Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, November 28, 2016

Monday 28th November 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries)कुछ नुकसान की चिंता सताए जा रही है और कुछ हद तक बड़े बुजुर्गों से ऐसा मनमुटाव है जिसे दूर करने की ज़रूरत है. कुल मिलाकर यह समय कुछ इशारा कर रहा है की अपनों को समझें और अपनों से दूरियां न बनायें.
क्या करें – कोशिश यह करनी होगी की जो भी alternatives आपके सामने हैं उस ओर देखना होगा. उन्ही से एक रास्ता निकलेगा और जीवन को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. वैसे ही आप जो भी कर रहे हैं उसमे समर्पित हैं. और इस समय बनता हुआ परिवर्तन आपसे बहुत कुछ करवा भी देगा. इसी अच्छाई को मन में बनाये रखना है.
क्या न करें – सेहत से जुडी जो परेशानियाँ रही हैं अब उनके थम जाने का समय आ रहा है लेकिन फिर भी अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ बिलकुल न करें. अपनी क़ाबलियत को भी कम न समझें क्यूंकि आने वाला समय आपको नयी उमंग के साथ आगे बढने का मौका जरुर देगा.

वृषभ (Taurus) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए कठनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. यही कारण है की अपने मन को भी थोडा शांत रखना होगा और व्यर्थ की बहस से भी बचना होगा. पैसा सबकुछ संभाल ले ऐसा संभव नहीं है.
क्या करें – गलती भरा समय है और गलतियों से बचना होगा. एक सकारात्मक रवैया बनाये रखेंगे तो हर पहलु को समझने में मदद मिलेगी. इसी कारण अपने चुने हुए रास्ते पर आगे बढ़ने का समय है.
क्या न करें – अपने कामकाज की ताकत पर बिलकुल शक न करें. आपके साथी या आपके पार्टनर्स आपकी क़ाबलियत को जरुर समझेंगे और  आपसे जुड़ना भी चाहेंगे. इस बनते हुए तालमेल को अपनी ओर से कम न होने दें.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार में सुख है और कामकाज की स्तिथि भी स्थिर बनी हुई है. थोड़ी सी कोशिश करने से आपकी performance में और इजाफा हो सकता है. कामकाज की स्थिरता आपको अपनों से भी जोड़ने में मदद जरुर करेगी.
क्या करें – अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए मेहनत भी कर लें और अगर कुछ खर्च करना पड़े पढाई की ओर या किसी कोर्स करने की दिशा में तो भी अपना मन जरुर बना लें. ऐसा करने से आपकी performance भी बेहतर होगी और आगे चलकर उसका लाभ भी होगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को ताक पर न लगायें. छोटी छोटी बातो को बिगड़ने न दें. अगर आपके आसपास के लोग आपसे खुश नहीं है तो उनसे झगडा न करें. बात को संभाल लें.

कर्क (Cancer) अपनों के प्रति जो आपका रुझान बन रहा है उसी से और  मेहनत करने की इच्छा जागृत होगी. अपने प्रयास से बहुत कुछ करने का और  सफलता पाने का समय है. अपनों से जुड़कर ज़िन्दगी में ख़ुशी बनाये रखने का समय है.
क्या करें – घर की ज़रूरतों को समझते हुए पैसे के लेनदेन को संभालना होगा. इस समय की प्राथमिकता यह है की देनदारी भी कम हो जाए और अपनों के लिए कोई निवेश भी हो जाए.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर वैसे ही अच्छा समय बना हुआ है. अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं की उसमे कमी आ जाए. ज़िन्दगी में थोडा संयम रखने से बहुत कुछ प्राप्त किया जा सकता है.

सिंह (Leo) कामकाज में अगर बड़ी सफलता पानी है तो अपनी मेहनत को और  बढ़ाना होगा, खासकर अगर कोई इम्तेहान या इंटरव्यू है तो उसकी तैयारी करने का समय है. बहुत दूर दूर के सपने न देखें, मन में शान्ति बना लें.
क्या करें – पढाई भी करनी है और पढाई में मन भी लगाना है. आपका मन बहुत भटकता है और उसे ही थाम लेने की ज़रूरत है, तभी जाकर वो बड़ी सफलता मिलेगी.
क्या न करें – किसी निवेश के विचार को आगे बढ़ाने के लिए कुछ कठनाईयां भी जरुर सामने आएँगी. उन कठनाइयों से घबरा ना जाएं, बल्कि अपनी अच्छाई बनाये रखें और अपने प्रयास करें. चिंता न लगायें उससे कुछ नहीं होगा.

कन्या (Virgo) घर-परिवार में अपनों से जुड़ने का मौका मिलेगा. उनका साथ और उनका समर्थन आपके जीवन में खुशियाँ ला सकता है. पैसा भी इसमें एक एहम भूमिका निभाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – अपनों की ज़रूरतों को समझना बहुत जरूरी है. उसमे आपके बड़े बुजुर्गों की इच्छाओं को भी शामिल कर लें. ऐसा करने से आपके निजी जीवन का माहोल खुशनुमा बना रहेगा.
क्या न करें - कामकाज के क्षेत्र में किसी को नाराज़ बिलकुल न करें. आप अच्छा काम करेंगे तो कुछ लोगों को इर्ष्या भी हो सकती है, लेकिन अपने रास्ते से भटकना ठीक नहीं.

तुला (Libra) कुछ दूर स्थान के विचार आपके मन में बन सकते है जिससे आपका खर्चा बढ़ सकता है, लेकिन सच्चाई यह भी है की कामकाज से अपनी मेहनत को बढ़ाना होगा तभी जाकर बात बनेगी. ज़िन्दगी में अगर चमत्कार होते हैं तो वो आपकी मेहनत की वजह से, इस बात को समझ लेना बहुत जरूरी है.
क्या करें – कई तरह के विकल्प भी है और कई तरह की चुनोतियाँ भी हैं, लेकिन आपके लिए इस समय क्या अच्छा है और क्या बुरा है इसे परखने की ज़रूरत पड़ेगी. ऐसा करते हुए आपकी अपनी involvement आपको जरुर मदद करेगी. किसी भी तरह का विचार-विमर्श बहुत विनम्रता से ही करना होगा.
क्या न करें – अपने रोज़मर्रा के खर्चों को बढ़ाएं नहीं, अपनी आर्थिक स्तिथि को इतना सुगम भी न बना लें की planning में कोई कमी आ जाये. भाग्य को आज़माना या भाग्य को आधार बनाकर अपने कदम उठाना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) आर्थिक दृष्टिकोण से समय अच्छा है लेकिन बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जो आपके मन का बनाया हुआ है. इसी कारण आपके खर्चे भी कुछ हद तक बढे रह सकते हैं.
क्या करें – कुछ alternatives अच्छे बन रहे हैं जो आपको मदद जरुर करेंगे, लेकिन किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत अपने कदम बढ़ाना भी ठीक नहीं. धैर्य रखना होगा तभी जाकर बात बनेगी. काम के प्रति अपना समर्पण बनाये रखें, जरुर फायदा होगा.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों से घबराएँ नहीं. किसी भी कारण अपने मन को दुखी भी न करें. बहुत ज्यादा उदास रहने से या depress रहने से कोई लाभ होने वाला नहीं है.

धनु (Sagittarius) लाभ की इच्छा है इसी वजह से काम में मन भी लग रहा है. यह focus कम ही क्यों न हो लेकिन एक regularity जरुर बना रहा है जिससे फायदा होगा.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को समझते हुए अपने मन में शान्ति बना लें. बहुत कुछ अच्छा है जिसके चलते काम या कारोबार में स्थिरता बनी हुई है. हमेशा अपने नुकसान के बारे में सोचते रहना भी ठीक नहीं है.
क्या न करें – अपन रोज़मर्रा के खर्चों को इतना न बढ़ाएं की वो एक परेशानी का सबब बन जाए. किसी भी कारण अपनी बचत पर कोई बुरा असर बिलकुल न आने दें. अगर लोग आपसे किनारा करना चाह रहे हैं तो इस बात को ignore न करें इसे संभाल लें.

मकर (Capricorn) खर्चों की और परेशानियों की चिन्ता आपको चिन्ता सता सकती है. लोग आपको समझ रहे हैं लेकिन आप अपने हालात को नहीं समझ पा रहे. बहुत ज्यादा aggressive होना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात समझने होंगे. अगर कहीं हानि हो रही है तो उस बात को भी संभालना होगा. आपकी आर्थिक स्तिथि तभी पूरा फायदा देगी अगर आप अपने खर्चों को रोक पाएंगे.
क्या न करें – पैसे को लेकर किसी भी तरह के मतभेद में बिलकुल न पड़ें. वैसे भी यह स्तिथि ऐसी है जिसमे कोई आपको नुकसान करने की कोशिश कर सकता है. कुछ भी ऐसा न होने दें जो लोगों को आपके खिलाफ कर दे.

कुम्भ (Aquarius) धन की स्थिति ठीक है लेकिन सूझबूझ बनाये रखने होगी. विनम्रता से और धैर्य से ज़िन्दगी के हालात को समझना बहुत जरूरी है.
क्या करें – धन लाभ भी है और हालात भी मददगार हैं, लेकिन मन एक जगह टिक नहीं रहा, इसलिए जो भी काम कर रहे हैं उसमे रूचि बनाये रखने की जरूरत है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को परेशानी न समझें. ऐसा न सोचें की एक बड़ा कदम उठाकर आप ज़िन्दगी की दिशा को बदल देंगे, इसलिए किसी भी रूप से aggressive होना ठीक नहीं. आने वाले छह ब्रहस्पतिवार को किसी भी पूजा स्थल पर जाकर थोडा समय जरुर व्यतीत करें.

मीन (Pisces)कामकाज की स्तिथि को लेकर कई तरह के विचार हैं आपके मन में, जिसमे कुछ तनाव भी हो सकता है, कुछ भटकाव भी हो सकता है. लेकिन यह सबकुछ आपके मन का बनाया हुआ है.
क्या करें – थोड़ी सी मेहनत करने से आपके मन की दुविधाएं हट सकती है. अपनी involvement को बढ़ाएंगे तो मन की परेशानियां खुद-ब-खुद दूर हो जाएँगी. इसी प्रयास को करने की ज़रूरत है.

क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की एहमियत को कम न होने दें. खासकर अगर विचारों का मतभेद है तो दूरियां न बढ़ाएं. आपके अपनों की ज़िन्दगी में बहुत बड़ी भूमिका है उसे कम न समझें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.