Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, January 30, 2017

Monday 30th January 2017, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) पढाई में मन नहीं लग रहा और कैरियर को बनाने के लिए परेशान हैं. आपको लग रहा है जैसे हर चीज़ बिखरी पड़ी है. रिश्तों को संभालना भी इसी वजह से कठिन हो सकता है.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर जरुर देख लें जो इस समय आपको मदद कर रही है. आपके कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए बहुत सारी अच्छी संभावनाएं बनी हुई हैं और हाल ही में बदलती हुई परिस्थितियों के चलते आपका धन लाभ भी सुनिश्चित हो जायेगा. आप इसी प्रेरणा के साथ जीवन में आगे बढने की कोशिश कीजिये.
क्या न करें – अपने पैसे की स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें. पहले कुछ परेशानियाँ जरुर रही है लेकिन अब हालात आपकी इच्छा के अनुसार ही बदल रहे हैं, तो इसलिए व्यर्थ में अपने मन को भटकाकर अपने असंतोष को बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार को लेकर मन में कुछ असंतोष छाया रह सकता है. आपके मन में उनके प्रति कुछ चिंता भी रह सकती है, जबकि सच्चाई यह है की कोई चिंता की बात है नहीं और सबकुछ सुचारू रूप से चल रहा है.
क्या करें – अपने कामकाज की स्तिथि को इन्वोल्वेमेंट की नजर से देखना पड़ेगा. अपने कामकाज में बढ़ते हुए दबाव को उपलब्धियों की नजर से देखें. काम होगा तभी तो दबाव होंगे. और काम का होना भी एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें – अपने ही मन में उथल-पुथल मचाकर अपने हालात में गलतियाँ न निकालते रहें. अपने कामकाज को भी कमी की नजर से देखने से काम के प्रति मन हट जायेगा. ऐसा करते हुए अपनी ज़िन्दगी की दिशा को बिखरने न दें.

मिथुन (Gemini) आपका खुद पर भरोसा उठता चला जा रहा है, कभी-कभी आपको ऐसा लगता है की आप मेहनत नहीं कर पाएंगे, जबकि सच्चाई यह है की किसी भी इम्तेहान में सफलता उस भरोसे से ही बन पायेगी जो आपको अपने मन में बनाना है.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी की अच्छाई बनाये रखने के लिए लोगों से सलाह और मदद लेनी होगी. घर-परिवार में आपके बड़े बुज़ुर्ग आपको सही रास्ता दिखा सकते हैं. उनकी काबलियत और उनके तजुर्बे से बहुत कुछ हासिल भी किया जा सकता है.
क्या न करें – पैसे को लेकर या अपनी परिस्थितियों को लेकर अपने मन में व्यर्थ में उथल-पुथल न मचाएं. ऐसा करते हुए यह न सोचें की सबकुछ गलत है, लेकिन अपनी कोशिशों को कम करके किसी से बड़े समर्थन की उम्मीद भी न लगायें. आनेवाले आठ शनिवार को किसी भी मंदिर में जाने से लाभ जरुर होगा.

कर्क (Cancer) आपको ऐसा लग रहा है की आपके पैसे की स्तिथि प्रयाप्त नहीं है और आपको अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए मुश्किल होगी, जबकि सच्चाई यह है की आपने बहुत ज्यादा negatively सोचना शुरू किया हुआ है. इसी से आपने अपने मन में एक अजीब सी घबराहट पैदा कर रखी है.
क्या करें – अपने मन में बनी हुई कटुता को दूर करना होगा. आपकी पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर भी मन में थोडा सा संयम रखना होगा. सबकुछ आपके मन मुताबिक ही चले ऐसा जरूरी नहीं है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. खासकर अपने जीवनसाथी की बात को समझें, उसे हर बात में नकारें नहीं. किसी भी बात को लेकर अपने जीवन में कलह मचा लेना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) आपके मन में बैठा हुआ असंतोष आपको झगड़ो की और बढ़ा सकता है और इस बात का असर आपके रिश्तों पर भी पड़ सकता है. ज़िन्दगी की हर छोटी बात में किसी न किसी की कमी निकालना ठीक नहीं.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाना है तो बहुत सूझबूझ का परिचय देना होगा. लोगों से नजदीकियां भी बढानी होंगी और लोगों को समझने की कोशिश भी करनी होगी. यह सबकुछ थोड़ी सी कठनाई से हो पायेगा लेकिन कोशिश तो आप ही को करनी होगी.
क्या न करें – क्योंकि विचारों का मतभेद हो सकता है इसलिए अपने मन को भटकने न दें.ऐसा भी न सोचें की आप फासले बनाकर ज़िन्दगी का रास्ता अकेले तय कर सकते हैं. ज़िन्दगी की जो अच्छाई मिलजुल कर चलने से बनती है वो अकेले चलने से नहीं बन सकती, इसलिए अपनों से फासले बना लेना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) आपको इस बात का संदेह है की आपकी इच्छाएं पूरी नहीं होंगी, इसलिए भी रिश्तों को लेकर आपका मन कुछ परेशान सा है. अपने पैसे की इच्छाओं को बढ़ाकर भी इसी तरह की परेशानी बढ़ सकती है.
क्या करें – इस बात को समझे की आपके अपने कितने अहम हैं. अगर आपके अपने जरा सा भी परेशान होंगे तो आपको कितनी तकलीफ होगी, इसलिए अपनों के लिए अच्छा सोचना और कुछ कर गुजरना बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – बहुत ज्यादा सोचकर आप अपने मन को दुखी भी न करते रहें. किसी भी परेशानी को सँभालने के लिए आप पैसे का सहारा लेने की कोशिश न करें. पैसा भी चला जायेगा और परेशानियाँ भी हल नहीं होंगी.

तुला (Libra) अपनों की ज़रूरतों को भी पूरा कर पाएंगे और किसी निवेश का भी सोच पाएंगे, लेकिन मन फिर भी घबराया रहेगा की क्या यह सबकुछ संभव हो पायेगा. निजी जीवन में अपनों को बहुत ज्यादा एहमियत देने का समय है. ऐसा करते हुए भी आपके जीवन की खुशियाँ सुनिश्चित हो पाएंगी.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत लुभा रहा है और उसी दिशा में आपके सारे प्रयास भी बने हुए हैं. अपनी ओर से वो सबकुछ कर लीजिये जो आप करना चाह रहे हैं, आपकी इच्छाएं भी बढ़ी रहेंगी और आपकी परिस्थितियां भी आपको मदद करना चाहेंगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अविश्वास की भावना बिलकुल न रखें. ऐसा करने से आप लोगों को दुखी ही करेंगे और लोगों को दुखी करके अपने फैसलों को इस समय बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि लाभदायक भी है और प्रेरणा भरी भी है, लेकिन आप फिर भी खुश नहीं है. आपको ऐसा लगता है की आपके अंदर क्षमता बहुत है और उतना लाभ नहीं मिल पा रहा, लेकिन जो भी आप कर पा रहे है उसी से संतोष कर लेना एक बहुत बड़ी बात है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों का साथ बना रहे तो ज़िन्दगी को आगे बढ़ाना आसान हो जाता है. आप भी अपनी ओर से रिश्तों को वो प्राथमिकता दें जो वो चाह रहे हैं. ज़िन्दगी की ख़ुशी उन छोटी छोटी बातो में छुपी हुई है जो आपके लिए आपके आसपास बहुत सारी बनी हुई है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के लिए कुछ अच्छा करने की दिशा में आपका मन भी है और आपके प्रयास भी लगे हुए हैं, इसलिए आप दिल खोलकर अपनों की मदद भी करना चाह रहे हैं, लेकिन बिना सोचे समझे और व्यर्थ में अपने खर्चों को बढ़ा देना भी ठीक नहीं है. नुकसान से तो बचना ही होगा.

धनु (Sagittarius) भाग्य की भूमिका अच्छी है और आपको हर तरह से मदद मिल रही है लेकिन आपकी उम्मीद ज्यादा रही है और वो उम्मीद शायद उतनी पूरी नहीं हो पाई. मन के असमंजस का भी एक बड़ा कारण यह है.
क्या करें – सारा का सारा खेल नजरिये का है. आपकी ज़िन्दगी की तस्वीर वही है जो आपके सामने है. आप उसे खुशियों के नजरिये से देख लें या परेशानियों के नजरिये से, यह आपके ऊपर निर्भर करता है. मैं समझता हूँ बहुत सारे कारण हैं जिनके बारे में सोचकर आपको ख़ुशी मिल सकती है.
क्या न करें – अपनी रोज़मर्रा की रुकावटों को बहुत बड़ी परेशानी न समझ लें क्यूंकि यह भी एक आपके अपने नजरिये से जुडी हुई कमी है. आपकी अपनी प्रेरणा जगी रहेगी तो आप बहुत कुछ हासिल कर पायेगे, इसलिए व्यर्थ में अपने मन को परेशान न करें.

मकर (Capricorn) आप अपने आसपास के लोगों से खुश नहीं हैं लेकिन समस्या यह है की आप खुश होना ही नहीं चाह रहे. लोग आगे बढ़कर आपसे जुड़ना चाह रहे हैं लेकिन आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर भी देख लें जो आपके लिए बनी हुई है लेकिन साथ ही साथ खुद को नुकसान से भी बचा लें. ताहखर्ची से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – अपने आसपास के लोगों में व्यर्थ में गलतियाँ न ढूँढ़ते रहें और गलतियाँ ढूंढ कर कोई ऐसी बात न कह दें जो दुखदाई हो. व्यंग से कोई बात कह देना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) लोगों पर थोडा सा भरोसा करेंगे तो लोग भी आपका साथ निभाएंगे. अपने मन में बनायीं हुई कटुता को हटायेंगे तभी जाकर फासलों को संभालने में मदद मिलेगी. एक सकारात्मक सोच बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या करें – अचानक धन लाभ हो सकता है लेकिन वो पैसा अचानक जा भी सकता है इसलिए हर बात पर एक नजर रखनी होगी ताकि आपके फैसले ठीक-ठाक बने रहें. किसी एहम व्यक्ति पर बहुत ज्यादा पैसा लुटाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपके अंदर कोई कमी है. यह आपके मन की बनायीं हुई सोच हो सकती है जो बहुत ज्यादा परेशान कर रही है. अगर कोई कमी है तो उसे दूर करने की कोशिश करें. उन कमियों के चलते अपने मन में घबराहट बिलकुल न पैदा करें.

मीन (Pisces)कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत परेशान किये हुए है. इस बात को याद रखेंगे की अगर विचार नहीं मिलेंगे तो भरोसा भी उठ ही जायेगा. समय रहते इसी बात को संभाल लेने की ज़रूरत है.
क्या करें – पैसे की प्लानिंग करेंगे तो आपको यह समझ आएगा की पैसे की ज़रूरतें बढ़ गयी हैं और उन्हें पूरा करने के लिए आपको बहुत कुछ अभी करना भी पड़ेगा. सबसे बड़ी बात है की अपनी कोशिशों को एक नयी दिशा देनी होगी ताकि आपको बड़ी सफलता मिल सके.

क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपकी परेशानियों की वजह कोई और है. अपनी कमियों के लिए किसी और को कसूरवार ठहराना ठीक नहीं इसलिए अपनी performance को सुधारने में कोई कमी न रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.