Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, July 29, 2019

Monday 29th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 29  जुलाई 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
सावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष.
द्वादिशी तिथि है शाम 05 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.
मृगशिरा नक्षत्र है शाम 06 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 06 बजकर 55 मिनट पर.
आज प्रदोष व्रत है.
आज 29 जुलाई 2019 को पुराने घर में गृह प्रवेश का मुहूर्त है और नामकरण संस्कार का मुहुर्त है सुबह 08 बजे से शाम 06 बजकर 22 मिनट तक.

मेष (Aries) बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार हैं आपके मन में. आपकी भावुकता की वजह से भी आप के फैसलों में कमी हो सकती है. कुल मिलाकर स्तिथि यह है की अपने व्यवहार को सुधारना होगा और लोगों के प्रति अपनी सोच को साफ़ करना होगा. ऐसा करने से ही आपकी अच्छाई लोगों को समझ में आएगी.
क्या करें – जिस कोशिशों को आगे बढाने का समय है उनमे आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं इसलिए पुरानी रंजिशें उभरकर आ सकती हैं. पहले जो भी मतभेद रहे हैं उन्हें भी संभाले रखने के लिए रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने की जरूरत है. अपनी भावुकता को पीछे छोड़कर अपने काम से जुड़ना होगा ताकि आपके लिए उपलब्धियों के द्वार खुल सकें.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि चुनोती भरी हो सकती है पर उसे कमी की नजर से न देखें. हर चीज़ में अच्छाई ढूँढने की कोशिश करेंगे तो आपका मन उसी अच्छाई से जुड़ने के लिए आपको प्रेरित करेगा. अपने पैसे की स्तिथि को लेकर भी अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष न आने दें.

वृषभ (Taurus) किसी भी तरह की घबराहट के तहत कही हुई बात आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकती है. किसी बड़े प्रयास को अंजाम देने के विचार में भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं, इसलिए अपने बढती हुई उम्मीदों पर काबू पाना होगा ताकि आप व्यर्थ में लोगों से कोई ऐसी उम्मीद न लगाते चले जाएँ जो इस समय पूरी होने वाली नहीं.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को बढाते चले जाने से बचना होगा बल्कि निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपने मन में बहुत सारी शान्ति बनानी होगी. अपनी बात को बहुत सहजता से कहें. अगर हर चीज़ का सही रूप से आंकलन करेंगे तो किसी भी गलती को सुधारना भी आसान हो जाएगा.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव जरूर हैं पर कामकाज में गलतियाँ न निकालें. जिस चीज़ को अपनी मेहनत और अपनी कोशिशों से संभाला जा सकता है उसमे अपने लिए परेशानियाँ बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं. उपाय – वृषभ राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ. आज जो चीज़ें मुश्किल लग रही हैं भविष्य में वही चीज़ें आपको सही रास्ता दिखाएंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

मिथुन (Gemini) अपनी आर्थिक स्तिथि को इस रूप से समझना होगा की आपकी बचत संभली रहे, इसलिए अपनी आमदनी में से कुछ अंश अपनी बचत में परिवर्तित करने की कोशिश करनी होगी. इस समय यह कहना आसान है पर करना मुश्किल है, पर कोई भी मुश्किल चीज़ कोशिश करने से ही आसान बन पाती है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ अपनों से मिलकर ही बनेंगी और ऐसे अच्छे योग बने हुए हैं जो आपको लोगों से जुड़ने में सहायता करें, फिर भी किसी ऐसे तकरार से बचना होगा जो बहुत समय से आपकी दुविधाओं का कारण बना हुआ है.
क्या न करें – लोगों की हर बात को शक की नजर से न देखें बल्कि अपने अंदर कुछ ऐसी व्यवहारिकता ले आयें जो लोगों की गलती और कमियों को भी समझने में मदद करे क्योंकि हर चीज़ में कोई न कोई अच्छाई छुपी हुई होती है उसे समझना भी बहुत जरूरी है.

कर्क (Cancer) मन का उतावलापन इंसान से बहुत सारी गलतियाँ करवा लेता है. काम के प्रति मन हट जाए तो ओर भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए आपको अपने भटकते हुए विचारों को थामने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी यात्रा या बदलाव से जुड़े फैसलों को बदलना पड़ सकता है. इसका मतलब यह है की फैसला करने से पहले विचार-विमर्श कर लेना जरूरी है ताकि बदलाव की किसी भी तरह की परिस्थिति से बचा जा सके.
क्या न करें – अगर आप किसी को पसंद कर रहे हैं तो उसकी कमियों को छुपाने की कोशिश न करें बल्कि उन कमियों को समझने की कोशिश करें ताकि आप अपने लिए भविष्य के सही फैसले कर सकें. किसी की बुराइयों पर इस रूप से पर्दा न डालते चले जाएँ की भविष्य में आपके लिए कठिनाइयाँ बढ़ जाएँ.

सिंह (Leo) किसी भी तरह का परिवर्तन शायद उतना सुख न दे पाए जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं और आप तो किसी एक चीज़ पर ही अपने दांव लगाते चले जा रहे हैं जो ठीक नहीं है. समय के साथ आपको इस बात का एहसास हो सकता है की आपके फैसलों में गलती हो रही है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखना बहुत जरूरी है और पैसे से जुड़े फैसले भावुकता से लेने से नुकसान ही होता है. वैसे भी अपने लाभ को बिखेरते चले जाने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें – रिश्तों की ओर ध्यान बहुत है पर उसमें नाकामियां भी छुपी हुई हैं. जब भी हम किसी एक चीज़ से ज्यादा उम्मीद लगानी शुरू कर दें तो जरूरी नहीं है की वो उम्मीद उसी रूप से पूरी हो पाए, इसलिए इस समय गलती कर जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) आपकी कोशिशें कम हो रही हैं पर अच्छी बात यह है की आपकी मुश्किलें भी थमी हुई हैं. आप किसी ऐसे चमत्कार की उम्मीद लगा रहे हैं की सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा, जबकि ऐसा होता नहीं है. जो चीज़ अपनी कोशिशों को मेहनत से संभाली जा सकती है उसका कोई ओर विकल्प हो ही नहीं सकता.
क्या करें – आप ज़िन्दगी के ऐसे मोड़ पर खड़े हैं जिसमें आप को इस बात का एहसास हो की कामकाज को बढ़ाना बहुत जरूरी है, इसलिए आप सही कदम उठाना चाह रहे हैं और अगर अपने कदम पीछे हटाने पड़े तो उसके लिए भी सोच रहे हैं. कुल मिलाकर अपने काम की गुणवत्ता को बढाकर ही ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियां बनाये रखनी है तो लोगों की इच्छाओं को समझने में कोई गलती न करें. हर इंसान अपने हिसाब से सोचता है और अपने हित का पहले सोचता है. ऐसे में आप अपना नजरिया बदल लें या लोग अपना नजरिया बदल लें तो यह ठीक नहीं है, इसलिए हर चीज़ को पहले से भलीभांति समझ लेने की जरूरत है.

तुला (Libra) अपनी मेहनत से आप आर्थिक स्तिथि को बेहतर करना चाह रहे हैं पर आर्थिक स्तिथि कुछ ऐसी बनी हुई है जिसपर बहुत सारा दबाव है, फिर भी अपने बलबूते पर जो कुछ कर लिया जाए वही जरूरी है. लोगों के भरोसे चलने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या करें – हालात मददगार हैं पर आपको इस बात का आभास हो चुका है की ज़ल्दबाज़ी में अपने कदम आगे बढाने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए आपने अपने बढ़ते हुए कदमों को थाम लिया है और यही जरूरी है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों को किसी कमी की नजर से न देखें. अगर ज्ञान को बढाने की जरूरत है तो बढ़ा लें, अगर पढने की जरूरत है तो पढ़ लें पर यह न सोचें की उससे क्या लाभ होगा.

वृश्चिक (Scorpio) लोगों के प्रति आपकी सोच अच्छी है पर लोग यह सोच रहे हैं की आप अपना ही स्वार्थ लेकर चल रहे हैं, इसलिए थोडा सा विरोधाभास हो सकता है और थोडा सा तकरार भी हो सकता है. कुल मिलाकर स्तिथि यह है की अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लाने की जरूरत है.
क्या करें – रोज़मर्रा की बातों को लेकर मन परेशान रहेगा तो मुश्किलें ही मिलेंगी इसलिए खुश रहना सीख लें. हालात जैसे भी हैं और जो भी हैं वो भी आपके लिए आशीर्वाद के रूप में बने हुए हैं. अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – अपनी बचत को बढाने के लिए कोई ऐसा कदम न उठायें जिसमें आपका मन गवाही नहीं दे रहा. मेहनत जरूर करें पर मेहनत के खिलाफ सवाल न खड़े करें क्योंकि ऐसा करने से भी आपका अपना ही नुकसान हो सकता है.

धनु (Sagittarius) रिश्तों को संभाले रखना बहुत जरूरी है. थोड़ी सी कठिन परिस्थितियां हैं. आपके विचार भी कुछ सख्त बने हुए हैं जिन्हें लचीला बना लेने की जरूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने से ही फायदा होगा. हर छोटी बात को बढाते चले जाने से मुश्किलें पैदा होंगी इसलिए अपना नजरिया ऐसा बनाना होगा की आप लोगों की बात को समझ सकें और उनकी सरहाना कर सकें.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं फंसाने की कोशिश न करें क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो अनजाने में आपसे गलती करवा जाए. गलती तब समझ में आती है जब बहुत देर हो चुकी होती है, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें की लोग आपका गलत फायदा उठा जाएँ.

मकर (Capricorn) हालात मददगार है पर पैसे की स्तिथि परेशानी का कारण बनी हुई है. आपके अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं की वजह से भी आपके ऊपर बहुत सारा दबाव आ सकता है.
क्या करें – अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से तकदीर भी हाथ खींच ले तो फिर यह आपके लिए मुश्किलों भरी स्तिथि होगी, इसलिए अपने कामकाज को बनाए रखने के लिए आपको बहुत सारा संयम भी बरतना होगा.
क्या न करें – अपना नुकसान न करें. कुछ अपनी वजह से कुछ लोगों की वजह से कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. अपनी बचत को ऐसे में किसी खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि बहुत ज्यादा तवज्जो मांगती है क्योंकि उसमें कमियां नजर आ रही हैं. उन कमियों की भरपाई करने के लिए आपको उसमें मेहनत भी करनी पड़ सकती है और पैसा भी लगाना पड़ सकता है, तो कुल मिलाकर बहुत कुछ ऐसा है जिसे सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए आपको बहुत सारे ऐसे कदम उठाने होंगे हो आपके भविष्य को सुनिश्चित कर सके. यह सबकुछ बहुत सूझबूझ से और बहुत लगन से करना होगा. इस समय की परेशानी यह है की भावुकता की वजह से सूझबूझ में कमी आ रही है और परेशानियों की वजह से आपकी मेहनत कम होती चली जा रही है, इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जिसे पकड़ में लाने की जरूरत है.
क्या न करें – सिर्फ पैसा ही ज़िन्दगी का लक्ष्य नहीं हो सकता और अगर ऐसा कोई लक्ष्य आपने बना ही रखा है तो इस समय उसे संभालना भी मुश्किल है, इसलिए ज़िन्दगी की ओर प्राथमिकताओं की और देख लें ताकि कोई एकतरफा विचार आपको परेशान न करता चला जाए.

मीन (Pisces) किसी भी नए विकल्प को टटोलने से बचना होगा और यथास्थिति बनाये रखनी होगी. किसी भी प्रयास में इस बात को समझ लें की आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं उसमें आपकी मदद कर सकें तभी उस रास्ते पर चलें.
क्या करें – हालात मददगार हैं पर हो सकता है लोग अपने कदम पीछे हटा रहे हैं, अगर आप उनके भरोसे चल रहे हैं और आपको इस बात का आभास हो की भविष्य में शायद लोगों की ओर से कमियां रह जाएँ इसलिए भी संभलकर चलने की जरूरत है.

क्या न करें – कामकाज की स्तिथि को बहुत व्यवहारिकता से समझना होगा. हर अच्छी बुरी बात को समझेंगे तभी आप अपने लिए सुखद रास्ता चुन पाएंगे, पर कोई भी फैसला अगर आपके नुकसान को बढ़ाता चला जाए तो इस समय वो ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.