Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, July 4, 2019

Thursday 4th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 04 जुलाई 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वितीया तिथि है शाम 07 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.
पुष्या नक्षत्र है देर रात 02 बजकर 30 मिनट तक और उसके बाद अश्लेशा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में.
आज पूरी उड़ीसा में मनाए जाने वाला श्री जगदीश रथ उत्सव है और गंडमूल शुरू हो रह हैं देर रात 02 बजकर 30 मिनट से.
आज व्यापार आरम्भ और नामकरण संस्कार का मुहुर्त है सुबह 05 बजकर 28 मिनट से शाम 08 बजकर 05 मिनट तक.
अन्नप्राशन का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 28 मिनट से दोपहर 03 बजकर 42 मिनट तक.
मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 28 मिनट से रात 09 बजकर 47 मिनट तक, और कान छेदने का मुहुर्त है सुबह 05 बजकर 28 मिनट से शाम 06 बजकर 01 मिनट तक.

मेष (Aries) आपकी अच्छी कोशिशों के बावजूद ज़िन्दगी के बहुत सारे उतार-चढ़ाव बने हुए हैं. कामकाज को लेकर बहुत कुछ करने की और बहुत कुछ पा लेने की गुंजाइश है, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटाना पड़ेगा और ज़िन्दगी में आगे बढ़ने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें - किसी भी परिस्तिथि में घर-परिवार की खुशियाँ बनाए रखना बहुत जरूरी है. आप भी अपनों के प्रति सकारत्मक योगदान दे सकते हैं. अपनी कोशिशों से बहुत कुछ संभाला जा सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – ज़िन्दगी की मुश्किलों का असर अपने निजी जीवन के मुद्दों पर बिलकुल न पड़ने दें इसलिए उन रुकावटों को पहले से भांप लें ताकि किसी भी तरह की परेशानी आपको मुश्किलों में न डालती चली जाए. ऐसा करने के लिए अपने व्यवहार में बहुत ज्यादा सुधार लाने की जरूरत है.

वृषभ (Taurus) आपकी कोशिशें अच्छी हैं और आप कई तरह के विकल्प तलाश रहे हैं, पर चुनोतियाँ बनी रहें ऐसा बहुत हद तक संभव है. पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात से दुखी होने की बजाए प्रेरणा लेनी होगी.
क्या करें – अपनी मेहनत को सुधारने का समय है. मेहनत के साथ साथ इस बात को भी समझ लें की कई अच्छे मौके हैं आपके सामने जो आपकी ज़िन्दगी की दिशा को बदल सकते हैं.
क्या न करें – अपनी इस बात को सही साबित करने के लिए लोगों के विचारों में गलतियाँ न निकालें क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी ही मुश्किलों को बढाते चले जाएंगे और वही ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) अपनी अच्छाई को लोगों पर ज़ाहिर करना बहुत जरूरी है. कोई भी दो व्यक्ति एक जैसा नहीं सोच सकते पर अपने अच्छे विचारों के चलते किसी का भी दिल जीता जा सकता है.
क्या करें – अपने खानपान को नियंत्रित करने की जरूरत है. किसी भी तरह की बहुतायत आपकी सेहत पर असर डाल सकती है पर अनुशासन में रहकर अपनी सेहत को संभाला जा सकता है.
क्या न करें – अपने दोस्तों की अच्छाई को समझें जो आपका साथ निभाना चाह रहे हैं. अगर कोई मनमुटाव है तो उसे भी समय रहते बातचीत से संभाल लें ताकि कोई भी बात बिगड़े नहीं.

कर्क (Cancer) जितना आपका भरोसा जगेगा उतनी ही किसी से तकरार की संभावनाएं बढेंगी इसलिए बहुत ज्यादा विनम्रता बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. कामकाज के क्षेत्र में भरोसे को बनाये रखने की जरूरत है पर रिश्तों में विनम्रता अपनाने से ही लाभ होगा.
क्या करें – आपकी अच्छाई इस रूप से उभर रही हैं की आप हर चीज़ को भलीभांति समझकर ही अपने फैसले कर सकें. किसी प्यार के रिश्ते को भी इसी सूझबूझ से समझने की जरूरत पड़ेगी ताकि अगर कोई कमियां हैं तो उन्हें भी समझ कर संभाला जा सके.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की गलतफ़हमी न उत्पन्न होने दें. गलतफ़हमी की वजह से काम के प्रति आपका मन उठता चला जाएगा तो फिर यह ठीक नहीं.

सिंह (Leo) आप बड़े सपने देख रहे हैं और कोई बड़े कदम भी उठाना चाह रहे हैं. रिश्तों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर उस तरह का तालमेल नहीं बिठा पा रहे और यह इस समय की कमी हो सकती है. दूरियों को नजदीकियों में बदलने की कोशिश तो आप ही को करनी पड़ेगी.
क्या करें – हर तरह के विकल्प को टटोलना और समझना बहुत जरूरी है पर उसमे अपने हित को पहचानना उससे भी ज्यादा जरूरी है ताकि पैसे से जुड़े किसी भी तरह के गलत फैसले से बचा जा सके.
क्या न करें – पारिवारिक मुद्दों को लेकर किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे. अगर किसी भी वजह से आपके अपनों से फासले बढ़ जाएंगे तो उसमे बहुत हद तक आपकी भी गलती होगी इसलिए अनजाने में भी आप कोई ऐसी गलती न कर बैठें.

कन्या (Virgo) पैसे से जुड़े फैसलों का असर आपके घर-परिवार की स्थिरता पर पड़ सकता है. रिश्तों में उतार-चढ़ाव के बने रहने का भी यही एक बड़ा कारण है जिसे संभालना बहुत जरूरी है. किसी प्यार के रिश्ते में बढती हुई इच्छाओं को समझें पर अपने कामकाज को सामने रखकर ही फैसले करें.
क्या करें – पैसे की स्तिथि अच्छी है पर पैसे से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं. कामकाज से भी अच्छा लाभ बना हुआ है, पर फैसले इस रूप से करने पड़ेंगे की आपका बचाव बना रहे और आपकी आर्थिक स्तिथि संभली रहे.
क्या न करें – लोगों की अच्छी बनती हुई मदद की वजह से आप अपनी कोशिशों को कमज़ोर न करते चले जाएँ. कई तरह की चुनोतियाँ हैं पर उसके चलते अपने दोस्तों से तकरार पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर उसे आगे भी इसी रूप से बनाये रखने की जरूरत है. ऐसा करने के लिए आपको अपनी क़ाबलियत का सही इस्तेमाल करना होगा और किसी भी तरह के नए बनते हुए विचार से बचना होगा, क्योंकि जो जैसा चल रहा है उसी में सुख है और किसी भी तरह के बदलाव की जरूरत ही नहीं है.
क्या करें – अपनी एकाग्रता इस रूप से बनाये रखें की आपको अपनी अच्छाई का आभास होता चला जाए. ज़िन्दगी में यही अच्छाई प्रेरणा देती है जब आप किसी जूनून के तहत अपनी ज़िन्दगी में बड़ी सफलता पा सकें. ऐसे ही कुछ अच्छे मौके आपके लिए बने हुए हैं जिनका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – जरूरी नहीं है की ज़िन्दगी में हर कोई आपके हित की ही बात करे, इसलिए लोगों की बात को समझना और उसका सही रूप से आंकलन करना भी बहुत जरूरी है. किसी बात को पूरी तरह से समझे बिना अपना नुकसान कर लेना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी मेहनत आपको बड़ा लाभ दे सकती है पर आपको बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी और जितना संभव हो सके अपनी बात अपने तक रखनी होगी ताकि आपकी अच्छी-भली बात का भी कोई गलत मतलब न निकाला जा सके.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं इस वजह से आर्थिक स्तिथि भी संभली हुई है पर जो कुछ भी आपने हासिल किया है आपकी क्षमताएं उससे कहीं ज्यादा बढ़कर है और यही बात आपको खल रही है.
क्या न करें – किसी भी तरह के असंतोष की वजह से अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाएं. ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपकी ओर से कोई कमी रही है. अपने बनते बिगड़ते हालात की वजह से खुद को दोषी ठहराते चले जाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) आपकी कोशिशों से आपकी आर्थिक स्तिथि में इजाफा हो सकता है पर बहुत सारी अच्छाई के बावजूद आपका मन बुझा रहे यह भी बहुत हद तक सम्भव है इसलिए उस अच्छाई की ओर भी देखना होगा जो आपने अपने दम पर बहुत मेहनत से और बहुत शिद्दत से प्राप्त की है.
क्या करें – हालात हम सबके लिए बनते बिगड़ते रहते हैं और कभी-कभी परेशान हो जाना बहुत स्वाभाविक सी बात है. बदलता हुआ समय है थोड़ा सा धैर्य रख लें और अपने विचारों को नकारत्मक बनाते चले जाने से बचें.
क्या न करें – किसी बड़े सपने को अंजाम देने की इस समय कोशिश न करें, इसलिए ऐसा न सोचें की हर चीज़ में आप ही सही हैं. यह और बात है की इस समय लोग भी आपके प्रति सही नहीं हैं.

आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी संभावनाओं को टटोलना और उनका सही आंकलन करना बहुत जरूरी है. थोड़ा सा आशावादी नजरिया भी बनाना होगा और किसी भी बात को पूरी तरह से समझने के लिए आगे बढना होगा. ऐसा करते हुए अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को तो हटाना ही पड़ेगा.

मकर (Capricorn) लोगों की अच्छाई आपके लिए बनी रह सकती है, पर कुछ ऐसा लगता है जैसे आपने लोगों से किनारा कर लिया है. आप ऐसा सोच रहे हैं की लोग आपके खिलाफ हैं पर स्तिथि विपरीत है. आप ही लोगों को नहीं समझ पा रहे.
क्या करें – किसी भी बात को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा और अपने आसपास के लोगों की अच्छाई को भी समझना होगा. विचारों के मतभेद को आधार बनाकर चलेंगे तो गलती हो जाएगी.
क्या न करें – लोगों पर पैसा लुटाने की कोशिश में अपना नुकसान न करें. वैसे भी यह आपकी अपनी गलतियों का समय है. कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले एक बार रुक जाएँ, ताकि ज़ल्दबाज़ी में कोई गलती न हो जाए.

कुम्भ (Aquarius) पैसे की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से आपको लगता है की पैसा जुटाना पड़ेगा पर शायद उसकी जरूरत न पड़े, इसलिए बहुत ज्यादा सोचकर अपने आपको दुखी न करते चले जाएँ.
क्या करें – अपने दोस्तों से किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि बनाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी मेहनत और आपकी एकाग्रता कम होती चली जाएगी, पर उसमे भी आप अपने आपको सही साबित करने की कोशिश करेंगे, जबकि सच्चाई यह है की ऐसे किसी भी तकरार से बचा जा सकता है.
क्या न करें – किसी भी स्तिथि का बुरा असर अपने कामकाज पर बिलकुल न पड़ने दें, इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की कामकाज की जरूरते कैसे पूरी होंगी. सिर्फ पैसे का सोचकर अपने कामकाज को कमज़ोर करते चले जाना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) बहुत कुछ करने की और पा लेने की क्षमता है आपके अंदर और इसी का अच्छा असर यह है की कामकाज को लेकर आप उत्साहित हैं और मेहनत करने का ज़ज्बा है आपके अंदर.
क्या करें – कुछ सीखने और कुछ जानने के प्रयास को बनाये रखना बहुत जरूरी है, उसी से आप अपने भविष्य को सुनिश्चित कर पाएंगे. किसी अच्छे-भले प्यार के रिश्ते में व्यर्थ का तकरार उत्पन्न हो सकता है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – हालात शायद उतने मददगार न हों जितने की आप उम्मीद लगा रहे हैं पर अपने काम की ताकत से अपने हालात को अपने पक्ष में किया जा सकता है, इसलिए अपने अंदर कमियां न ढूँढ़ते चले जाएँ. अपने दम पर बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.