Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, November 9, 2016

Wednesday 9th November 2016, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष पैसे को लेकर भी असंतोष रहेगा और रिश्तों को लेकर भी, लेकिन मन को बहुत ज्यादा संभालने की जरूरत है ताकि आप नेगेटिव न सोचते चले जाएँ. घर-परिवार से मिलने वाली मदद को भी कम न समझे.
क्या करें - इस समय की कोशिश यह होनी चाहिए कि अपने दोस्तों की बात को समझें और उनकी अच्छाई को ढूंढे. वैसे भी अपने बड़े भाई-बहनों से तालमेल बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी. जीवन का सुख और सुकून इसी अच्छाई से बन पाएगा.
क्या न करें - अपने पैसे की स्थिति को शक की निगाह से या किसी कमी की निगाह से बिलकुल न देखें. ऐसा करने से आप ओर ज्यादा परेशान हो जाएंगे और अपने फैसलों में impulsive हो जायेंगे. ऐसा कुछ न करें जिससे आपकी financial planning में कोई कमी आये.

वृषभ - निजी जीवन में अपनों से मनमुटाव रखना ठीक नहीं. कोशिश करके लोगों से जुड़ना होगा और लोगों को समझने का प्रयास करना होगा, तभी जाकर आप मतभेद से बच पायेंगे.
क्या करें - सबसे बड़ी बात यह होगी कि कामकाज को आगे बढ़ाना है और उसके लिए साथियों से, सहयोगियों से तालमेल बैठाना होगा. अगर आप अपने पार्टनर से जुड़ पाएंगे तो आपके प्रदर्शन में जरूर इजाफा होगा.
क्या न करें - अपने कामकाज की स्थिति में अविश्वास न पैदा करें. अगर काम के प्रति रुचि कम हो जाएगी तो इसका असर जिंदगी के ओर मुद्दों पर भी आएगा. ऐसा ना सोचे कि जिंदगी में कोई कमी हैं. निराशा को अपने ऊपर हावी न होने दें.

मिथुन - आप की मेहनत कम हो रही है और यही इस समय की सबसे बड़ी गलती है. आप सिर्फ भाग्यवादी बनना चाह रहे हैं ताकि खुद-ब-खुद कुछ अच्छा हो जाए. जिंदगी कभी भी चमत्कार नहीं दिखाती और अगर दिखाती तो आपकी अपनी मेहनत से बनते हैं.
क्या करें – सेहत एक बड़ा मुद्दा है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा. अपनी या अपनों की सेहत के बारे में सोचना बहुत जरूरी है. कोशिश यह भी करनी होगी की अगर कोई बात समझ में नहीं आ रही है तो उसे पूरी तरह से समझ लिया जाए.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की भाग्य ने आपके लिए कोई कमी रखी है. ज़िन्दगी के उतार-चढ़ाव जरुर बने रहते हैं लेकिन वो एक जिंदगी की सबसे बड़ी सच्चाई है, इसलिए हर चीज को कमी के रूप में ना देखें और हर चीज में गलती भी न निकालें.

कर्क - अपनी बचत को लेकर आप असंतुष्ट हो सकते हैं जिसका असर आपके निजी जीवन के फैसलों पर पड़ सकता है. इसी वजह से आपकी मानसिकता भी कुछ ऐसी बनी हुई की आप लोगों पर भरोसा नहीं कर पा रहे हैं. कोशिश करके इस तरह के विचार को बदलना होगा.
क्या करें – अडचनों के बावजूद अपने किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने की कोशिश करनी होगी. यह तभी संभव हो पायेगा अगर आप अपने प्रयास में केन्द्रित रहेंगे. कामकाज के प्रति भी आपकी अच्छाई और उपलब्धियां सुंदर बन सकती हैं, थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत है.
क्या ना करें - ऐसा ना सोचे के कोई पीठ पीछे आपकी बुराई कर रहा है, ऐसा करने से आप लोगों से दूर हटते चले जाएंगे और यही ठीक नहीं है. खुद अपने व्यवहार को इतना आलोचनात्मक ना बना लें की आप हर परिस्थिति में कमियां ढूँढ़ते रहें.

सिंह - आपका आत्मबल कुछ कम हो रहा है और यह आपकी अपनी सोच की वजह से है. जब भी इंसान की उम्मीदें ज्यादा होती है और उसमें कोई कमी होती है तो ऐसा होता ही है. इसलिए आपको उस अच्छाई को उजागर करना होगा जो आपको ज़िन्दगी में बहुत दूर तक ले जा सकती है.
क्या करें - घर परिवार में अपनों को समझने की कोशिश करनी होगी. अपनों की अच्छाई को समझेंगे तो लोगों से द्वेष भी कम हो जाएगा. निजी जीवन में सुख बनाए रखना एक बहुत बड़ा लक्ष्य है जिसे आप को इस समय पूरा करना होगा.
क्या ना करें - आपके आसपास के लोगों से शायद आपके विचार उतने न मिलें, लेकिन ऐसा न सोचें की सब कुछ गलत है. आपके अपने आप को बहुत साथ दे सकते हैं और आप को समर्थन दे सकते हैं, इस बात में भी कोई कमी न निकालें.

कन्या – सेहत को लेकर कुछ ऐसी परेशानी हो सकती है जो आपको अच्छी न लगे. इसी वजह से कुछ न कुछ ऐसा भी आपके आस पास हो रहा है जो आपके असंतोष को बढ़ा सकता है. कारण जानने होंगे और उन कारणों को दूर करने का प्रयास भी करना होगा.
क्या करें - इस समय की कोशिश यह रहनी चाहिए कि आप मोटिवेटेड रहें. जिंदगी में प्रेरणा अपना बहुत बड़ा काम करती है और अच्छी से अच्छी बात में कोई ना कोई सुधार करने की संभावना जरूर जुडी रहती है. लेकिन अगर कोई कमियां हों तो उन कमियों को दूर करने के लिए भी वही प्रेरणा आपको जीवन में नए रास्ते खोल सकती हैं.
क्या न करें - अगर सेहत से जुड़ी कोई परेशानी है तो इस बात को नजरअंदाज ना करें. अगर कोई पैसे से जुड़ी परेशानी है तो इस बात को अपनी प्लानिंग से हल करने की कोशिश करें, ऐसा ना सोचे कि यह परेशानियाँ अपने आप दूर हो जाएँगी. प्रयास तो आप ही को करना पड़ेगा इसमें कोई कमी ना रखे

तुला – रिश्तों के प्रति आपकी उम्मीदें ज्यादा है जो उतनी पूरी नहीं हो रही. इसीलिए आप बहुत ज्यादा खुश नहीं है. यही कारण है कि आप अपनी और से ऐसी बात कह जाते हैं जो आपको शायद नहीं कहनी चाहिये.
क्या करें - कोशिश यह करें की विनम्र बने रहें. अपनी बात भी धीमे से कहें और लोगों की बात को भी समझें. तभी जाकर वो अच्छाई बन पायेगी जो आप बनाना चाह रहे हैं.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति कोई तीखी बात बिलकुल न कहें. कोशिश यह भी कर ले की अपनी लगन को कम न होने दें. जो भी आप कर रहे हैं उसमें लगन ही काम करेगी  चाहे वह कामकाज हो या रिश्तों का तानाबान. अगर आप अपनी लगन को हटा देंगे तो वो रास्ते भी बंद होते चले जाएंगे, बस इसमें गलती करना ठीक नहीं है

वृश्चिक - कामकाज के प्रति आपका भरोसा घटता चला जा रहा है. कुछ समय ही ऐसा है जिसे थोड़ा सा और संभाल लेने की ज़रूरत है. बहुत जल्दी हालात बदलेंगे भी और आपके लिए काम के प्रति involvement को भी बढ़ाएंगे. बस थोडा सा ओर इंतज़ार कर लें.
क्या करें – आपके अन्दर अच्छाई भी है और आपके अन्दर मेहनत करने का मादा भी है. इसी के चलते आप के लिए बहुत सारी चीज़ें आपके हित में बनी रह सकती हैं. कोशिश यह करें की उन अच्छाई की तरह भी देख लें जो इस समय बनी हुई हैं. कम से कम आर्थिक दृष्टिकोण से कोई ऐसी कमी नहीं है इस वजह से इस अच्छाई से जुड़ कर आगे बढ़ा जा सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति कोई ऐसी भावना न रखें की जिससे कोई दरार पड़ जाए. बहुत ज्यादा सोचने या बहुत negatively सोचना भी ठीक नहीं है. ऐसा न सोचें की हर व्यक्ति आपकी तरह सोचेगा. कोई दो व्यक्तियों के विचार मिला नहीं करते, इसलिए अपने आप को ढाल लेना जरूरी है, दूसरों से वो उम्मीद न लगायें.

धनु - भाग्य को दोषी ठहराने से कुछ हल नहीं निकलेगा. कोशिश यह करनी होगी की आप अपनी मेहनत से उस भाग्य को बना लें. समस्या यह है कि इस समय आपके प्रयास भी दिशाहीन हो रहे हैं जिसकी वजह से वो बात नहीं कर पा रही है.
क्या करें - जो भी करें उसका एक लक्ष्य निर्धारित कर लें. यह न सोचे की कुछ भी कर लेने से सब कुछ हो जाएगा, जो करना है उसमें केंद्रित रहें और जो कमियां हैं उन्हें समय रहते संभाल लें. इसलिए इस बात को समझना बहुत ज्यादा जरूरी हैं.
क्या न करें - अपने प्रयास में कोई गलतियाँ ना निकाले. अपने अंदर जो अच्छाई है या ताकत है उस को समझें. आप बहुत कुछ कर सकते हैं जब तक इस बात को समझेंगे नहीं तो गलती होती चली जाएगी और यह समय गलती करने का नहीं है.

मकर - कुछ छुपी हुई ऐसी परेशानियाँ है जो आपको खुश नहीं कर पा रही. इसी वजह से कामकाज में भी उन परेशानियों का असर जैसे आता चला जा रहा है. आपको बहुत ध्यान से इस बात को समझना है ताकि यह बात बढ़े नहीं और आप के कामकाज की परेशानियां भी थमी रहे.
क्या करें - पैसे की स्थिति मददगार है और यह एक बहुत बड़ा बचाव है. भाग्य पूरा अपना साथ दे रहा है की आपकी जरूरतें पूरी होती चली जाएँ. इस अच्छाई से जुड़ कर जिंदगी में आगे बढ़ सकते हैं और यही जरूरी है. कामकाज से जुड़े फैसले इस समय स्थगित किये जा सकते हैं.
क्या ना करें - ऐसा ना सोचे कि आपकी बचत में कोई कमी है. ऐसा भी ना सोचे के लोग ही आपकी हर जरुरत को पूरा कर देंगे. कुछ हद तक आपको खुद अपनी और से उस उम्मीद को जगाना होगा जिसके चलते वह बड़ी उपलब्धियां आपको मिल जाए जो आप चाह रहे हैं. ऐसा भी ना सोचे कि पैसा ही हर समस्या का हल है.

कुम्भ - लोगों के प्रति अविश्वास रखने से कुछ हासिल होगा नहीं. आप कुछ ऐसा भी सोच रहे हैं कि लोग आपके प्रति गलत भावना रखते हैं. अगर यह बात सही भी है तो भी ऐसा सोचना गलत होगा, इस बात को समझें.
क्या करें - सबसे बड़ी जरूरत इस समय की है कि काम के प्रति अपनी प्राथमिकता को समझना होगा. उससे जरूरी बात यह है कि अपने प्रदर्शन को, अपनी परफॉर्मेंस को और बेहतर करना होगा जो इस समय संभव है. आप मेहनत तो कर रहे हैं लेकिन वो मेहनत इस समय केन्द्रित नहीं है इसलिए उसे ओर सुधार लेने की जरूरत है.
क्या न करे - अपने मन में अविश्वास की भावना से कुछ हासिल नहीं होगा. दूसरी बात यह है कि खर्चों को बढ़ा लेना ठीक नहीं है, ऐसा बिल्कुल ना करें जिसका असर आपकी आर्थिक स्थिति पर भी आए और आपके कामकाज पर भी आये.

मीन – सेहत को लेकर किसी भी तरह का अविश्वास जो है वह आपको परेशानी में रख सकता है, इसलिए सेहत की स्थिति को समझ लेना बहुत ज्यादा जरूरी होगा. मन को भटका लेने से कभी कुछ हासिल होता नहीं है इसलिए मन को शांत रख कर ही यह सारी बात आपको करनी होगी.
क्या करें - सबसे बड़ी बात यह है कि पैसे की प्लानिंग कर लें ताकि उसका असर पूरी तरह आपको मिल सके. घर-परिवार से जो सहयोग आपको मिल रहा है वह बहुत बड़ी बात है जिसे आप को समझना भी है और जिसके चलते अपनी ज़िन्दगी की दिशा को निर्धारित करना है.

क्या ना करें - ऐसा ना सोचे कि कोई आपको धोखा दे रहा है. इस तरह की सोच से आप लोगों से फासला बढ़ा लेंगे जो की ठीक नहीं है. और वह फासला आप अपने मन में बैठाते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से सारी दिक्कत पैदा हो रही है. अपने मन को भटकाना बंद कर दें इस समय क्यूंकि उससे कुछ मिलेगा नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.