Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, July 15, 2019

Monday 15th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 15 जुलाई 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है देर रात 01 बजकर 48 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा
मूल नक्षत्र है शाम 06 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में. आज भद्रा है देर रात 01 बजकर 48 मिनट से.
गंडमूल समाप्त हो रहे हैं शाम 06 बजकर 51 मिनट पर और आज वैधृति महापात है सुबह 10 बजकर 50 मिनट तक.

मेष (Aries) हालात को दोषी ठहराते चले जाएंगे तो अपनी मानसिकता को बिगाड़ते चले जाएंगे और जो कुछ संभव है वो भी नहीं कर पाएंगे, इसलिए अपने अंदर ऐसी सोच जगानी होगी जो आपसे कुछ बेहतर करवा ले. सिर्फ हालात को कोसते चले जाने से बचना होगा.
क्या करें – कई तरह की मुश्किलें हैं जिनका सूझबूझ से सामना करना पड़ेगा. उसमे एक मुश्किल यह भी है की हर कदम पर रुकावटें हैं और अगर उन रुकावटों को समझ लिया जाए तो ज़िन्दगी का रास्ता सुगम होता चला जाएगा. अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता हर सूरत पर बनाए रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े हालात ठीक हैं पर पैसे के प्रति लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है. किसी भी वजह से अगर आपका पैसा कहीं फंस जाएगा तो फिर बहुत हद तक यह आपकी भी गलती होगी.

वृषभ (Taurus) आपके मन में बहुत सारी चिंताएं हैं और आपको लग रहा है लोग भी आपके खिलाफ है या आपका फायदा उठाना चाह रहे हैं, शायद इसी वजह से आपने अपने ऊपर बहुत सारे दबाव बना रखे हैं. अपनी कोशिशों को सही दिशा देने के लिए कई सारे विकल्प टटोलने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – लोगों की तरफदारी करना अच्छी बात है पर लोगों की किसी गलत बात का समर्थन करते चले जाने से बचना होगा, क्योंकि लोगों की अपनी ही इच्छाएं और लोगों का अपना ही नजरिया हो सकता है पर आपके विचार भिन्न हो सकते हैं, इसलिए संभलकर चलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपनी ज़िन्दगी के फैसले बार-बार बदलते चले जाना ठीक नहीं है और हर चीज़ को शक की नजर से देखना और भी खराब है, इसलिए किसी भी वजह से अपने मन को भटकाते न चले जाएँ. अपनी अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से देखने से नुकसान ही होता है.

मिथुन (Gemini)  लोगों के प्रति भरोसा जगाना होगा ताकि आप उनके नजरिये को भी समझ सकें. किसी भी बहस को जीतने की बजाए अपने अंदर धैर्य बनाए रखने से ज्यादा फायदा होगा.
क्या करें – ग़लतफ़हमियाँ बने रहने के कई सारे कारण हो सकते हैं. पैसे से जुड़े दबाव भी एक ऐसा कारण है जिसे संभालना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में नुकसान से बचकर निकल जाना ही बेहतर विकल्प हो सकता है.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों की बात को गलत न ठहराते चले जाएँ इसलिए आलोचनात्मक रेवेया न अपनाएँ. अपने काम के प्रति लगन बनाये रखेंगे तो आपसे कोई गलती वैसे ही नहीं होगी.

कर्क (Cancer) कई तरह की चिंताएं हो सकती हैं आपके मन में जो बहुत ज्यादा वाजिब नहीं है. लगता है की कुछ आप ज्यादा ही सोच रहे हैं और दुखी होते चले जा रहे हैं, पर इसका बुरा असर यह हो रहा है की लोगों से तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है.
क्या करें – हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं पर अभी भी आपको बहुत कुछ सीखने की और समझने की जरूरत पड़ सकती है जिसके लिए अपनी लगन बनाये रखना बहुत ज्यादा जरूरी है. सिर्फ पैसे का सोचते चले जाने की बजाए काम को बढ़ावा देने का सोचना बेहतर विकल्प हो सकता है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की रुकावटों की वजह से परेशान होते चले जाना ठीक नहीं होगा, बल्कि अपने अंदर नई उमंग और नई प्रेरणा जगाने की जरूरत है, इसलिए पैसे को आधार बनाकर फैसले बिलकुल न करें क्योंकि ऐसा करने से भी गलती हो सकती है.

सिंह (Leo) रिश्तों को संभालने के लिए आप कई तरह की कोशिशें कर रहे हैं फिर भी कुछ न कुछ ऐसा हो जाता है जो आपकी परेशानियों का कारण बन जाता है. आपकी अच्छी कोशिशों के बावजूद आपके मन की घबराहट दूर नहीं हो पा रही है, यह इस समय की सबसे बड़ी कमी हो सकती है.
क्या करें – लोगों से बनते हुए फासले को नजदीकियों में बदलना होगा इसलिए काम से वक्त निकालकर अपनों के साथ थोड़ा सा वक्त बिताना होगा. थोड़ी सी कोशिश से आप ऐसी अच्छाई बना पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की वजह से घर-परिवार में समस्याएँ न बढ़ाएं इसलिए अपनी बढती हुई इच्छाओं को थोड़ा सा लगाम दे लें. किसी अच्छी कही हुई बात की वजह से भी तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है, इसलिए किसी ग़लतफहमी की वजह से अपने हालात को बिगाड़ते न चले जाएँ.

कन्या (Virgo) ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपने दिल को बहुत बड़ा करना होगा और लोगों की हर बात को समझने की कोशिश करनी होगी. आप हर चीज़ को परेशानियों की नजर से देखते चले जा रहे हैं और इस समय यही सबसे बड़ी चुनोती है की इस विचार को कैसे थामा जाए. ऐसा करने के लिए अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक बदलाव लाने होंगे और अपनी मेहनत को जगाना होगा.
क्या करें – लोग आपके लिए मार्गदर्शक की भूमिका निभा सकते हैं. किसी अच्छी सलाह से भी ज़िन्दगी में नई प्रेरणा लाई जा सकती है जो आपकी ज़िन्दगी की दशा और दिशा को निर्धारित कर सके.
क्या न करें – खाने-पीने की लापरवाही का असर अपनी सेहत पर बिलकुल न आने दें, इसलिए ज़िन्दगी का अनुशासन हर रूप से बनाए रखें. लोगों के भरोसे चलकर अपने कामकाज के प्रति लगन को कम करते चले जाना ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) आप बहुत कुछ कर सकते हैं पर आगे बढ़ते हुए अपने कदम पीछे हटा लेते हैं, किसी न किसी तरह का अविश्वास है आपके मन में जो आपकी चिंताओं का कारण बना हुआ है.
छोटे-छोटे ही कदम क्यों न हों पर आगे बढ़ते चले जाना ज्यादा जरूरी है. अपनी ही क़ाबलियत पर सवाल खड़े करते चले जाने से नुकसान ही होता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद बहुत कुछ ऐसा है जिसे ध्यानपूर्वक समझने की सख्त जरूरत है. धन का आगमन ठीक है पर खर्चे बेकाबू होते चले जा रहे हैं जिसका बुरा असर आपकी बचत पर या आपकी समृद्धि पर पड़ सकता है. ऐसे में अपनी देनदारी को बढाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को इस रूप से न करें की कोई रातोंरात चमत्कार हो जाएगा. ऐसा भी न सोचते चले जाएँ की लोग आपको हर कदम पर समर्थन देंगे. अपने विचारों में बदलाव ले आयेंगे तो फिर आप अपनी प्राथमिकताओं को समझ पाएंगे और केन्द्रित होते चले जाएंगे. ज़िन्दगी में कुछ भी पाने के लिए किसी चीज़ को आसान समझना ठीक नहीं होता.

वृश्चिक (Scorpio) किसी भी बातचीत में बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. अगर आपकी बात का कोई और मतलब निकाला जाएगा तो इसमें आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएंगी. लोगों की नजरों में आपकी छवि बिगड़ जाए ऐसा भी हो सकता है.
क्या करें – अगर आप विधार्थी हैं तो अपनी कमियों को समझें और समय बर्बाद करते चले जाने से बचें. कुछ भी पाने के लिए अपनी ज़िन्दगी को संयोजित करना होगा. अपने मन में जूनून पैदा करने से ही अपने सपनो को साकार किया जा सकेगा.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर अपना धैर्य न खोएं. किसी के उकसाने की वजह से भी आप कहीं गुस्सा न करें. आपकी कही हुई बात से किसी का दिल दुखेगा तो फासले बढ़ते चले जाएंगे और इस समय यही ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) मन की परेशानियों की वजह से आपने लोगों से फासले बढ़ा लिए हैं, जबकि यह आपकी गलती है. हो सकता है की आपको लगे की लोग आपका साथ नहीं निभा रहे, पर इस बात की बजाए अपनी कमियों और गलतियों की ओर देखना होगा जो ज्यादा बड़ी नजर आ रही हैं.
क्या करें – अगर कोई गलती हो जाए तो उस गलती को मान लेना बहुत जरूरी होता है. अगर आपके कदम किसी गलत दिशा में पड़ जाएँ तो उसे सुधारने की भी कोशिश करनी ही पड़ती है, तभी जाकर ज़िन्दगी की सही दिशा बन पाती है. आपको भी इस बारे में थोड़ा सा मनन करने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी भी विकल्प को लेकर अगर कोई फैसला करना है तो फिर उस फैसले से पीछे न हटें, पर अपना फैसला करते हुए कोई ज़ल्दबाज़ी भी न दिखाएँ. हालात को पूरी तरह से समझने के लिए रुक जाना भी कभी-कभी सूझबूझ की ही निशानी है.

मकर (Capricorn) लोगों को खुश करने के लिए भी इंसान को कभी-कभी बहुत कुछ करना पड़ता है, पर किसी भी रास्ते पर चलने से पहले आपके मन में तसल्ली होनी चाहिए. अपना नुकसान करके आप किसी की मदद भी करें पर अपना दिल दुखी रहे तो उससे भी कोई फायदा होने वाला नहीं है.
क्या करें – नफा-नुकसान एक जगह है पर जो भी फैसला करें उसमे आपकी लगन और आपका समर्पण नजर आना चाहिए. इसी चीज़ के दूरगामी अच्छे परिणाम आपको मिलेंगे. आज की स्तिथि से हटकर आपको अपने भविष्य के बारे में भी सोचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी नए विचार को बढ़ावा देकर अपनी बचत को खतरे में न डालें. किसी चीज़ को लेकर अगर आपका मन पहले से ही उचाट है तो उसमें हाथ डालते चले जाना ठीक नहीं है.

उपाय – मकर राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बृहस्पतिवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. गलतियाँ हम सबसे होती हैं पर किसी भी गलती से बचने के लिए फैसले बहुत धैर्य से ही करने पड़ते हैं. यह आसान सा उपाय आपके धैर्य को जगायेगा और आपको गलतियों से बचाएगा.

कुम्भ (Aquarius) अपने हालात को लेकर आप थोड़े से चिंतित हैं. आपको लग रहा की आप काम के प्रति उतना समय नहीं लगा पा रहे जितने की जरूरत है, जबकि आपको अपनी बढती हुई जिम्मेदारियों का भी एहसास है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उस ओर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है पर किसी भी तरह का लाभ बनने में वक्त लग सकता है इसलिए थोडा सा धैर्य भी बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – सेहत को लेकर लापरवाही करना ठीक नहीं है. अपने कामकाज के प्रति लगन बनाये रखनी होगी ताकि किसी भी चीज़ का बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर बिलकुल न पड़े.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़े हालात आपको अच्छे नहीं लग रहे क्योंकि आपकी उम्मीदें कुछ इस रूप से बन रही हैं की सबकुछ आसानी हो जाए जबकि यह समय आपसे मेहनत करवाना चाह रहा है. अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें – हो सकता है हालात आपसे आंखमिचौली खेलें लेकिन आप अपनी ओर से केन्द्रित हैं और यह बहुत बड़ी बात है. समय बहुत तेज़ी से बदल रहा है, आपके लिए भी सुखद परिस्थितियां बहुत ज़ल्द बनेंगी ऐसा आशावादी नजरिया बनाये रखने की भी जरूरत है.

क्या न करें – लोगों की वजह से अपनी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर न करते चले जाएँ. एक ओर तो आपकी जरूरतें बढ़ रही हैं दूसरी ओर आपकी बचत संभल नहीं पा रही ऐसे में भावुकता से फैसले लेना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.