोई न कोई ऐसा मौका जरूर देती है जो हमें अपने सपनो को साकार करने में मदद मिल सके.

क्या न करें –ऐसा न सोचें कि अगर आप तकदीर के भरोसे चलेंगे तो तकदीर आपका साथ निभाएगी जबकि कोशिश यह करनी होगी कि आप अपनी मेहनत से अपनी तकदीर को संवारे, इन दोनो चीजों में भेद बहुत महीन होता है लेकिन एक चीज में गलती करते चले जाने से दूसरी चीजों पर उसका बुरा असर पड़ सकता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.