Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, July 14, 2019

Monday 14th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 जुलाई 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
आषाढ़ मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
त्रयोदशी तिथि है देर रात 12 बजकर 55 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है
ज्येष्ठ नक्षत्र है शाम 05 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे शाम 05 बजकर 26 मिनट पर
आज प्रदोष व्रत है. जया पार्वती व्रत आरम्भ हो रहे हैं और वैधृति माहापात है शाम 04 बजकर 58 मिनट से.

मेष (Aries) घर-परिवार से जुड़े मुद्दे को बहुत सूझबूझ से समझने की जरूरत पड़ेगी. अपने मन में पहले से बिठाये हुए जो भी विचार थे अब उन्हें भी हटाना पड़ेगा ताकि किसी भी तरह की उभरती हुई तस्वीर को आप भलीभांति समझ सकें. घबरा जाने से भी बचना होगा ताकि अपनी कोशिशों से अपने हालात को बेहतर किया जा सके.
क्या करें – कुछ नुकसान की स्तिथि रही है पर धीरे-धीरे इसमें भी सुधार होने के योग बनते चले जा रहे हैं. जब भी आप मंजिल के करीब हों तो भरोसा जगाने की जरूरत पड़ती है. आप भी इस समय कुछ ऐसे ही दौर से गुजर रहे हैं जिसमे फिलहाल बनी हुई घबराहट को हटा देने से ही फायदा हो सकता है.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को नाकामियों के रूप से देखना ठीक नहीं है. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हम सबके लिए होती हैं, सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की लोग आपके खिलाफ हैं, क्योंकि ऐसा करके आप अपनी ही मुश्किलों को बढाते चले जा रहे हैं और वही ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) रिश्तों को लेकर किसी भी तरह की अनुचित इच्छाओं को पालते चले जाने से बचना होगा इसलिए लोग क्या सोचते हैं और लोग क्या चाहते हैं इस बारे में भी मनन करना होगा ताकी आप उनकी बात का भी मान रख सकें.
क्या करें – रिश्तों को सँभालने के लिए थोड़ी सी सूझबूझ की और थोड़े से प्रयास की जरूरत पड़ेगी, पर कामकाज की स्तिथि को सँभालने के लिए ज्यादा झूझना पड़ेगा. किसी एक चीज़ का असर दूसरी चीज़ पर भी आ सकता है इसलिए भी अपनी कोशिशों पर भरोसा करना होगा ताकि आपके कदम सही दिशा में पड़ते चले जाएँ.
क्या न करें – किसी की कोई ऐसी बात से उत्साहित न हो जाएँ जिसके पीछे कोई नुकसान छुपा हुआ हो इसलिए हर बात को इस रूप से भी समझने की कोशिश कर लें की उसमे आपका पैसा कितना लगेगा. कोई बड़ा वायदा करके आप उसे आगे चलकर निभा न पायें तो मुश्किल होगी.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार में अपनों से तालमेल बनाये रखने की कोशिश करें और हर बात में कोई ऐसी चीज़ ढूंढ लें जो आपके भरोसे को जगाए. गलतफ़हमियों से भी बचना होगा और अपनी बात सहजता से भी कहनी होगी.
क्या करें – कामकाज की गुणवत्ता को बढाने की कोशिश करेंगे तो आपकी लगन बढ़ेगी और आपकी लगन बढ़ेगी तो आपके लिए लाभ की स्तिथि भी धीरे-धीरे बेहतर होती चली जाएगी, पर रातोंरात कुछ हो जाए ऐसी उम्मीद लगाने से बचना होगा. यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके लिए बहुत धीरे चल रहा है, इसलिए थोड़ी सी सहनशीलता तो अपनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसलों को लेकर कोई बड़ा खेल न खेलें, इसलिए किसी भी वजह से अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा बढाते न चले जाएँ. अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए हो सकता है आपको अपनों से सहायता लेनी पड़े. ऐसे में पैसे के प्रति लापरवाह हो जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) अपनी क़ाबलियत को जगाने की कोशिश करेंगे तो आपकी मेहनत खुद-ब-खुद उभरकर आएगी. पढाई को लेकर हो सकता है आप परेशान हों, पर अपनी कमियों को समझना बहुत जरूरी होगा. एक-एक छोटा कदम आगे बढाते हुए आप बड़ी मंजिलें तय कर पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में पड़ने से फिलहाल बचना होगा क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे किसी से जुड़ने में कमी रह जाए, रिश्तों का तालमेल बनाये रखने की कोशिश तो जरूर करें पर कोई बड़ी उम्मीद लगाने से बचें.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपके कामकाज में कोई कमी है क्योंकि ज़िन्दगी में कमियों की ओर देखना एक आदत सी बन जाती है और उससे कभी भी ख़ुशी नहीं मिलती. कमियों के बारे में सोचकर हमेशा परेशान रहना कभी भी ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo) इस समय हालात आपका साथ न दें ऐसा हो सकता है, और उसकी वजह से पैसे से जुड़े दबाव बढ़ते चले जाएँ यह भी बहुत हद तक संभव है, इसलिए कोई बड़ा सपना संजोने की बजाये काम से जुड़े रहना ही बेहतर होगा क्योंकि उसी से आप की सफलता के द्वार खुले रहेंगे.
क्या करें – रिश्तों से जुडी कमियां हो सकती हैं पर रिश्तों के प्रति जागरूकता बनाए रखने की जरूरत है. अपनों के करीब आने की भी कोशिश करनी होगी ताकि ज़िन्दगी का सुख हर रूप से बना रहे. ऐसा करते हुए आपको अपने बड़े बुजुर्गों की बात को भी समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – किसी ऐसे परिवर्तन का न सोचें जिसमें आपका मन ही गवाही नहीं दे रहा या जिसमे कोई छुपी हुई परेशानियाँ है. अपनों से दूर जाने की भी कोशिश न करें. ऐसा करने से भी आपके मन की दुविधाएं बढ़ सकती हैं.

उपाय – सिंह राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जरूर जाएँ और अगर मंदिर में जाएँ तो दुर्गा माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. मन शांत करके किसी भी पूजा स्थल पर थोडा सा समय व्यतीत करने से मन में बिठाई हुई उथल-पुथल को संभाला जा सकता है. धर्मशास्त्रों का भी ऐसा विचार रहा है की किसी भी पूजा स्थल पर थोड़ा सा समय जरूर व्यतीत करना चाहिए.

कन्या (Virgo) ज़िन्दगी के दबाव सँभालते चले जाएंगे तो आपके लिए लाभ की स्तिथि भी बेहतर होती चली जाएगी. फिलहाल आपके मन में बहुत हलचल है, मन भी परेशान है, पर आप किसी भी मुश्किल हालात को अपने हित में कर सकते हैं, थोड़ी सी तवज्जो बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – आपकी ज़िन्दगी में लोगों की अच्छी भूमिका बनी हुई है. आपकी घबराहट को हटाने के लिए यह अच्छी सलाह भी दे रहे हैं, इसलिए अपनों से जुड़कर ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है.
क्या न करें – धनलाभ को लेकर कोई बड़ा सपना न संजोय. ऐसा न सोचें की कुछ भी अचानक हो जायेगा या आसानी से हो जाएगा. अपनी लगन को बनाये रखने की प्राथमिकता को समझें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर आपको बहुत कुछ अपने दम पर करना होगा. जहाँ पर भी आप लोगों के भरोसे चलने की कोशिश करेंगे वहीँ पर नुकसान होने का अंदेशा बना रहेगा और इस समय इसी चीज़ से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – कई तरह के विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिन्हें एक-एक करके समझना होगा. कामकाज से जुड़े किसी ऐसे विकल्प से बचना होगा जिसमे आपकी उम्मीदें बहुत ज्यादा हों क्योंकि हो सकता है की उन उम्मीदों को पूरा होने में कमी रह जाए पर अपनी कोशिशों को बढाने से जुड़े जो भी विकल्प हैं वो कारगर हो सकते हैं.
क्या न करें – अपनी बचत को किसी ऐसे काम में न लगायें जिसमे आपका नुकसान होता चला जाए, इसलिए कोई ऐसा वायदा न करें जिसका बुरा असर बहुत दूर तक जाए.

वृश्चिक (Scorpio)  हालात कई रूप से ठीक हैं पर आप खुश फिर भी नहीं है. आर्थिक स्तिथि भी ठीक हैं पर आपका मन कई चीज़ों को लेकर परेशान सा है.
क्या करें – अपने हालात को इस रूप से समझें की आपको भविष्य में क्या करना है, इसलिए सही योजना बना लें, पर कोई भी योजना बनाते हुए दूर का सोचें और हर बात की तह तक जाने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना इस समय ठीक नहीं है. लोग किसी भी बात को किस रूप से लें और उसमे आपको क्या असर पड़े इस बारे में ध्यानपूर्वक सोचना होगा. अपनी सेहत को नज़रंदाज़ करना भी इस समय ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) कामकाज की स्तिथि दबाव भरी है क्योंकि आपके सामने कई तरह के विकल्प हैं पर यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमे ज़ल्दबाज़ी करने से बचना होगा. परिस्थितियां बदलने में कोई देर नहीं लगती इसलिए भरोसा बनाए रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या करें – बहुत सारे दबाव ऐसे हैं जिन्होंने आपको घेर रखा है पर उनमे आपकी भी बहुत सारी कमियां या गलतियाँ नज़र आ रही हैं. आपने भी अपनी ज़िन्दगी के फैसले बहुत ज़ल्दबाज़ी में किये हैं. अभी भी कोई फैसला ज़ल्दबाज़ी में करने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई ऐसा विचार न बनाएं जिसके पीछे बहुत सारी परेशानियाँ आपको पहले से ही नजर आ रही हैं. दूरस्थान से जुड़े किसी भी विकल्प को फिलहाल टाल दें. किसी भी वजह से आपके कामकाज की स्तिथि दबाव में आ जाए तो इस समय वो ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) हालात मददगार हैं जिसके चलते घर-परिवार से जुड़े मुद्दों को भी भलीभांति संभाला जा सकता है. पैसे से जुड़े फैसले गलत हुए हैं पर भविष्य में उस बारे में भी सुधार लाया जा सकता है, इसलिए ज़िन्दगी में एक-एक कदम आगे बढ़ने से ही कुछ संभव हो पाता है.
क्या करें – लोगों से मनमुटाव होगा तो उसका बुरा असर आपके कामकाज पर आएगा इसलिए अपने पीछे हटते हुए कदमों को थामना होगा. जो भी कमी का क्षेत्र है उस ओर थोड़ा सा ध्यान देने से मदद जरूर मिलेगी. अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – निजी जीवन के संबंधों को लेकर मन में किसी भी तरह का मलाल न रखें. ऐसा न सोचें की लोगों ने आपके प्रति कोई कमी रखी है क्योंकि ऐसा सोचने से भी मन की परेशानियाँ बढती ही है.

कुम्भ (Aquarius) रोज़मर्रा की छुटपुट परेशानियाँ ज़िन्दगी में बनी रहें ऐसा होता है. कामकाज से जुड़े उतार-चढ़ाव भी बने ही रहते हैं पर अपनी जानकारी को बढाकर उन्हें भी संभाला जा सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है इसलिए ज्यादा पैसा जुटाने से भी बचना होगा. थोड़ी सी योजना बनाकर चलेंगे तो पैसे के लेनदेन से जुडी कमियों को भी संभाला जा सकेगा, पर अपनी बचत पर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर काम के प्रति अपनी लगन को कम न होने दें. ऐसा करने से आपके प्रदर्शन में भी कमी आ जाएगी और अच्छे-भले हालात भी कमज़ोर होते चले जाएंगे, इसलिए ऐसा कुछ न होने दें जिसका बुरा असर फिर घूमफिरकर आपके कामकाज पर ही पड़े.

मीन (Pisces) रिश्तों के प्रति भरोसा बनाये रखेंगे तो रिश्तों से सुख जरूर मिलेगा इसलिए किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचना होगा. ज़िन्दगी हम सबको फिर से कोई न कोई मौका जरूर देती है.
क्या करें – इस बात को समझे लें की हालात अपने दम पर ही संभलेंगे. हो सकता है लोगों की कोई नाराजगियां हों, ऐसी किसी ग़लतफहमी को भी दूर करने की कोशिश कर लें ताकि बात संभली रहे.

क्या न करें – किसी ऐसे विकल्प का विचार न बनाएं जिसमे आपका पैसा लगता चला जाए या पैसे से जुडी परेशानी पैदा हो जाए, इसलिए कामकाज से जुडी स्तिथि को अपने दम पर सँभालने की कोशिश कर लें. इस समय किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी करना ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.