Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, November 30, 2016

Wednesday 30th November 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) आपको इस बात की चिन्ता खाए जा रही है की आपकी मेहनत रंग नहीं ला रही. आपकी कोशिशें विफल हो रही हैं और रिश्ते भी संभल नहीं पा रहे. थोडा सा आत्ममंथन करने की ज़रूरत है.
क्या करें – कामकाज की ओर आपका focus बहुत अच्छा है उसे बनाये रखना होगा. बहुत तेज़ी से हालात बदल रहे हैं जिसके चलते परेशानियाँ भी हट जायेंगी. आपके subordinates या आपके मताहित अगर आपकी बात नहीं समझ पा रहे तो इनकी बात को समझने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या न करें – सेहत को नज़रअंदाज़ न करें और उसमे आपके अपनों की सेहत भी शामिल हैं. सिर्फ परेशान होने से कुछ नहीं होगा उन परेशानियों को एक-एक करके संभालना होगा. अपने मन में घबराहट मचाने से कुछ हासिल नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) आपकी कही हुई बात गलत समझी जा सकती है, जिसका असर आपके प्यार के रिश्ते पर भी पड़ सकता है. कुछ आपकी ही गलतियाँ हैं जिन्हें सँभालने की ज़रूरत है. हालात को सँभालने के लिए नयी उमंग की और नयी सोच की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या करें – लोगों से बढ़ता हुआ तालमेल आपके लिए भाग्य के द्वार खोल सकता है, लेकिन साथ ही साथ अपने नुकसान को बचाने की भी ज़रूरत पड़ेगी. अपने बढ़ते हुए नुकसान को अपनी आमदनी से पूरा कर पाना मुश्किल होगा.
क्या न करें – आपकी ज़रूरतें बढ़ रही है उन्हें नज़रअंदाज़ न करें. अपने आसपास के रिश्तों से जुडी ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ न करें. उनमे आपके बच्चों से जुडी पढाई लिखाई की ज़रूरतें भी शामिल हैं.

मिथुन (Gemini) कोई प्यार का रिश्ता आपको अपनी ओर खींच रहा है, लेकिन आप ने अपनी ओर से दूरियां भी बना रखी है. अपनी कही हुई बात से किसी का दिल दुखाना बहुत आसान है लेकिन उसे संभालना बहुत मुश्किल है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों की अच्छाई को समझ कर ही चलना होगा. इसी से ज़िन्दगी में एक तालमेल बनने की संभावना बनी रहेगी, इस अच्छाई को अपनी ज़िन्दगी में जरुर उतार लें.
क्या न करें – अगर मन दुखी रहेगा तो विचार नहीं मिलेंगे और अगर विचार नहीं मिलेंगे तो झगडा हो जायेगा. ऐसी स्तिथि न बनने दें जिससे आपके लिए हर तरह की परेशानी बढ़े. आने वाले चार हफ्ते तक मंगलवार का कोई न कोई उपाय कर लें जिसमे मंदिर जाना भी शामिल हो सकता है और कोई दान भी किया जा सकता है.

कर्क (Cancer) देनदारी से आपका नुकसान बढ़ जाए या किसी नुकसान से आपकी देनदारी बढ़ जाए ऐसा हो सकता है. इसलिए अपनी आमदनी को और अपने खर्चों को बहुत ज्यादा संभाल लेने की ज़रूरत है. रिश्तों को आगे बढ़ाने के चलते इस तरह की कोई भी लापरवाही बिलकुल न करें.
क्या करें – कामकाज में अपनी स्थिति को मज़बूत करना है तो बहुत ज्यादा आशावादी बनना होगा. अपने मन के असमंजस को हटाकर अपने प्रदर्शन को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा, तभी जाकर वो सफलता मिल पायेगी जो इस समय आपके लिए बनी हुई है.
क्या न करें – व्यर्थ में किसी यात्रा की योजना न बनायें और अपने खर्चों को न बढ़ाएं. साथ ही साथ अपने बड़े बुजुर्गों की ज़रूरतों को भी नज़रअंदाज़ न करें.

सिंह (Leo) काम से लाभ का सुंदर योग है और कोई कमी नहीं है. इसी के चलते आप अपनी बात को भी रख पाएंगे और अपनी financial planning भी कर पाएंगे.
क्या करें – घर-परिवार में शान्ति और सुकून बनाये रखना होगा. इस प्राथमिकता को समझने से ही आप गलतियों से बच पाएंगे और यह संभव हो पायेगा अगर आप अपने मन को शांत कर लें.
क्या न करें – कामकाज को आगे बढ़ाने के प्रयास में किसी प्यार के रिश्ते को ignore न करें. आपकी ओर से कोई गलती नहीं है लेकिन फिर भी रिश्तों को सँभालने के लिए समय निकलना होगा, इसमें कोई गलती न करें.

कन्या (Virgo) कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए बहुत सुंदर और सुखद समय बना हुआ है. इसी शुभता के चलते आपको अपनों का पूरा साथ मिला रहेगा. कामकाज में तरक्की मिलेगी तो घर-परिवार में सबकुछ अच्छा लगेगा.
क्या करें – लोगों की बात को समझने से और  फायदा हो सकता है और अपनों के लिए कुछ अच्छा करने से ख़ुशी भी मिल सकती है. इसी मिलेजुले प्रयास से आपको इस समय जुड़े रहना होगा.
क्या न करें – पैसे से अपनी उपलब्धियों का आंकलन न करें. आपकी मेहनत से कामकाज में सफलता जरुर मिलेगी लेकिन अपनी बढती हुई परेशानियों का असर किसी प्यार के रिश्ते पर बिलकुल न आने दें.

तुला (Libra) ज़िन्दगी की छोटी छोटी बातों को ignore करने से बात बढ़ सकती है और बड़ी समस्या का रूप ले सकती है, इसलिए अगर कोई घबराहट है तो उसके पीछे छुपी हुई कोई बड़ी समस्या भी हो सकती है.
क्या करें – जो भी विकल्प आपके सामने उभर रहे हैं उसके बारे में एक बार जरुर सोच लें, उससे धन लाभ की स्थिति बेहतर हो सकती है और आपकी सफलता का एक दौर शुरू हो सकता है, लेकिन कामकाज या कारोबार के प्रति अपनी लगन को बढ़ाना होगा.
क्या न करें – इस समय की बढती हुई चुनोतियों का असर अपने efforts पर बिलकुल न आने दें. जो बहुत कुछ अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी नुकसान की स्तिथि हो सकती है, इस बात में भी कोई गलती न करें.

वृश्चिक (Scorpio) धन लाभ की परिस्थितियां सुंदर है और हालात मददगार है, लेकिन एक व्यर्थ की टेंशन साथ जुडी हुई है जिसे संभालना मुश्किल हो रहा है. उसमे अपनों की वजह से बढ़ते हुए खर्चे भी शामिल हैं.
क्या करें – सेहत का भी ख्याल रखना होगा और अपने प्रयास को भी बनाये रखना होगा. जो भी कर रहे हैं उसमे आपकी लगन अच्छी है जिससे बड़ी सफलता मिल सकती है. थोड़ी सी मन में शान्ति बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की हर चीज़ की अच्छाई और सच्चाई पैसे से परखी जाएगी. अगर आपके बड़े बुज़ुर्ग आपकी आलोचना कर रहे हैं तो ऐसा न सोचें की वो आपके खिलाफ है. कहीं न कहीं अपने अन्दर विनम्रता लाने की ज़रूरत है.

धनु (Sagittarius) कामकाज में बढती हुई लगन से आपका धन लाभ बढेगा लेकिन आपका मानसिक द्वंध आपको परेशान भी रखेगा. अगर लोग खुश नहीं है तो यह भी एक परेशानी का कारण हो सकता है.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को थामना होगा. अपनी मेहनत और अपनी performance को और  केन्द्रित करने की ज़रूरत पड़ेगी. उसके लिए अपने मन में बढती हुई negativity को दूर हटाने की ज़रूरत होगी.
क्या न करें – इस समय बनती हुई स्थिरता को कम न समझें. घर-परिवार में अपनों का साथ आपके जीवन में संतोष ला सकता है. इस अच्छाई को किसी भी तरह से कम समझना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बढती चली जा रही हैं जिसका असर आपकी मानसिकता पर आ सकता है. पैसे की स्तिथि ठीक है लेकिन कामकाज से जुडी परेशानियों के चलते आप कोई बड़ा कदम उठाना चाहेंगे.
क्या करें – कामकाज ठीक हो और लाभ बना रहे तो इससे अच्छी और  कोई बात नहीं, लेकिन अगर इन दोनों में से एक चीज़ भी सुनिश्चित हो तो भी इस अच्छाई को समझना ही होगा. ज़िन्दगी में सबकुछ मिल जाए ऐसा संभव नहीं. पैसे के आगमन से ही संतोष कर लें.
क्या न करें – जो भी आप कर रहे हैं उसके stability को कम न होने दें. व्यर्थ के परिवर्तन करने से कुछ हासिल नहीं होगा, इसलिए अपने स्वभाव को अड़ियल न बनायें और कोई गलती न करें.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज को लेकर आपका मन बहुत भटक रहा है. हालात मददगार जरुर हैं लेकिन कुछ न कुछ ऐसा है जो आपको परेशान भी कर रहा है. हर चीज़ में आप भी कमियां ढूँढ़ते चले जा रहे हैं.
क्या करें – अपने सीनियर्स की बात को समझने की कोशिश करनी होगी. अगर बात करने की संभावना हो तो बात करने से कई तरह के समाधान भी निकलेंगे. इसी के चलते आपके लाभ की स्तिथि बनी रहेगी.
क्या न करें – अपने मानसिक द्वंध की वजह से अपना नुकसान न करें. कोई ऐसे कदम न बढ़ा लें की पलटना मुश्किल हो जाए. किसी भी तरह का रिस्क इस समय बिलकुल न लें.

मीन (Pisces)कामकाज से जुडी चुनोतियाँ बहुत सारी हैं लेकिन आप उन्हें संभाल लेंगे. घर-परिवार में अपनों का साथ भी बहुत बड़ी बात है जो मिला रहे तो बहुत कृपा है. कोई प्यार का रिश्ता चिन्ता का विषय हो सकता है.
क्या करें – समय की स्तिथि कमज़ोर जरुर है लेकिन हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं. किसी प्यार के रिश्ते में मतभेद भी है और फासले भी बढ़ सकते हैं. लेकिन यह समझ लें की जो भी हो रहा है वो आपके हित में ही हो रहा है और उसी में ही आपकी भलाई है.

क्या न करें – कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की लोग ही आपकी हर समस्या का समाधान कर देंगे. ऐसा सोच कर आप अपनी कोशिशों को कमज़ोर न पड़ने दें. अचानक उभरती हुई चुनोतियाँ का असर अपनी ज़िन्दगी पर बिलकुल न आने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.