Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, July 18, 2019

Thursday 18th July 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 जूलाई 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
श्रावन मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है आज दिनभर
श्रावन नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में.
आज अश्विनी शयन व्रत है और द्वितीया तिथि की वृद्धि है.
आज नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 05 बजकर 35 मिनट से रात 08 बजकर 52 मिनट तक और वाहन या मशीनरी खरीदने का शुभ मूहूर्त है सुबह 05 बजकर 35 मिनट से रात 10 बजकर 20 मिनट तक.

मेष (Aries) काम ने आपको हमेशा प्ररित किया है और इस समय जिंदगी की और चीजों से कहीं ज्यादा आप अपने काम की ओर ध्यान दे रहे हैं, इसी तरह के समर्पण से बड़ी सफलता मिल पाती है.
क्या करें – काम से जुड़ी प्राथमिकताओं की वजह से आप अपने निजी जीवन के हालात को नजरअंदाज कर रहे हैं और अपनों के प्रति आपका ध्यान कम होता चला जा रहा है. यह एक वजह हो सकती है जिसके चलते विचारों का मतभेद रहे इसलिए अपने रवैये को भी सुधारने की जरूरत है ताकि लोगों का भी आप भली-भाँति ख्याल रख सकें.
क्या न करें – अपने हालात को और अपनी बनती हुई परिस्तिथितियों को अपनी क्षमताओं के अनुरूप देखने की कोशिश करें. किसी भी तरह के नए उभरते हुए विकल्प को भी इस रूप से समझें कि उसमें आपको कहाँ तक सफलता मिलेगी, इस तरह का आंकलन करने से आपको फायदा जरूर होगा और किसी भी तरह की कमी नहीं रहेगी.

वृषभ (Taurus) आप अपनी मेहनत और अपनी कोशिशों से अपना भविष्य संवारना चाह रहे हैं पर सपने बहुत बड़े हैं और अपनी कोशिशों में कमी है. अच्छी बात यह है कि आपको अपनों की हर तरह की सहायता मिल रही है जो आपके हालात को संवारने में आपकी मदद करें.
क्या करें –लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी क्योंकि यह कमी का क्षेत्र नजर आता है इसलिए किसी बड़े परिवर्तन से भी बचना होगा ताकि पहले अपने हालात का आंकलन किया जाए और फिर अपने कदम किसी भी दिशा में आगे बढ़ाए जाएं.
क्या न करें –अपनी साथी-सहयोगियों से किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न बनने दें. हो सकता है कोई बहस छिड़ी रहे पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप हरेक को किसी कमी की नजर से देखें क्योंकि ऐसा करने से भी आपसी ताल्लुकात पे बुरा असर पड़ सकता है.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि को इस रूप से समझना होगा कि उसमें आपकी आज की मेहनत भी लगी हुई है और भविष्य के सपने भी जुड़े हुए हैं इसलिए अपने पैसे को कहीं भी फसाते चले जाने से बचना होगा. यह इसलिए जरूरी है क्योंकि अपने पैसे को कहीं फसाके अपनी आर्थिक स्तिथि को कमजोर करते चले जाना ठीक नहीं.
क्या करें –पैसे का लेन-देन आपको मुश्किलों में डाल सकता है और किसी भी तरह की बहस आपकी मुश्किलों को बढ़ा भी सकती है इसलिए अपनी परिस्तिथि पर नजर रखने की जरूरत है. किसी से भी कोई अनुचित बात कहने से बचना होगा ताकि आपसी ताल्लुकात संभले रहे.
क्या न करें –जिंदगी के नजरिए को लोगों की वजह से बिगाड़े नही. आपके मन में क्या चल रहा है, हो सकता है वो दूसरों के विचारों से भिन्न हो इसलिए ऐसा न सोचें कि कोई आपकी बुराई कर रहा है या आपको नुकसान पहुचाना चाह रहा है. जिंदगी में बहुत सारी सहजता लाना जरूरी है ताकि लोगों के प्रति आपका रवैया कहीं बिगड़ता न चला जाए.

कर्क (Cancer) रिश्तों को संवारने के लिए लोगों से हर तरह की अच्छाई बनाए रखनी होगी, उसका एक बड़ा कारण यह है कि रिश्तों को संभालने के लिए और कोई विकल्प नहीं है. लोग शायद आपकी इस रूप से गलती निकालें कि आप अपने काम में इतने व्यस्त है कि आपको किसी और के लिए समय ही नहीं है.
क्या करें –कोई प्यार का रिश्ता इच्छाओं का केन्द्र बिन्दु बना हुआ है पर उसका बुरा असर जिंदगी की कई चीजों पर पड़ रहा है, उस रिश्ते को संभालने में भी कमी है और कामकाज भी बिखरता चला जा रहा है इसलिए बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपने व्यवहार को बेहतर करने से ही फायदा हो सकता है.
क्या न करें –शादीशुदा जीवन में अपने झगड़ो को बढ़ाएं नहीं ताकि उसका बुरा असर पारिवारिक संबंधों पर बिल्कुल न पड़े. सेहत को लेके लापरवाही करते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) कितने ही दबाव क्यों न हो पर अपने दिल को साफ रखना होगा. लोगों से दूरियां बढ़ने की वजह से भी कई तरह की चीजों को संभालना मुश्किल हो सकता है पर अगर किसी से कोई वायदा किया है उसे निभाना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें –हालात कुछ ऐसे हैं जिन्हें बेहतर किया जा सकता है पर जब भी आर्थिक स्तिथि कमजोर पड़ती चली जाए तो हालात को संभालना भी मुश्किल ही हो जाता है इसलिए भी खुद की बनाई हुई गलतियों से बचके निकल जाने का समय है.
क्या न करें –पढ़ाई-लिखाई को लेके आलसी होते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि दो कारणों से इसका बुरा असर पड़ सकता है, पढ़ाई का हर्जा होता चला जाए यह एक बात है और ऐसे में अपनों को नाराज करते चले जाना भी ठीक नहीं.

कन्या (Virgo) इस समय आप मेहनत कर पा रहे हैं, यह सबसे बड़ी बात है क्योंकि आपका मन भी है और आपकी लगन भी नजर आ रही है. अपनी कमियों को अपनी कोशिशों से संभाल लेना किसी के लिए भी सबसे बड़ी बात होती है.
क्या करें –किसी यात्रा या बदलाव से जुड़े विचार मंहगे पड़ सकते हैं पर आप इस चीज को रिश्तों की नजर से देख रहे हैं, कुछ हद तक यह आपकी अच्छाई है पर लोगों को खुश करने के लिए अपना नुकसान करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें –पारिवारिक मुददौ को अपनी सूझबूझ से संभाल लें यह अच्छी बात है पर किसी बड़ी उम्मीद के प्रयास में अपना नुकसान न करते चले जाएं. काम से लाभ बना हुआ है पर उस लाभ को बर्बाद करते चले जाना भी ठीक नहीं.

तुला (Libra) घर-परिवार की खुशियां आपके लिए बहुत मायने रखती हैं और कामकाज के बेहतर होते हुए हालात भी आपकी इस रूप से मदद कर रहे हैं कि आप अपनों के लिए कुछ कर सकें, जिंदगी इसी तरह के मौके देती चली जाए तो बहुत कुछ संभव हो जाता है.
क्या करें –लोगों की अच्छी सलाह को माने लेकिन लोगों की आलोचना से भी कुछ सीखने की कोशिश कर लें. आपको लगेगा कि लोग आपके खिलाफ हैं पर फिर भी जिंदगी की खुशियां बनाए रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें –अपने दोस्तों से किसी ऐसी बहस में न पड़े जिसके चलते कोई गलतफहमी पैदा हो जाए. घर-परिवार में भी हर चीज को शक की नजर से देखने की कोशिश बिल्कुल न करें.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी ओर से बहुत सारी कमियां है पर हालात आपको नई दिशा दिखाना चाह रहे हैं जिसके चलते आप अपनी मेहनत के दरवाजे खोल लें. कई तरह की अच्छाई इस रूप से बन सकती है कि आपके हर प्रयास में आपकी सूझबूझ बनी रहे.
क्या करें –अपने व्यवहार में बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन लाने होंगे, उसके लिए अपने मन में बिठाए हुए किसी भी तरह के रोष को भी हटाना पड़ेगा. कामकाज की स्तिथि ठीक हैं पर अपने व्यवहार में कमी हो सकती है जिसे सुधारना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें –अपने खिलाफ जाकर किसी से कोई बात न करें. न ही किसी पे कोई इतना दबाव न बनाए कि वो ही आपसे किनारा करता चला जाए इसलिए रिश्तों को संभाले रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

आज के दिन में खास - तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की अपनी अच्छाई ज़रूर बनाएं पर अपने लिए बचाव भी बनाएं, लापरवाही से कुछ भी करना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि आपके आस पास के लोगों के मन में क्या चल रहा है, यह आपके लिए दुविधा का विषय है

धनु (Sagittarius) कई तरह की अच्छी संभावनाएं बन सकती है क्योंकि धन लाभ की स्तिथि बनी हुई है, अच्छी बात यह भी है कि आप उस लाभ को अपनों के लिए इस्तमोल कर रहे हैं और उसी के चलते बिगड़ते हुए संबंधों को सुधारने का भी प्रयास किया जा सकता है.
क्या करें –मुश्किलें इस वजह से हैं कि नुकसान छोटी से छोटी बात में हो सकता है. कामकाज के दबाव भी इस वजह से हैं क्योंकि हर कदम चुनौती भरा बना हुआ है ऐसे में अपनी मानसिकता को थामे रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें –अपने पैसे की स्तिथि को किसी भी तरह की भावुकता की नजर से न देखें क्योंकि ऐसा करने से आपके आंकलन में गलती हो सकती है और आपकी मानसिकता बिगड़ सकती है. खुद को किसी भी वजह से दुखी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) लोगों की अच्छाई आपके प्रति हर तरह से बनी हुई है क्योंकि लोग आपकी हर तरह से मदद भी कर रहे हैं पर आपकी स्तिथि कुछ ऐसी है कि आप उस मदद को भी पूरी तरह से समझ नही पा रहे हैं इसलिए बहुत सारी कमियां भी साथ ही साथ उजागर हो रही हैं.
क्या करें –लोगों की गलतियां हो सकती हैं पर ऐसा सोचना भी आपके ओर से गलती है. कारण यह है कि हर छोटी बात की वजह से बात बिगड़ सकती है और लोगों की नाराजगियां बढ़ सकती है, इसी चीज को संभाले रखने की भी जरूरत है.
क्या न करे –अपने पैसे से जुड़े फैसलों में कोई भी गलती न करें, एक ओर तो आपकी बचत संभल नही पा रही है और दूसरी ओर आपकी आमदनी में भी कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो मुश्किलों की वजह बन सकता है, ऐसे में कोई बड़ी गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुंभ (Aquarius) सेहत को लेके बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए मन उचाट है पर सेहत से कहीं ज्यादा आपसी तालमेल बनाए रखने की जरूरत है ताकि विचारों के मतभेद से भी बचा जा सका. जिंदगी की मुश्किलों को संभाले रखने के लिए भी कभी-कभी बहुत कुछ करना पड़ता है.
क्या करें –जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी कोशिशें कमजोर पड़ रही हैं. लोग आपकी अच्छाई को समझ पाने में असमर्थ हैं और यही वजह है कि संबंधों की गरीमा बनाए रखने में कमी हो सकती है. थोड़ा सा ध्यान देने से जिंदगी का सुख और सुकुन बनाया जा सकता है.
क्या न करें –किसी भी तरह की भावुकता से फैसलें न लें, चाहे वो पैसों से जुड़े फैसलों हो या किसी प्यार के रिश्तें से जुड़े फैसलें. बहुत ज्यादा सोचके आप गलत ही सोचते चले जाएंगे तो फिर यह ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) किसी प्यार के रिश्ते की ओर बहुत सारा झुकाव है आपके मन में पर लोगों की नाराजगियों की वजह से बहुत कुछ ऐसा है जो आपकी पकड़ में नहीं है, शायद यही कारण है कि आपकी अच्छी बात भी लोगों को समझ में नहीं आ रही. ऐसे में अपनी बातों में बहुत सारी सहजता लाने की जरूरत पड़ती है. कामकाज की बढ़ती हुई जरूरतों को भी संभालना होगा.
क्या करें –अपने काम को स्थिरता प्रदान करने के लिए आपको तकदीर के भरोसे चलना पड़ सकता है और तकदीर इस समय शायद कोई न कोई कमी रखे, इस वजह से भी आपको अपने नजरिए में परिवर्तन करने की जरूरत पड़ सकती है. एक-एक छोटा कदम आगे बढ़ते हुए अपनी कोशिशें करते चले जाएंगे तो बहुत कुछ संभव भी हो पाएगा.

क्या न करें –अपने काम या कारोबार में किसी भी तरह का अटपटापन न आने दें. न तो किसी चीज को बहुत बड़ा मान लें और न ही किसी चीज को बहुत आसान मान लें क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी चिंताओं के बढ़े रहने का अंदेशा है और इस समय यही ठीक नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.