Astrology is meant to guide you

Forecast is not the purpose of astrology

Consult

Jyotishguru Deepak Kapoor

On

www.JyotishGuru.com

Tuesday, November 1, 2016

Tuesday, 1st November 2016 Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) अपने बड़े बुजुर्गों को समझने की ज़रूरत है. व्यर्थ में मन को उचाट करके कुछ हासिल होगा नहीं. भाग्य को आजमा कर किसी तरह का रिस्क लेना भी ठीक नहीं होगा. अपने बलबूते पर कुछ कर लें और अपनी performance को सुधार लें.
क्या करें – कामकाज में समर्पण का सुंदर समय शुरू हो रहा है इसलिए आपकी उपलब्धियां बढेंगी और आपका focus सुधरेगा, इसी से जीवन में वो निखार आ जाएगा जो आप चाह रहे हैं.
क्या न करें – कामकाज में, कारोबार में, पार्टनरशिप को इतना न बिगड़ने दें की वो संभाली न जा सके. अपने मन को भी इतना न उचाट करें की सबकुछ नेगेटिव लगे. घर-परिवार में भी शान्ति बनाये रखने की ज़रूरत है.

वृषभ (Taurus) मन दुखी है लेकिन कोई प्यार का रिश्ता मन पर छाया हुआ है, यह ओर बात है की छोटी-छोटी बातों पर दिल मिल नहीं रहे, विचार भी नहीं मिल रहे. लोगों का समर्थन भी नहीं मिल पा रहा है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी commitment इतनी बढ़ा दीजिये की किसी के लिए कोई दूसरा विकल्प ही न रहे. मन की घबराहट को हटाकर किसी रिश्ते में आगे बढने का समय है. अगर आप शादी करना चाह रहे हैं तो यह समय जरुर मदद करेगा.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अगर विचार नहीं मिलेंगे तो मन दुखी रहेगा. अपनी मानसिकता को इतना न नेगेटिव कर लें की बात समझ में न आये. फासले इतने न बढ़ा लें की उन्हें दूर करना मुश्किल हो जाए.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार में सुख हैं, सुकून है और बहुत कुछ काबू में है. इसी कारण आपको उस अच्छाई को समझना भी पड़ेगा ताकि मन की घबराहट को भी दूर किया जा सके.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को बचा लेने का समय है. कोशिश करेंगे तो उन परेशानियों को सँभालने में मदद भी मिलेगी. किसी प्यार के रिश्ते को बचाने के लिए अपने कदम जरुर आगे उठा लें.
क्या न करें – कोई रिस्क न लें इस समय में. अपने पैसे को कहीं फंसाने की कोशिश न करें. अपने दोस्तों से इतनी दूरियां न बढ़ा लें की आगे चलकर उन्हें दूर करना मुश्किल हो जाए.

कर्क (Cancer) प्यार के रिश्ते की उस अच्छाई को जरुर देखें जो आपको जीवन में एक नयी दिशा दिखा रहा है. ज़िन्दगी में कुछ कर गुजरने का समय है उसके लिए अपने मन की घबराहट को हटा देने की भी ज़रूरत पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज में अपनी performance को भी बढ़ा लें और किसी प्यार के रिश्ते में अपने कदम भी आगे बढ़ा लें. ऐसे सुखद हालात कभी कभी बनते हैं. ज़िन्दगी को आशावादी नजरिये से देखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – किसी को खुश करने के लिए अपने पैसों से जुड़े फैसलों में गलती न करें. बातें छोटी छोटी हो सकती है लेकिन उसका बुरा असर पड़ सकता है इस समय में, इसलिए अपने पैसे को और अपनी बचत को खतरे में न डालें.

सिंह (Leo) एक ओर तो आप अपने हालात से परेशान हैं, दूसरी ओर अचानक लाभ का योग भी बना हुआ है और यह तभी हो पायेगा अगर आप अपने मन में थोडा सा भरोसा जगा लेंगे. अपनों को करीब से समझने का समय है.
क्या करें – हालात चुनोती भरे बने रहेंगे. अपनी परिस्थितियों को थाम लेने की ज़रूरत है. कुल मिलाकर इस बात को समझ लें की अपने बलबूते पर कुछ करेंगे तो उसका असर बहुत दूर तक रहेगा.
क्या न करें – अगर अपनों के लिए कुछ करना चाहते हैं तो इस समय को हाथ से न निकलने दें. ऐसा करते हुए लोगों के प्रति अपने मन में अविश्वास न रखें. अपनी सुख-समृधि को नेगेटिव नजर से न देखें क्यूंकि उससे ख़ुशी नहीं मिलती.

कन्या (Virgo) घर-परिवार की शुभता और मधुरता बनी रहेगी. लोग भी आपको समझेंगे और इसका अच्छा असर किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़ेगा.
क्या करें – छुटपुट परेशानियों की बाद भी यह भाग्यशाली समय है.  भाग्य की भूमिका इस रूप से भी अच्छी है क्यूंकि आपके प्रयास बहुत कारगर हो रहे हैं. अगर ज़िन्दगी में बहुत दूर तक जाना है तो इस प्रयास को बनाये रखें.
क्या न करें – इस समय जो आपकी सुख-समृधि में वृद्धि हो रही है उसे नज़रअंदाज़ न करें. इश्वर की कृपा को और अपने बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद को समझें. अपनी परिस्थिति में इस समय कोई गलती न निकालें.

तुला (Libra) अपनी घबराहट और अपनी असमंजस की वजह से आप अपना नुकसान कर रहे हैं. कोई फैसला जो बड़ा बदलाव करे उसमे बड़ा खर्चा भी हो सकता है, इसलिए फिर से सोच लेने की ज़रूरत है.
क्या करें – अपनों की बात को समझना होगा और अपनों के लिए बहुत कुछ करना होगा. अगर किसी निवेश की ज़रूरत है तो उससे भी अपनों के करीब आने में मदद मिलेगी. किसी अच्छे विकल्प के बारे में भी सोचा जा सकता है.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए ज्ञान को और अपनी अच्छाइयों को कम न समझें. मन में किसी भी तरह के अविश्वास की भावना न बनायें. बहुत ज्यादा न सोचें क्यूंकि उससे नुकसान ही होता है.

वृश्चिक (Scorpio) सिर्फ पैसों का सोचने से भी कोई बड़ा लाभ होने वाला नहीं है. पैसे की परिस्थितियां ठीक है लेकिन बहुत प्रबल नहीं है, इसलिए रोज़मर्रा के खर्चों को थाम लेने का समय है.
क्या करें – बहुत ज्यादा प्रेरणा के साथ ज़िन्दगी में आगे बढना होगा. कोई नयी सोच आपको बहुत बड़ी उम्मीद दिखाएगी. उसी से आपका आत्मसम्मान में भी वृद्धि होगी. वो मेहनत जरुर कर लें जिसके लिए मन में प्रेरणा बन रही है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की घर-परिवार से मिलता हुआ समर्थन किसी भी रूप से कम है, अगर आपका मन व्यथित है तो इसका कारण आपके अपने नहीं है. खुद की सोच को इतना नेगेटिव न बनायें की आपको कुछ अच्छा ही न लगे.

धनु (Sagittarius) अपने कामकाज में stability बनाये ताकि उसकी अच्छाई आपको समझ में आ सके. कोशिश यह भी कर लें की पैसे को बचा कर चलें. व्यर्थ में अपनी commitments को इतना न बढ़ा दें जिन्हें संभाला न जा सके.
क्या करें – अपने ज्ञान और अपनी क़ाबलियत को तराशने की ज़रूरत है. कोशिश करके यह समझें की कौन से नए विकल्प बन रहे हैं. कुछ न कुछ अच्छाई समय के साथ ऐसी जरुर बनेगी जो बड़ी उपलब्धियां लेगी.
क्या न करें – आपके लिए इस समय एक धन योग बना हुआ है लेकिन वो नुकसान से जुडा हुआ है. ऐसा कोई कदम न उठायें जिससे नुकसान हावी हो जाए और धन की स्तिथि परेशानी का कारण बन जाए. किसी भी तरह की घबराहट की सोच को लेकर चलना ठीक नहीं है. आने वाले चार मंगलवार तक बहुत जरूरी है की आप मंदिर में जाकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना कर लें.  ऐसा करने से अपनी परेशानियों को बचाने में ज़रूर मदद मिलेगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

मकर (Capricorn) धन लाभ का सुंदर योग बना हुआ है और तकदीर काम के क्षेत्र को भी सुधारने में मदद कर रही है. लोगों से अगर कोई नाराज़गी है तो उसे भी दूर करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपने सुधरते हुए हालात में अपनों की सलाह को भी शामिल कर लें. कई तरह के फैसले करने में भरोसा करते हुए आपको लोगों से जुड़ना पड़ेगा. काम से लाभ बनाये रखने के लिए एक regularity बना लें.
क्या न करें – चमत्कार की उम्मीद न लगायें. कामकाज से अपने हालात को सुनिश्चित करें. अपने आसपास के लोगों से कोई बड़ी उम्मीद न लगायें. अपनी बाजुओं की ताकत को समझें.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज को लेकर आपका असंतोष ज़ाहिर होगा. कई बड़े विचार मन में बनेगे जिन्हें ध्यानपूर्वक समझना होगा, जल्दबाजी करना ठीक नहीं है.
क्या करें – सबसे पहले अपने नुकसान को बचाना होगा. कोई ऐसा विकल्प जो बड़े खर्चो की तरफ आपको धकेल रहा है उसमे कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं इसलिए खुद पर भरोसा करें, बहुत जरूरी है. थोडा इंतज़ार भी किया जा सकता है.
क्या न करें – ज़िन्दगी में कोई रास्ता बहुत अच्छा लग सकता है लेकिन अपने दिल की आवाज़ को झुठलायें नहीं. अगर आप पूरी तरह संतुष्ट नहीं है तो किसी ऐसे रास्ते पर न चलें जो आगे चलकर दिक्कत दे.

मीन (Pisces)अगर लोग आपकी बात को नहीं भी समझ रहे तो भी आपको लोगों से जुड़ना होगा. आपके हालात छुपे रूप से बहुत कुछ आपको देना चाह रहे है, इस वजह से अपनी अच्छाई को बनाये रखना ही जरूरी होगा.
क्या करें – बड़ी बात यह है की भाग्य मेहरबान है और जो भी आप करेंगे उसमें मदद जरुर मिलेगी. कोशिश करके पैसे से जुडी planning जरुर कर लें.

क्या न करें – छुपी हुई परेशानियां कुछ ऐसी हैं जिन्हें नज़रअंदाज़ न करें. अगर आपके मन में कोई ऐसा शक है की कोई आपको नुकसान पहुंचाना चाह रहा है तो ऐसे विचार को अपने मन से पूरी तरह खारिज न करें, उसके पीछे कोई बात हो सकती है. कैसे भी हालात क्यूँ न हों अपनी performance को कम न होने दें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.