Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, November 4, 2016

Friday 4th November 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries)पैसे को लेकर मन में चिंता हो सकती है क्योंकि देनदारी के दबाव बढ़ सकते हैं, वैसे भी आपकी जिम्मेदारियां ज्यादा है जिन्हें पूरा करना होगा. पैसे के आगमन को लेकर भी मन में घबराहट बनी रहेगी.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों से मदद और सलाह ले सकते हैं. यह समय अपनों से जुड़ने का और अपनों को समझने का मौका देगा. इसके चलते आपके हालात सम्भले रहेंगे.
क्या न करें – क्योंकि मदद मिल रही है इसलिए अपने भाग्य को आजमाने की कोशिश न करें. छुपे हुए हालात उतने मददगार नहीं है इसलिए किसी भी तरह से अपना नुकसान न करें.

वृषभ (Taurus) अपने कामकाज के बारे में आप कुछ ज्यादा ही सोच रहे हैं और किसी नयी पार्टनरशिप या association से जुड़ने का विचार बना रहे हैं. यही कारण है की मन में कुछ घबराहट सी है की क्या यह सबकुछ ठीक से हो पायेगा.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को समझना होगा और अपनी कमियों को भी समझना होगा. अगर लोग आपसे खुश नहीं है तो इस बात को सँभालने की भी ज़रूरत पड़ेगी. अगर अपने ज्ञान में कोई कमी है उसे भी दूर करने का प्रयास करना होगा.
क्या न करें – बड़े सपने देखना अच्छी बात है लेकिन अपनी मेहनत में कोई कमी न रखें. मन के भटकाव के चलते अपने प्रयास में और अपनी कोशिशों में किसी तरह की कमी न आने दें.

मिथुन (Gemini) आप अपनी तकदीर को एक शक की निगाह से देख रहे हैं, आपको ऐसा लग रहा है की आप सबकुछ करते हैं फिर भी वो सफलता नहीं मिलती जो मिलनी चाहिए, समझिये, कहीं आप में ही कोई कमी तो नहीं.
क्या करें – अगर लोगों से जुड़ेंगे और लोगों से विचार विमर्श करेंगे तो आपको अपनी कमियों का और अपनी अच्छाईयों का पता चलेगा. इसलिए बात करनी होगी. कमी आपके ज्ञान में नहीं, आपके प्रयास में हो सकती है, उसे दूर करना होगा.
क्या न करें –

कर्क (Cancer) आपको ऐसा लगेगा की कुछ भी ठीक नहीं. मन में घबराहट रहेगी और शायद लोग भी न आपको समझ पायें, लेकिन बहुत ज्यादा सोचने से और negatively सोचने से कुछ होता नहीं.
क्या करें – अपनी सेहत का थोडा ख्याल रखना पड़ेगा. खुद अपने मन को शांत भी करने की ज़रूरत पड़ेगी. तभी जाकर आप उस अच्छाई को समझ पाएंगे जो इस समय आपके लिए बनी हुई है.
क्या न करें – अपनी क्षमताओं को जरुर समझें लेकिन अपनी कमियों को बिलकुल न भुलाएँ. सही मार्गदर्शन उन कमियों को दूर करने में ही होगा. ऐसा न सोचें की आपके भाग्य में कोई कमी रखी है, आपकी सफलता आपकी मेहनत के अनुपात में ही बनेगी.

सिंह (Leo) रिश्तों के प्रति और खासकर कामकाज में किसी पार्टनरशिप के प्रति असंतोष रहेगा मन में, इसी कारण आपको लोगों को ओर ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी. मन में फासले बनाने से नुकसान अपना ही होगा.
क्या करें – विचार विमर्श करने से और communicate करने से कई तरह के हालात संभाले जा सकते हैं. किसी प्यार के रिश्ते को भी इसी रूप से सँभालने की कोशिश करें. कामकाज में थोड़ी सी लगन तो पैदा करनी ही होगी.
क्या न करें – अपने मनोबल को कम न होने दें. लोगों को खुश करने के लिए अपना नुकसान भी न करें. रिश्तों को सँभालने के लिए अपनी कमियों को उजागर न करें.

कन्या (Virgo) रिश्तों को समझना और रिश्तों के प्रति भरोसा रखना इस समय की प्राथमिकता है. हर चीज़ को शक की निगाह से देखने से बात बिगडती है. अगर वो negativity आपने अपने मन में बना रखी है तो गलती आपकी है.
क्या करें – आपके अन्दर बहुत सारी सूझभूझ है जिसे इस्तेमाल करने की जरूरत है. एक व्यावहारिक नजरिया बनाये रखेंगे तो बहुत सारी चीज़ें खुद-ब-खुद समझ में आ जाएँगी. इसी रूप से अपने कामकाज में भी एक regularity बनायी जा सकती है.
क्या न करें – किसी जमीन जयदाद में या प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करने की कोशिश न करें. उसमे छुपी हुई बातें बहुत सी ऐसी है जो आगे चलकर परेशानी खड़ी कर सकती हैं. इसलिए ऐसा कोई कदम न उठायें जिसके चलते आपका पैसा खतरे में पड़ जाए.

तुला (Libra) आपकी कही हुई बात से किसी रिश्ते में मनमुटाव पैदा हो सकता है. गलतफ़हमी के चलते रिश्तों पर असर आ जाए तो यह दुर्भाग्यपूर्ण होगा, इसलिए अपनी बात बहुत विनम्रता से और प्यार से कहें.
क्या करें – कामकाज में थोडा सा ओर मन लगाने की ज़रूरत है. उसका भी कोई अच्छा फल शायद न मिल पाए लेकिन उस लगन को फिर भी बनाये रखें जिसके चलते आप अपने काम से जुड़े रह सकें.
क्या न करें – अगर आपके बड़े बुज़ुर्ग आपकी कही बात नहीं समझ पा रहे तो उनके मन में कोई वाजिब कारण हो सकता है. उनकी बात को और उनके विचारों को नज़रअंदाज़ न करें. अपनों को नाराज़ भी न करें. अपनों की बात न सुन कर अपना नुकसान न करें. ब्रहस्पतिवार को किसी पूजा स्थल पर जाकर पूजा-अर्चना करने का एक नियम सा बना लें, आपको जरुर फायदा होगा.

वृश्चिक (Scorpio) आप कितने भी मशरूफ क्यों न हों लेकिन कामकाज से वो satisfaction नहीं मिल रही जो की होनी चाहिए. किसी भी वजह से घर में भी कुछ तकरार सा बना रहेगा.
क्या करें – जितना पैसा आता है उतना चला ही भी जाता है, इसलिए आपको यह लगता है की कुछ कर नहीं पा रहे आप. थोडी सी योजना बना कर चलने की ज़रूरत है. आपके रोज़मर्रा के खर्चे कुछ ऐसे है जिन्हें थाम लेना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई कमी है. तकदीर ने आपको बहुत कुछ दिया है और यह अच्छाई आगे भी बनी रहेगी, लेकिन अपने मन के भटकाव के चलते अपने कामकाज में अपनी लगन को कम न करें.

धनु (Sagittarius) आप इस समय मेहनत नहीं कर पा रहे और यही आपकी गलती है. अपने मित्रों और चाहने वालों से भी आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है. आपकी मानसिकता ही कुछ ऐसी है जो आपको परेशान किये हुए है.
क्या करें – कामकाज की ओर ध्यान दें क्यूंकि यह एक प्राथमिकता का क्षेत्र है और सारी बातों को इस समय भुलाकर चलना ही ठीक होगा. अपने काम को ओर आगे बढ़ाने का प्रयास जरुर कर लें.
क्या न करें – अचानक लाभ का या किसी बड़े लाभ का न सोचें. लाभ की उम्मीद के चलते अपने घर-परिवार की खुशियों को कम न होने दें. खुद अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) आप अपने फैसलों में बहुत impulsive हैं, यही कारण है की आप ऐसी बात कह जाते हैं जो आपको नहीं कहनी चाहिए. आपकी आदतों का असर आपकी बचत पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – अगर अपने आसपास के लोगों की वजह से आपकी परेशानियाँ हैं या खर्चे हैं तो उन्हें समझाना होगा, लेकिन साथ ही साथ लोगों को एक नए नजरिये से भी देखना होगा. थोडा आशावादी बनने में ही अच्छाई है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की regularity इस बात पर निर्भर करेगी की आप कितने motivated हैं. किसी बड़े बदलाव का सोच कर आपके motivation में कमी आ सकती है इसलिए इस बात को समझें की आपकी प्राथमिकता में कोई कमी तो नहीं है. काम के प्रति focus और काम के प्रति लगन को कम न होने दें.

कुम्भ (Aquarius) आपका मन किसी भी चीज़ में नहीं लग रहा है इसलिए खुद पर भरोसा उढ़ता चला जा रहा है, जबकि सच्चाई यह है की कामकाज में अपनी involvement से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है.
क्या करें – पैसे को भी सम्भालना होगा और अपनी investments को भी बचाव के रूप से समझना होगा. जल्दबाजी में किये गए फैसले गलत हो सकते हैं इस बात को याद रखना होगा.
क्या न करें – किसी सेहत से जुडी छुटपुट परेशानी को अपने मन में बड़ा न बना लें. ऐसा न सोचें की कोई बहुत बड़ी समस्या आन खडी हुई है. आप बहुत कुछ संभाल सकते है इसमें कोई कमी नहीं है.

मीन (Pisces)नुकसान की चिन्ता रहेगी मन में और कुछ हद तक बचकर चलना होगा. ऐसा न सोचें की बचाव खुद-ब-खुद हो जायेगा, लेकिन सच्चाई यह है की हालात बहुत हद तक आपके साथ बने रहेंगे.
क्या करें – अपने आसपास के लोगों से एक सुंदर तालमेल बनाने की ज़रूरत है. थोड़ी सी कोशिश से यह अच्छाई आपकी छवि को भी उभारेगी और आपको लोगों के करीब भी लाएगी. आर्थिक दृष्टिकोण से हालात आपका भरपूर साथ देंगे.

क्या न करें – कामकाज में अपनी performance को ओर बेहतर करने की ज़रूरत है. तभी जाकर लोग आपकी अच्छाई को समझ पाएंगे. लेकिन कामकाज के क्षेत्र में किसी प्यार के रिश्ते को तलाशने की कोशिश न करें. उन छुपी हुई परेशानियों को बुलावा न दें जो आपको मुश्किल में डाल दे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.