Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, July 31, 2019

Wednesday 31st July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 31 जूलाई 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्दशी तिथि है सुबह 11 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या है
पुनर्वसु नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 41 मिनट तक और उसके बाद पुष्य नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में और चंद्रमा कर्क राशी में प्रवेश करेंगे सुबह 09 बजकर 15 मिनट पर.

मेष (Aries) घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने में आपको बहुत सारी रुकावटें नजर आ रही है और वो रूकावटें बार-बार उभरती हैं जो आपकी खुशियों में कमी ला सकती है इसलिए अपनी स्थिति का सही आंकलन करके अपनी परेशानियों को दूर करने की भी जरूरत है, उसमें आपकी ओर से बनी हुई गलतियां भी हो सकती हैं जिन्हें एक-एक करके सुधारना पड़ेगा.
क्या करें – अपनों के प्रति अपना समर्थन बनाए रखें, यही इस समय सबसे बड़ी बात होगी. अपनों की इच्छाओं को पूरा करने से बहुत सारी मुश्किलों को वैसे ही संभाला जा सकता है. घर-परिवार में अपनों के साथ खुशी भरे पल बिताएं और बड़े-बुजुर्गों का आदर सत्कार करने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – जिंदगी में जो भी नए विकल्प खुल रहे हैं उन्हें व्यवहारिकता की नजर से देखें. ऐशो-आराम का विचार बनाने में ही इतने मगन न हो जाएं जो आपके कामकाज की मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

वृषभ (Taurus) अपने लिए मेहनत हर कोई करता है लेकिन यह समय अपनों के लिए मेहनत करने का है, इस प्रयास में आपको कई तरह की चुनौतियों का सामना भी करना पड़ सकता है. हो सकता है आपको लगे कि लोग आपका गलत फायदा उठाना चाह रहे हैं फिर भी जो कर रहे हैं उसमे अपनी एकाग्रता बनाए रखें,आपको सफलता जरूर मिलेगी.
क्या करें – जिंदगी की खुशियां बनाए रखने के लिए दो चीजें अह्म होंगी, एक तो अपनी मेहनत को बनाए रखना होगा दूसरा अपनी खुशियों में अपनों को शामिल करना होगा. अपनी जिंदगी को सही दिशा देने के लिए यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – किसी ऐसे परिवर्तन का न सोचें जिसमे मतभेद छुपे हुए हो या जिसमे लोगों के मन में किसी न किसी तरह का शक उत्पन्न हो रहा हो इसलिए कोई बड़ा बदलाव करने की कोशिश न करें. किसी भी रास्ते पे चलते हुए अपनों की इच्छाओं और आकांक्षाओं को समझना भी बहुत जरुरी है.

मिथुन (Gemini) आर्थिक स्थिति ठीक है पर पैसे का दबाव फिर भी बना रह सकता है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आपने अपने पैसे की स्थिति को सुधारने के लिए अपने दबाव देनदारी के रूप में बढ़ा रखें हैं और यही चीज ठीक नहीं. पैसे के लेनदेन से जुड़े हर फैसले को इसी वजह से बहुत ध्यान से समझने की जरूरत है.
क्या करें –पैसे से जुड़े दबाब बने हुए हैं लेकिन अपनी बचत को बढ़ाने का प्रयास करना होगा और ऐसा करते हुए अपने बढ़ते हुए खर्चों पे भी नजर रखने की जरूरत पड़ेगी. लोगों को खुश करने के प्रयास में भी आप अपनी आर्थिक स्थिति को कमजोर करते चले जाएं और इसी बात को समय रहते संभालने की जरूरत है.
क्या न करें –किसीप्यार के रिश्ते का विचार बहुत है आपके मन में और इसी वजह से आपकी इच्छाएं बढ़ी हुई नजर आ रही हैं पर इस चीज का बुरा असर यह पड़ सकता है कि आपसी तालमेल में कमी आ जाए. आप किसी का दिल जीतना चाह रहे हैं पर इस प्रयास में आप व्यर्थ में किसी से दूरियां न बढ़ाते चले जाएं.

कर्क (Cancer) किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में बहुत सारी कमियां उभर सकती हैं, आपको लगेगा कि आपके अपने आपका समर्थन कर रहे हैं पर इस बात के पीछे भी बहुत सारी छुपी हुई रूकावटें हो सकती हैं जिन्हें संभालना मुश्किल है. आपके भटकते हुए विचारों की वजह से आपके कामकाज पर भी असर आ सकता है.
क्या करें –अपना भरोसा जगाए रखें और काम या कारोबार के प्रति लगन बनाए रखें. अपना भरोसा इस रूप से जगाएं कि आपको अपने प्रदर्शन को बढ़ाने में मदद मिलती चली जाए.
क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर अपने रोजमर्रा के खर्चों को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं, खासकर किसी उत्तेजना के तहत जल्दबाजी न करें. कामकाज से जुड़ी हर समस्या का हल बदलाव के रूप में नहीं किया जा सकता.

सिंह (Leo) दूर स्थान के किसी विकल्प को टटोलने की इच्छा बहुत है मन में पर इसी चीज के पीछे बहुत सारी कमियां भी छुपी हुई हैं. अपनों से दूरियां बना लेने से निजी जीवन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं इसलिए भी अपने फैसलों का सही आंकलन करने की जरूरत है.
क्या करें –विचारों की प्रबलता से फायदा तब होता है, जब वो विचार आपको सही दिशा में ले जाएं इसलिए तकदीर को आजमाने के प्रयास में गलती करते चले जाने से बचना होगा. गलतियों भरा समय है इसलिए भी आपको अपने कदम ध्यानपूर्वक ही आगे बढ़ाने होंगे.
क्या न करें –कामकाज में बदलाव लाने के कई तरह के विचार हो सकते हैं आपके मन में पर जरूरी नहीं है कि वो विचार आपके अपनों की इच्छाओं के अनुरूप हो जिस वजह से आप अपनों को नाराज करते चले जाएं. किसी भी बड़े विचार को अंजाम देने से पहले थोड़ा सा रूक जाने से फायदा हो सकता है इसलिए जल्दबाजी बिल्कुल न करें.

कन्या (Virgo) लाभ कमाने का समय है पर इस समय की सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि आपकी कोशिशें कमजोर पड़ती चली जा रही हैं पर आप ऐसा सोचते चले जा रहे हैं कि सब-कुछ आसानी से और चमत्कार के रूप में होता चला जाए, वही चमत्कार अपनी कोशिशों को थोड़ा सा बढ़ाने के रूप में भी प्राप्त किया जा सकता है.
क्या करें –आर्थिक स्थिति भी ठीक है और हालात भी मददगार हैं, कामकाज की स्थिति भी ऐसी बनी हुई है कि  जो आपको हर तरह से फायदा पहुँचा सकती है. कमी सिर्फ एक ही है कि आपकी कोशिशें कमजोर पड़ती चली जा रही हैं और उसे ही सुधारने की जरुरत है.
क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे के प्रति लापरवाह न हो जाएं इसलिए जरूरत से ज्यादा अपने खर्चों को बढ़ाते न चले जाएं. अपनी मेहनत से अपनी तकदीर को बढ़ाने के अलावा कोई और विकल्प हो ही नहीं सकता.

तुला (Libra) कामकाज की स्थिति ठीक है पर कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की बहस से बचना होगा क्योंकि वो बहस आपको मुश्किलों की ओर ले जा सकती है और मतभेद की स्थिति पैदा हो सकती है इसलिए भी लोगों के विचारों को बहुत ध्यानपूर्वक समझने की और संभालने की कोशिश करनी होगी.अगर कोई आपके ऊपर कोई अनुचित दबाव बना रहा है तो और भी सतर्क रहना होगा.
क्या करें –काम के प्रति अपनी लगन बनाए रखें, आपको बड़ी सफलता मिल सकती है और आपको तरक्की भी हो सकती है. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो जरूरत से ज्यादा पैसा लगाने से बचें ताकि आपकी आर्थिक स्थिति भी और आपकी बचत भी संभली रहे.
क्या न करें –रोजमर्रा के दबाव को अपने ऊपर इतना भी हावी न होने दें कि उसका बुरा असर आपके कामकाज पर आ जाए. हालात हर तरह से मददगार हैं पर हालात के भरोसे चलके अपने लिए मुश्किलें पैदा करते चले जाना ठीक नहीं.

उपाय – तुला राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएं. मन में शांति बनी रहेगी तो आपका धैर्य बढ़ेगा, जो इस समय आपकी हर तरह से मदद की तरह है.

वृश्चिक (Scorpio) हालात जब भी मददगार हो तो अपने व्यवहार में भी सकारात्मक परिवर्तन लाए जा सकते हैं. ऐसी कोशिश करनी होगी कि आप किसी भी तरह के तकरार से बचके निकल जाएं, कुछ कह लेने के बजाय कुछ हद तक चुप रहने में ही आपकी भलाई है. किसी भी बड़े परिवर्तन का फैसला करके उसे आगे चलके बदलना भी पड़ सकता है.
क्या करें –अपने बड़े-बुजुर्गों के साथ खुशियों भरे पल व्यतीत करें, अपनों की बात सुने भी और समझें भी. अपने कामकाज की स्थिति को बढ़ावा देने के लिए अपने अन्दर कुछ ऐसे सकारात्मक परिवर्तन लाते चले जाएं जो आपकी शख्सियत को उभारे और लोगों की नजरों में आपकी इज्जत को बढ़ाए.
क्या न करें –लोगों के प्रति जरूरत से ज्यादा उदारवादी न होते चले जाएं. कहीं ऐसा न हो कि आपके प्रति लोगों का नजरिया हल्का पड़ता चला जाए.

धनु (Sagittarius) बहुत ज्यादा प्रबल विचार बनाते चले जाना भी हानिकारक होता है क्योंकि इंसान सही और गलत की पहचान भूल जाता है. कोई एकतरफा विचार बनाते चले जाने से भी गलती हो सकती है इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या करें –पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे ताकि आपका पैसा संभला रहे. अपने फैसलों की वजह से भी नुकसान हो सकता है इसलिए भी आपको किसी भी तरह के जोखिम से बचना होगा. जिंदगी की बहुत सारी चीजों को कबूल कर लेना भी बहुत जरूरी होता है पर अपना बचाव बनाए रखना उससे भी ज्यादा जरूरी.
क्या न करें –सेहत को लेके लापरवाही करते चले जाना ठीक नहीं. अगर कोई आपको अच्छी सलाह देना चाह रहा है तो आप किसी ऐसे व्यक्ति से दूरियां न बनाते चले जाएं बल्कि उसकी बात को सुनें, हो सकता है वो बात आपके फायदे की ही हो.

मकर (Capricorn) जितना लोगों से जुड़ेगें उतना आपके मन में अच्छी प्ररेणा जगेगी और आप मेहनत कर पाएंगे और इस समय की जो भी कमियां हैं उन्हें भी सुधारने में मदद मिलेगी. पैसे से जुड़े फैसले सूझबूझ से लेना इस समय की प्राथमिकता होगी.
क्या करें –मुश्किलें हो सकती हैं क्योंकि आपने अपने कदम पीछे हटा लिए और लोगों से फासले बढ़ा लिए हैं पर इसी कमी और गलती को सुधारने का समय है इसलिए भी लोगों से जुड़ना होगा.
क्या न करे –किसी प्यार के रिश्ते को फिलहाल रप्तार देने की कोशिश न करें क्योंकि उसमें छुपी हुई बहुत सारी रूकावटें हो सकती है और जरूरी नहीं है कि आपके अपने भी आपकी हर बात को मन से मान लें.

कुंभ (Aquarius) मन में बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा ताकि कामकाज की स्थिति पे कोई बुरा असर न आए, विचारों के मतभेद से बचने के लिए भी यही धैर्य काम आएगा.
क्या करें –अपनी बात कहने की बजाय लोगों की बात को सुनेंगे तो हालात संभले रहेंगे, लोग भी आपको बेहतर रूप से समझ पाएंगे और आप भी अपनी बात कह पाएंगे इसलिए हर सूरत में अपनी अच्छाई बनाए रखें और लोगों के प्रति भरोसा बनाए रखें.
क्या न करें –घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें इसलिए हर चीज को तकदीर के सहारे न छोड़ते चले जाएं. बहुत कुछ अपनी मेहनत और तवज्जो से भी हासिल किया जा सकता है.

मीन (Pisces) कामकाज की स्थिति ठीक है और हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आपकी मेहनत उसमें लगी हुई है. हालात अपने आप से मददगार हो जाएं ऐसा होता नहीं.
क्या करें –बच्चों के साथ खुशियों भरे पल बिता लें और उन्हें सही दिशा भी दिखाने की कोशिश कर लें. आपका तजुर्बा आपके बच्चों के लिए सहायक सिद्ध हो सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने में जो भी मुश्किलें सामने आ रही हैं उन्हें नजरअंदाज न करें बल्कि उनसे भी कुछ सीखने की कोशिश कर लें. यह समय किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए रूकावटें दिखा रहा है इसलिए थोड़ा सा रूक जाने में ही भलाई है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.